Network Marketing क्या है और कैसे करते है ? - Beginner's Guide in Hindi

Network Marketing क्या है और कैसे करते है ? - A Simple Network Marketing Guide in Hindi. Hello दोस्तों, आज भी बहुत लोगों को पता ही नहीं है कि Network Marketing जिसको MLM (Multi Level Marketing) भी कहा जाता है, या फिर direct selling business भी कहा जाता है वह क्या है ? काम कैसे करता है, कैसे आप भी Network Marketing में अपना career शुरू कर सकते हो वह सब कुछ मैं आज आपको बताने वाला हूं।



 Network Marketing में सही क्या है और क्या गलत है और बताऊंगा की आपके लिए ये बिजनेस सही है या नहीं है, और अगर सही है तो उसको कैसे करना है, कैसे इसमें पैसा कमाना है ? कैसे अपने सपनों को पूरा करना है।

 आज मैं आपको complete information दूंगा Network Marketing के बारे में।

 मैं यह नहीं चाहता कि आज भी अधूरी information एक article से लो, फिर दूसरी आर्टिकल पढ़ो या फिर YouTube में भी आप जाकर के आधी-अधूरी वीडियो देखो, कितना वीडियो देखोगे या फिर कितना आर्टिकल गूगल में search करोगे ? कितने टाइम लगाओगे, तो एक ही बार टाइम लगाओ।


 यह मैं जरूर कह सकता हूं कि इस article के end में आपकी knowledge काफी बढ़ चुकी होगी।



Network-Marketing-in-Hindi

Network Marketing in Hindi (Full Information)



1. What is Network Marketing in Hindi ?

 Network marketing एक ऐसा बिजनेस है जिसमें आप किसी company के products and services use करते हो और दूसरों को उसके बारे में बताते हो यानी कि दूसरों को वो sale करते हो, और जब आप sale करते हो, तो उस profit में से कुछ share आपको मिलता है।


Network Marketing Business कैसे हो सकता है ?

 Network Marketing बिजनेस इसीलिए कि इसमें आपके पास option है और लोगों को अपने अंदर recruit करने की, जो दुसरो को products and services बेचते हैं और उन लोगों के पास भी option है और लोगों को अपने अंदर recruit करने की, जो products and services बेचते है।

 जब भी इस पूरे cycle products और services खरीदे जाते हैं, consumption होती है, purchase होती है, उसका profit सबमें बांटता है इसलिए बिजनेस है। इसमें grow करने की option है।


 ''ASSOCHAM की एक report के मुताबिक 2016 में Network Marketing का जो India में turnover था वो 12630 करोड़ था, 2021 में ये predicted है की ये बढ़कर 15920 करोड़ हो जायेगा। ये network marketing industry grow करती जा रही है।''





2. क्या Network Marketing आगे चलकर grow करेगी ?

 यह क्यों नहीं grow करेगी, देश की maximum population youth बढ़ती जा रही है, जिसकी purchasing power ज्यादा है, consumption ज्यादा है और ऊपर से देश में unemployment ज्यादा है, उनको रोजगार भी चाहिए और products and services का consumption भी चाहिए, खरीदेंगे भी और दोनों चीजें इस industry में मिलती है, इसलिए इस network marketing industry में future prospect growth है, लेकिन क्या यह बिजनेस सही है या नहीं है, क्या आपके लिए सही है और अगर करना है तो कैसे करना है ?






3. Network Marketing की Positive sides क्या है ? इसमें फायदे क्या है ?

Network Marketing positive side बहुत सारे है -


ⅰ. Financial Freedom -

 बहुत से लोगों ने network marketing में आके financial freedom तक खुद को पहुंचाया, financial freedom मतलब क्योंकि यह बिजनेस है उस level तक इसको grow कर दिया।

 इसमें वह scope है कि आप अपने सपने पूरे कर सकते हो। महंगी गाड़ी का सपना हो, सुन्दर सा घर का सपना हो, parents के कुछ सपना हो, या फिर कहीं घूमने जाना है या अपनी लाइफ style को बढ़िया बनाना है, यह सारी चीजें बहुत लोगों ने इस बिजनेस में achieve की है,


