Meditation in Hindi - आपको ध्यान(मैडिटेशन) करते समय और करने के बाद क्या नहीं करना चाहिए ?

Meditation in Hindi - आपको ध्यान (मेडिटेशन) करते समय क्या नहीं करना चाहिए और बाद में क्या नहीं करना चाहिए ?

 Hello दोस्तों, आपको तो पता ही होगा की Meditation करते समय कैसे Meditation करना है, लेकिन क्या आप जानते है की meditation करते क्या नहीं करना है और meditation करने के बाद क्या नहीं करना है आपको ?

 तो दोस्तों आज मैं आपको बताऊंगा की ध्यान (meditation) करते समय आपको क्या नहीं करना चाहिए और Meditation करने के बाद क्या नहीं करना चाहिए -




Meditation in Hindi - आपको ध्यान (मेडिटेशन) करते समय क्या नहीं करना चाहिए ?



1. Meditation करने से पहले अपने सभी काम खत्म कर ले

 आप जब भी ध्यान करने बैठे आपको याद आया की मेरा कुछ काम है जो अभी पूरा नहीं हुआ है, तो ऐसे में आप अपने ध्यान में concentrate नहीं कर पाएंगे, तो आप ऐसे में आपको अपना सभी काम को पूरा करके ही meditation करना चाहिए।


2. Meditation करते वक्त आप इसके फायदे के बारे में मत सोचे

 सबसे जरुरी बात ये है की आप जब ध्यान करने बैठे तो उस समय आप ऐसा मत सोचे की आपको ध्यान से क्या लाभ मिलेंगे और आने वाले दिनों में आप इसका फायदा कैसे उठा सकते होंगे, अगर आप ऐसा सोचके meditation करेंगे तो आपको meditation का कोई लाभ नहीं मिलेगा। आप जब meditation करने बैठे तो उस वक़्त सारा कुछ मतलब सभी चीजों को भूल जाइये, यहाँ तक की अपने आपको भी भूल जाइये तभी आप meditation कर पाएंगे।


3. अपनी सोच के साथ Fights मत करे

 और जरुरी बात ये भी है की अपनी सोच को आने से मत रोकिये, बहुत से लोग क्या करते है की अपने thoughts को आने से रोकते है और अपने thoughts के साथ ही fights करते है तो आप ऐसा मत करे। thoughts तो आएंगे ही पहले, लेकिन जब आप इसको कुछ दिन तक अभ्यास (practice) करेंगे तो धीरे आपका thoughts कम होता चला जायेगा। लेकिन आप पहले ही अपने thoughts के साथ fights मत करे।


4. Meditation करते वक्त शरीर (Physical Body) को शांत रखे

 meditation करते समय आप अपने body को ज्यादा हिलना-डुलना ना कराये। आप जहा भी बैठे वहां स्थिर होकर आराम से बैठे, क्यूंकि बैठना आरामदेह होना बहुत जरुरी है।


5. आप Meditation करने का अच्छी जगह चुन ले

 और एक जरुरी बात ये है आप जहा बैठ रहे है meditation करने के लिए तो वहां पर कोई कोलाहलपूर्ण स्थिति नहीं होनी चाहिए, तो आप अपने कान में ear plug जरूर लगा लीजिये।


6. एकदम बढ़िया खाना खाये, जो हमारे body के लिए अच्छा हो

 अगर आप meditation की शुरुवात करने की सोच रहे है या आप शुरुवात कर चुके है, तो आप ये ध्यान में रखे की आपके खाने में मन को ज्यादा उत्तेजित करने वाली कोई चीज तो नहीं है।


7. बीमार होने पर ज्यादा Meditation करने की कोशिश मत करे

 अगर आप बीमार हो तो आप कोशिश करे आप ज्यादा से ज्यादा आराम करे, लेकिन आप ये मत करे की बार बार आप meditation करने की fights. किसी ने कह दिया की meditation करने से सभी बीमारी ठीक हो जाते है तो मैं meditation करके ही अपनी बीमारी ठीक करूँगा। तो ऐसा नहीं होता है दोस्त। हाँ meditation करने से बीमारी ठीक हो जाते है। लेकिन जब आप बीमार हो, दूसरी तरफ आप meditation करना सीख रहे हो तो ऐसे में आपका बीमार meditation से ठीक नहीं होगा।

और जब आप एक meditation को करना सीख जाते हो तो आपको आगे बीमार भी नहीं होगा और अगर होगा भी तो आपको जल्द आराम मिल जायेगा, लेकिन जब आप meditation की शुरुवात कर रहे है और उसी टाइम में आपका कुछ बीमार हो रहा है तो ऐसे में आपका बीमार meditation से ठीक नहीं होगा, इसीलिए उस time में rest करे, meditation करने की कोशिश में मत लग जाये।

meditation की शुरुवात आप तभी कर सकते हो जब आप बीमार ना हो, इसका खास ख्याल रखना दोस्त।


8. सबसे जरुरी बात है कि आप Meditation के बारे में Proper knowledge ले


meditation

 अंत में ये सबसे जरुरी बात बता रहा हूँ की आपको सबसे पहले ये जानना जरुरी है की Meditation proper तरीकेसे कैसे करते है। इसके अलावा तो आप meditation कर ही नहीं सकते। तो क्या फायदा की meditation करते समय आपको क्या नहीं करना चाहिए ये जानकर।


