शनिवार

Computer Engineer कैसे बनें ? How To Become A Computer Engineer in Hindi (Best Information)

  Rocktim Borua       शनिवार
Computer Engineer कैसे बनें ? How To Become A Computer Engineer. Hello दोस्तों, thoughtinhindi.com में आपका स्वागत है।

 दोस्तों, लाइफ में Engineer बनना हर किसी के बस की बात नहीं है। लेकिन नामुमकिन कुछ भी नहीं। अगर आप मेहनत और लगन के साथ कुछ बनना चाहते है और उसी दिशा में जाना चाहते है तो कोई भी आपको रोक नहीं सकता।

 तो आज हम बात करेंगे Engineering के बारे में, क्यूंकि Engineering की पढाई में कई सारे अलग अलग Engineering courses होते है। किसी का interest Civil Engineer में, किसी का Software Engineer में और किसी का Computer Engineer में Interest होता है।

 तो अगर आप एक Computer Engineer बनना चाहते है तो आज के ये article आपकी पूरी help करेगा। तो आईये जानते है की कैसे एक सफल Computer Engineer बन सकते है ?


How-To-Become-A-Computer-Engineer-In-Hindi


How To Become A Computer Engineer | Hindi




 Computer Engineer एक Electrical Engineering और Computer Science का combination होता है। जिसका फोकस Computer की Hardware और Software को Design करने में इस्तेमाल किया जाता है।

 तो अगर आपको एक Computer Engineer बनना है तो ऐसे में आपको electrical और computer science का ज्ञान होना बहुत जरुरी है। इसके अलावा और भी कई सारे चीजें है Computer Engineer बनने के लिए आईये जानते है वो कौन कौन सी चीजें है -


No 1 - Computer Engineer क्या है ?

 Computer 2 चीजों से मिलकर बनता है - एक है Software और दूसरा है Hardware. तो आप एक Computer Engineer बनने के लिए इन दोनों में से किसी भी एक specialization कर सकते है।


No 2 - Software Engineering और Hardware Engineering में क्या फर्क है ?

 Software Engineering में आपको Software develop करना होता है। एक Software Engineering को Software को बनाना, design करना और टेस्ट करना होता है। Software Engineering में आपको code लिखना होता है, एक Application या फिर Software बनाने के लिए।

 दूसरा है - Hardware Engineering, Hardware Engineering में आपको computer की सभी तरह की parts जैसे की mouse, keyboard, CPU, monitor इत्यादि के बारे में research करना, design करना, develop करना और टेस्ट करना, networking इत्यादि का काम होता है।



No 3 - Computer Engineer बनने के लिए योग्यता यानि Qualification में क्या जरुरी है ?

  1.  आप 12 वी pass होना चाहिए Science और Mathematics Subjects के साथ।
  2.  60% marks के साथ 12th passed out और entrance exam में भी pass होना चाहिए।


 तो आपको एक Computer Engineer बनना है चाहे वो software part में हो या फिर hardware part में, सबसे पहले आपको 12वी pass करना होगा science और mathematics subjects के साथ।



No 4 - Computer Engineer के Entrance Exam क्या करना होगा आपको ?

 जब entrance exam के लिए apply करने की और clear करने की बात हो तो 12th की Final Exam के समय आपको computer science subject को चुनना होगा,

 और उसके बाद आप अपनी 12th की final exam देने के बाद आपको Entrance exam के लिए पूरा preparation करना होगा, आप अगर चाहे तो कुछ coaching center भी join कर सकते है। या फिर आप घर में पढ़ सकते है।

 आप ये मत सोचना की coaching नहीं लेने से मेरा Computer Engineer में selection नहीं होगा, ये सिर्फ एक negative thoughts है और कुछ नहीं। तो आप जब घर में पढ़े तो आपका पूरा 11th और 12th books और reference books को complete पढ़े तो आपका selection जरूर होगा।


No 5 - Computer Engineer के entrance के लिए कहा Apply करें ?

 India में कई सारे Exam है Computer Engineer की College में Entry लेने के लिए, जैसे की IIT AIEEE, ये All India Level का exam है, जहा से Computer Engineer पूरी कर सकते है

 तो ये मैं आपको कुछ Engineering College की बता रहा हूँ इन exam को clear करके आप Computer Engineer की पढाई कर सकते है और Computer Engineer बन सकते है -


  • All India Engineering Entrance Exams (AIEEE)
  • BITSAT (Birla Institute of Science And Technology)
  • COMEDK Undergraduate Entrance Test
  • Delhi University Combined Entrance Examination
  • EAMCET (Engineering, Agriculture and Medicine Common Entrance Test)
  • Goa Common Entrance Test (CET)
  • Indian Institute of Technology Joint Entrance Exam (IIT, JEE)
  • Orissa Joint Entrance Exam (JEE)
  • SRM University Engineering Entrance Exam
  • Assam Common Entrance Exam


 तो आप इन entrance exam को देने के लिए apply करना होगा, आपके आस-पास जो internet cafe है उसमें जाकरके आप वहा पर इसके लिए apply करने किसी cafe चलाने वालों को कहकर apply कर सकते हो।


No 6 - Computer Engineer की Admission process कैसा होता है ?

 तो इन exams की बाद अगर बात करे counselling और college choose करने की तो जैसेही आप entrance क्लियर कर लेंगे, इसके बाद आपको कॉलेज में admission के लिए counselling करनी होगी, जिसमें आपको आपके marks यानि की rank के हिसाब से college दिया जाता है। तो जितने अच्छे आपके marks होंगे इतना ही बढ़िया आपको college मिलेगा।

 और अगर आखिरी में बात करे Computer Engineer की पढाई पूरी करने की तो जैसे ही आप entrance exam को क्लियर कर लेते है, इसके बाद आप Computer Science और Engineer courses में admission ले सकते है और अपनी Computer Engineer की पढाई को complete कर सकते है।


No 7 - Computer Engineer कितने साल तक पढ़ना होगा आपको ?

 Computer Engineer की course पुरे चार साल का होता है यानि की आपको 4 साल तक पढाई करनी होगी Computer Engineer बनने के लिए। तो जैसेही आप Computer Engineer की पढाई 4 साल में पूरा कर लेंगे तो उसके बाद आप एक Computer Engineer कहलायेंगे।


No 8 - Computer Engineer में Master Degree

 B.Tech करने के बाद अगर आप computer पे master degree यानि की Specialist बनना चाहते है तो इसके लिए आपको M.Tech जैसे courses के लिए entrance exam देना होगा और इसे clear करना होगा।

 तो दोस्तों क्या आपको आज हमारा article How To Become A Computer Engineer In Hindi (Best Information) से थोड़ा सा help मिला ? तो आप इस article (How To Become A Computer Engineer) को अपने दोस्तों के साथ शेयर करे।


आपका बहुमूल्य समय देने के लिए दिल से धन्यवाद।

Wish You All The Very Best.

logoblog

Thanks for reading Computer Engineer कैसे बनें ? How To Become A Computer Engineer in Hindi (Best Information)

Previous
« Prev Post

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें