How to Stay Motivated All the Time in Hindi | Thoughtinhindi.com

How to Stay Motivated All the Time in Hindi. Hello दोस्तों, क्या आप जानना चाहते है की हमेशा motivated कैसे रहे, हम में से बहुत सारे लोग हमेशा motivated रहने के लिए बहुत सारे उपाय अपनाते है। जैसे की वो motivational seminar में जाते है, motivational audio सुनते है, motivational videos देखते है, motivational books पढ़ते है, motivational  inspirational articles पढ़ते है, या उन सफल लोगो से मिलते है जिन्होंने अपने जीवन में बहुत अधिक सफलता हासिल की है और बहुत अधिक motivate हो जाते है।

 और motivate होने के बाद उन्हे ऐसा लगता है की मैं अपनी life में सब कुछ achieve कर सकता हूँ, बड़ी बड़ी परेशानियों को पार कर सकता हूँ और धीरे धीरे जैसे जैसे समय बीतता जाता है motivational का level कम होने लगता है, और कई बार ये खत्म हो जाता है।

How to Stay Motivated All the Time in Hindi

How to Stay Motivated All the Time in Hindi


 आप मुझे नीचे कमेंट में एक बात बताये की क्या हम एक बार खाना खाकर हमेशा के लिए अपनी भूख मिटा सकते है ?

 या एक बार अच्छे से पानी पीके अपनी हमेशा की प्यास बुझा सकते है ?

 नहीं न......


 जैसे जैसे हमे भूख लगती है, हमे भोजन की आवश्यकता होती है, प्यास लगने पर पानी की आवश्यकता होती है, मतलब यदि हमे वो चीज मिल जाये तो हमारी संतुष्टि हो जाती है।


 ठीक इसी तरह से motivation भी सदा एक समान नहीं रहता। कभी तो हम बहुत अधिक motivated होते है और कभी motivation कम होने लगता है। जैसे जैसे समय बीत जाता है motivation का level कम हो जाता है।


 क्यूंकि हम ये नहीं समझ पाते की वास्तविकता में ये motivation हमे मिल कहा से रहा है। तो अब जान लेते है की हमे motivation किस तरह प्राप्त होता है मतलब motivation कितने type की होती है।



Types of Motivation -

  1. External Motivation,
  2. Internal Motivation.


External Motivation:

 External motivation मतलब बाहरी motivation, जब आप किसी व्यक्ति की सफलता को देख कर, कोई motivational article पढ़कर, कोई motivational video देख कर, या motivational seminar attend करके या किसी व्यक्ति की सफलता को समझ कर हम बहुत अधिक motivate हो जाते है, और हमें लगता है की हम भी सफलता को आसानी से पा सकते है, हासिल कर सकते उसी को हम external motivation बोलते है।

 जो की हर किसी लिए संभव नहीं है, मेरा मतलब की लोग किसी सक्सेसफुल लोगों को तो follow करते है और उनसे सीखते भी है लेकिन जब उनको पता लगता है की जो सक्सेसफुल लोगों को वो follow कर रहे है, उन्होंने तो बहुत मेहनत करके सक्सेस को achieve किया है। मतलब इतनी आसानी से नहीं मिलता मेरे दोस्त.......


 तब लोग उन hard work/मेहनत से दूर भागते है।


 ऐसा भी नहीं है की सक्सेसफुल लोग सिर्फ hard work ही करते है, ना जी....... सक्सेसफुल लोग hard work के साथ smart work भी करते है। मतलब यहाँ पर हम लोग अपना दिमाग लगाना नहीं चाहते और demotivate हो जाते है....