 इसीलिए financial freedom का scope ये network marketing business देता है।



ⅰⅰ. Networking -

 क्योंकि यह network marketing बिज़नेस है, नाम में ही network है, तो networking इसका एक important part रहेगा ही, वैसे भी कहते हैं ना - ''The Best Way to Work, is to Network'' मतलब आप इसमें लोगों से मिलते हो, लोगों से सीखते हो, लोगों को सिखाते हो, लोगों का बिजनेस है ये।

 वैसे भी human touch कि importance हमेशा रहेगी ही रहेगी। हम कितने भी डिजिटल हो जाए, यह दुनिया humans से ही चलती है, और वह मौका, वह opportunities आपको यह बिजनेस देती है।



ⅰⅰⅰ. Network Marketing में आप अपने खुद के Boss होते हो -

 आजकल बहुत लोग कहते हैं कि मुझे किसी के अंदर काम नहीं करना है। मुझे किसी boss को report नहीं करना। यहां पर आपका अपना काम है, आप यहां किसी को report नहीं करते आने का या जाने का। आप अपने boss खुद होते हो।


ⅳ. Passive Income -

 आप किसी दिन नहीं भी काम कर रहे हैं, आपके लिए income create हो रही है, आप पैसे कमा रहे हो, Network Marketing passive income के लिए एक अच्छी opportunities है।


ⅴ. Qualifications -

 कितनी ऐसी jobs है या कितने ऐसे professions है जहां पर educational qualification जरूरी नहीं है, marit जरूरी नहीं है या अच्छा marks जरूरी नहीं है या अच्छा college जरूरी नहीं है, यह network marketing बिजनेस सिर्फ मेहनत देखता है, ये education नहीं देखता।

 ऐसे बहुत से लोग हैं network marketing में जो 10th pass, 12th pass है, ऐसा भी है जिसने schooling भी पूरी नहीं करी और आज लाखों रुपए कमा रहे हैं।



4. Network Marketing बिजनेस करने के लिए कितने पैसे चाहिए ?

 नेटवर्क मार्केटिंग में किसी भी कंपनी के साथ बिजनेस करने के लिए entry cost बहुत ही कम होता है या फिर किसी किसी मैं तो ना के बराबर होते हैं। इसमें कोई exit cost नहीं है।

 इसमें जरूरी नहीं है कि आप एक office लो, उसके बाद team रखो, accounting रखो, finance रखो, आपकी अपने हाथ में है आपको क्या करना है, आपके working hours आपके हाथ में है।





5. Network Marketing से आपकी Personality भी Develop होगी -

 नेटवर्क मार्केटिंग में आपको training भी मिलती है। नेटवर्क मार्केटिंग industry में training को बहुत ज्यादा importance दी जाती है। हिंदुस्तान में कितने लोगों को चलना-फिरना, Tie पहनना, बात करना, communication करना नेटवर्क मार्केटिंग ने ही सीखाया है।


6. नेटवर्क मार्केटिंग में क्या गलत हो रही हैं और इससे कैसे बचे ?


ⅰ. सोच में मोच -

 बहुत बार मैंने लोगों को देखा है कि नेटवर्क मार्केटिंग join करते हैं यह सोच कर कि बस दो-तीन लोगों को join कराना है उसके बाद तो पैसा ही पैसा आना शुरू हो जाएगा। ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ेगी।

 कुछ लोग यह सोचके join करते हैं कि ठीक है मुझे कह रहे हैं join करना है, तो में join कर लेता हूं, उसके बाद काम तो वह करेगा मुझे कोई काम नहीं करना।


 कुछ यह सोचते हैं बस join किया बस आराम का बिजनेस है उसके बाद तो पैसा आना शुरू हो जाएगा, और यही वह सब लोग हैं जो negativity फैला रहे हैं।


 यह सोच में जो मोच है कि काम नहीं करना पड़ेगा, कुछ करना नहीं पड़ेगा, join किया पैसा आ जाएगा। जो भी लोग ऐसा सोचकर join करते हैं इस बिजनेस को या जो भी लोग दूसरों को ऐसा बोल कर join करवाते हैं कि बस join कर लो, पैसा आ जाएगा। तो यही प्रॉब्लम है, इसकी वजह से negativity हो रही है।


 ''कोई भी बिजनेस हो, अगर सपने पूरे करने हैं, अगर पैसे कमाने है, तो मेहनत तो करनी ही पड़ेगी।''


 so अगर आप मेहनत करने के लिए ready नहीं हो यह बिजनेस आपके लिए नहीं है। जो भी लोग सिर्फ join करते हैं इस बिजनेस का part बनते हैं और उसके लिए काम नहीं करते, वही लोग हैं जो इस बिजनेस को negative कहते हैं।


