Personality Development Motivation in Hindi - Learn How to Appreciate Time | समय की कद्र करना सीखे. Hello दोस्तों, आज मैं आपको एक अत्यंत महत्वपूर्ण चीज के बारे में बताने वाला हूँ जो है समय। जो आज कल हम इंसान के पास बहुत ही कम है (ऐसा ज्यादातर लोग कहते है). तो आज हम जानेंगे की समय को कैसे manage किया जाये अपने कामों के लिए, ताकि हमे अपनी जीवन में भरपूर समय मिल सके और हम अपने आपको समय दे सके।


Personality Development Motivation in Hindi - Learn How to Appreciate Time


Personality Development Motivation in Hindi - Learn How to Appreciate Time | समय की कद्र करना सीखे




 ज्यादातर लोग तो किसी और को अपना समय दे कर ही अपना समय बर्बाद कर देते है और कहने लगते है की मेरे पास तो time ही नहीं है। है ना.... बोलते है की नहीं बोलते ?????

 एक आदमी ने बोला मेरे पास समय नहीं है, और उसके दोस्त ने भी बोलै की मैं भी यही कह रहा हूँ की मेरे पास समय कम है!!! समय कम है, कमाल की बात है जी.......

 आपको भी कही मिलते होंगे लोग जो कहते है की मेरे पास समय नहीं है या मेरे पास समय बहुत कम है - ऐसा बोलने वाला ?

 लेकिन दोस्त मेरे पास तो बहुत time है, फिर क्यों आप ये बोलते रहते हो की मेरे पास टाइम नहीं है....

 लोग कहते है (ज्यादातर नाकामयाब लोग) की - काश मेरे पास ज्यादा समय होता......

 चल तुझे 26 घंटे दिए एक दिन में, क्या उखाड़ लेगा बोलो......

 किसी को 26 घंटे दे दें.... आपको ये जरूर देखना है की अगर 24 घंटे में कुछ नहीं कर रहा तो 26 घंटे में वो क्या करेगा बोलो आप मुझे।।।

 कुछ नहीं..... कुछ नहीं मतलब कुछ भी नहीं करेगा वो, चाहे उसको 30 घंटे ही क्यों न दिया जाये तो भी कुछ नहीं कर पायेगा.....

 यहाँ टाइम नहीं मतलब कुछ अच्छा करने का टाइम नहीं है लोगों के पास, जिससे उनकी lifestyle improve हो सके, उनकी thinking improve हो सके, उनकी personality को develop कर सके, मतलब उनको अपने आपको improve करने का कोई टाइम नहीं है।

 लेकिन gossip करने का टाइम पूरा है, बिना कुछ काम के.... पिक्चर पे जाने का टाइम है, फेसबुक पर दिनभर बैठने का टाइम है, एक dp upload किया और दिन भर उसके likes ही गिनते रहते है लोग, youtube पर funny videos देखने का भी टाइम है, tv पर match देखने का भी टाइम है, अगल-बगल बकवास करने का भी टाइम है, ऐसे हर unproductive activity करने का टाइम है।

 लेकिन कुछ अच्छा करने का, कुछ सीखने का टाइम हमारे पास नहीं है, अपने ऊपर काम करने का टाइम नहीं है.....



 एक आदमी कहा की मेरे पास टाइम नहीं है, तो मैंने कहा फिर तो आप ज्यादा पैसे नहीं कमा सकते, क्यूंकि ज्यादा पैसे कमाने के लिए ज्यादा टाइम देना पड़ेगा आपको। अगर तुम्हारे पास टाइम नहीं है, तो अभी तुम्हारे पास जितना कुछ है उतने में ही खुश रहो, बात खत्म हो गई.......

 अब मैंने बोलै की नहीं यार तुम्हारे पास जितना समय है उसी में करना है तुम्हे, 86400 सेकंड तो भगवान ने सबको दिए है, इसी में लोग मतलब scientist लोग चाँद, मंगल और अंतरिक्ष कहा कहा पहुंच गए और आप कह रहे हो साले टाइम नहीं है।

 52 पत्ते ताश में होते है और बराबर वही पत्ते सबको बांटे जाते है और कलाकार आदमी 10 में से 8 बाजी जीतता है, उसको ये तकलीफ नहीं होती की कौनसे पत्ते आये, उसको पता है की जो आए है उनसे खेलना कैसे है,

 और वही नाकाम लोग ये बोलके रोता रहेगा की "पत्ते अच्छे नहीं आये, मेरे तो किस्मत ही ख़राब है जी"

 दोस्त, टाइम सबके पास वही है, इसी 24 घंटे के अंदर Abdul Kalaam हो गए यार, इसी 24 घंटे के अंदर Tendulkar जी हो गए, Lata Mangeshkar हो गए और दुनिया भर के कई example है। और तुम्हारे पास भी वही 24 घंटे है।

