डार्क सर्कल के कारण, लक्षण और आयुर्वेदिक उपचार | Remove Dark Circles in Just 1 Week

डार्क सर्कल के कारण, लक्षण और आयुर्वेदिक उपचार | Remove Dark Circles in Just 1 Week – Hello दोस्तों, बहुत सारे लोगों का आँखों के नीचे के काले घेरे बनता है, और इससे उनकी फेस देखने में काफी बीमार जैसे लगता है, वैसे ये डार्क सर्कल बीमारी तो नहीं है, लेकिन ये किसी और बीमारी का संकेत हो सकता है, इसलिए इसे अनदेखा मत कीजिये। आज मैं इसी के बारे बात करेंगे की डार्क सर्कल होता क्या है, क्यूँ होता है और इसके लक्षण और आयुर्वेदिक उपचार।

अगर आपके या आपके घरवालें या आपके फ्रेंड्स के साथ ऐसी प्रॉब्लम हुआ है तो आप ये आर्टिकल आगे पढ़ सकते हैं। तो चलिए शुरू करते हैं –

 

डार्क सर्कल के कारण, लक्षण और आयुर्वेदिक उपचार | Remove Dark Circles in Just 1 Week

 

डार्क सर्कल क्या है ?

 

क्या आप जानते हैं कि आपके आंखों के नीचे के काले घेरे या डार्क सर्कल आपके स्वास्थ्य के बारे में बातें करते हैं। आजकल आंखों के नीचे काले घेरों की समस्या बढ़ती जा रही है। सिर्फ महिलाएं ही नहीं बल्कि पुरूष और टीनेज बच्चों में भी डार्क सर्कल की समस्या देखने को मिल रही है।

कई बार आंखों के नीचे के काले घेरे किसी बीमारी के कारण हो सकते हैं लेकिन कई बार ऐसा अस्वस्थ लाइफस्टाइल के कारण भी होता है। डार्क सर्कल (Dark Circle) न केवल आंखों की खूबसूरती को कम कर देते हैं बल्कि इससे चेहरा भी बीमार नजर आता है।

आंखों के नीचे की त्वचा बहुत पतली होती है जिससे नसें नजर आती हैं। जब इन नसों में रक्त का बहाव तेजी से होता है तो यह बाहर से गहरी नजर आती हैं जिसके कारण आँखों ने नीचे काले घेरे नजर आते हैं। कुछ लोगों में आंखें अंदर की ओर धंसी हुई होती है, ऐसे लोगों में भी डार्क सर्कल नजर आते हैं।

यदि आपकी आंखों के नीचे सूजन या बदरंग त्वचा दिखाई दे जो समय के साथ बढ़ रही हो तो डॉक्टर को जरूर दिखाएं। समस्या किस कारण से है, यह पता लगाने के बाद डॉक्टर आसानी से काले घेरों का इलाज कर सकता है।

 

 

डार्क सर्कल क्यों होते हैं?

 

  1. एलर्जी, अस्थमा तथा एग्जीमा (Allergie, Asthma and Eczema) – ऐसी कोई भी समस्या जिससे आंखों में खुजली हो या परेशानी हो, डार्क सर्कल का कारण हो सकती है। आंखों खुजलाने या बार-बार रगड़ने से त्वचा प्रभावित होती है।  कई बार कुछ खाने के पदार्था से भी एलर्जी की संभावना होती है। एलर्जी के कारण कई बार बुखार भी होता है, उस दौरान घेरे ज्यादा काले नजर आते हैं।
  2. दवाईयों के असर से (Side Effect of Medicine) – ऐसी कोई भी दवाई जो ब्लड वैसेल को डायलेट करती हो, डार्क सर्कल के लिए जिम्मेदार होती है क्योंकि आंखों के नीचे की त्वचा बहुत नाजुक होती है। ऐसे में कोई भी दवा जो रक्त के बहाव को बढ़ाती है तो वह आंखों से झलकता है जिससे काले घेरे नजर आते हैं।
  3. एनीमिया (Anemia) – खाने में पोषक तत्वों की कमी के कारण आंखों के काले घेरे हो सकते हैं। कई बार आयरन डेफिशियेंसी इसकी बड़ी वजह होता है। शरीर में रक्त की कमी हो जाती है जिससे आंखों को पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिल पाती। कई बार गर्भावस्था और मासिक धर्म के दौरान भी डार्क सर्कल की समस्या हो सकती है।
  4. पर्याप्त नींद न लेने से (Lack of Sleep) – नींद पूरी न होने, देर रात सोने या शरीर को पूरा आराम न मिलने के कारण भी डार्क सर्कल हो सकते हैं। नींद पूरी न होने से त्वचा पीली पड़ने लगती है जिससे आंखों के नीचे की नसें ज्यादा नजर आती हैं जिस कारण काले घेरे दिखाई देते हैं।
  5. लीवर समस्या (Liver Problem) – लीवर संबंधी किसी समस्या के कारण भी डार्क सर्कल होने लगते हैं। फेंफड़े अच्छी तरह कार्य नहीं करते हैं तब शरीर का पूरा सिस्टम प्रभावित होता है, ऐस में आंखों के काले घेरे भी होने लगते हैं।
  6. उम्र बढ़ने से (Aging) – उम्र बढ़ने के साथ काले घेरे भी ज्यादा स्थाई हो जाते हैं और ज्यादा नजर भी आते हैं। उम्र बढ़ने के साथ त्वचा पतली होती जाती है और इसमें कोलाजेन की कमी हो जाती है। ऐसे में कई बार एक आंख में कम या एक आंख में ज्यादा काले घेरे भी नजर आ सकते हैं। कई बार किसी एक ही फेशियल एक्प्रेशन के बार-बार होने से भी डार्क सर्कल हो सकते हैं जैसे कि अनइवन स्माइल।

