3D, 4D, 5D, 7D, 9D, 11D, 4Dx क्या है - Explained in details in Hindi

3D, 4D, 5D, 7D, 9D, 11D 4Dx क्या है -Explained in details



3D, 4D, 5D, 7D, 9D, 11D, 4Dx क्या है। Hello दोस्त, आज हम बात करने वाले है Technology की एक बहुत बड़ी बातो को की 3D, 4D, 5D, 7D, 9D, 11D, 4Dx क्या है और ये काम कैसे करता है ?

 दोस्तों हम बात करते D की मतलब dimensions की, तो देखिये हम जितना भी सुनते है 5D, 7D, 9D, 11D etc., तो ये सभी जो terms है ये एक marketing term है, 4D से ऊपर आज तक इस दुनिआ में  चीज नहीं बनी है, 5D को कुछ हद तक expect कर सकते है, कुछ हद तक आप कह सकते है की ये 5D है।

 लेकिन उसके ऊपर 7D, 9D, 11D, 13D ये सब बकवाज है, ये सिर्फ एक marketing term है, customer को attract करने के लिए की जब आप जाते है किसी movie hall में या कोई mall में, आप जाते है तो वहा देखते है, की 11D movie, जो इस दुनिआ में अब तक नहीं है।

 तो हम बात करेंगे अभी 4D की और कुछ हद तक 5D की, तो देखिये जो 3D में क्या होता है की जो screen है, आप जब एक special glass लगाते है movie hall में तो वैसे glass लगाने के बाद में एक 3D effect देखनेको मिलता है, आप जो content देख रहे होते है, आप उसकी depth को भी analyze कर सकते है।

 यानि की अगर आप 3D movie देख रहे होते है, तो आपको उसमें जो content देखनेको मिलता है न, वो देखके आपको ऐसा लगेगा की वो जो movie में स्क्रीन के अंदर है वो बाहर निकालके आपके पास ही आ रहा होता है, ऐसा लगेगा की वो जो movie के अंदर character है वो एकदम आपके सामने या आपके एकदम आस-पास है, मतलब एक मीटर या उससे भी कम distance में वो आपको देखने को मिलेगा।

 तो 3D के बाद बात करते है 4D की, तो देखिये 4D में क्या होता है, movie जो है, वो 3D है आपने glasses लगाया है और आप 3D movie देख रहे है, लेकिन seat पे  बैठे है, वो seat move कर रही है।

 पहली बात यानि की अगर movie में मान लीजिये movie के अंदर एक scene है जिसमे एक गाड़ी लेफ्ट से लेके right जा रही है बहुत तेज, तो आपकी seat left से right घूमेगी, तो मतलब आपको ऐसा लगता है की आप उस फिल्म के अंदर बैठे है,

for example -

 अगर कुछ scene है उसके अंदर कोई इंसान नीचे खड़ा है और वो ऊपर की तरफ move करके  building को देखता है, तो आपकी जो seat है वो भी ऊपर की तरफ टेढ़ी  जायेगा, आपको लगेगा की हा आप ऊपर देख रहे है और आपको एकदम वैसे effect देखनेको मिलता है।



  पहली चीज तो ये है की जो seat है आपकी वो move करती है वो normally move करती है, छोटे halls में 2 degree of freedom पे जो एकदम high-tech होते है, जिनको हम बोलते है 4Dx, उनमे वो काम करती है 3 degree of freedom पे यानि की आगे-पीछे-दायें-बाएं, वो मतलब हर तरीकेसे जो आपकी seat है वो हर angle पे हर तरीकेसे move कर सकती है।

 दूसरी बात - उस movie में जितना भी effects जो भी effects आपको स्क्रीन पे देखनेको मिलता है, वो सारा effects आपको आपकी seat पे महसूस होता है।

 for example - vibration, जब कोई fight scene चल रहा है, जब कोई chair sequence चल रहा है, जब कोई गाड़ी के अंदर आप बैठ रहे है, ऐसा लग रहा है हीरो गाड़ी चला रहा है और वो right-left कुछ कर रहा है stunt, तो आपको अपनी seat में उसी के according vibrations जो है वो महसूस होते है।

 कोई fight sequence में आपको हलके हलके से मुक्के परते है तो आपको लगता है की आपकी seat से मतलब न किसी ने punch किया हल्का हल्का वो इतना strong effect नहीं होता है, लेकिन फिर भी आपको एक immersive effect देता है।

 उसके अलाबा जहा पे आप बैठते है आपके सिर के दोनों तरफ दो छोटे छोटे holes होते है, for example - कोई बार gunshot होते है movie में की एक बंदूक चल रही है तो आपके कान के पास से जू...प करके एक हवा जाएगी तो आपको लगता है की कान के पास से एकदम गोली निकली है, या अगर कुछ sound effect है या कुछ अगर हवा वगैरह तो आपके कान के पीछे से होते है।


bubble rain scene in 3d movie

 उसके अलाबा movie में अगर कुछ बारिश का scene है तो आपको अपने ऊपर real पानी महसूस होगा, की छोटे छोटे sprinklers लगे होते है तो उसमें आपको महसूस होगा की है बारिश हो रही है वो एकदम धमाकेदार बारिश नहीं होती है, लेकिन फिर भी आपको एक महसूस वो करता।