 जो भी लोग network marketing बिजनेस को negative कहते हैं उनको एक सवाल पूछ के देखना कि आपने इस बिजनेस में कमाने के लिए क्या किया ? उनका जवाब होगा - ''कुछ नहीं किया या फिर हम यह सोच के आए थे कि इसमें कुछ करना नहीं पड़ता बस एक दो बंदो को join कराना है।'' यही सोच प्रॉब्लम create करती है।



ⅱ. Low Entry/Exit Cost -

 इस point को समझने के लिए एक एग्जांपल लेते हैं -

 ''दो लड़के कॉलेज में पढ़ाई करने के लिए गए। एक ने लाखों रुपए खर्चे और एक को कुछ खर्चा नहीं करना पड़ा।


 जिसने लाखों रुपए खर्चे, अपनी पॉकेट में से निकाल कर पैसा लगाया है वह अपनी पढ़ाई को लेकर ज्यादा serious है, focused है, वह पढ़ना चाह रहा है, मेहनत करना चाह रहा है।


 जिसकी पॉकेट से कुछ गया नहीं, वो आराम से बैठा है, enjoy मार रहा है, उसको इतनी seriousness नहीं है। at the end कौन ज्यादा सफल होगा ?''


 दोस्तों क्योंकि network marketing बिजनेस में जो entry cost है वह बहुत कम होती है या फिर नहीं होती है, इसलिए बहुत बार लोग इसमें seriousness नहीं होते।


 उनको लगता है हमारा गया ही क्या, इसलिए वह seriousness नहीं आती। जब investment ज्यादा करि होती है ना किसी चीज में, जब पता होता है अगर exit ली तो यह नुकसान होगा। तो हम उसको लेकर बहुत serious होते हैं, passionate रहते हैं।


 इस network marketing बिजनेस जो strength है कि entry cost low है या ना के बराबर होते है, exit कि कोई cost नहीं है, तो कुछ लोग इसको weakness बना देते हैं network marketing की।


 इस वजह से लोग इसमें काम नहीं करते, मेहनत नहीं करते, फिर negativity बढ़ जाती है।



ⅲ. बदमाश companies के साथ मत जुडो -

 आपने news में देखा होगा कि एमएलएम कंपनी ने लोगों को सपना दिखाया और करोड़ों रुपए की fraud करके चला गया। इन कंपनी से बचना भी जरूरी है, ये कुछ Ponzi schemes चलाती है, कुछ money laundering करते हैं, जहां opportunities है वहां exploitation भी है।

 कुछ companies opportunities को in cash कर रही है और कुछ companies इन opportunities को exploit कर रही है। आप कैसे पता लगाओगे की कौनसी कंपनी सही है, कैसे बदमाश कंपनी से बस सकते हो आगे मैं आपको बताऊंगा।



ⅳ. Wishing vs Expecting -

 Wishes तो है, कुछ कमाना तो चाहते है, कुछ बनना चाहते है, लेकिन expectation नहीं है कि मुझे करना ही करना है। सीखना चाह नहीं रहे है, training लेना नहीं चाह रहे हैं, अपने mind blocks को तोड़ना नहीं चाह रहे हैं।

 अपने हिसाब से चलना चाह रहे हैं, जो कंपनी training दे रही है उसको use नहीं कर रहे हैं। कुछ करना नहीं चाह रहे हैं, सिर्फ wishes है, खुद से expectations नहीं है।


 expectation बहुत जरूरी है। learning बहुत जरूरी है, training बहुत जरूरी है, अगर आप खुद को trained करते हो, इस बिजनेस में बहुत opportunities है training कि और जो companies trained नहीं करती, जो network trained नहीं कर रहा, उसको join भी नहीं करना चाहिए।


 Learning के बिना success नहीं मिल सकती, growth नहीं मिल सकती। बड़ी से बड़ी companies क्यों लोगों को trained करते हैं, क्योंकि वह समझते हैं कि हर रोज चीजें बदलती है, हर रोज trends बदल रहे हैं। हर रोज नयी training का scope होता है। सीखने का और आगे बढ़ने का scope होता है।