अब जानते है की ध्यान से उठने के बाद क्या नहीं करना चाहिए -



 ये बहुत जरुरी है की आप जो ध्यान कर चुके है उसका लाभ आपको पूरा मिले, तो ये 6 काम आपको ध्यान से उठने के बाद नहीं करना है, ताकि आपको अपने ध्यान का पूरा फायदा मिले -


1. जमीन पर बिना चप्पल पहने पांव न रखे

 दोस्तों जब भी आप ध्यान करते है, तो वहां से आपने जो भी energy, जो भी ऊर्जा अपने अंदर समाहित की है, अगर आपने बिना चप्पल पृथ्वी पर पांव रखा तो आपकी सम्पूर्ण ऊर्जा पेरो के through नीचे धरती माँ आपसे ले लेता है।

 आप तो जानते ही है की पृथ्वी की Gravitational force मतलब मध्याकर्षण शक्ति हर चीज को अपने अंदर खींचता रहता है। तो आपकी energy भी खींच लेता है।


2. दीवाल का सहारा न ले या तुरंत उसे न छुए

 हम अक्सर ऐसी गलती करते है कि दीवाल का सहारा लेके उठते है या ध्यान करने के बाद दीवाल पे direct हाथ रख देते है, इससे भी आपकी जो energy है, आपकी ऊर्जा है वो तुरंत earth पर transfer हो जाती है।

 इसीलिए कोशिश करे की आप जहाँ पे ध्यान करते है वहां आराम से उठ सके और किसी ऐसी चीज के संपर्क में न आये जहाँ पर आपको लगता है की आपकी ऊर्जा कही और चला जाये।


3. ध्यान से तुरंत बाद वार्तालाप न करें, कुछ देर मौन रहे

 जभी भी आप ध्यान करके उठे तो आप थोड़ी देर शांत रहे। इसके पीछे positive और negative energy का एक सिद्धांत है और वो ये है कि जब आप वार्तालाप करते है किसी ने अगर कुछ negative बाते बोल दी है और आप भी उसको आगे बढ़ा रहे है तो आपने जो positive energy को प्राप्त किया था उसमें negative energy भी आ जाता है, और result ये होता है की धीरे धीरे आपका वो Positive energy भी खत्म होता चला जाता है।


 4. Meditation करने के तुरंत बाद भोजन के लिए न बैठे

 आपको तुरंत भोजन के लिए नहीं बैठना है क्यूंकि आपके शरीर में ज्यादा से ज्यादा जो प्रक्रिया है वो शांत हुई होती है meditation करते समय भी और करने के बाद भी थोड़ी देर के लिए वो शांत ही रहती है और धीरे धीरे ही वो शुरू होती है। तो अगर आप तुरंत बाद ही भोजन करेंगे तो आपकी प्राप्त की हुई ऊर्जा खाना पचाने में लग जायेगा और आपको meditation से कोई फायदा नहीं मिलेगा।

*Note : यहाँ कुछ देर मतलब आप आधे घंटे के लिए शांत रहे और आधे घंटे के बाद ही अपना भोजन ले।


5. स्त्री के साथ तुरंत सहवास न करें



6. अपने ध्यान के अनुभवों को कभी किसी के साथ सांझा न करे

 दोस्त ये सबसे महत्वपूर्ण बात है कि अगर आपने अपने ध्यान के अनुभवों को किसी के साथ सांझा किया तो आप बाद में रोयेंगे क्यूंकि वो अनुभव आपको वापस नहीं होने वाले है। हाँ इसमें एक बात और है अगर आप किसी गुरु के साथ अपना meditation कर रहे है तो जब तक आपका ऐसी बात न हो, ऐसे विकत स्थिति न हो तो आप अपने गुरु को अपना अनुभव शेयर न करें।

 तो गुप्त रखे अपना ध्यान अनुभव, इससे आपकी ध्यान की शक्ति और बढ़ेगा और काफी आगे तक जा पाएंगे आप। आपका ध्यान धीरे धीरे उत्तम होता चला जायेगा और आपको इसका पता भी नहीं चलेगा।

 आपने ये तो जान लिया की meditation करते समय क्या नहीं करना चाहिए और Meditation करने के बाद क्या नहीं करना चाहिए, लेकिन अगर आपको जानना है की meditation proper तरीकेसे कैसे करे, तो नीचे दिए गए link पर जा कर अच्छे से पढ़ सकते है की meditation कैसे करते है? मैंने अपने Article में simple steps में बताया हुआ है meditation करने का Tips, तो आप वहां जाकर जरूर इसका ज्ञान हासिल कर लीजिये।



 तो दोस्तों आपको आज का हमारा ये Article {Meditation in Hindi - आपको ध्यान(Meditation) करते समय क्या नहीं करना चाहिए ?} आपको कैसा लगा नीचे कमेंट करके जरूर बताये और आप ये भी बताये की आप Meditation कैसे करते है और इस Article {Meditation in Hindi - आपको ध्यान(Meditation) करते समय क्या नहीं करना चाहिए ?} को अपने दोस्तों के साथ शेयर भी जरूर करे।


आपका बहुमूल्य समय देने के लिए दिल से धन्यवाद,

Wish You All The Very Best.

Post a Comment

0 Comments