 क़द्र करना सीखो समय की, देखो कहते है कि दो तरीकेसे आदमी बदलता है - या खुद बदल जाये, या समय उसको बदल देता है।

 लेकिन मैं आपको एक कड़वा सच बता दूँ की खुद बदल गए तो ठीक, लेकिन अगर समय ने आपको बदला न तो जीवन में बड़ी तकलीफे झेलनी पड़ती है दोस्त।

 better है की..... आप खुद बदल जाओ समय के साथ।

 सांड की तरह 10 बजे तक सो रहे है माँ या फिर अगर बीवी है तो कह रही है उठ-उठ, नाक के अंदर हाथ या पेंट के अंदर हाथ ऐसा सांड बनके सोया है, आप देखो लोगों को......

 आदमी की दिनचर्या बता देगी की ये जिंदगी में कहाँ तक जायेगा। कोई कोई तो 11/12 बजे तक सोये हुए रहते है और ऐसा नहीं है कि रात में 2 बजे आये कही से काम करके, सोया भी 10 बजे था रात में। 12-14 घंटे की नींद चाहिए उस कमीने को और बात करता है अमीर बनने का......

 आपको मैं एक बात बता दू की आप जिंदगी में कभी कामयाब नहीं होंगे, जब सूरज आपको जगाएगा, आप जिंदगी में फ़तेह हासिल करोगे जब आप सूरज को जगाना चालू कर दोगे।




 इस समय की कद्र करना शुरू कर दो क्यूंकि टाइम बहुत short है, ऐसे ही आधा तो जा चूका है जैसे interval के पहले का picture जा चूका होता है वैसे ही हमारे टाइम आधा आधा जा चूका है। अगर इसकी क़द्र नहीं करोगे तो ऐसे ही मरने का टाइम भी आ चूका होगा......

 मान लीजिए आपके पास एक shizuka type magical wand हो वो tv पर आते है न Doraemon cartoon जो 2 साल पहले मैं भी देखा करता था कभी कभी। तो कुछ ऐसा magical wand है और वही से आपको एक wish मिल जाये की आप जो चाहे गाड़ी खरीद सकें, इस बात को ध्यान से समझना की आपकी एक wish पूरी हो, आप जो चाहे गाड़ी खरीद सकें महंगी से महंगी, सारी की सारी facilities हो, आपके पसंद की color हो, जो आप color चाहे।

 लेकिन इसमें एक condition है कि जिंदगी में आपको दूसरी गाड़ी कभी नहीं मिलेगी, आज एक गाड़ी मिल जाये और उस गाड़ी को कैसे रखोगे ??? बहुत ही ऐतिहात से क्यूंकि एक ही बार मिली है, तो ये समय भी एक ही बार मिला है।

 और ध्यान रखोगे एक और चीज का, सबसे बड़ा ध्यान किस चीज का रखोगे जानते हो की गलत हाथो में न चली जाये, क्यूंकि तुम अपनी गाड़ी को कैसे चलाओगे और कोई और कैसे चलाएगा उसमें जमीन और आसमान का फर्क है।

 जो तुम care कर सकते हो वो दूसरा care नहीं करेगा, वो तो speed breaker पर साला उछालेगा, "अब आया मौके" में वो कहेगा। अब आया काबू साला........

 दोस्त कद्र करना समय की नहीं तो समय आपको कहीं का नहीं छोड़ेगा।

 जिंदगी कभी देती नहीं है, बस लौटाती है जो आप उसको देते हो जिंदगी देगी कभी भी नहीं, लौटाएगी उसी अनुपात में जिस अनुपात में तुम उसको देने वाले हो।

 Life Will Pay The Price You Ask, आप जो बोलोगे वो मिलेगा, लेकिन मांगना आपको ही पड़ेगा।


Don't Miss -

  1. Personal Development Motivation in Hindi - Difference Between Love & Attachment
  2. Sandeep Maheshwari Speech - How to Achieve Success in Life in Hindi
  3. Personality Development in Hindi - 16 Practical Tips to Improve Yourself
  4. Sandeep Maheshwari Speech - Top 10 Rules for Success in Hindi
  5. Sandeep Maheshwari Motivational Speech in Hindi - Stop Over-Thinking

 तो दोस्तों आपको आज का हमारा ये Personality Development Motivation in Hindi - Appreciate Time | समय की कद्र करना सीखे कैसा लगा नीचे कमेंट करके जरूर बताये और इस Personality Development Motivation in Hindi - Appreciate Time को अपने दोस्तों के शेयर जरूर करे।


आपका बहुमूल्य समय देने के लिए दिल से धन्यवाद,

Wish You All The Very Best.