 

डार्क सर्कल के अन्य कारण (Reasons of Dark Circle) –

 

  1. शरीर में पानी की कमी होना
  2. दूषण में ज्यादा रहना
  3. रात को देर से सोने की आदत
  4. पानी प्रचुर मात्रा में न पीना
  5. संतुलित भोजन की कमी
  6. अधिक धूम्रपान करने या अन्य नशीली आदतों से
  7. कैफीन का ज्यादा मात्रा में उपयोग
  8. डिहाइड्रेशन

 

 

डार्क सर्कल के लक्षण –

 

  1. आंखों के नीचे काले घेरे।
  2. आंखों के नीचे सूजन या बदरंग त्वचा।

 

 

आंखों के नीचे के डार्क सर्कल कैसे हटाए? आयुर्वेदिक उपचार :

 

टमाटर (tamato)

टमाटर डार्क सर्कल को ठीक करने का सबसे आसान तरीका है। यह आंखों के काले घेरों को ठीक करके त्वचा को मुलायम और लचीली बनाता है। उपचार के लिए एक चम्मच टमाटर के रस में एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर आंखों के नीचे लगाएं।

लगभग 10 मिनट तक लगा रहने दें और उसके बाद पानी से धो दें। हफ्ते में दो बार इस प्रक्रिया को दोहराएं। ज्यादा फायदे के लिए हर रोज नींबू का रस और पुदीना मिलाकर टमाटर का जूस भी पिया जा सकता है।

 

कच्चा आलू (raw potato)

कच्चे आलू को कूद्दूकस करके उसका रस निकाल लें। इस रस में रूई के कुछ टुकड़े भिगाकर आंखों के ऊपर रखें। रूई इतनी बड़ी होनी चाहिए कि पूरी आंख ढक जाए। इसे 10 मिनट तक लगाकर रखें और सके बाद ठंडे पानी से धो दें।

 

ठंडे टी बैग (cold tea bag)

ग्रीन टी या कैमोमाइल के टी बैग को पानी में भिगाकर फ्रिज में ठंडा होने के लिए रखें। जब यह ठंडे हो जाएं तो इन्हें आंखों के ऊपर रखें। इस प्रक्रिया को रोजाना करें। ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आंखों के नीचे के काले घेरे खत्म हो जाएंगे।

 

ठंडा दूध (cold milk)

ठंडे दूध में रूई को भिगाकर आंखों के ऊपर रखें। तकरीबन 10 मिनट बाद ठंडे पानी से आंखों को धो दीजिये। दूध से भी त्वचा मुलायम, साफ और लचीली बनी रहती है।

 

संतरे का रस (orange juice)

संतरे के रस में ग्लिसरीन की कुछ बूंदे मिलाकर आंखों के आस-पास लगाएं। ऐसा करने से डार्क सर्कल भी हटेंगे और आंखों को प्राकृतिक ग्लो भी मिलेगा। ध्यान रहे आँखों के अंदर ना जाने पाए कुछ भी।

 

योगा (yoga)

डार्क सर्कल का मुख्य कारण तनाव माना जाता है या अनहेल्दी लाइफस्टाइल। ऐसे में नियमित योग करने से शारीरिक और मानसिक सुकून मिलता है। योग करने से मन शांत रहता है जिससे काले घेरे होने के चांसेस कम हो जाते हैं। योग करने से शरीर के सभी अंग सुचारू रूप से कार्य करने लगते हैं।

 

 

डार्क सर्कल से बचाव कैसे करें ?