 तो लोग video, seminar या सक्सेसफुल लोगों की blog तो पढ़ते है लेकिन जब काम करने की time आता है तो लोग दूर भागते है। तो external motivation हर किसी के लिए लाभदायक नहीं है, जो समय के साथ खत्म हो जाता है।


 अगर आपको external motivation ही चाहिए तो आप एक काम कर सकते है की जब आपको लगता है की आपका motivational level कम होता जा रहा है तो आप फिर से कोई और नया motivational article, motivational video, या फिर कोई motivational seminar attend कर सकते है या फिर आपने पहले जिस प्रकार motivation को अपने अंदर जगाया था उसी motivational article या motivational video को आप देख सकते है।


 अब दूसरा motivation वो motivation होता है जो हमारे अंदर से पैदा होता है।


Internal Motivation:

 जब motivation अंदर से पैदा होता है तो ये हमारी अंतरात्मा का motivation होता है।

 अगर psychology के हिसाब से कहुँ तो ये हमारी subconscious mind से पैदा होता है।


 वो motivation किसी भी लक्ष्य की प्राप्ति के लिए हो सकता है, और जब तक हम उस लक्ष्य नहीं पहुँच जाते है हम सदा ही motivated बने रहते है।


 क्यूंकि हमे ऐसा लगता है की वो सफलता, वो लक्ष्य, वो target हमे हर कीमत पर हासिल करना है,


 और जब तक वो हासिल नहीं हो जाता तो हम वैसे तड़पते है जैसे पानी के बिना मछली तड़पती है।



 अगर आप हमेशा motivated रहना चाहते है सबसे पहले अपने लक्ष्य को निर्धारित करें और लक्ष्य निर्धारित करते समय ये सुनिश्चित करे की आप उस लक्ष्य को क्यों हासिल करना चाहते करना चाहते है !

 और एक बार जब आपको क्यों का जवाब मिल जायेगा तो आप सही तरीकेसे motivate हो पाएंगे,

 और जब आपका motivational level कम होने लगे तो अपनी इस imagination को एक बार पुनः दोहराये।

 आप देखे की उस समय आपको सफलता मिलने पर क्या लाभ होगा, उस सफलता से आप अपने जीवन में किस लक्ष्य को प्राप्त करेंगे,

 और जैसेही आप उस imagination को दुबारा दोहराएंगे आपका motivation level दुबारा से मजबूद हो जायेगा और कई गुना बढ़ जायेगा।


फिर भी आपका motivation कम हो जाये तो:

 जब किसी कारण से आपका motivation level कम हो रहा है तो आप किसी ऐसे लोगों की कहानी पढ़ सकते है जो आज दुनिया की सबसे अमीर आदमी बने है या फिर आप कुछ motivational article या video भी देख सकते हो इसमें कोई बुराई नहीं है.....

 ध्यान रखे की जितना भी लक्ष्य बनाओ, जितना भी motivated क्यों न रहो आप, लेकिन आपका motivation कभी तो कम होगी ही, तो जब भी आपको ऐसा लगे की आप demotivated feel कर रहे है, तो आप sandeep maheshwari जी की videos देख सकते है या फिर आप मेरे इस site पर भी motivational articles पढ़ सकते है। और ये काम हर 2-3 दिन में आपको करना ही है, इससे आपका motivation कभी कम नहीं होगा।

 और एक बात ध्यान दे की आप जब लक्ष्य बनाये तो किसी paper पे लिख कर अपने table के front में, अपने room में 4-5 जगह लगा दीजिये और अपने मोबाइल और कंप्यूटर के wallpaper भी वही लक्ष्य से related wallpaper रखे google से download करके।

 दोस्तों ऊपर जो कुछ भी मैंने बताया, अगर आप इसको daily basis पर follow करेंगे तो आपका motivation हमेशा आपके साथ रहेगा, अगर फिर भी आप मुझे कुछ पूछना चाहते है तो नीचे कमेंट करके जरूर पूछना।



Don't Miss -

  1. How to Overcome laziness in Hindi - by Sandeep Maheshwari
  2. Motivational Story in Hindi - by Sandeep Maheshwari
  3. 4 steps to overcome failure in your life - Sandeep Maheshwari Motivational Speech
  4. How to be Happy Always - Motivational Speech in Hindi

 आपको आज का हमारा यह How to Stay Motivated All the Time in Hindi अगर अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के शेयर जरूर करे।


आपका बहुमूल्य समय देने के लिए दिल से धन्यवाद,


Wish You All The Very Best.

Post a Comment

0 Comments