7. How to Earn From Network Marketing ? नेटवर्क मार्केटिंग से कैसे पैसा कमाया जा सकता है ?

 यह आपके लिए decide करना बहुत जरूरी है कि क्या इस बिजनेस में आप interested हो ? जरूरी नहीं है हर चीज हर किसी के लिए हो। अगर आप पैसा कमाना चाहते हैं, आपके सपने हैं, आप इस तरह के business के लिए interested है, इनके benefits लेना चाहते हैं,

 और यह मेहनत करने के लिए, सीखने के लिए तैयार हैं, सोच में मोच नहीं है, company समझना चाहते हैं तो आप कैसे नेटवर्क मार्केटिंग से कमा सकते हैं यह जान लीजिए -



ⅰ. Choosing the Right Company -

 सही कंपनी एक तरह का सही leader choose करने जैसा है। अगर leader गलत होगा तो उसके साथ जुड़े followers भी गलत हो जाएंगे। नुकसान में जाएंगे,

 और leader सही होता है तो उसके साथ सारे जुड़े लोग सही होते हैं।



Company choose करने के लिए क्या करें ?

 सबसे पहले company की credibility check करें, क्या उस कंपनी का नाम अच्छा है ? reputed company है ? क्या उसके पास जो certifications होनी चाहिए वह है ?

 जैसे कि ISO जैसी certification उसको मिली है, उसके टाइम to टाइम audit होते हैं, और कितने साल हो गए हैं उस कंपनी को operate करते हुए ? इन चीजों से आपको मालूम पड़ेगा कि company की health कैसी है।



 अगर कोई कंपनी नहीं आई है, बहुत पुरानी नहीं है, तो उसकी age नहीं कंपनी की, तो कैसे जाएं ?

 अगर आप कोई नयी कंपनी join कर रहे हो तो बहुत carefully देखो उस company में कैसे लोग जुड़े हैं, उन लोगों का reputation कैसा है, उन लोगों की credibility कैसी है, वह लोग किस तरह के लोग हैं।

 पुरानी कंपनी में एक फायदा आपको मिल जाता है - आपको experienced मिल जाते हैं, लोगों के observation मिल जाते हैं, नई कंपनी में आप और ध्यान से check करो।



ⅱ. Products and Services -

 जो products and services कंपनी बना रही है क्या वह सही है ? authenticated है, कोई legal issue तो नहीं है ? certified है ? यह जानना बहुत जरूरी है, आप यह भी जरूर देखिए कि क्या वह products and services regularly use होने वाले हैं ?

Example - एक कंपनी ने कूलर बनाया, वो कुलर किसी बंदे ने खरीद लिया। वह 5 से 6 साल बाद दोबारा खरीदेगा।


 वहीं एक कंपनी घर के products बना रही है या medical products बना रही है, यह इस तरह की चीजें होती है जो बार-बार use होती है, इस तरह की चीज जो regularly use होती है,


 इसमें repeat value है, customers बार बार purchase करता है, बार-बार transactions हो रही है।


अब क्या आप इन products पे विश्वास रखते हो ?

क्या आप यह products and services use करोगे ?

 क्योंकि अगर आपको उस products पर विश्वास नहीं है, आप दूसरों को विश्वास दे नहीं पाओगे। आप झूठ बोलोगे, और ईमानदारी का बिजनेस बेमानी से नहीं होता दोस्त।



ⅲ. Company Policies -

 कुछ कंपनीज market में operate कर रही है जो सिर्फ joining कराने के पैसा ले रही है, दे रही है। अगर products and services नहीं है तो इसमें fraud होने के chances बहुत ज्यादा है।

 लेकिन अगर products and services हैं, products sale हो रहे हैं उसकी turnover से आपको profit मिल रहा है, तो यह एक real बिजनेस की nature रखता है।


 आप यह भी check करो आपको जो payment मिलनी है वह कैसे मिलनी है, बैंक में आनी है, अगर बैंक में आनी है तो टीडीएस कैसे काट रहा है, उसके ऊपर यह सारी details आपको पता होना चाहिए कि कैसे transaction हो रही है ?



ⅳ. Training and Support -

 क्या वह कंपनी training और support पे काम कर रही है ? training देने के लिए physical workshop हो रहे हो, चाहे videos किसी भी form में वह आपको train कर रहे हैं ?

