Sandeep Maheshwari Speech in Hindi - Top 10 Rules for Success | Thoughtinhindi.com

Sandeep Maheshwari Speech in Hindi - Top 10 Rules for Success. Hello दोस्तों, आज मैं आपके साथ Success की वो Top 10 Rules शेयर कर रहा हूँ जिसको follow करके आपको success जरूर मिलेगी, जो बातें Sandeep Maheshwari जी ने अपने अलग sessions में कहा है वो आपको मैं एक साथ आज बता रहा हूँ, इसको ध्यान लगाकर पढ़े।

Sandeep-Maheshwari-Speech-Top-10-Rules-for-Success

Sandeep Maheshwari Speech - Top 10 Rules for Success in Hindi


Rule No 1 - Don't Waste Time

 most important advice मैं आपको ये दे सकता हूँ की कभी भी खाली मत रहो, कुछ भी करो। कुछ भी मतलब कुछ भी.....

Rule No 2 - Practice Makes Us Perfect

 जब आप किसी चीज को बार बार practice करेंगे, या तो आप उसमें सफल हो जायेंगे या आप असफल हो जायेंगे। इसलिए चाहे आप सफल हों या आप असफल हों grow out of it, और आपको practice को करते रहना है हमेशा। इससे आप एक दिन किसी चीज पर एकदम perfect हो जायेंगे।

Rule No 3 - Keep Moving Forward

 गलतिया करो but learn from it, सही काम करो लेकिन उसपे चिपके मत रहो, की मैंने पता नहीं क्या उखाड़ दिया, मैंने ये सही काम कर लिए, मेरी family में और जो लोग है वो नहीं कर पाए, whatever, जैसे आपने top कर दिया कही पर, तो अपनी ईगो को मत बढ़ाओ, grow out of it.

Rule No 4 - Adapt to Change Quickly

 सिर्फ वो stable है इस पूरी दुनिया में, जो इस बदलती हुई दुनिया को यानी की change को accept कर रहा है और उसके according change होता चला जा रहा है। उस change होने को creativity कहते है।

 situations जब बदलती है, उसके हिसाब से अपने आपको बदल लेना और बड़ी तेजी से बदल लेना ही creative thinking है।

Rule No 5 - Be Happy in All Situation

 इससे कोई फर्क नहीं पड़ता की आप क्या काम कर रहे हो, क्या नहीं कर रहे हो, आपका basic nature अगर खुश रहने का है तो आप कही भी खुश रह लोगे और basic nature दुःख रहने का है तो आपको कुछ भी दे दिया जाये,

 एक महल में भी ले जाकरके बिठा दिया तो वहा भी रोते रहोगे, ये क्या मेरे को महल में कैद कर दिया, अरे महल में है कैद क्या होता है ?

 और जिसका खुश रहने का है वो झोपड़ी में भी खुश है, मतलब जिसका मस्त रहने का नेचर है वो मस्त ही है, और जिसका दुखी रहने का है वो कुछ भी उसको मिल जाये, कुछ भी वो कर ले वो दुखी ही रहेगा।

 तो आपको देखना है की मेरेको अपना basic nature कैसा बनाना है....

Rule No 6 - Honesty is The Key to Success

 हमे intentions हमेशा सही रखना है, honesty most important चीज है, communications skills में इससे बड़ी और कोई चीज नहीं है। आपकी बोलने की powers इतनी अच्छी है, आप बोलते अच्छे से नहीं हो लेकिन आप बिलकुल honest हो,

 आपकी intention अच्छी है उस बंदे को ले करके, ख़राब नहीं है तो वो आपकी आँखों में दिखेगी, सामने वाले को समझ आ जायेगा। वो vibrations उसको पकड़ में आ जाएगी। वो feel कर लेगा।

 वो कहेगा की हा यार ये जो बंदा ना इन सारि techniques को तो use कर रहा है, लेकिन ultimately मेरे अच्छे के लिए कर रहा है।

Rule No 7 - Attitude is Everything

 किसी करियर में कुछ पड़ा नहीं है, हमारे ऊपर है उस करियर को हम level तक ले जा सकते है। कबाड़ी का भी काम है ना, तो आपको करोड़पति कबाड़ी भी मिल जाएँगी अगर ढूंढोगे तो।

 तो ये नजर है देखने का, जो entrepreneurs होते है या लाइफ में कुछ बड़ा achieve कर जाते है ना, उनकी नजर औरों से अलग होती है, बिलकुल अलग होती है,

 और लोग क्या होते है, वो ये सोचते रहते है की कही कुछ बड़ा आएगा तब मैं कुछ बड़ा कर पाउँगा, वो ये समझ नहीं पाते है की हर बड़े की शुरुवात छोटे से ही होती है।

Rule No 8 - Focus On Your Strengths

 लोग ये समझ लेते है की हम successful तब होंगे लाइफ में जब हम कभी distract ही नहीं होंगे, जब हम कभी fail ही नहीं होंगे, जब हम कभी कोई गलतियां ही नहीं करेंगे, जब हम कभी गलत track पे नहीं चलेंगे।

 सब कुछ करते है achievers भी, successful लोग सारे गलत काम करते है, आपसे ज्यादा करते है, but फर्क क्या है वो importance देते अपने सही कामो को।

Rule No 9 - Believe in Yourself

 ये इतना important नहीं है आप क्या बोल रहे हो, औरों को, या बाहर से दुनिया को क्या दिखा रहे हो की में तो ये करने वाला हूँ, मैं तो ये करने वाली हूँ, मैं ये कर जाऊंगा, never give up, courage होना चाहिए, whatever, ये important नहीं है, important ये है, की जब आप अकेले में तब आप अपने अंदर ही अंदर अपने आपको क्या बोल रहे हो।

 अकेले में 24 घंटे में जो आप अपने बारे में सोचते हो, वैसा ही आपके साथ में होता है क्यूंकि उसी level के आपके actions होते है, उसी level की आपकी energy होती है।


Rule No 10 - Never Give Up

 या तो आप किसी काम को करो ही मत, लेकिन आप जब किसी काम को choose करते है तो आपके लिए कोई failure की option नहीं रहना चाहिए। मतलब कभी भी give up मत कर देना। failure तो आएंगी ही लेकिन failure की कारण ढूंढ कर उसको overcome करने से आपको success मिलेगा।




Don't Miss -


 तो दोस्तों आपको आज का हमारा यह article Sandeep Maheshwari Speech - Top 10 Rules for Success कैसा लगा नीचे कमेंट करके जरूर बताये और इस article को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे।



आपका बहुमूल्य समय देने के लिए दिल से धन्यवाद,

Wish You All The Very Best.

Post a Comment

0 Comments