मैं अमीर हूँ! – बेस्ट मोटिवेशनल स्पीच

बेस्ट मोटिवेशनल स्पीच – Hello दोस्तों, दोस्तों क्या आपको पता है की पैसा बड़ा बदनाम है, जिसके पास पैसा नहीं होता है वो कहता है कि भाई पैसा आएगा तो दिक्कते बढ़ जाएगी, जीवन में संकट आ जायेगा, डिप्रेशन में जीना पड़ेगा, डर में जीना पड़ेगा। लेकिन मैं इसे बिलकुल गलत मानता हूँ।

और आज इसी के बारे में आपसे बात करूँगा, अगर आपको जानना है की पैसों की साइकोलॉजी तो ये आर्टिकल आगे जरूर पढ़ें।

 

मैं अमीर हूँ! – बेस्ट मोटिवेशनल स्पीच

 

अगर आपको जिंदगी में सुख-चैन से रहना है तो पैसा बहुत जरुरी है, उन लोगों की बात अलग है जो आलसी है और माँ-बाप के पैसों से पल रहे हैं, जिसकी जिंदगी में कोई गोल नहीं है, कोई काम नहीं है, कुछ करता नहीं है और कहता है पैसा चाहिए, उनको पैसा कभी नहीं मिलता है।

मैं कहता हूँ पैसा हमारे जिंदगी में उतना ही इम्पोर्टेन्ट है जितना की कार में पेट्रोल या डीज़ल। यानी जैसे बिना पेट्रोल या डीज़ल के कार नहीं चलती वैसे ही बिना पैसों से हमारी जिंदगी नहीं चलती। और ये बात 100% सच है जो आपको मानना ही पड़ेगा।

अगर आप दुनिया के बीच रह रहे हो, आपको यही पर खुश रहना है तो Money is Important.

आप पैसों से खुशियां तो खरीद नहीं सकते हो, लेकिन अगर आप खुश हो तो इसका मतलब है आपके पास उतना पैसा है जितना आपको चाहिए।

कि भाई ले ये एक लाख रूपए और एक किलो ख़ुशी दे, ऐसा तो नहीं होगा, लेकिन आप खुश तभी रह पाओगे जब आपके पास उतना पैसा हों जितना की आप किसी शोप्पिंगमॉल में जाकर बिना प्राइस टैग देखें अपने मनपसंद चीजें खरीद पाओगे।

आप जो चाहे खरीद सकते हो, जितना चाहे खरीद सकते हो अपने मनपसंद चीज। तो इसलिए मैं कह रहा हूँ पैसों के बिना आप खुश नहीं रह पाते।

दोस्तों अगर आपके पास पैसा है तो हेल्थ भी होगा और अकेलापन भी दूर होंगे।

 

अगर आपका जीवन 30,000 रूपए महीने चल सकता है तो आपको उससे ज्यादा कमाने की जरुरत है, अगर आपको पैसों की कमी से बाहर निकलना है तो।

ये कोई हिसाब नहीं करके बताने वाला हूँ मैं आपको, आपको यही समझना है कि आप अभी जितना कमा रहे हो आपको उससे ज्यादा कमाना है।

 

दोस्तों इस यूनिवर्स का एक नियम है कि कोई भी चीज हो, कोई भी जानवर हो, कोई भी इंसान हो, कोई भी जगह हो, कोई भी सिचुएशन हो, कोई भी इमोशंस हो, कोई भी याद हो, कुछ भी हो वो सब अपने से कमजोर दबाती है, मारती है, झुकाती है, कोई परवाह नहीं करती है।

 

जानवरों में देख लो, इंसानो में देख लो, etc. आपको हर जगह ऐसा ही देखने को मिलेगा।

 

जैसे कोई बंदा जॉब कर रहा है उसके बॉस उसको दबा रहा है, अब उसको वहां से पैसे मिल रहे हैं, वो बॉस को कुछ नहीं बोल सकता, दबा हुआ है। मतलब उस दबे हुए को भी नहीं पता की वो दबा हुआ है, ऐसा क्यूँ ? क्यूंकि बॉस के पास पैसा है और वो आपको पैसा दे रहा है।

 

दोस्तों अगर आप चाहते हो की आपके साथ में कोई भी कुछ भी गलत ना कर सके, कोई भी चीज हो, कोई भी इंसान हो, कोई भी जगह हो, कोई भी सिचुएशन हो, कोई भी इमोशंस हो, कोई भी याद हो वो कोई भी कुछ भी हो की आपको दबाये ना तो आपके पास में पैसा होना जरुरी है।