 क्योंकि सिर्फ इस नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस में नहीं, किसी भी काम में सीखना बहुत जरूरी है। बड़े से बड़ा बिजनेसमैन भी हर रोज सीखता है। जब तक सीख रहा है, तब तक बढ़ रहा है। तो क्या कंपनी training को importance देती है ? आपको सपोर्ट करने में आपको सीखाने की importance है ?



 अब दोस्तों जब आपने इन चारो चीज को देख ली, आपको सही लग रहा है तो जब आप उस कंपनी को join कर रहे हो तो आप अपने आप को पूरी तरह समर्पित कर दो। उस कंपनी के लिए, अपने upline के लिए जो training दी जा रही है उसके लिए।


 कंपनी की identity आपकी identity है। कंपनी की growth आपकी growth है, अपना टाइम उसके अंदर कमियां ढूंढने में मत निकालो। कमियां हर जगह मिलेगी। आपने अच्छे से जांच परख लिया है, अब वह कंपनी के हिसाब से चलो, खुद को grow कराओ, और कंपनी को grow कराओ।


 तभी confidence आएगा जब आप उस कंपनी के साथ दिल से connected होगे, वो बंधन feel करोगे, समर्पित हो जाओगे।


 दोस्तों इंडिया में ऐसे भी लोग हैं जो नेटवर्क मार्केटिंग के जरिए महीने का 20 लाख, 30 लाख, 50 लाख तक कमा रहे हैं।


 उन लोगों का कहना है कि - ''बहुत से लोग नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस join करते हैं और यह सोच कर कि मुझे और लोगों को इसमें join कराना है, मैंने join कर लिया अब दोनों को और join कराऊं, फिर और join कराऊ, इस join करवाने की शक्कर में goal ही भूल जाते हैं।


 अगर इस network marketing बिजनेस में सक्सेसफुल होना है तो आपको सबसे पहले consumer बनाने हैं, आप सोचते हो बंदे join कराने हैं, लेकिन यह बिल्कुल बिजनेस नहीं होगा, आपको consumer बढ़ाना है।


 पहले खुद sale करनी होगी, जो भी लोग आज लाखों रुपए महीने पर पहुंच रही है, वह पहले खुद sale करते हैं। आपका यह responsibility है लोगों के घर में अच्छे products पहुंचाना, आप सेवा कर रहे हो।


 आपको उस products पर विश्वास है, लोगों को उस products को उन तक पहुंचाओ, उनको use करने के लिए बोलो, उनको consumer बनाओ।


 जब खुद sale करी होगी ना फिर आपके नीचे जो लोग होंगे ना, आप उनको सीखा पाओगे sale कैसे करनी है, उनको leader बना पाओगे।


 अगर खुद किया नहीं होगा तो सिर्फ बंदे join कराते रहेंगे, products and services purchase नहीं हो रही, transactions नहीं हो रही तो बिजनेस नहीं बढ़ेगा। आप grow नहीं करोगे। फिर कहोगे बिजनेस में कुछ रखा नहीं, इसमें बहुत negativity है यार। कुछ होता तो है नहीं, क्यों ?


 क्योंकि आप लग गए join कराने, आपने यह नहीं देखा आपको पहले consumer बनाने हैं, पहले आपको खुद sale करनी है।


 आप एक सिंपल सा काम करो जो आपके products हैं वह आपके आस-पास के लोगों के घर में use होने चाहिए, यह आपका thoughts है, यह आपका target है। आपको consumers बनाना है, उनको बताना है यह products क्यों जरूरी है और उनको क्यों use करने चाहिए।


 जब आप इस products को बेच रहे होंगे, इसके ऊपर लोग आपके products use कर रहे होंगे। तो आपके एक monthly income बढ़ रही होगी।


 जब आप कमा रहे होंगे ना तो इनमें से कुछ लोग आपको पूछेंगे कि मैं भी तेरी तरह कमाना चाहता हूं। खुद से लोग आपके पास आएंगे। फिर आपका नेटवर्क बनना शुरू हो जाता है। फिर आपका नेटवर्क grow करना शुरू हो जाता है।


 क्योंकि लोगों को आपके ऊपर विश्वास होता है, क्योंकि अगर यह बंदा कमा सकता है और मैं भी कमा सकता हूं। इससे सीख सकता हूं। लोगों को रोजगार चाहिए पर विश्वास जरूरी है।


 आप पहले खुद मेहनत करोगे, लोगों को विश्वास होगा। तभी आप उनको रोजगार दे पाओगे, उनकी भी सेवा कर पाओगे। उनके घर में भी आपकी वजह से पैसे आएंगे। उनके सपने भी पूरे होंगे।


