What is 3D Touch_3D Touch Explained in Detail_How It Is Works | Hindi | Thoughtinhindi.com

3D Touch Explained in Detail_What is 3D Touch_How it Works _in Hindi

What is 3D touch_3D Touch Explained in Detail_How It Is Works | Hindi

 Hello दोस्तों, आपने तो touch screen के बारे में सुना की touch screen कैसे काम करती है और touch होता कैसे है और आप सभी ने तो touch screen use भी किया होगा और multi-touch के बारे में भी सुना होगा, लेकिन पिछले कुछ सालो से Apple ने कमाल सा ही कर दिया 3D touch के बारे में, अब 3D touch होता क्या है और ये कैसे काम करता है मैं आज आपको इस article में बताऊंगा,


Types of Touch Screen:

 सबसे पहले हम बात करते है touch screen की, जो touch screen है वो दो type के होते है - Resistive और Capacitive,

 आपको आजकल मोबाइल फ़ोन्स में, लैपटॉप में, कंप्यूटर में, टेबलेट में जो भी screen दिखाई दे रहे है वो सबके सब capacitive touch screen है।

 rasistive टेक्नोलॉजी बहुत ही पहले आती थी जब आपको फ़ोन के साथ एक प्लास्टिक वाला stylus मिलता था उसकी मदद से आप touch करते थे तभी आपका फ़ोन काम करता था।


payment pos


 ये टेक्नोलॉजी आज भी है लेकिन ये आपको आजकल सिर्फ मिलती है ATM या जो POS वगैरह होते है payment की POS वगैरह उन स्क्रीन पे आपको आज भी resistive touch screen देखनेको मिलता है।


What is Multitouch ?

 touch screen के बाद फिर आया multitouch जिसे apple ने पहली बार launch किया था अपने iphone के साथ जिसमे आपका जो स्क्रीन था वो दो उंगलिओ को एक साथ detect कर सकता था और उनके relative moment की वजह से आपके फ़ोन में आप pinch कर सकते थे photos को बड़ा करने के लिए, छोटा भी कर सकते थे, swipe कर सकते थे वगैरह वगैरह, 

 अभी जो आपको देखनेको मिलता है पिछले काफी टाइम जो latest बना हुआ है वो है 10 point multitouch, यानि की आपका स्क्रीन है चाहे वो  लैपटॉप का हो, टेबलेट का हो या मोबाइल फ़ोन का हो वो एक साथ 10 उंगलिओ को या फिर 10 point को track कर सकते है और उसकी मदद से आप काफी advance काम कर सकते है, multitouch की एक अलग पोस्ट होगा next.



What is 3D Touch ?

 अब हम बात करेंगे 3D touch की - 3D जो है ये एक अलग चीज है, जिसको apple ने पहली बार अपने iphone 6 और iphone 6s में launch किया था।

 इससे पहले जो apple watch आयी थी, उसपे उन्होंने launch किया था force touch के नाम से तो लोगो ने सोचा की ये तो force touch का एक नाम change करके 3D touch कर दिया और एक अलग नाम कर दिया, लेकिन ऐसा कुछ नहीं है।


3d touch

 3D touch क्या होता - वो स्क्रीन है, स्क्रीन के नीचे बहुत सारे छोटे छोटे sensors लगे है, वो sensors आपके pressure को detect करते है, एक resistance change होता है strain gauge एक तरीकेसे में बोलूंगा इलेक्ट्रॉनिक्स टर्म्स में वो अगर बात करू तो जैसेही touch करते है, किसी भी point पे, अगर आप उसको थोड़ा दबाते है, वो थोड़ा सा वहा पे आपको एक change देखने को मिलता है resistance में उस change के according वो ये पता लगाता है की आपने कितनी जोड़ से दबाया है।

 तो 3D touch में normal force touch की comparison में एक pressure point extra है, force touch में जो था केवल 2 points थे,  normal touch थे और एक ज्यादा जोड़ से touch.