 

आपको पावरफुल बनना जरुरी है और आपको पावरफुल इसलिए नहीं बनना है की आप दूसरों को दबाओ, आपको पावरफुल बनना है ताकि कोई भी दूसरा आपको दबा ना सके।

 

दोस्तों आज तक मुझे जितना पैसा मिला है और मेरे पास जितने पैसे है और इसके बेस पर मैं आपको बोलता हूँ की पैसे को विलन मत बनाओ। पैसा बहुत अच्छा हथियार है, इसको दिमाग से समझकर अच्छे से कमाओ।

 

एक बार जब आपके पास पैसा आने लग गया तो आपको ये भी पता है मेहनत कैसे करना है, आपको आईडिया नहीं है की उसके बाद में आप अपने फैमिली को और आप अपने आपको कितना खुश रख सकते हो।

 

आप खुद सोचो की आपको सबसे बड़ा ख़ुशी कब मिलता है, ऐसी क्या चीज है जो करोगे तो उससे ज्यादा ख़ुशी और किसी चीज को करने में नहीं मिलती है, एक इंसान कुछ और करके वो ख़ुशी ले ही नहीं सकता।

 

दुनिया के ज्यादातर सक्सेसफुल पीपल, बड़े बड़े फिलॉसोफर ने ये बात कही हैं की आप ऐसे इंसान की हेल्प कर देते हो, मान लीजिये कोई अगर एक इंसान भूखा है मतलब उनके पास खाने के लिए कुछ भी नहीं है, पहनने के लिए कपड़े नहीं है, रहने के लिए घर नहीं है, सर्दी के दिनों में कपकपाता हुआ रास्ते के किनारे सो रहे है, और बीमार है,

तो अगर आपने उसको किसी भी तरीके का हेल्प किया तो उस वक़्त हेल्प करके जो ख़ुशी मिलेगी उसकी बराबरी इस धरती पर आपको कोई और करके नहीं मिल सकती है।

 

जरूरतमंद लोगों को हेल्प करने के बाद में जो ख़ुशी के आँसू सामने वाले के आते हैं आपको धन्यवाद करते हुए, वो जो फीलिंग है वो आप तभी समझ पाओगे जब आप किसी की एक्चुअल में मदद करेंगे।

 

सोचो जब आप अमीर बन जाओगे आप गरीबों को खाना खिला रहे हो, कोविद की वजह से कितने करोड़ो लोगों की जॉब चली गयी है उनको अगर कुछ हेल्प कर रहे हो, कोई गरीब है तो उनके घर में आप राशन पहुंचा रहे हो, किसी बच्चे को आप कुछ हेल्प कर रहे हो, खाना दे रहे हो , उस वक़्त की फील होगा आपको।

 

जैसे सोनू सूद जो बॉलीवुड के पॉपुलर एक्टर है, उन्होंने क्या कमाल कर रहा है, कोविद में फंसे कितने लोगों को अपने घर पहुँचाया अपने पैसों से, खाना खिलाया अपने पैसो से, लाखों लोगों को उन्होंने हेल्प किया, ऐसे कितने लोग करते हैं।

Bill Gates, रतन टाटा, एपीजे अब्दुल कलम है, अक्षय कुमार है, नरेंद्र मोदी जी है, ये सब लोगों को इतनी मदद क्यूँ करते हैं ? बस उसी अल्टीमेट ख़ुशी के लिए।

 

कौन कहता है अगर आपके पास पैसा है तो आप खुश नहीं हो सकते, कितने लोगों के पास करोड़ो-अरबों है और कितने खुश है लोगों को हेल्प करके।

 

वैसे ऐसा लोग भी है जितने पास करोड़ो-अरबों हैं लेकिन एक रूपए भी नहीं देता है किसी को भी ऐसे है बॉलीवुड के बहुत सारे हैं, बहुत सारे बिजनेसमैन भी हैं जिन्होंने आज तक किसी को एक रूपए भी नहीं दिया है। उसकी नाम तक नहीं लेना चाहता हूँ मैं।

आप पैसे कमाओ, अपनी मम्मी के हाथ में पैसे दो, पापा को अपना बैंक बैलेंस दिखाओ, फिर देखो आपके मम्मी-पापा कितना खुश होंगे और देखो आपको उनको देखके कैसे फील होता है।

