Featured Post

Expert Blogging Tips in Hindi - नया ब्लॉगर ये 5 बातें जरूर ध्यान रखें

Image
Expert Blogging Tips in Hindi. Hello दोस्तों, आज मैं आपको 5 ऐसी Best Blogging टिप्स बताऊंगा, जब Keywords research आप करते हैं आप ढूंढ लेते हैं Low Competition कौनसा हैं, High CPC किसका हैं और किससे आपको Traffic अच्छा मिलेगा,

 फिर भी कुछ न कुछ ऐसे Points रह जाते हैं, जो हम ध्यान ही नहीं देते है और जिसके वजह से हमारे Post, Google के अंदर Post Rank तो करती हैं, but वो First Page में नहीं आती या Top 3, 2, 1 पे नहीं आती।

तो कौनसी ऐसी Tips हैं जिसका आपको ध्यान रखना चाहिए वो सारा Points मैं आपको Details में बताऊंगा, की Low Competition Keywords ढूंढने के बाद भी आपकी Post Rank क्यों नहीं करती, कौनसी ऐसी चीज है जिसको हम बार बार करते है। तो चलिए वो Tips जान लेते हैं -




Expert Blogging Tips in Hindi - नया ब्लॉगर ये 5 बातें जरूर ध्यान रखें

#1 High Authority Websiteजब भी आप कोई Low competition, High CPC keywords research करते है और उसके ऊपर आप कोई Article या Post लिखते हैं, तो आपको गूगल के अंदर जरूर Search करना चाहिए की उसके ऊपर कोई High Authority Website already Rank तो नहीं हैं।


For Example -


गूगल Searc…

Computer Expert कैसे बने ? How To Become A Computer Expert in Hindi | Thoughtinhindi.com

Computer Expert कैसे बने ? How To Become A Computer Expert in Hindi. Hello दोस्तों, आप सभी का स्वागत है thoughtinhindi.com में,

 बात ऐसी है की आज के टाइम में सब कुछ डिजिटल हो चूका है, अब ऐसे में students का interest computer और technology के field में काफी ज्यादा बढ़ता जा रहा है, हर कोई computer सीखना चाहता है,


 computer subject में पढाई करके कंप्यूटर में अपना carrier बनाना चाहता है, कुछ लोग कंप्यूटर में hacker बनना चाहता है तो कुछ लोग computer expert बनना चाहता है।


 लेकिन आप जानते है की एक computer expert बनने के लिए आपको क्या क्या करना होगा ? और कैसे आप एक computer के बारे में अच्छे से सीख सकते है ? तो के इस article में हम आपको बताएंगे की computer expert कैसे बने ?




How-To-Become-Computer-Expert-in-Hindi


How to Become A Computer Expert in Hindi


 किसी ने ठीक ही कहा है की समय के साथ ताल मिलाना बहुत जरुरी है, यानि की टाइम के हिसाब से change होना काफी important है, अगर आपने ऐसा नहीं किया तो टाइम आगे निकल जायेगा और आप पीछे रह जायेंगे।

 तो Computer में expert बनना या इसमें genius बनना कोई एक दिन का काम नहीं है, एक Computer Expert बनने के लिए आपको कई साल भी लग सकते है, और ये सब निर्भर करता है की आपको computer field में कितना interest है और रोज आप computer सीखने में कितना टाइम देते है ?


 और ऐसे में कोई सारे लोग तो बिना computer में डिग्री पूरी करे भी computer में genius बन जाते है। तो आप भी सोचते होंगे की कैसे Computer Expert बना जाये, इसके लिए किस तरीके की पढाई हमें करनी चाहिए 10th के बाद या फिर 12th के बाद।


 तो आइये जान लेते है कुछ tips जिन्हें आप follow कर सकते है Computer Expert बनने के लिए -




How To Become A Computer Expert in Hindi





1. सबसे पहले Computer की Basic जानकारी लेना है आपको


 अगर आप अभी school के student है और आप आगे जाकरके Computer Expert बनना चाहते है लेकिन फ़िलहाल आपको computer के बारे में कुछ खास नहीं आता है,


 तो सबसे पहले आपको computer की basics के बारे में जानना बहुत जरुरी है, जैसे की computer क्या है ? कैसे start होता है ? RAM क्या होता है और काम क्या होता है ? Hard Disk Drive क्या होती है ? और computer में कोई भी काम कैसे करते है ? etc.


 तो starting में आप computer या laptop खरीद लीजिये और उसको चलाना सीखे, तो इसके लिए आप चाहे तो किसी computer institute में सीख सकते है या फिर आप अपने computer पे internet से भी ये सीख सकते है।


 तो कंप्यूटर चलाना सीखें जैसे PowerPoint, Excel, Word, Paint ये सब सीखे और computer के hardware parts की जानकारी भी लीजिये।




2. सभी तरह की Operating System चलाना सीखें


 एक Computer Expert को सिर्फ एक ही operating system चलाना नहीं आता, बल्कि उसे कई सारे operating system की knowledge होती है, जैसे की Windows operating system, MacOS, Kali Linux, Ubuntu etc.


