Motivational Speech in Hindi - Read Books for Better Future | Thoughtinhindi.com

Motivational Speech in Hindi - Read Books for Better Future. Hello दोस्तों, ये एक मोटिवेशनल स्पीच है जिसको बुक पढ़ना अच्छा नहीं लगता उसके लिए, और इसमें मैं example देके बताया है की books क्यों पढ़नी है.....

 दोस्तों क्या आप books पढ़ते है ? क्या आपको पता है की Steve Jobs (founder of Apple), Mark Zuckerberg (founder of Facebook) Bill Gates (founder of Microsoft), Larry Page (Co-founder of Google), Walt Disney (founder of disneyland), Henry Ford (founder of Ford Motors), J.K.Rowling (world's best writer), Elon Musk (founder of Tesla Motors, SpaceX, Paypal) और भी बहुत सारे successful लोग किताबें पढ़ पढ़के ही इतने successful बन पाए है,

 ये मैं नहीं बता रहा, ये उनकी biography से पता चला है मुझे इनमें से कोई लोग हर दिन एक एक बुक पढ़के खत्म कर देते है। और ये लोग बताते है किताबें हमारे success एक बहुत ही महत्वपूर्ण भाग है। तो आज मैं आपको बताऊंगा की books आपको क्यों पढ़नी चाहिए -


Motivational-Speech-in-Hindi-Read-Books-for-Better-Future

Motivational Speech in Hindi - Read Books for Better Future


 इस दुनिया ऐसा कोई जिन्दा व्यक्ति नहीं है जिसे किसी न किसी रूप में अपनी जिंदगी को बेहतर बनाने की जरुरत नहीं है। हर एक व्यक्ति को उसकी जिंदगी के किसी न किसी क्षेत्र में समृद्ध होने की जरुरत है।


 सक्सेस पत्रिका के संस्थापक डॉ ओरिसन एस. मार्डेन का यह कथन इस बात का प्रतिक है की किस प्रकार किताबें उन्नति करने में आपसी सहायता करके आपकी जिंदगी को सुधारने में सहायक होती है।


आपको कैसी किताबें पढ़नी चाहिए ?

 अगर आप खुद को सुधारने के उत्सुक हैं तो ऐसी किताबें पढ़े, जो आपकी रुचि को ऊंचा बना सके, आपकी कल्पनाशीलता को परिष्कृत कर सके, आपकी महत्वकांक्षाओं को स्पष्ट कर सके, और आपके आदर्शों को बुलंदियां दे सके।

 मन को ताकत देने वाली किताबें पढ़े और सुने, जो किसी मकसद के लिए आपको गहराई तक झंकझोरें।

 ऐसी किताबें पढ़े, जो आपको काम करने के लिए, और कुछ बेहतर बनने के लिए, कुछ बनने की खातिर ज्यादा कोशिश करने के लिए और दुनिया में कुछ कर गुजारने के लिए संकल्पवान बनाएं।


कितने समय पढ़ना आपको पढ़ना चाहिए ?

 रोज कम से कम 15 मिनट की एकाग्र पढ़ाई करके आप 5 साल में महान लेखक की किताबें पढ़ सकते हैं और उनके जैसा बन भी सकते हैं। किताबें पढ़ना एक तरह की सक्सेस को बढ़ाबा देना है।

 क्या आप उस तरह की किताबें पढ़ रहे हैं, जिनका सुझाव डॉ मार्डेन ने दिया है ? क्या आप रोज कम से कम 15 मिनट पढ़ रहे हैं हर रोज ?

 अगर जवाब ''हां'' है तो खुद को बधाई दीजिए, क्योंकि आप वाकई पढ़ रहे हैं और जिंदगी में समृद्ध हो रहे हैं।

 मैं आप का आह्वान करता हूं कि आप हर दिन पढ़ाई जारी रखें या अगर आप पढ़ना नहीं चाहते हैं तो मैं कहता हूं कि आज से हर दिन सिर्फ 5 मिनट पढ़ना शुरू कीजिए। उसके बाद अपने आप ही आपको और पढ़ने का मन करेगा।

 मैं आप का आह्वान करता हूं कि आप डॉ मार्डेन की सलाह माने और ऐसी किताबें पढ़े या सुने जो आपकी रुचि को बेहतर बना सके, आपकी कल्पनाशीलता को बेहतर बना सके, आपकी महत्वाकांक्षा को स्पष्ट कर सके, और आप के आदर्शों को बुलंदियां दे सके।

 अगर आप ऐसा करते हैं तो पढ़ने की छुपी ताकत, जिंदगी के मुकाम पर आप को समृद्ध बनाएगी।


Conclusion -

 अपनी बात खत्म करते हुए मैं आपकी सफलता की कामना करता हूं कि जो किताब आप पढ़ेंगे या सुनेंगे, उससे कुछ ग्रहण करेंगे और हमेशा याद रखेंगे कि जो आप पढ़ना जारी रखते हैं, तो आप अपनी उन्नति भी जारी रखते हैं। जैसा की मैंने इस आर्टिकल के पहले बताया की दुनिया हर successful लोग किताबें पढ़ पढ़के ही सक्सेसफुल हुए है ये बात याद रखना।


Example लेते है एलोन musk की -

 उन्होंने कभी भी space में जाने के लिए Aerospace Engineering नहीं पढ़ी, उन्होंने science की छोटी बड़ी हर किताबें पढ़ ली library में जाकरके, इससे बड़ी बात और क्या हो सकती है बताओ......

 लोग Aerospace Engineering पढ़ के भी खुद का कोई rocket नहीं बना पाता ये Elon Musk को देखो library और खुद के घर में जो किताबें थी उसको पढ़ पढ़के वो अपना खुद का rocket, space transportation services - SpaceX खड़ा कर दिया।

 तो दोस्तों क्या आपको पता चला की किताबें पढ़ने का ताकत क्या होता है ?

 यह बात हमेशा याद रखना दोस्त सही वक्त पर सही किताब आपका जीवन बदल सकती है।

 तो दोस्तों आपको ये मोटिवेशनल article ''Motivational Speech in Hindi - Read Book for Better Future'' आपको कैसा लगा नीचे कमेंट करके जरूर बताये, और इस आर्टिकल को अपने हर वो दोस्तों के साथ शेयर करे जिसको पढ़ना अच्छा नहीं लगता है। वैसे आज से 5 - 6 साल पहले पढ़ना मेरेको भी इतना अच्छा नहीं लगता था, लेकिन लाइफ आगे बढ़ने के लिए पढ़ने का importance जानने के बाद पूरा लाइफ मेरा change हो गए है।

 आपका भी change जरूर आएगा, लेकिन action लेना बहुत जरुरी है........



Don't Miss -



आपका बहुमूल्य समय देने के लिए दिल से धन्यवाद,

Wish You All The Very Best.

Comments

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner