Friday

Dream Motivational Speech In Hindi - आप जो सोचते है वही आप बन जाते हैं | Thoughtinhindi.com

  Rocktim Borua       Friday
Dream Motivational Speech In Hindi - आप जो सोचते हो वही आप बन जाते हो. Hello दोस्तों, आज आप ये जानेंगे की क्या हमारी सोच ही हमारा future है या फिर हमारा future कुछ अलग होगा हमारे अपने सोच से। अगर आप motivational speech पढ़ना चाहते है अपने life के कुछ important बातें जानने के लिए तो आप ये motivational स्पीच आगे पढ़ सकते है।


Motivational Speech In Hindi - आप जो सोचते है वही आप बन जाते हैं

Dream Motivational Speech in Hindi - आप जो सोचते हो वही आप बन जाते हो


 आप वो बन जाते है जिसके बारे में आप ज्यादातर सोचते रहते है।

पहले आप मुझे कुछ questions का answers दीजिये -

  1. आप पुरे दिन क्या सोचते रहते है ?
  2. क्या आप पुरे दिन भर positive चीजों के बारे में सोचते रहते है या फिर आप पुरे दिन negative चीजों के बारे में सोचते रहते है ?
  3. क्या आप ये सोचते है की आपके साथ आज कुछ बुरा हो जायेगा ?

 अब अगर इन सभी questions का answers आपको पता है और जो आपको पता है वो एकदम positive है तो आप आगे पढ़ना शुरू करे या फिर आप पहले उस questions का answers पता करे।


1. क्या हम वही बनते है जो हम सोचते है ?

  तो आप दिन भर जो कुछ सोचते रहते हो, धीरे धीरे आप उसी thoughts और उसी काम के तरफ खिंचते चले जायेंगे।

 मैंने एक बुक में पढ़ा की आपका जो brain है वो radio की तरह है मतलब आप radio में जो frequency के signal भेजोगे वैसी frequency की channel को आप सुनते हो। तो जैसा बाहर भेजोगे वैसा ही अंदर आएगा।

 और उसी radio की तरह हमारे अंदर भी energy होते है बल्कि उससे ज्यादा होता है, जिस तरह के signal (signal मतलब आपकी thinking) आप universe को भेजते हैं वैसे ही हमको वापस मिलते है।

 मान लीजिये आप radio station पर जाते है और आप एक frequency set करते है। जैसे आपकी set की हुई frequency है 93.5, अब जैसे ही आपने यह frequency set की तुरंत एक गाना बजना शुरू हुआ,

 लेकिन अगर आप इस frequency के साथ छेड़छाड़ करते रहेंगे तो आपको गाना कभी सुनाई नहीं देगा, बल्कि आपको अजीबोगरीब आवाज सुनाई देगी और हो सकता है थोड़ी ही देर बाद कोई दूसरा गाना शुरू हो जाये, लेकिन ये सभी एक frequency के ऊपर depend करता है।

 और same ऐसा ही आपके दिमाग के साथ भी होता है, जो चीज आप अपने दिमाग या अपने thinking में जाने देते है तो आपके साथ भी धीरे धीरे वैसा ही होने लगता है।

 तो आप इस बात को समझिये की आप जो भी सोच रहे है वो बहुत ही important है आपके life के लिए।


2. आपकी सोच कैसी होनी चाहिए ?

 तो आपको अपनी सोच को positive बनाना है, आपको अच्छा सोचना है। इसके लिए आप एक काम कर सकते है की आप जिस situation या चीज के बारे में negative सोचते है, उनके बारे में आप positive या अच्छा सोचकर देखिये। हो सकता वो असल में positive चीजे है, लेकिन आप ही अपने thinking/thoughts को किसी और से सुनके negative बना रहे हो।

 जो भी outcome को आप negative सोच रहे है मतलब मैं ये करूँगा, लेकिन अगर मैं fail हो गया तो क्या होगा !!! तो आप उस outcome को positive सोच के साथ भी देख सकते हो।

 हमारी सोच हमारे वश में है और हम उन्हें बदल भी सकते है जैसा हम चाहे, लेकिन ये बात हमे जरूर पता होना चाहिए कि हम negative सोच रहे है या फिर positive, अगर आप positive सोच रहे है तब तो कोई प्रॉब्लम नहीं है, लेकिन negative सोच रहे है तो अब समय आ गया है की उसको बदला जाये।


