Featured Post

Expert Blogging Tips in Hindi - नया ब्लॉगर ये 5 बातें जरूर ध्यान रखें

Image
Expert Blogging Tips in Hindi. Hello दोस्तों, आज मैं आपको 5 ऐसी Best Blogging टिप्स बताऊंगा, जब Keywords research आप करते हैं आप ढूंढ लेते हैं Low Competition कौनसा हैं, High CPC किसका हैं और किससे आपको Traffic अच्छा मिलेगा,

 फिर भी कुछ न कुछ ऐसे Points रह जाते हैं, जो हम ध्यान ही नहीं देते है और जिसके वजह से हमारे Post, Google के अंदर Post Rank तो करती हैं, but वो First Page में नहीं आती या Top 3, 2, 1 पे नहीं आती।

तो कौनसी ऐसी Tips हैं जिसका आपको ध्यान रखना चाहिए वो सारा Points मैं आपको Details में बताऊंगा, की Low Competition Keywords ढूंढने के बाद भी आपकी Post Rank क्यों नहीं करती, कौनसी ऐसी चीज है जिसको हम बार बार करते है। तो चलिए वो Tips जान लेते हैं -




Expert Blogging Tips in Hindi - नया ब्लॉगर ये 5 बातें जरूर ध्यान रखें

#1 High Authority Websiteजब भी आप कोई Low competition, High CPC keywords research करते है और उसके ऊपर आप कोई Article या Post लिखते हैं, तो आपको गूगल के अंदर जरूर Search करना चाहिए की उसके ऊपर कोई High Authority Website already Rank तो नहीं हैं।


For Example -


गूगल Searc…

Health Tips in Hindi - एक हफ्ते में फेफड़ो को साफ करके धूम्रपान के प्रभाव को खत्म कैसे करें | Thoughtinhindi.com

Health Tips in Hindi - एक हफ्ते में फेफड़ो को साफ करके धूम्रपान के प्रभाव को खत्म कैसे करें. Hello दोस्तों, आज मैं आपको बताऊंगा की जो लोग Smoking करते है, वो लोग अपने शरीर को धूम्रपान के प्रभाव से कैसे अपने आपको बचा सकता है। अगर आपको जानना है कि धूम्रपान करने वाले लोग अपने Body को Detox कैसे कर सकता है तो आप ये Article आगे पढ़ सकते है।

Health Tips in Hindi - एक हफ्ते में फेफड़ो को साफ करके धूम्रपान के प्रभाव को खत्म कैसे करें

Health Tips in Hindi - एक हफ्ते में फेफड़ो को साफ करके धूम्रपान के प्रभाव को खत्म कैसे करें


एक व्यक्ति बिना पानी पिए या बगैर खाना खाए कुछ दिनों तक रह सकता है, लेकिन बिना सांस लिए कुछ मिनिट भी नहीं।

 हमारा दिल एक दिन में एक लाख से भी ज्यादा बार धड़कता है, और एक साधारण व्यक्ति के फेफड़े 1 दिन में 20000-30000 बार सांस लेते हैं।


 इस तरह से देखा जाए तो हमारा दिल और फेफड़े हमारे शरीर में बिना रुके लगातार काम करने वाले सबसे जरूरी organ है। Smoking यानी कि धूम्रपान एक ऐसी चीज है जो कि हमारे फेफड़े और दिल दोनों के लिए ही बहुत ज्यादा हानिकारक है, और हमारी त्वचा, बाल और दिमाग पर भी बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है।


 हाल ही में की गए एक research से पता चला है कि हमारे देश में smokers के मुकाबले, ex-smokers की संख्या ज्यादा है, यानी कि जितने लोग आज के समय में सिगरेट पी रहे हैं उससे कई ज्यादा ऐसे हैं जो कि पहले पीकर पूरी तरह छोड़ चुके हैं।


 इससे यह साबित होता है कि smoking addiction चाहे जितना भी हो और चाहे जितने समय से आप धूम्रपान करते आ रहे हो, इसे छोड़ना पूरी तरह संभव है।



