Motivational Story in Hindi - जिंदगी जीने के कई तरीके | Thoughtinhindi.com

Motivational Story in Hindi - जिंदगी जीने के कई तरीके. Hello दोस्तों, आज मैं जो motivational story बताने वाला हूँ वो एक 4 साल की छोटी सी लड़की की कहानी है जिसने प्रॉब्लम को देखने की नजरिया को बदलके अपनी problem को आसानी से solve किया। तो इस motivational story को पूरा पढ़े आपको जरूर लाभ होगा।


Motivational Story in Hindi

Motivational Story in Hindi - जिंदगी जीने के कई तरीके


 Elena सिर्फ 4 साल की होती है, पर वो क्या देखती है की उसके father एक सोफे पे बैठे हुए एक magazine को पढ़ रहे होते है।

 अब magazine में जो उसके father होते है पुरे world का map देख रहे होते है और plan कर रहे होते है अब अगली बार हम holidays पे कहा पर जायेंगे।

 अब Elena देखती है उसके father क्या देख रहे है, उसके पापा तो बहुत खुश हो रहे वो magazine देखते हुए। तो वो भी देखना चाहती है।

 अब वो अपने पापा की पैंट खिंच रही होती है की पापा मुझे भी दिखाओ, मुझे भी दिखाओ।

 और उसके father को थोड़ा सा गुस्सा आ जाता है। वो magazine का वो page फाड़ते जो उसने देख रहा था और उसके 4 टुकड़े कर देते है।

 और टुकड़े करने के बाद Elena को दे देते है लो देख लो।

 अब उसके पापा उसको बोलते है - ''तुम्हारे हाथ में मैंने जो page दिया, उसमें world map है, तुम क्या मेरे लिए ये map को दुबारा से जोड़ दोगे, अगर तुम जोड़ दोगी तो मैं तुम्हे chocolate दूंगा।''

 Elena कहती है - ''ok''

 अब Elena अपने हाथ में उस paper को देखती है, आगे देखती है और पीछे भी देखती है, और एक मिनट के अंदर अंदर वो world का map पूरी तरीकेसे वहां पर जोड़के पापा को दे देती है।

 4 हिस्से हुए होते है, but एक 4 साल की बच्ची पूरा का पूरा world map जोड़ दे, ये बहुत बड़ी बात होती है।

 उसके पापा भी हैरान हो जाते है की तुम्हे कैसे पता की ये सब यही पर आता है !! तुमने कब world map देखा ?

 तो Elena कहती है - ''पापा world map मैंने थोड़ी देखा, ये जो paper है इसके पीछे एक आदमी का चेहरा बना हुआ था, तो बस मैंने उस चेहरे को ही जोड़ दिया, map तो अपने आप ही बन गया।'''

 अब आप बताओ 4 साल के बच्चे में इतना दिमाग होता है की वो world map को उस तरीकेसे नहीं, जिस तरीकेसे उसकी father चाहते थे, उसने उस तरीकेसे नहीं जोड़ा।

 बल्कि अपना दिमाग लगाया, अपनी creativity लगायी और उस world map को ही जोड़ दिया।

 दोस्तों जो हम जिंदगी में achieve करना चाहते है उसका सिर्फ एक ही रास्ता नहीं है, but अगर हम एक old man की तरह सोचेंगे तो हमे लगेगा की सिर्फ एक रास्ता है, की जिस तरीकेसे वो map की टुकड़े हुए है वो दुबारा से जोड़ दिया जाये।

 but जिंदगी में कई और भी तरीका हो सकता है, और भी पहलु हो सकता है जो हमे एक तरफ से नहीं दिख रहा but अगर हम दूसरी तरफ से देखेंगे तो जरूर दिखेगा।

 आप अगर जिंदगी में कही फंसे हुए हो, किसी प्रॉब्लम में हो तो हो सकता है जो रास्ता आपको लग रहा हो की यही एक रास्ता है, लेकिन ढूंढोगे तो उसके अलाबा भी कई और रास्ता आपको मिलेगा जरूर।

 हमेशा Creative बनो, अपना दिमाग लगाओ। तभी आप किसी भी प्रॉब्लम को solve कर सकते हो।


Don't Miss -


 दोस्तों आपको आज हमारा ये Motivational Story in Hindi - जिंदगी जीने के कई तरीके कैसा लगा नीचे कमेंट करके जरूर बताना और इस Motivational Story in Hindi - जिंदगी जीने के कई तरीके को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करना।


आपका बहुमूल्य समय देने के लिए दिल से धन्यवाद,

Wish You All The Very Best.

Post a Comment

0 Comments