Motivational Speech In Hindi - आप जो सोचते है वही आप बन जाते हैं

 आप दिन भर जैसा सोचोगे आप वैसे ही बन जाओगे, तो आप वैसा ही सोचो जैसा आप बनना चाहते हो। और एक बात ध्यान रखे कि अगर आपको कुछ सोचना ही है तो क्यों आप negative सोच कर अपना energy खत्म कर रहे है, सोचना ही है तो कुछ ढंग का सोचे और positive thinking को ज्यादा महत्व दे।

 आपको कोई भी चीज एकदम से पकड़ के नहीं रखनी है खासकर negative चीजें।

 आपको अपने thoughts को ध्यान से देखना पड़ेगा मतलब अपने अंदर झांक करके देखना पड़ेगा कि कहीं आप किसी चीज के बारे में गलत तो नहीं सोच रहे है। इस स्थिति को आप positive सोच के भी तो आगे ले जा सकते हो, है की नहीं ? तो क्यों नहीं कर रहे हो ????

 आपको अपने imagination को creativity देनी होगी और जब आप ऐसा करोगे तो अगर कही कुछ गलत होने वाला होगा तो वो भी positive हो जायेगा।


क्या आप जो सोचते है, वो कर भी सकते है ?

 दोस्तों क्या आप जानते है कि आप वो सब कुछ कर सकते है, जो आप सोचते हैं कि आप उसको कर सकते है।

 मतलब आप हर वो चीज कर सकते हैं जो आप सोच सकते और जो आप दिन भर सोचते है, आप सोचो ऐसा क्या चीज है जो आप सोचते हो और आप उसको कर गए, उसका एक list बनाओ और उसको ध्यान से देखो।

 अब आप जो कर चुके हो वो तो आप कर चुके हो, लेकिन जो आप और सोच रहे हो और आप नहीं कर रहे हो उसको करने की कोशिश करो और तभी आपको पता लगेगा की आप जो सोच सकते हो वो आप कर भी सकते हो।

 और आपको ये भी पता होना चाहिए की आप हर वो चीज सोच सकते हैं जो आपने कभी नहीं सोची क्यूंकि आप अपनी सोच को control कर सकते हो।

 आपने आज से पहले नहीं सोचा की आपको अमीर बनना है, तो आप आज सोच सकते हैं। आपने पहले नहीं सोचा कि मुझे एक अच्छी body चाहिए तो आप आज सोच सकते हैं।

 आज से आप नयी सोच के साथ अपनी नयी life की शुरुवात कर सकते हैं। क्या हुआ अगर किसी चीज के बारे में आपने अभी तक नहीं सोचा, अरे अभी तक नहीं सोचा लेकिन अब तो सोच सकते हो न, अभी भी बहुत वक़्त है आपके पास। आप सोचिये क्यूंकि आप वही achieve करेंगे जो आप सोचेंगे।


सोचते कैसे है ?

 आपको यह सोचना है कि आपको अपनी जिंदगी में क्या चाहिए !! आपको इससे फर्क नहीं पड़ना चाहिए की वो practically possible है कि नहीं। कई लोग ऐसे होते हैं जो यह चीज सोच नहीं पाते हैं क्यूंकि उनका believe system ही वैसा नहीं होता है।


Motivational Speech In Hindi - आप जो सोचते है वही आप बन जाते हैं

 इसके लिए आप ये जान लीजिये जब आप कुछ सोचेंगे तो वो एक न एक दिन किसी ने करा ही होगा या फिर किसी ने नहीं भी करा होगा तो आप तो कर सकते हो न।

 आप वो सब कुछ कर सकते हैं जो आप सोच सकते हैं, लेकिन ये भी सच है कि ये आपके Believe System के ऊपर based है। तो आज से आप जो भी सोचो तो ध्यान से सोचो ताकि आपकी life आगे बढ़ सके।
 दोस्तों आपको आज का हमारा ये Dream Motivational Speech In Hindi - आप जो सोचते है वही आप बन जाते हैं कैसा लगा नीचे कमेंट करके जरूर बताये और इस Dream Motivational Speech In Hindi - आप जो सोचते है वही आप बन जाते हैं को अपने दोस्तों शेयर जरूर करे।


आपका बहुमूल्य समय देने के लिए दिल से धन्यवाद,

Wish You All The Very Best.
logoblog

Thanks for reading Dream Motivational Speech In Hindi - आप जो सोचते है वही आप बन जाते हैं | Thoughtinhindi.com

Previous
« Prev Post

No comments:

Post a Comment