आत्मविश्वास – Never Fight with a Pig

आत्मविश्वास – ज्यादातर लोग हमें अपनी वीकनेस बता के हमें नीचे गिराने के लिए कोशिश करते रहते है और गिरा भी देते हैं। और हमारे अंदर भी ये सोच डेवेलोप होने लगते हैं की हम अपने जीवन में कुछ कर नहीं सकते। हमें लगता है हम जीवन में आगे बढ़ ही नहीं सकते। क्यूंकि हमारे mind को वे लोग convince कर देते हैं की तू कुछ कर नहीं सकता। बार बार सुना सुना करके हमें नीचे गिरने में मजबूर कर देते है। तो अब सवाल ये आता है की हमें अपने अंदर के कॉन्फिडेंस (आत्मविश्वास) को कैसे बनाये रखना है ताकि वो लोगों की नेगेटिव बातें सुन कर भी अपना फोकस बनाये रख पाएं ?

 

आत्मविश्वास – Never Fight with a Pig

 

कुछ लोगों का motive ये होता है आपको उल्टा बोलने का या आपको नीचे गिराने का क्यूंकि वो खुद इतने गिरे हुए हैं अपनी सोच के लेवल पे भी और एक्चुअल लाइफ में भी की उनके पास एक ही तरीका है ऊपर उठने का की औरों को नीचे गिराओ।

 

अगर किसी बड़े आदमी को उन्होंने नीचे गिरा दिया तो वो तो खुद ऊपर उठ गए न, वो तो उस आदमी से भी ऊपर आ गए न। तो अपने माइंड के लेवल पे उनको ऐसा फील होने लग जायेगा की मैं तो इससे भी ऊपर हूँ क्यूंकि मैंने इसको गिरा दिया।

 

इसलिए एक कहावत है जो आपको जरूर जानना चाहिए ये हमेशा याद रखना दोस्त की “Never Fight with A Pig You’ll Get Dirty and the Pig will Love It”, इसका मतलब कभी सूअर से फाइट मत करो क्यूंकि सूअर से फाइट करके जब आप गंदा हो जाओगे तो सूअर को बहुत ज्यादा अच्छा लगेगा।

 

तो उनको मजा आएगा आप जितना गिरोगे, आप जितना चिड़ोगे, जितना जलोगे, जितना गुस्सा करोगे, जितना उनसे लड़ोगे उनको और मजा आएगा, आप जितना परेशान होंगे उनको मजा आएगा की आपको गिरा दिया।

 

तो आप लड़ो ही मत ऐसे लोगों से जो आपको गिराने की कोशिश करते रहते हैं। जो भी वो कहे एक कान से सुनो दूसरे से निकाल दो।

 

तो दुनिया उतनी खुश नहीं होती जब कोई इंसान वो खुद इतना आगे बाद बढ़ जाते है, लेकिन कोई इंसान तब खुश होता जब दूसरे उनसे नीचे गिर जाते हैं। और उनको ज्यादा मजा आने लगता है। इसलिए आप देखोगे जो सोशल मीडिया है इनमें लोगों को गिराने में बड़ा मजा आता है, उनका काम ही यही है।

 

ज्यादातर लोगों का काम ही यही है की वो सुबह से रात तक बैठ करके देखते रहते है की कहाँ कहाँ क्या क्या कंट्रोवर्सी हो रही है और किसी तरीकेसे उस आदमी को नीचे गिराए क्यूंकि उसी में उनको सटिस्फैक्शन मिलती है। उनसे पूछो आपने कुछ ढंग का क्या किया है अपने लाइफ में ? कुछ भी नहीं ! बस लोगों को नीचे गिराने के लिए ठेका लिया होता है अपने आपसे ! और वो कहाँ करते है पता है आपको – पान की दुकान में खड़े रहते उलटी-सीधी बाते करते रहते हैं सुबह से रात तक।

 

और उनका यही काम है की कही कोई कंट्रोवर्सी हुई तो भीड़ में जमा हो गए और उस आदमी को नीचे गिराने लगें और अपने ही अंदर खुश हो रहे हैं। ज्यादातर लोग ऐसा ही होते हैं और ये लोग अंदर से खोखले होते हैं। अंदर उनके डेप्थ नहीं है, तुच्छ सोच रखने वाले क्या कोई अच्छा करेगा है न ! उनके अंदर कुछ भी अच्छा नहीं, कुछ ढंग का नहीं है, अंदर से बिलकुल खाली है।

 

उनके जीवन में मोतिव एक ही है की किसी तरीकेसे मैं खुद तो कुछ ना करूँ, बिना कुछ करें मैं ऊपर उठ जाऊँ। और उसका एक ही तरीका है की सामने वाले को नीचे गिरा दो बस। लोगों के आत्मविश्वास को खत्म कर दे और वो ऊपर उठ जाये।