Health Tips in Hindi - एक हफ्ते में फेफड़ो को साफ करके धूम्रपान के प्रभाव को खत्म कैसे करें

 तंबाकू और सिगरेट में Nicotine पाया जाता है ये तो आप जानते ही हो और इस Nicotine की खास बात यह है कि हमारे दिमाग और शरीर धीरे-धीरे इसका tolerance (सहनशीलता) बढ़ाता जाता है यानी कि जब कोई व्यक्ति तंबाकू खाना या सिगरेट पीना शुरू करता है तो दिन प्रतिदिन हमारे दिमाग और शरीर की इसे झेलने की क्षमता बढ़ती चली जाती है।


 दिमाग अपने आपको इसके इतने अनुकूल कर लेता है कि पहले जो एक सिगरेट से हमें संतुष्टि मिल जाया करती थी, वह धीरे-धीरे 2-4-6 में बदल जाती है।


 मैंने तो ऐसा भी आदमी देखा है कि वह दिनभर एक के बाद एक सिगरेट पीते ही जाते हैं, मतलब शायद वो 1 दिन में 100 से ज्यादा तो पीते ही होंगे।


 इसके बाद Nicotine हमारे शरीर के खून और दिमाग में अपनी जड़ें पूरी तरह जमा लेता है, और हमारी आदत हमारी जरूरत में बदल जाती है।


 शरीर में Nicotine का स्तर थोड़ा कम होते ही हमारा दिमाग हमें सिगरेट पीने का signal देने लगता है, और धीरे-धीरे हम इतनी सिगरेट पीना शुरू कर देते हैं, जितना कि हमने पहले कभी नहीं सोचा था।


Research के मुताबिक एक सिगरेट जलाने पर इसमें से लगभग 4000 अलग अलग तरीके के chemical निकलते हैं, जिसमें से 400 बहुत ज्यादा जहरीले और लगभग 43 chemical कैंसर पैदा करने वाले होते हैं।


 यह सभी Chemicals हमारे खून को बहुत ज्यादा दूषित करते हैं, और यह दूषित खून शरीर के सभी दूसरे अंगों को भी प्रभावित करने लगता है।


 धीरे-धीरे हमारी skin खराब होने लगती है। ज्यादा टेंशन लेने के साथ साथ चिड़चिड़ापन भी बढ़ता जाता है। लंबे समय तक smoking करते रहने से मर्दों की sexual power और महिलाओं की fertility पर भी बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है, और भूख कम लगने की वजह से शरीर में पोषक तत्वों की कमी होने लगती है जिससे हमारा immune system पूरी तरह कमजोर पर जाता है।


 क्या आप जानते हैं कि Healthy lungs का color pink होता है, Smokers lungs यानी धूम्रपान करने वाले लोगों के lungs black color का होता है।


 काले फेफड़े शरीर के पूरे खून को भी धीरे-धीरे कला बनाते जाते हैं। ऐसे में बहुत जरूरी है कि फेफड़े यानी की Lungs Detox करके तंबाकू और सिगरेट के सेवन से हुए बुरे प्रभावों को शरीर से पूरी तरह बाहर निकाला जाए और ऐसा करने के लिए कुछ घरेलू उपाय natural treatment से बेहतर और कुछ भी नहीं।


 कुछ ऐसी चुनिंदा चीजे होती है जिनका हमारे फेफड़ों पर सबसे ज्यादा असर होता है, और इनके नियमित इस्तेमाल से lungs के साथ साथ खून को भी पूरी तरह purify किया जा सकता है। तो चलिए जानते हैं वह कौनसे नुस्खे होते हैं जिससे हमारे Lungs Detoxify हो -



Health Tips in Hindi - एक हफ्ते में फेफड़ो को साफ करके धूम्रपान के प्रभाव को खत्म कैसे करें


1. Lungs & Blood Detoxify Juice:

 इसे बनाने के लिए हमें जरूरत होगी इन 6 चीजों की -


  1. अदरक का रस,
  2. दालचीनी,
  3. नींबू का रस,
  4. शहद,
  5. लाल मिर्च पाउडर,
  6. पानी

