Personality Development Tips in Hindi - 16 Practical Tips to Improve Yourself | Thoughtinhindi.com

Personality Development Tips in Hindi - 16 Practical Tips to Improve Yourself. Hello दोस्तों, ये है - Personality Development Tips in Hindi, इसमें मैंने 16 techniques बताया है, तो इस article को ध्यान से पढ़े।

 मैं अपनी जिंदगी को simple बनाने में विश्वास रखता हूँ, और ऐसा करना ही मुझे और बेहतर बनता है और कम दुखी भी करता है।

 लेकिन आपको शुरुवात कहा से करनी चाहिए ? और आप पहले से ही अपने रास्ते में हो तो क्या उस रास्ते पर चलते रहना चाहिए ?
Personality Development in Hindi - 16 Practical Tips to Improve Yourself

Personality Development in Hindi - 16 Practical Tips to Improve Yourself


 आज के इस article में मैं आपको बताने वाला हूँ self improvement techniques. Personality Development in Hindi - इस article में जितनी भी टिप्स मैं आपको बताने वाला हूँ, इसमें आप किसी एक टिप्स को अपनाकर अपनी जिंदगी को और अपने आपको और बेहतर बना सकते है -


No 1 - अपने दिल की सुने

 उन चीजों को कभी न करे, जिन्हे आप करना पसंद नहीं करते।

 जिंदगी बदलती है आपको भी बदलते रहना चाहिए। अगर आप कोई काम अब नहीं करना चाहते तो उसे छोड़ दीजिये। भले ही ऐसा करने में आपको थोड़ा ज्यादा टाइम लगे।

 लेकिन आपकी जिंदगी में आप वो कर पाएंगे जिसे आप खुद करना चाहते है। एक ऐसी जिंदगी जी पाएंगे जो आप जीना चाहते है।

 इसलिए वो काम मत करे जिन्हे आप करना नहीं चाहते है।


No 2 - Multiple काम को एक साथ मत करें

 एक समय में एक ही काम करे। ऐसा करके आपको एक अच्छा result मिलेगा, और आप अच्छा महसूस करेंगे अच्छा महसूस करने से आप कम दुखी होंगे और जिंदगी को बेहतर तरीकेसे जी पाएंगे।


No 3 - To-Do List बनाये और उसको follow करें

 हर Sunday को कमसे कम 10-15 मिनट अगले week की planning करने में बिताइए। उस समय में अपने पुरे week के planning के बारे में लिखीए।

 अपनी to-do list को देख कर उस हिसाब से तैयारी करे। इससे आप अपनी कामों को और भी बेहतर तरीकेसे कर पाएंगे। ऐसा करने से आप अपनी सारे काम को बिना किसी टेंशन के आराम से कर पाएंगे। आप Google Keep का use कर सकते है।


No 4 - Shopping में ज्यादा time न लगाए

 सभी खाने की चीज की शॉपिंग week में एक ही बार करे। इससे आप अपना टाइम, एनर्जी और पैसा भी बचा सकते है।


No 5 - Daily Meditation करें

जब भी आप दुखी हो किसी भी प्रॉब्लम में हो या फिर किसी भी past के relationships से आप tension में रहते हो तो फिर आराम से बैठिये, और फिर 10 मिनट तक लम्बी लम्बी सांस ले और जो हवा अंदर बाहर हो रही है केवल उसी पर फोकस करे।

 इससे आपकी पूरी body एकदम शांत हो जाएगी। आपके दिमाग को दुबारा present moment में लाने के लिए ये सबसे बेस्ट तरीका है।

 वैसे ये एक meditation का छोटा सा part है। अगर आपको meditation के बारे में पूरा जानना है, तो लिंक मैंने नीचे दिया है -


No 6 - सभी काम एकदम 100% करें

 सभी चीजों को और सभी काम को complete करने की कोशिश करे। आप सभी चीजों को अच्छी तरह से कर सकते हो, और जब अच्छी तरह से कर सकते हो तब आपको जरूर करते रहना चाहिए।