 3D touch में आपके पास में तीन pressure points है, एक normal touch, एक थोड़ा कम force से touch और एक ज्यादा force से touch, तो apple ने इन तीनो points के मदद से अपने सॉफ्टवेयर में आपको ऐसे बहुत सारे ऐसे options दिए है, जो आपको बहुत ही कमाल लगता है।


3d touch

 For example - अगर आप अपने कैमरा से एक selfie लेना चाहते है तो normally आप किया करते थे की आप पहले कैमरा खोलते थे, कैमरा खोलने के बाद में आप देखते थे की वो front कैमरा है या back/rear कैमरा है उसके बाद आप flip करते थे उस button से जहा से कैमरा आप change कर सकते थे और फिर आप selfie ले पाते थे।

 force touch के मदद से क्या होता है की आप सिर्फ अपने कैमरा icon को थोड़ा जोड़ से press कीजिये आपको एक menu सामने निकल के आ जायेगा जो shortcuts उस app में मिलता है उन shortcuts को लेके चाहे आपको slow motion रिकॉर्ड करना हो, चाहे selfie लेनी हो, चाहे वीडियो बनानी हो या आपको और अगर कुछ काम है तो और फिर direct वही एक button दबाये और direct उसी काम तक पहुस जायेंगे।

 तो ये जो shortcuts से ही आपको apple की हर एक built in application में मिलेंगे और धीरे धीरे जो बाकि developers है वो भी अपनी application में इस चीज़ को दाल रहे है जिसकी वजह से आपको आने वाले टाइम में आपको सभी applications में ये options देखने को मिलेगा और आप बड़ी ही आसानी से ऐसे काम कर पाएंगे जिनको normaly करने में आपको 3 या 4 या कभी कभी 5 click करनी परती थी, अब वो सिर्फ 1 क्लिक, ज्यादा से ज्यादा 2 click से ही कर सकते है।


3d touch


Peek और Pop क्या है ?

 apple ने 3D touch में एक और implementation जो है उसको use किया है उसको बोलते है - peek और pop, देखिये peek और pop वही है जैसे मैंने आपको बताया था की दो levels होती है, एक थोड़ा कम force वाले, एक ज्यादा force वाला।

 तो मान लीजिये की आपको email पर किसी ने एक लिंक भेजा तो अगर आप उस लिंक पे press करके थोड़ा हल्का जोर लगाएंगे तो आपको एक वो लिंक का preview दिखा देगा एक pop-up window में, तो आप देख सकते है की वो किस बारे में है।

 या मान लीजिये की आपको किसी ने कोई फोटो भेजी है तो वो फोटो आपको छोटी नजर आ रही है तो अगर आप उसको थोड़ा हल्का सा force लगाएंगे तो आपको थोड़ी बड़ी करके नजर आएगी फोटो, तो आप देख सकते है की वो किस बारे में है और अगर आप और ज्यादा force लगा देंगे उसी टाइम पे तो वो आपको एकदम उभर के आ जायेंगे और वो अलग से अपनी window में खुल जाएँगी उसको बोलता है - pop;

 तो peek और pop की मदद से आप बहुत सारे shortcuts जो है, आप उनका use कर सकते है, मान लीजिये की आप browser में है, आप एक link खोलना चाहते है लेकिन आप देखना चाहते है उस link को खोलने से पहले, की उस लिंक में है क्या, तो उस लिंक पे जरा सा pressure लगाइये तो वो आपको एक peek करके आपको एक view देगा, छोटे एक window में आप देख सकते है उसके बारे में की उसको खोलना है या नहीं खोलना है और अगर आप उसको थोड़ा सा और pressure लगा देंगे तो वो जो लिंक है वो अलग से खुल जायेंगे।