 

  1. ठंडी सिकाई- (Cold Compress) – आंखों की ठंडी सिकाई करने से भी इस समस्या का हल संभव है। किसी कपड़े में बर्फ के टुकड़े को रखकर आंख की सिकाई की जा सकती है।
  2. ज्यादा तकिये (Extra Pillow) – आंखों के नीचे की त्वचा फूल रही हो तो सिर के नीचे अतिरिक्त तकिये लगाकर सिर को उठाकर सोएं। ऐसा करने से नीचे की पलकों में जमा आई फ्लड फैलेगा और आंखों के नीचे फूला हुआ हिस्सा सामान्य होकर डार्क सर्कल भी कम होंगे।
  3. ज्यादा सोएं (Sleep Extra) – आंखों के नीचे के काले घेरों से निपटने के लिए देर रात तक जागना छोड़ दें। समय से सोएं और आप जितना सोते हैं उससे ज्यादा नींद लें। ऐसा करने से भी काले घेरे कम होंगे।

 

 

Best Cream for Remove Dark Circle

 

 

 

Conclusion

 

दोस्तों अगर आपके डार्क सर्कल कम है या फिर बहुत दिनों से वैसे का वैसा ही है तो आप ऊपर बताये गए सारे तरीके को फॉलो कर सकते हैं।

अगर डार्क सर्कल बढ़ता ही जा रहा है तो आप एक बार आयुर्वेदिक डॉक्टर के पास जरूर जाइये।

वैसे इससे डरने की कोई जरुरत नहीं है, अच्छी इलाज मिलने पर जल्दी ठीक हो जाते हैं।

आपको आज का यह आर्टिकल “डार्क सर्कल के कारण, लक्षण और आयुर्वेदिक उपचार | Remove Dark Circles in Just 1 Week” कैसा लगा ? क्या आपको कुछ भी हेल्प मिला ? मुझे नीचे कमेंट करके जरूर बताये।

अगर आपको इस आर्टिकल “डार्क सर्कल के कारण, लक्षण और आयुर्वेदिक उपचार | Remove Dark Circles in Just 1 Week” से रिलेटेड कोई सवाल या सुझाव है तो मुझे नीचे कमेंट करके जरूर बताये।

 

आपका बहुमूल्य समय देने के लिए दिल से धन्यवाद,

Wish You All The Very Best.

सम्बंधित लेख –

  1. 45 Health Tips in Hindi – स्वस्थ रहने के लिए दिनचर्या कैसा होना चाहिए
  2. Pani Pine Ka Sahi Tarika (पानी पीने का सही तरीका) – Health Tips in Hindi
  3. Early Symptoms of Cancer in Hindi
  4. Weight Loss Tips in Hindi – Best Tips to Lose 10 Kg’s in only 1 month
  5. Calcium Deficiency Symptoms in Hindi – क्या ये 10 लक्षण आपके बॉडी में भी है ?
  6. स्वस्थ रहने के 70 बेस्ट टिप्स – Health Tips in Hindi
  7. स्वस्थ रहने के 63 नियम – Health Tips in Hindi
  8. Acidity Treatment in Hindi | एसिडिटी का कारण, लक्षण और आयुर्वेदिक इलाज
  9. Anemia Symptoms and Treatment | एनीमिया क्या है, लक्षण, और आयुर्वेदिक उपचार
  10. एलर्जी क्या है, कारण, लक्षण और आयुर्वेदिक उपचार
  11. कमर दर्द कारण, लक्षण, और आयुर्वेदिक उपचार
  12. गंजापन कारण, लक्षण और आयुर्वेदिक उपचार
  13. जुकाम के कारण, लक्षण और आयुर्वेदिक उपचार
  14. कब्ज का कारण, लक्षण और आयुर्वेदिक उपचार
  15. सर्दी और कफ के कारण, लक्षण और आयुर्वेदिक उपचार

Leave a Comment