 जो काम और जो चीजे जहा पर खत्म हो रही है उसे वही पर खत्म कर दे। चीजों को और ज्यादा complicated करने की कोशिश न करे। और आपका जो भी काम है उसमें अपना 100% देने की कोशिश करे।


No 7 - Social Media को limit में use करें

 दिन में एक बार सभी चीजों की जांस करे। वैसे मैं अपनी emails, twitter, facebook, instagram, ऑनलाइन earning, whatsapp को किसी काम के लिए 2 बार तक दिन में देखता हूँ। मैं इसे मेरे काम के लिए use करता हूँ, बिना काम के इसको दिन एक बार भी use नहीं करता हूँ।

 social media को ज्यादा use करने का वो बिना किसी काम के तो इससे अपनी जिंदगी को ही नुकसान पहुँचता है। तो इससे आप बचके रहिये।

 अपनी energy को दूसरी जगह पर waste नहीं करना चाहिए, और मैं जानता हूँ ये सारि चीजे सिर्फ हमारी जिंदगी का एक छोटा सा part है। इसमें पूरा टाइम देने से अच्छा है की मैं अपनी काम में अपना 100% दूँ।

 तो मैं आपको एक ही सलाह देना चाहूंगा की आपका जो भी काम है उसे करते रहिये, और ये जो सारि छोटी छोटी चीजें है उसे सिर्फ दिन में एक ही बार open करके देखना चाहिए।


No 8 - हमेशा अच्छा काम करने की कोशिश करें

 रोज कोई न कोई एक अच्छा काम करने की कोशिश करे, जिससे आपका मन और भी हल्का हो जाएगा। आपके अंदर एक positive एनर्जी बनी रहेगी। जिससे आपका पूरा दिन और भी बेहतर बन जायेगा।




No 9 - Unnecessary चीजों को अपने घर में ना रखें

 उन चीजों को फेंक दीजिए, जिसका आप पिछले 2 या 3 सालों से आपने use ही न किया हो। जो चीजें आपके पास है, उन्ही के बल पर आगे बढ़ने की कोशिश कीजिये।

 अपने आपसे पूछे की ''क्या पिछले 2 या 3 साल से उन चीजों का use किया था मैंने !''

 अगर जवाब आता है नहीं, तो उसे किसी और को या फिर अपने दोस्त को दे दीजिये, जो उनकी काम आ सके। हा एक बात ध्यान रखे की उनको वही चीजें दीजिये जो आप use नहीं करते और उस चीज को उनकी जरुरत है, बिना जरुरत किसी को कुछ भी न दे।


No 10 - अपने आपको सवाल पूछने की आदत डालें

 रोज अपने आपसे  simple सवाल पूछे - जैसे की अभी कौनसी important काम है, जो मैं कर सकता हूँ, और ऐसी कौनसी चीज है जिसे मैं और भी simple बना सकता हूँ ! ऐसा कौनसा कदम है जो आज मुझे लेना चाहिए, जिससे मेरी जिंदगी और भी बेहतर बन सकती है।


No 11 - अपने घर को एकदम simple तरीकेसे set up करें

 चीजों को उन्ही की रहने दो, अगर सब कुछ अपनी जगह पर है तो आपको काम करने में आसानी होगी, और आपको वो आसानी से मिल भी जायेगा।

 आपको अपना drawing room, आपकी table, bedroom, सारि चीजों को ऐसे set up करना होगा, जिससे जो चीजें आपको चाहिए वो आसानी से मिल जाये।


No 12 - सबसे सीखो लेकिन किसी को follow मत करो

 उन चीजों को फॉलो मत कीजिये, जिसे आप पसंद नहीं करते। ऐसी चीज जो आप पसंद नहीं करते उसे फॉलो करना, ऐसे लोगो के साथ जुड़े रहने से आपका टाइम और भी ख़राब होता चला जायेगा, और आपका काम करने में मन नहीं लग पायेगा।