 

पैसों से आप डायरेक्टली ख़ुशी, हेल्थ और अकेलापन नहीं खरीद सकते, लेकिन पैसो से आप किसी भी जरूरमंदों को मदद कर सकते हो, किसी भी अच्छे से अच्छे डॉक्टर के पास ट्रीटमेंट करवा सकते हो, और जब आप किसी को हेल्प करोगे तक आप कैसे अकेले रह पाओगे।

तो इसका सीधा सा मतलब यही है की अगर आपके पास पैसा है तो सब कुछ है।

लेकिन आपके दिमाग खुला होना चाहिए, आपकी नेचर हेल्प करने वाला होना चाहिए तभी आपको सब कुछ मिलेगा ख़ुशी, हेल्थ, और आपके पास बहुत लोग होंगे जो सही में आपकी कोई बुराई नहीं चाहता होगा।

तो आपको ये बात हमेशा याद रखना है की अगर आपके पास पैसा है तो आप सब कुछ कर सकते हो, सब कुछ मतलब सब कुछ, और आपके पास सब कुछ होगा – ख़ुशी, टाइम, हेल्थ, सच में आपको चाहने वाले लोग, और सब कुछ।

 

 

⇒ Go to Our eBooks Store

 

 

Conclusion

 

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको समझ में आ गया होगा की पैसा होना चाहिए या नहीं।

जो लोग कहते है की पैसा सभी प्रॉब्लम की जड़ है वो लोग कभी जीवन में पैसा कमाते हुए नहीं दिखेंगे आपको और वही सबसे ज्यादा दुःखी दिखेगा।

तो ऐसे मेंटालिटी डेवेलोप मत करो की पैसा सभी प्रॉब्लम का जड़ है, बल्कि जो सच है उसको देखो की बिना पैसो के आप इस दुनिया में कुछ नहीं कर सकते।

खाने के पैसा चाहिए, कपड़ों के लिए पैसा चाहिए, घर बनाने के पैसा चाहिए, हेल्थ को ठीक करने के लिए पैसा चाहिए, अगर आपको कुछ भी खरीदना है तो पैसा चाहिए, अगर आपको कही भी जाना है तो पैसा चाहिए, अगर आपके पास पैसा होगा तभी आप खुश रह पाओगे, मतलब आपको अगर जीना है तो पैसा चाहिए।

अगर आप ऐसे मेंटालिटी डेवेलोप करोगे तो आप पैसा भी कमा पाओगे और खुश भी रह पाओगे। और अपने फैमिली के साथ साथ और अपने आसपास के सारे जरुरतमंदो को हेल्प कर पाओगे।

तो आपको आज का मोटिवेशनल स्पीच कैसा लगा ?

अगर आपके मन में कुछ भी सवाल या सुझाव है तो मुझे नीचे कमेंट में जरूर बताये।

 

आपका बहुमूल्य समय देने के लिए दिल से धन्यवाद,

Wish You All The Very Best.

 

सम्बंधित लेख –

  1. आप जो सोचते हैं उसे हासिल भी कर सकते हैं
  2. ये 4 Rules आपकी जिंदगी बदल देगी
  3. How to Stay Motivated in Your Career?
  4. Lord Ganesha जी से ये बातें आपको जरूर जानना चाहिए ?
  5. हमेशा खुश कैसे रहें?
  6. Job Interview के लिए तैयार हो जाइये
  7. लोगो को जल्दी प्रभावित करें (आसान तरीका)
  8. एंटीवायरस आपके माइंड पर काम कैसे करेगा जानिए?
  9. आज में जीना सीखो
  10. जिंदगी की गाड़ी का Fuel संदीप महेश्वरी जी के स्पीच
  11. पढ़ो और आगे बढ़ो और पढ़ो
  12. हम कैसे Positive रह सकते हैं
  13. ये सच आपके हर बाधा को तोड़ने की शक्ति देंगी
  14. जिंदगी को खुल के जियो (Bottle Cap)
  15. मनचाही सफलता के लिए यह भी कर लीजिए
  16. मन क्या है ? मन को आप कैसे Use कर सकते हो
  17. Solution Oriented Mindset

1 thought on “मैं अमीर हूँ! – बेस्ट मोटिवेशनल स्पीच”

Leave a Comment