 आप में से बहुत लोग यह गलती कर देते हैं कि हर किसी को बिजनेसमैन बनाना शुरू कर देते हैं। हर कोई तो बिजनेसमैन नहीं बनना चाहता है ना दोस्त। कुछ लोग तो consumer होंगे ही होंगे। आपसे आपकी sale बढ़ाएंगे।


 कुछ लोग आपके salesman होंगे जिनको आप recruit करोगे, जो काम करना चाहेंगे, आपकी तरह कमाना चाहेंगे, कुछ आपके नीचे sales manager बनना चाहेंगे। जो पहले कमाएंगे, उसके बाद आप की तरह और लोगों को नीचे लगाएंगे।


 इस तरह से आपका नेटवर्क बनेगा। Sales एक बहुत ही interesting profession है, बहुत कुछ इसमें सीखने को मिलता है। लाइफ में बहुत improvement होती है।






8. Network Marketing Join करने के बाद क्या करे ?

 आपके contacts book में जितने भी लोग हैं आप उनकी एक list बनाओ, और list को 3 categories में divide करो Hot, Warm, Cold.

 जो आपके बहुत close है, जो आपके आस-पास के लोग हैं उनको लिखो Hot list के नीचे, जो आपके थोड़े दूर है बहुत closed नहीं है, लेकिन फिर भी closed है उनको Warm list के नीचे और जो दूर के लोग हैं उनको लिखो आप Cold list में।


 अब आपको जो शुरुआत करनी है वह hot list के साथ करनी है, यह आपके अपने हैं, आपके आसपास के लोग हैं, इनके सामने आपको थोड़ा confidence पहले से है। यह आपके ऊपर trust रखते हैं, तो आपकी समझ, आपकी training कैसे अपनी बात रखनी, क्या सवाल आ सकते हैं वह hot list से आपको पता चल जाएगा।


 फिर आप आ जाओगे warm list पर, जब आप warm list के साथ बात करनी शुरू करोगे, कुछ लोग interested होंगे, जो लोग interested होंगे वो hot list में आ जाएंगे। कुछ लोग नहीं होंगे।


 फिर आप आ जाओगे cold list में। धीरे-धीरे आप अपनी list को expand करते जाओगे, और जब आप यह कर रहे होंगे, आपको एक concept मिलेगा वह है Ratios. बहुत important है अगर बिजनेस करना चाहते हो तो।


 in-fact यह जो concept है सिर्फ नेटवर्क मार्केटिंग में नहीं कहीं भी आपके काम आएगा।


9. किसी भी Business में Ratios क्या है ?

 मान लीजिए आप ने 10 लोगों को फोन लगाया। 10 में से 3 लोगों ने तो सीधा ही मना कर दिया। तीन है जो लटका रहे है, कि हां कभी मिलेंगे। 6 लोगों ने तो मना ही कर दिया, अब 4 लोग आपसे मिलने के लिए interested है।

 अब आप 4 लोगों को मिले जिसमें से 3 लोगों ने कुछ नहीं लिया पर एक ने आपके products लिए। ₹500 के ले लिये।


 अब आपकी ratio है कि - 10 को फोन लगाया, 4 लोग मिले, और एक ने product लिए, ratio = 10:4:1 और यह जो आपकी sale हुई वह ₹500 की हुई।


 10 फोन कॉल्स लगाने पर ₹500 कमाए, मतलब एक कॉल पर ₹50 कमाए। इस ratio को आपको समझना है कि एक कॉल पर ₹50 कमा रहा हूं। वो हा कर रहे हैं या ना कर रहे हैं, लेकिन हर कॉल में आपको एक मोटिवेशन रहेगी कि कॉल कर लिया मतलब ₹50 कमा लिया।


 जब आप अपनी ratio को समझ पाओगे तो आप अपने हिसाब से अपनी calculation कर पाओगे।


 अब देखो selling में तो सारी games numbers की ही है। आप ज्यादा कमाना चाहते हो आप 10 की जगह 20 कॉल्स लगा लो, 30 calls लगा लो, आपको पता है कि हर कॉल पे आपको एक purchase value मिल रही है।