 

किसी बहुत बड़े आदमी को नीचे गिरा दो, उसको बोल दो अरे वो तो कुछ भी नहीं हैं, वो तो घटिया आदमी है, तो इसका मतलब जो लोग किसी को निचा दिखाता है और आप नीचे गिर जाते हो तो इसका मतलब वो खुद अपने आप ही ऊपर उठ गया न, बिना कुछ ढंग का करें।

 

तो आपको बस करना ये है की उनसे दूर रहो। अगर फिजिकल लेवल पर वो संभव नहीं है तो मेन्टल लेवल पर उनसे दूर रहो। क्यूंकि वो आपके कोई रिश्तेदार हो सकता है। तो उनसे दुरी बनाए रखो। अपने अंदर आत्मविश्वास को बनाए रखो। उनसे सीखो जो जीवन में बहुत ऊपर उठ गया, बहुत सक्सेसफुल हो गए।

 

और हमेशा आप ये कोशिश करो आप क्या कर सकते हो कुछ ढंग का !!! इसीलिए ये सीखो की आत्मविश्वास को बढ़ाना कैसे है और इसी आत्मविश्वास से आप उनसे ऊपर उठ पाओगे जो आपको नीचे गिराने की कोशिश करते रहते हैं।

 

इसका सिंपल सा उपाय ये भी है की जब आप अपने काम के ऊपर ध्यान दोगे तो और लोग क्या कह रहे आपको नीचे गिराने के लिए उसके ऊपर ध्यान ही नहीं जायेगा आपका। अपने अंदर एक ऐसी सोच डेवेलोप कर लीजिये की आप वो काम कर सकते हैं जो आप कर रहे हैं या सोच रहे हैं करने की।

 

तो आपको आज का ये आत्मविश्वास – Never Fight with a Pig कैसा लगा नीचे कमेंट करके जरूर बताना और आपका कोई भी सवाल या सुझाव हों तो आप मुझे नीचे कमेंट करके जरूर बताये और इस आर्टिकल (आत्मविश्वास – Never Fight with a Pig) को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

 

 

सम्बंधित लेख –

  1. Motivational Speech in Hindi for Success – आप जो सोचते हैं उसे हासिल भी कर सकते हैं
  2. 4 Rules of Success Motivation in Hindi – ये 4 Rules आपकी जिंदगी बदल देगी
  3. Sandeep Maheshwari Speech in Hindi – How to Stay Motivated in Your Career?
  4. Motivational Speech in Hindi – Lord Ganesha जी से ये बातें आपको जरूर जानना चाहिए ?
  5. Motivational Speech in Hindi – How to be Always Happy? हमेशा खुश कैसे रहें?
  6. Sandeep Maheshwari Motivational Speech in Hindi – Job Interview के लिए तैयार हो जाइये
  7. Motivational Speech in Hindi – लोगो को जल्दी प्रभावित करें (आसान तरीका)
  8. Sandeep Maheshwari Motivational Speech in Hindi – एंटीवायरस आपके माइंड पर काम कैसे करेगा जानिए?
  9. Sandeep Maheshwari Motivational Speech in Hindi – आज में जीना सीखो
  10. जिंदगी की गाड़ी का Fuel संदीप महेश्वरी जी के स्पीच – Motivational Speech in Hindi Written
  11. पढ़ो और आगे बढ़ो और पढ़ो – Motivational Speech in Hindi for Students
  12. हम कैसे Positive रह सकते हैं – Sandeep Maheswari Motivational Speech in Hindi Written
  13. महा Motivational Speech in Hindi – ये सच आपके हर बाधा को तोड़ने की शक्ति देंगी
  14. Sandeep Maheshwari Motivational Speech in Hindi – जिंदगी को खुल के जियो (Bottle Cap)
  15. मनचाही सफलता के लिए यह भी कर लीजिए – Success Motivation in Hindi
  16. Man Kya Hai ? मन को आप कैसे Use कर सकते हो – Motivation Speech in Hindi
  17. Sandeep Maheshwari Motivational Speech in Hindi – Solution Oriented Mindset
  18. Sandeep Maheshwari Motivational Speech in Hindi – अपने आपको समझो
  19. Dream Motivational Speech in Hindi – Past को कैसे भूले और Happy life कैसे बिताये
  20. Motivational Speech in Hindi – पैर छूने का Scientific Reason
  21. Dream Motivational Speech in Hindi – जो पाना चाहते है वो कैसे मिले ?

 

 

आपका बहुमूल्य समय देने के लिए दिल से धन्यवाद,

Wish You All The Very Best.

2 thoughts on “आत्मविश्वास – Never Fight with a Pig”

Leave a Comment