 अब 3D touch जो टेक्नोलॉजी है वो आपको आने वाले दिनों में confirm है की आपको बहुत सारे अलग अलग brands की अलग अलग models में देखने को मिलेगा - samsung galaxy s7, s8, s9, s10 में जो है 3D touch आपको देखनेको मिलता है, आज के टाइम में और भी बहुत सारे अलग अलग brands की अलग models के साथ आपको 3D touch देखनेको मिलता है।

 अब 3D touch जो टेक्नोलॉजी है वो google अपने stock rom में ये जो features है ये support नहीं करते है तो samsung जो है वो अपनी ही touchwiz rom में कुछ option देता है जिसकी मदद से आपको shortcuts इसी तरीकेसे कर पाएंगे, huawei ने एक फ़ोन launch किया जिसका नाम है mate s.

 mate s में भी आपको 3D touch वाली टेक्नोलॉजी ही देखने को मिलती है, उसमे भी आपको वहिः options मिलते है जिसकी मदद से आप force touch से कुछ और काम कर पाएंगे, even huawei ने एक app निकाली जिसकी मदद से क्या होता है की आप फ़ोन को flat रखिये और फ़ोन के स्क्रीन के ऊपर आप कुछ अगर चीज रखते है तो उसका weight आपको बता देगा।


3d touch


 example के लिए एक apple का weight करके वो दिखाया था स्क्रीन के ऊपर, तो कितना force उस स्क्रीन पे provide कर रहा है उसकी मदद से उन्होंने calibrate करके उसको आउटपुट में बता दिया की कितने ग्राम का सेब है।

 तो आने वाले दिनों में ये जो टेक्नोलॉजी है ये बहुत ही ज्यादा develop करने वाली है स्मार्टफोन मार्किट को और आपको बरी ही आसानी से अपने स्मार्टफोन के साथ में interact करने का मौका देगी, कुछ लोग ये argue करते है की जो 3D touch है वो एक तरीकेसे long press ही है, लेकिन वो long-press नहीं है long-press एक अलग चीज होती है।

 long-press में आप सिर्फ अपने फ़ोन को tab करके उसको बस continuously press कर सकते है, बस आपको एक sub-menu मिल जाता है जो iphone में भी होता है, अगर आप long-press करेंगे तो आपको editing का menu मिलता है।

 3D touch एक completely नयी चीज है जिसकी मदद से आप एक अलग तरीकेसे अपने फ़ोन के साथ में interact कर सकते है, samsung की galaxy series की फ़ोन में है और LG, HTC वगैरह की फ़ोन में भी आपको 3D touch दिखने को मिलता है।

 तो आपको आनेवाले दिनों में applications जो है वो एक अलग तरीके से दिखाई देंगी, आपको एकदम अलग तरीकेसे interact करने का मौका मिलेगा।

 आप अगर किसी फोटो को like या share करते है तो उसके लिए आपको हो सकता है touch के gestures होंगे, की आप थोड़ा जोर से दबाएंगे तो like हो जायेगा या थोड़ा कम जोर लगाएंगे तो वो share हो जायेगा, तो इसी तरीकेसे जो developers जो है वो अपने app में इन features को डालने वाले है।

 हालांकि बहुत सारे applications ने 3D touch की concept को बहुत सारे काम के लिए applications पे add किया हुआ है।



Don't Miss -

  1. Gaming PC vs Gaming Console Which One is For You

 तो आपलोगो ने 3D touch के बारे में जान गए होंगे, next पोस्ट में मैं आपको 3D Scanning और 3D Printing के बारे में बताऊंगा, इस पोस्ट "What is 3D touch_3D touch explained in detail_How it is works_in Hindi" से related अगर आपको कोई doubt है तो comment करके पूछ सकते है और इस पोस्ट "What is 3D touch_3D touch explained in detail_How it is works_in Hindi" को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक share कीजिये।

आपका बहुमूल्य समय देने के लिए दिल से धन्यवाद,

Wish You All The Very Best.

Post a Comment

0 Comments