Bank Manager कैसे बनें ? How To Become A Bank Manager | Thoughtinhindi.com

Bank Manager कैसे बनें ? How To Become A Bank Manager. Hello दोस्तों, जिंदगी जीने के लिए क्या क्या चाहिए ? - रोटी, कपड़ा और मकान। लेकिन आज के टाइम में अगर एक अच्छी नौकरी नहीं है तो ये चीजें पाना मुश्किल ही नहीं नामुम्किन भी है।
 आज हम बात करेंगे नौकरी के बारे में, और अगर नौकरी में भी बात बैंक manager की तो फिर कहना ही क्या ?

 क्यूंकि हर युवा की पहली पसंद होती है की bank manager की नौकरी पाए, क्यूंकि ये एक सम्मानजनक और आराम की नौकरी होती है, जिसमें काफी अच्छा salary भी दिया जाता है।

 इसलिए लोगो में बैंक में नौकरी करने में काफी दिलचप्सी बढ़ रही है, आज मैं आपको बताऊंगा की bank manager कैसे बने ? How To Become A Bank Manager ?

 अगर आप bank manager की सम्मानजनक नौकरी पाना चाहते है, तो आपको उसके अनुशार मेहनत भी करनी पड़ेगी, क्यूंकि bank manager की नौकरी पाना बहुत कठिन कार्य है, इसके लिए बहुत मेहनत व् उचित मार्ग दर्शन मिलना बहुत आवश्यक है।


 जब तक आपको सही मार्ग दर्शन नहीं मिलेगा तबतक आपकी मेहनत ना के बराबड़ है और आज मैं आपको इस article के माध्यम से सही और उचित मार्ग दर्शन देने का प्रयास करेंगे। तो अगर आप bank manager बनना चाहते है तो ये article पूरा पढ़े -



How To Become A Bank Manager in Hindi


How To Become A Bank Manager in Hindi - Bank-Manager-Kaise-Bane



No 1 - Bank Manager होने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए ?

1. उम्मीदवार (Candidate) किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय (University) से Graduation अथवा Post Graduation किया हुआ होना आवश्यक है;

2. उम्मीदवार को बैंकिंग का अनुभव होना आवश्यक है;

3. उम्मीदवार की उम्र 21 वर्ष या फिर उससे से अधिक होना चाहिए;

4. उम्मीदवार की Graduation में 60% होना आवश्यक है;

5. 12th में commerce वाले उम्मीदवारों को अधिक मान्यता दी जाती है, क्यूंकि commerce के उम्मीदवारों को बैंकिंग का अनुभव होता है;

6. उम्मीदवार कोई कैदी नहीं होना चाहिए और उस पर किसी भी तरह की पुलिस केस नहीं होना चाहिए;

7. उम्मीदवार को इंग्लिश भाषा का अनुभव होना आवश्यक है, क्यूंकि बैंकिंग में ज्यादातर इंग्लिश भाषा का इस्तेमाल होता है।


No 2 - Bank Manager के लिए आवेदन कैसे किया जाये ?

 Bank Manager बनने के लिए आपको आने वाली bank की भर्ती पर ध्यान रखना होगा। जब इसकी भर्ती आती है तब आपको आवेदन करना होगा। हर बैंक के लिए अलग अलग भर्तीयां आती है।

 आप ibps.in पर जाकर भर्ती की जानकारी प्राप्त कर सकते है। इस वेबसाइट पर आपको सारे सरकारी bank की भर्तीयां के बारे में पता चलेगा।


 Private Bank पे Manager बनना आसान है इसमें आप सीधे documents जमा करवा दीजिये। आपको interview के लिए बुलाया जायेगा। तब आप अपने सारे document लेकर interview देने जाये अगर आप interview में सफल होते है तो आपको सीधे नौकरी पर लगाया जाता है।




No 3 - Bank Manager की चयन पक्रिया कितने प्रकार की होती है ?

 Bank Manager की चयन पक्रिया मुख्य 4 रूप से होती है -


1. प्रारंभिक परीक्षा (Preliminary Exam) -



 Bank Manager बनने के लिए ये पहला चरन होता है। ये परीक्षा उम्मीदवार की काबिलियत की परख करने के लिए लिया जाता है। इस परीक्षा की माध्यम से काबिल उम्मीदवार को select किया जाता है,

 और अन्य लोगों को मुख्य परीक्षा से बाहर कर दिया जाता है ये परीक्षा बहुत महत्वपूर्ण होती है और इसके लिए भी उम्मीदवार को काफी मेहनत करनी परती है।



2. मुख्य परीक्षा (Main Exam) -




 ये परीक्षा Bank Manager बनने का दूसरा चरन होता है, ये प्रारंभिक परीक्षा से काफी कठिन होती है, और जो उम्मीदवार प्रारंभिक में सफल घोषित होते है उन्ही को main exam में बुलाया जाता है।



3. साक्षात्कार (Interview) -

 दोनों लिखित परीक्षा में सफल होने वाले उम्मीदवार को interview में बुलाया जाता है। इस चरन में कुछ अधिकारी उम्मीदवारो को उनके बताये गए स्थान पर उनके document ले करके बुलाते है और अधिकारी उम्मीदवारो को कुछ सवाल-जवाब करते है, उम्मीदवारो द्वारा उनकी सवालो का जवाब की तरीके से दिया जाता है उसके आधार पर अधिकारी उम्मीदवारो को इस चरन में पास होने का घोषित करते है।


4. समूह विचार-विमर्च (Group Discussion) -

 Bank Manager बनने का ये अंतिम चरन होता है जो की interview से काफी मिलता-जुलता है, इसमें कुछ अधिकारी और उम्मीदवार एक जगह पर बैठ कर उम्मीदवार को कोई एक विषय देते है और उम्मीदवार को उस विषय पर अपनी विचार व्यक्त करके अपनी काबिलियत दिखानी होती है और उसके बाद Bank Manager की post दे दी जाती है।

 तो दोस्तों आपको इस article How To Become A Bank Manager in Hindi से कुछ सीखने को मिला या नहीं ये कमेंट करके जरूर बताये और इस article को अपने ऐसे दोस्तों के साथ शेयर करे जिसको Bank Manager बनना है।




Recommended Book -




आपका बहुमूल्य समय देने के लिए दिल से धन्यवाद।

Wish You All The Very Best.

Post a Comment

0 Comments