 इसमें लाल मिर्च पाउडर के लिए हमें घर में इस्तेमाल होने वाली chili पाउडर का नहीं बल्कि cayenne pepper का इस्तेमाल करना है। cayenne pepper साधारण लाल मिर्च से काफी ज्यादा फायदेमंद होती है। यह लंबी और मोटी आकार की लाल मिर्च से बनाई जाती है।


 इसका सेवन करना पेट, किडनी, लीवर, और फेफड़ों के लिए बहुत अच्छा माना जाता है, और साथ ही cayenne pepper के साथ शहद का मिश्रण Body को तेजी से Detox करता है।


 यह आपको किसी भी super market या फिर online कम दामों में ही आसानी से मिल जाएगी।


 तो ऊपर बताए गए पुरे पांच चीजों को एक साथ मिलाकर हमें एक तैयार drink करनी है। उसको तैयार करने के लिए आपको नीचे दिए गए Steps को फॉलो करना होगा -


1. इसके लिए सबसे पहले लगभग डेढ़ cup पानी boil कर के गिलास में निकाल लेना है।


2. उसके बाद इसमें -


  • आधा चम्मच कायेन पेपर,
  • आधा चम्मच दालचीनी पाउडर,
  • एक चम्मच अदरक का रस,
  • एक चम्मच नींबू का रस,
  • दो चम्मच शहद डालकर सारी चीजों को आपस में अच्छी तरह mix कर ले।


- इस तरह से ये drink तैयार हो जाएगी। इस drink का हमें रोजाना रात को सोने से पहले चाय की तरह छिप छिप करके सेवन करना है।

 इसमें मौजूद दालचीनी और नींबू का रस फेफड़ों में जमे TAR और कालेपन को निकाल कर शरीर के metabolism को boost करने में मदद करता है,

 और साथ ही शहद धूम्रपान और तंबाकू के सेवन से नुकसान और infection को तेजी से repair करता है।

 सारी चीजों से बनी ये drink, lungs को detox करने के साथ-साथ खून को भी साफ करती है।

 लगातार इसके इस्तेमाल से हमारा respiratory system, improve हो जाता है, और सांस लेने में पहले से ज्यादा फर्क नजर आने लगता है।

 इसके कुछ ही दिनों के इस्तेमाल के बाद आपको अपने शरीर की energy में भी एक कमाल का फर्क नजर आएगा।

 इसके अलावा धूम्रपान करने वाले लोगों को अपनी diet में ऐसी चीजें ज्यादा खाने चाहिए जिनमें Chlorophyll की मात्रा अधिक हो।


2. WheatGrass Juice का सेवन:


 Wheat grass juice में chlorophyll भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

 रोजाना इसका सेवन करने से फेफड़ों में जमी गंदगी खत्म होने लगती है और ये खून को साफ करने के साथ-साथ उसे बढ़ाता भी है।

 अगर आप एक लंबे समय से सिगरेट पीते आ रहे हैं तो wheatgrass juice की मात्रा एक हफ्ते की इस्तेमाल से ही आपको अपनी सेहत और त्वचा में फर्क दिखना शुरू हो जाएगा।


3. Chyawanprash का सेवन:

 Wheat grass juice के अलावा शरीर से तंबाकू के बुरे असर को निकालने के लिए chyawanprash भी एक फायदेमंद औषधि की तरह काम करता है।

 इसके अंदर कई आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां का मिश्रण होता है।

 रोजाना दिन में या रात के समय chyawanprash खाने से फेफड़ों के साथ साथ शरीर के सभी अंगो को detox करके उन्हें शक्ति प्रदान करता है।

 जो लोग सिगरेट की वजह से मेहनत वाला काम करने से जल्दी हांफने लगने लगते हैं या जिन लोगों का सिगरेट नहीं पीने से सर दर्द होने लगता है, उन्हें रोजाना एक-दो चम्मच chyawanprash का सेवन जरूर करना चाहिए।