 अब आप अपनी ratio को improve करते जाओ, हर बड़ा नेटवर्क marketer, हर बड़े सेल्समैन अपने इस number को improve करता है कि कब 10 में से 2 लोग convert हो, कब 10 में से 3 लोग convert हो।


 जितना आप grow करते जाते हो, हर रोज अपनी ratio देखते जाते हैं, सीखते जाते हो, क्या सीखा जा सकता है ? training ली जा सकती है, कोई बुक पढ़ी जा सकती है, upline से कुछ सीख सकते हैं, और कैसे आप अपने इस number को बढ़ा सकते हो। हर कोई आपका customer नहीं बनेगा।


 हर कोई एप्पल का फोन नहीं लेता, हर कोई ओप्पो या वीवो का फोन नहीं लेता, लेकिन ये companies रो नहीं रहा। एप्पल रो नहीं रहा कि एप्पल के फोन हर कोई क्यों नहीं ले रहा। वह अपनी ratio improve कर रहे हैं कि ज्यादा से ज्यादा लोग ले।


 वीवो अपनी ratio improve कर रही है कि ज्यादा से ज्यादा लोग उनका फोन ले। आपको भी अपनी ratio improve करनी है। हर कोई आपका customer नहीं बनेगा, लेकिन कितना ज्यादा convert कर पा रहे हो कितने लोगों की सेवा कर पा रहे हो, यह important है।







10. Downline को Support दीजिये -

 कुछ है आपके customers जो आपसे products लेते हैं, कुछ है आपके नेटवर्क में जो लोग हैं, जो आपकी तरह sale कर रहे हैं, जो आप के अंदर लोगों को sale कर रहे हैं, आपको दोनों को support देना है।

 customers को support देना बहुत जरूरी है, उनको products कैसे लग रहे हैं, उनको कोई products की requirement है उनके साथ followup करते रहना, उनको कॉल करते रहना, उनको support देना आपकी duty है, आपका फर्ज है।


 जो आपकी तरह कमाना चाह रहे हैं, जो आपके अंदर काम कर रहे हैं, उनको support करना भी बहुत जरूरी है।



ⅰ. Welcome Meeting करो -

 जब भी कोई आपका नेटवर्क join करता है, सबसे पहले आप उसके साथ एक welcome meeting कीजिए, उसको अच्छे से बिजनेस के बारे में बताएं। अपनी upline, अपनी downline के बारे में बताएं, बिजनेस की nature के बारे में बताएं।


ⅱ. Tools दीजिये -

 उसके बाद बहुत जरूरी है कि उसको tools दीजिए, जो उसको जरूरी होते हैं सीखने के लिए, आगे बढ़ने के लिए। कुछ चीजें आप अपनी experiences से सीखे होंगे, यह tools better रहते हैं - उसको भी वह tools दो, ये method better रहता है, यह thoughts better रहता है, यह बात ऐसे करी जाती है, products की knowledge ऐसे ली जाती है, सारे tools उसको दो।


ⅲ. Helping Hand -

 शुरू शुरू में हर किसी को support चाहिए होता है। आपको भी किसी ने support किया। उसको help करो, कहीं meeting साथ जाने की जरूरत है, कहीं कुछ समझने की जरूरत है, किसी कॉल पर उसके साथ रहने की जरूरत है, किसी कॉल को लेने की जरूरत है, अपने network, अपनी downline, उनको पूरी तरह helping hand provide करें।

 आपको याद रहे कि आप एक मोटिवेटर हो। जितना आप उनको मोटिवेट कर पाओगे इतना वह grow कर पाएंगे, और आप grow कर पाओगे। सबसे closed वह आपके हैं इस बिजनेस में तो आपको regularly उनको मोटिवेट करना है।


 आप वीडियोस forward कर सकते हो, आप इसी तरह की आर्टिकल शेयर कर सकते हो, आप बुक्स में से कुछ निकाल कर उनको दे सकते हो। आप कोई posters print करवा सकते हो, लेकिन regularly motivate करना बहुत जरूरी है। बार बार उनको फोन कॉल्स करके हिम्मत दे सकते हो।


 इंसान क्या चाहता है - इंसान चाहता है उसको कोई सुने, उसको कोई दिशा दिखाएं, उसको कोई चाब्बासि दे दे। यह हर इंसान की चाह है। यह need पूरी करनी आपकी duty है।