 तो इन सभी operating system के बारे में आपको पता होना चाहिए, इन्हे चलाना आना ही चाहिए। तो आप इन operating system को अपने computer में install करके इन सभी OS (operating system) की जानकारी ले सकते है,


 ताकि आपसे कोई किसी भी computer में problem हो तो आप उसे आसानी से ठीक कर सके।




3. Computer की सभी problem को ठीक करने की कोशिश करें

 एक Computer Expert का काम यही होता है की उसे computer के बारे में सारि जानकारी हो और computer में किसी भी तरीके की problem को वो आसानी से ठीक कर सके

 तो ऐसे में आपके सामने जो भी computer से related problem आता है उन्हे ठीक करने की कोशिश करे, अगर आपसे ठीक नहीं होता है तो कोशिश करे की आप internet की मदद ले, internet में आपको सारे हल मिल जायेंगे।


 किसी भी तरीकेसे उस computer प्रॉब्लम को solve करने की कोशिश कीजिये। इसके अलावा अगर आपकी दोस्त या परिवार के किसी के यहाँ पर computer या laptop में problem आती है तो आप उसे ठीक करने की कोशिश करे।


 उन्हें उनका solution बताये तो इससे आपका computer में जो experience है वो तो बढ़ेगा ही और बाद में कभी भी दुबारा वो problem आपके सामने आएगी तो आप आसानी से उस problem को ठीक कर सकते है। वो भी बिना किसी की मदद और internet की मदद लिए।



4. Online Blogs और Videos देखें

 एक Computer Expert रोजाना नयी नयी चीजों के बारे में knowledge लेता है। online Blogs Articles पढ़ पढ़ के और internet पर Videos देख करके computer और internet के बारे में जहा से उन्हें कोई चीजों के बारे में पता चलता है जो की उन्हें पता नहीं होती।

 तो अगर आपको भी बनना है Computer Expert तो आपको रोजाना computer और internet से जुड़े हुए Blogs को पढ़ना चाहिए और Videos भी देखना चाहिए ताकि आपका knowledge रोजाना बढ़ता जायेगा,


 और आने वाले समय में आपको computer के बारे में काफी अच्छी knowledge भी हो जाएगी।



5. Computer की Advance Skills की जानकारी लीजिये

 जैसेही आपको लगता है की आपको computer की basics के बारे में काफी कुछ समझ में आगये है और अब आपको computer एक खिलोने के तरह लगने लगे तो इसके बाद आप computer में advance skills की जानकारी ले सकते है।

 जैसे की computer programming language, computer software कैसे बनते है, networking या फिर computer में game कैसे बनते है etc. के बारे में जानकारी ले सकते है।


 अगर आप अभी school में पढ़ते है तो मेरे advice यही होगी आपके लिए की आप 10th pass करने के बाद 11th में computer science subject चुने और इसके बाद जैसे ही 12th pass कर लेते है तो इसके बाद आपको college में computer science engineer subjects को चुनना होगा ताकि आप इन्ही सभी चीजों के बारे में पढ़ सके।


 तो degree में आपको इन सब चीजों के बारे में अच्छे से पढ़ाया जाता है तो अगर आपको computer expert बनना है तो ये degree आपके लिए बहुत ही फयदेमंद होने वाली है।



6. सीखना कभी बंद ना करे, हमेशा सीखते रहिये

 सायद आप नहीं होंगे की Computer Expert कभी भी सीखना बंद नहीं करते है तो अगर ऐसा सोचते है की college में degree या master कर लेने के बाद आप एक Computer Expert बन गए है तो आप ऐसा कभी मत सोचिये।

 हमेशा computer के बारे में जो कुछ भी छोटा-मोटा ज्ञान मिले, छोटी सी छोटी information मिले आप उसे सीखते रहिये क्यूंकि कौनसी चीज कब काम आजाये कुछ नहीं कहा जा सकता।


 तो इस तरीकेसे आप इन सभी tips को follow करके Computer में Expert बन सकते है, और computer में अपना carrier भी बना सकते है। ध्यान रखे expert बनने में आपको बहुत समय लगेगा ये कोई एक दिन का काम नहीं है, इसलिए हमेशा हर पल, हर second सीखते रहे तो एक दिन आप Computer Expert कहलायेंगे।



 तो दोस्तों आपको आज का हमारा यह article How To Become A Computer Expert in Hindi कैसा लगा नीचे कमेंट करके जरूर बताये और आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शेयर करे।



आपका बहुमूल्य समय देने के लिए दिल से धन्यवाद।

Wish You All The Very Best.

Comments

Popular posts from this blog

SEO क्या है और कैसे करते है ? Best Way to Improve Your SEO Mastery in Hindi 2020

Meditation in Hindi - मैडिटेशन कैसे करें (सही और सरल तरीका)

Top 16 Chanakya Niti in Hindi - Best Unique Quotes 2019

Popular posts from this blog

Meditation in Hindi - मैडिटेशन कैसे करें (सही और सरल तरीका)

SEO क्या है और कैसे करते है ? Best Way to Improve Your SEO Mastery in Hindi 2020

Benefits of Meditation in Hindi - मैडिटेशन(ध्यान) क्या है और इसके क्या क्या फायदे है

Quiet The Power of Introverts Book Summary in Hindi - इंट्रोवर्टस होने से आपका फायदा ये हैं

अपने Body को Detox कैसे करें - A Simple Step-by-Step Detox Health Tips in Hindi | Thoughtinhindi.com