 धूम्रपान का असर कम करने के लिए deep breathing और exercise करना सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है।

 जो लोग एक अरसे से सिगरेट पीते रहते हैं उन्हें पता भी नहीं चलता कि उनकी सांस लेने की क्षमता दूसरे लोगों के मुकाबले कम हो चुकी है।

 ऐसे में बहुत जरूरी है कि गहरी सांस लेने की आदत डाली जाए।


exercise

 जिस तरह से gym में हाथों की exercise करने से हमारी muscles बनती है, उसी तरह गहरी सांस लेना हमारी फेफड़ों के लिए एक exercise के तरह काम करता है।

 इससे फेफड़ों में जमी गंदगी भी बाहर निकलती है और शरीर में oxygen की मात्रा भी बढ़ती है।

 सुबह-सुबह walk या running करना फेफड़ों के लिए सबसे फायदेमंद होता हैं। यह किसी भी दूसरे घरेलू इलाज या नुस्खों से 10 गुना ज्यादा बेहतर माना जाता है, क्योंकि जब हमारे फेफड़े तेजी से pump होते हैं, तो इसकी कार्य करने की क्षमता बढ़ती है, और इस वजह से कमजोर हो चुके फेफड़े धीरे-धीरे पहले से भी ज्यादा Healthy हो जाते हैं।

 इसके साथ ही दिन भर में ज्यादा से ज्यादा पानी पिए, और तंबाकू खाना या सिगरेट पीना पहले के मुकाबले आधा कर दे, या पूरी तरह ही बंद कर दे।

 Lungs को Detox करने के लिए यह बहुत जरूरी है कि सफाई के साथ-साथ उन्हें गंदा होने से भी रोका जाए। नहीं तो एक तरफ से सफाई करते जाएंगे और दूसरी तरफ से सिगरेट पीने की वजह से वह दुबारा गंदे होते जाएंगे।


Don't Miss -

  1. Meditation in Hindi - benefits of meditation
  2. Meditation in Hindi - How to Do Meditate (Full Guide)
  3. Health Care Tips in Hindi - Calcium Deficiency Symptoms in Hindi
  4. Weight loss tips in Hindi ( Full Guide )
  5. Early Symptoms Of Cancer in Hindi
  6. Drinking Water in Hindi - Pani Pine Ka Sahi Tarika
  7. Detox करना क्यों जरुरी है और कैसे करे - Health Tips in Hindi
  8. Fast Weight Loss Tips in Hindi with Agnimantha Ayurvedic Medicine

 तो दोस्तों आपको आज का हमारा यह Health Tips in Hindi - एक हफ्ते में फेफड़ो को साफ करके धूम्रपान के प्रभाव को खत्म कैसे करें कैसा लगा नीचे कमेंट करके जरूर बताये, और इस Health Tips in Hindi - एक हफ्ते में फेफड़ो को साफ करके धूम्रपान के प्रभाव को खत्म कैसे करें को अपने दोस्तों शेयर जरूर करे।


आपका बहुमूल्य समय देने के लिए दिल से धन्यवाद,

Wish You All The Very Best.

Comments

Popular posts from this blog

SEO क्या है और कैसे करते है ? Best Way to Improve Your SEO Mastery in Hindi 2020

Meditation in Hindi - मैडिटेशन कैसे करें (सही और सरल तरीका)

Top 16 Chanakya Niti in Hindi - Best Unique Quotes 2019

Popular posts from this blog

Meditation in Hindi - मैडिटेशन कैसे करें (सही और सरल तरीका)

SEO क्या है और कैसे करते है ? Best Way to Improve Your SEO Mastery in Hindi 2020

Benefits of Meditation in Hindi - मैडिटेशन(ध्यान) क्या है और इसके क्या क्या फायदे है

Quiet The Power of Introverts Book Summary in Hindi - इंट्रोवर्टस होने से आपका फायदा ये हैं

अपने Body को Detox कैसे करें - A Simple Step-by-Step Detox Health Tips in Hindi | Thoughtinhindi.com