ⅳ. Make A System -

 आप एक system जरूर बनाइए, अपने नेटवर्क को एक system जरूर दीजिए। system कि नीचे एक discipline रहता है। हर कोई मोटिवेटेड है, जोश में है, करना चाहता है नेटवर्क मार्केटिंग, लेकिन सब अलग अलग तरीके से आपके नेटवर्क में चल रहे हैं, आप बैठे रहे आपके पास experience है, आपके upline के पास experience है,

 आपने training से सिखा है, वीडियो या आर्टिकल से सिखा है, उसके base पे एक system बनाइए और वह system अपने नेटवर्क को दीजिए। कि यह एक system है जिसको आप follow कर सकते हो। मिलकर दोस्त बनकर, teamwork के साथ आपको चलना होगा।


 यह नहीं कि मैं upline हूँ, यह मेरी नीचे है। आप एक team हो, आप उनके दोस्त हो। याद रहे - ''Your Team Works Makes Your Dream Works.'' आपका team आपके सपने पूरे करता है।


 नेटवर्क मार्केटिंग का यह एक बहुत बड़ा plus point है की जहा बाकी बिजनेस में सब एक दूसरे को गिरा के आगे बढ़ना चाहते हैं, यहां पर एक दूसरे को बनाकर आगे बढ़ा जाता है।


 आपके साथ में जुड़े लोगों को leader बनाना आपके लिए जरूरी है, अगर वह लीडर बनेंगे, आपके नीचे कई सारे leaders होंगी तो आप grow करोगे।



ⅴ. Build Leaders -

 आपको अपने नेटवर्क में से लोगों को लीडर बनाना है, ताकि वह lead करें, ताकि आपकी जरूरत खत्म हो जाए वह खुद से lead करना शुरू करें।

 एक बात जरूर जान लीजिए कि आपको reinvest करना चाहिए, मतलब आप पैसा जो कमा रहे हो, उसमें से काफी वापस अपने ऊपर और अपने नेटवर्क के ऊपर लगाना चाहिए।


 खुद को सिखाने में लगाना, उनको सिखाने में लगाना चाहिए, उनको लीडर बनाने के लिए उनकी ट्रेनिंग के ऊपर, उनको बुक्स देने के लिए, उनके workshops करने के लिए, उनको मिलने के लिए अपनी pocket से पैसा लगाओ।


 कोई भी बिजनेस तभी बढ़ता है जब उसका पैसा सिर्फ pocket में नहीं डाला जाता, जब reinvest किया जाता है। शुरू में percentage कम रख सकते हो 20% या 30%. जब ज्यादा कमाओगे तो percentage बढ़ाते जाओ।


 अब जब आप लीडर्स बना रहे हो, कहीं ना कहीं मार्केट में आप जरूर रहो अपनी direct लोग जुड़ने जरूर continued रखो, आपको मार्केट का पता चलता रहता है, आप sales मेें जुड़े रहते हो, आपका नेटवर्क grow होता रहता है।


 इस बात को याद रखना यह expense नहीं investment है, यह हमेशा return देती है।






Conclusion

 जब आप grow करते हो, जब आप नेटवर्क मार्केटिंग में आगे बढ़ते हो अपनी upline की इज्जत करनी मत छोड़ो, कई बार हम सोचते हैं हमारी वजह से वह कमा रहा है, हम उनकी respect करनी बंद कर देते हैं।

 अगर आप अपनी upline कि respect नहीं करोगे, तो आपकी downline आपकी respect नहीं करेगी। जैसे आपकी personal लाइफ में आप को बड़ा करने में आपकी मां-बाप की रोल है ना, वैसे ही आपकी professional लाइफ में आपकी upline का रोल है।


 ये इतनी लंबी आर्टिकल में आप आखिरी तक पढ़ रहे हैं तो इसका मतलब यह है कि आप network marketing के लिए passionate हो, committed  हो, आप अपने सपने जीना चाहते हो, लाइफ में कुछ करना चाहते हो।


 तो दोस्तों आपको आज का हमारा यह article (Network Marketing क्या है और कैसे करते है ? - A Simple Network Marketing Guide) कैसा लगा नीचे कमेंट करके जरूर बताये और इस article (Network Marketing क्या है और कैसे करते है ? - A Simple Network Marketing Guide) को अपने दोस्तों के साथ शेयर करे।



आपका बहुमूल्य समय देने के लिए दिल से धन्यवाद,

Wish You All The Very Best.

Post a Comment

0 Comments