How to Become Intelligent in Hindi

Hello दोस्तों, How to Become IntelligentUniversity of Madrid पर एक study हुई है और उससे ये पता चला की जो लोग लेट नाईट तक जागते है उनके IQ बहुत high होता है, बजाये उनके जो जल्दी सो कर उठते है। उनके chances ज्यादा होते है की वो अपने लाइफ में और ज्यादा कमाए और अच्छी लाइफ जिए।


 मैं बात कर रहा हूँ उन लोगों की जो लेट नाईट तक अपने ideas, अपने करियर, अपने प्लान्स के बारे में सोचते है, उन्हें एनालाइज करते है और उन पर काम करते है, उनलोगों के बारे में अगर आपको भी आपके सपने सोने नहीं दे रहे है तो आप भी intelligent में आते हो।



How-to-Become-Intelligent-in-Hindi


How to Become Intelligent in Hindi





1. ज्ञान के भूख से कैसे Intelligent बढ़ती है ?


 Apple के founder Steve Jobs ने कहा है - ''Stay Hungry Stay Foolish'' मतलब मुर्ख रहो और भूखे रहो। intelligent का मतलब ये नहीं है की आप बहुत ज्यादा चीजें जानते हो।

 किसी topic के बारे में बिना शर्माए पूछना, ये intelligent लोगों की habit होती है। intelligent लोग अपने आपको हमेशा मुर्ख समझते है और ज्ञान के भूखे होते है।




2. क्या आप intelligent हो ?


 अगर आप ये सोचते हो की बहुत ज्यादा intelligent हो, किसी से भी सवाल करो तो इससे आप छोटे हो जाओगे, इससे आप intelligent में नहीं आते हो। ये सोच आपको कभी intelligent बनने नहीं देगी।




3. Intelligent होने का sign क्या है ?


 intelligent का sign है की आप आपके अंदर हमेशा कुछ ना कुछ सीखने का भूख हो, कुछ ना कुछ सीखने की जिज्ञासा हो और सवाल करके हमेशा अपने आपको information से भरते हो।


 intelligent लोग किसी भी बात अपनी opinion, अपनी राहें, किसी believe की base पर नहीं देते है, वो believes के base पर नहीं सोचते है। वो Fact के base पर चलते है, और fact के base और science की research के base पर अपनी राहें देते है।




4. क्या आपने 3 idiots movie देखी है ?


 आपने 3 idiots movie तो देखी होगी, मैंने तो बहुत बार देखा है, जिसमें raju rastogi के हाथ में उंगलियां कम अँगूठिया ज्यादा होती है। वो believes के base पर चलता है, और वो engineering में इतना best नहीं कर पाते है, बल्कि rancho जो होता है जो class में first आता है, वो facts के base पर चलता है। उसको पता होता है की ऊपरवाला results तब देगा जब हम right direction में action लेंगे।


 Intelligent लोग empathetic होते है, ये लोग emotionally दुसरो को समझते है, वो दुसरो की जरूरतों को समझते है, गरीबों की मदद करते है।




5. ज्यादातर लोग Intelligent क्यों नहीं होते है ?


 एक माँ अपने बेटे के साथ market में खड़े होते है और किसी गरीब को देखकर बोलती है की बेटे अगर तुम पढाई नहीं करोगे तो इनकी तरह बनोगे, बल्कि intelligent माँ अपने बेटे से ये बोलती है की अगर तुम पढाई करोगे, मेहनत करोगे तो तुम इनके लिए कुछ अच्छा कर सकते हो।


 सिर्फ सोच का फर्क आपको intelligent बनने के लिए आगे ले जाएगी। intelligent कहा पर है दिमाग में ही तो है ना ....



6. क्या internet आपकी intelligent बढ़ा रही है ?


 एक online survey से पता चला है की internet लोगों को smart और intelligent बनाते है। क्यूंकि internet से आपको एकदम fresh knowledge मिलता है। इसके साथ में आपको reading और writing skill भी अच्छी होती है।


 लेकिन ये इस बात पर भी निर्भर करता है की आप internet पर किस type की activities करते हो, अगर आप online articles, books, blogs, magazines पढ़ते हो तब आपके chances बढ़ जाता है की आपकी सोचने समझने की शक्ति और बढ़े।


 आप लोगों के लिए smart बन जाते हो क्यूंकि जब आप information से भरे होते हो, तो जब किसी से बात करते हो तब आपके पास में बहुत ज्यादा topics होते है बात करने के लिए।






7. Reading को Regular Habit बना लो -


 regular reading से stress कम होता है, tension कम होती है, आप आपके feel नहीं करते हो क्यूंकि आप अलग अलग author की imagination से लिखी गयी बातों को पढ़ते हो, तब आपको ऐसा लगता है की आप बुक नहीं पढ़ रहे हो बल्कि बाते कर रहे हो उनसे जिन्होंने वो बुक लिखी है,


 और अगर आपकी habits search engine पर कोई ना कोई question search करके उसके बारे में detail में पढ़ने की है तब आपकी mind की conditioning ऐसी ही हो जाती है की आप किसी भी सवाल के बारे में जानने की जिज्ञासा रखते हो,


 यानी internet पर कोई ना कोई search करने वाले curious होते है, और curious sign होता है intelligent होने का और इसके साथ में आपको लिखना भी बहुत पसंद है तब internet पर मेरे जैसे blogs बना कर उसपे article लिख कर publish कर सकते हो।


 आप जब कोई चीज सोच सोच कर लिखते हो तब आपके chances बढ़ जाता है की आपकी thinking skill, आपकी सोचने-समझने की skill और ज्यादा improve हो, आप और ज्यादा intelligent होती जाती हो और ज्यादा smart होते जाते हो।


 तो अगर आपको internet पर कुछ ना कुछ पढ़ना और कुछ ना कुछ सीखना पसंद है तो ये sign है की आप intelligent हो।




Conclusion



 intelligent लोगों के संकेत -

  1. internet पर पढ़ना और सीखना,
  2. late night तक जग कर काम करना या पढ़ना,
  3. मुर्ख बन कर चीजों को सीखना,
  4. believe के base पर नहीं, facts के base पर।


 तो अगर आपको intelligent बनना है तो आपके अंदर ऊपर बताये गए 4 qualities डेवेलोप करनी होगी, और भी बहुत कुछ develop करनी होगी, सबसे पहले पढ़ना शुरू कीजिये, ये ज्ञान पाने के लिए सबसे बेस्ट तरीका होता है, इसका मतलब ये भी नहीं की बिना मन के आप पढ़ रहे हो।


 तो दोस्तों आपको आज का हमारा यह article How to Become Intelligent कैसा लगा नीचे कमेंट करके जरूर बताये और इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शेयर करे।



आपका बहुमूल्य समय देने के लिए दिल से धन्यवाद।

Wish You All The Very Best.

Post a Comment

0 Comments