 किसी को follow मत करे क्यूंकि सबकी situation अलग अलग होती है, लेकिन सीखो सबसे, जो successful है उनसे भी और जो successful नहीं है उनसे भी, क्यूंकि आपको उनसे ये सीखने मिलेगा की वो लोग क्यों unsuccessful हुए है अपनी जिंदगी में।


No 13 - अपने सभी काम को simple बनाने की कोशिश करें

 आप अपने सभी काम को एकदम simple बनाने में मानता हूँ। जैसे की एकदम छोटे से छोटे emails लिखना, इसका मतलब तो यही है की ऐसे आप आसानी से बड़ी से बड़ी situation को छोटे शब्द में बयां कर सकते हो और एक बात याद रखना अगर आप अपना business एक ही page में समझा सकते हो तभी आपका बिज़नेस आगे चल सकता है।


No 14 - डरे मत, सवाल पूछे

 अनुमान लगाने की बजाये पूछे, दिमाग को पढ़ना काफी मुश्किल है, इसलिए अंदाजा लगाने की बजाये सवाल पूछे और बात करे, इससे आपकी गलतफहमी, मुश्किलें और negativity और टाइम सारि चीजें, waste होने से बच सकती है और आपका बहुत ही important टाइम बच सकता है।


No 15 - अपनी Environment को एकदम Clean रखे

 आपके काम करने की जगह यानि की आपकी table को एकदम clean रखें, ताकि आपका mind और भी positive रहे। फालतू की चीजे आपके table पर होने से आपको ज्यादा negativity आने की chances होते है।


No 16 - आप सभी लोगों को खुश नहीं कर सकते

 सभी को खुश करना बंद कर दीजिये। क्यूंकि हम सभी की जिंदगी में कुछ न कुछ लोग ऐसे होते है जिन्हे साथ लेकर चलना impossible होता है जिसमें हमारे family member भी हो सकते है, हमारे friends, हमारी girlfriend/boyfriend, बहुत सारि ऐसे लोग है, जिनको साथ लेकर आप आगे नहीं बढ़ सकते है, ऐसी चीजे और ऐसे इंशान को तुरंत अपने आपसे दूर कर दीजिये, जो आपकी success में बाधा बनता हो।

 क्यूंकि आपको बुलंदियों को चुना है, आपको इतिहास रचना है, आपको आगे बढ़ना है, तो कुछ न कुछ आपको खोना ही पड़ेगा, और सबको खुश करने की कोशिश में आप अपनी जिंदगी को कभी भी बरबाद मत कीजिये।

 तो दोस्तों अगर आप ये सारि चीजे अपनी जिंदगी पर उतार ले तो आपकी जिंदगी ऐसे बदलेगी जिसका आपका कल्पना भी नहीं कर सकते हो और इतना मिलेगा की आप सपने में भी सोच नहीं सकते। 



Don't Miss -


 दोस्तों आपको आज का हमारा ये article Personality Development in Hindi - 16 Practical Tips to Improve Yourself कैसा लगा नीचे कमेंट करके जरूर बताये और Personality Development in Hindi - 16 Practical Tips to Improve Yourself आर्टिकल को अपने दोस्तों के शेयर जरूर करे।


आपका बहुमूल्य समय देने के लिए दिल से धन्यवाद,

Wish You All The Very Best.

Comments

Popular posts from this blog

Top 16 Chanakya Niti in Hindi (Unique) - Best Quotes 2019 | Thoughtinhindi.com

Sandeep Maheshwari Motivational Speech in Hindi - Be Fearless | Thoughtinhindi.com

Motivational Thoughts in Hindi - 3 Best Tips to Wake Up Early Morning | Thoughtinhindi.com

Best Business Ideas In Hindi - Start A Business Under 5000 Rupees in INDIA | Thoughtinhindi.com