 उसके अलाबा वो आपको खुसबू है अगर किसी चीज के अगर कोई scene है मान लीजिये कोई garden का scene है, कुछ पार्क का scene है तो आपको उसकी हलकी हलकी खुसबू आती है।

 कोई बार तो ये सभी चीजे आवाज, vibration, sound effects, air effects या अगर उस movie में मान लीजिये हवा चल रही है बहुत तेज scene है तो आपको हवा भी अपने ऊपर महसूस होगी, तो ये सभी effects मिलके बनाते है 4D movie को, आप 7D, 9D, 11D को भूल जाइये उनमे कुछ होता नहीं है।

अब हम बात करते है 5D की तो देखिये 5D एक हल्का सा advance concept है अभी लेकिन उसके कुछ standards तय नहीं हुए है 4D तक ही सीमित है ये सभी चीजे, 5D में क्या होता है की आप पलट के उस स्क्रीन में interact भी कर सकते है यानि की -

for example - आप अपने घर में है और आप एक game खेल रहे है तो उस game में क्या होगा अभी तो मैं बात कर रहा था movie की, game में मान लीजिये अगर आप एक 4D environment में है आपकी seat भी हिल रही है, vibrations भी मिल रहे है, gun shots की आवाज भी आपको आ रही है, sound effects भी आ रहे है कान की side से, खुसबू भी है, पानी भी है, सब कुछ है।

 उसके अलाबा अगर आप उस चीज में interact कर पाए तो हम उसको बोलते है 5D, यानि की आप गेम खुद खेल रहे है, आप खुद लोगो को shot कर रहे है, या अगर आप कोई मिशन पे है तो वो आप उससे interact कर रहे है, उसको हम कहते है 5D.

 उसके अलाबा 7D, 9D, 11D सब बकवास, normal चीज अगर आपको एक movie देखनी है और ये जो 4D है ये basically क्या होता है, की कुछ आपको हर एक movie में 4D देखने में मजा नहीं आएगा।

 मगर मैं आपको बोलूंगा की आप - 'कभी खुशी कभी ग़म' देख लो 4D में या ऐसा कुछ movie देख लो आप 4D में तो कुछ sence ही नहीं बनता, क्यूंकि उस तरह की movie में ऐसा कुछ है ही नहीं जो आपको 4D में इतना अच्छा एहसास दिला पाए।

जो थोड़ी fast movies है जो थोड़ी action based movies होती है उन movies में आपको इसलिए 4D का एकदम मजा देखने को मिलता है और ये depand करता है की users पे की उसके पसंद आये या न आये, कुछ लोग है जिसकी 4D पसंद नहीं है, उसको 4D में कुछ समझ में नहीं आता है लेकिन कुछ लोग है जिसको 4D movies बहुत पसंद है।


4d experience

 अगर आपने 4D movies नहीं देखा हो तो आप आपकी नज़दीकी cinema hall में जाइये अगर आप किसी mall में जाते है तो वहा पे जो 4D के छोटे छोटे स्क्रीन लगे होते है, जहा 10, 12 या 15 seats होती है, वहा पे दो मिनट की या तीन मिनट की cliping चलते है 4D की तो वो चीज देख के एक अच्छा experience होगा तो वो आपको virtual reality वाला effect देता है जिस हद आपको लगता है उसी दुनिआ में मजूद है और जो actions हो रहा है वो आपके चारों तरफ हो रहा है तो ये technology आने वाला दिनों में थोड़ा सा उसको और advance बनाएँगे।

 हो सकता है आपको और extra effects देखने को मिले, हो सकता है आपको बिलकुल ऐसा लगे किसी ऐसे स्क्रीन में हो सकता हो मान लीजिये किसी movie में आने वाले टाइम में की आपके चारों तरफ movie का स्क्रीन लगा हुआ है तो आपकी seat भी move हो रही जैसे dialog change हो रही है यानि की सामने जो character है उसने थोड़ी सी line बोली है तो आपकी seat उस तरफ moving हो रहा है, दूसरा किसी ने अलग side से बोला है तो आपका seats move करके उसकी तरफ गए है।



 मतलब मैं immersive effect की मैं अगर बात करू तो हो सकता है आने वाला टाइम में वो technology भी देखनेको मिले, वो होगा एकदम real virtual reality वाला system आज की date में 4D अच्छा है, लेकिन इतना अच्छा भी नहीं है की मैं कहूंगा की आपको ऐसा लगेगा की आप बिलकुल movie के अंदर में ही है,

 वो आपको बस एक महसूस ऐसा कराते है की आपकी seat हिल रही है वगैरह वगैरह जो  मैंने आपको बताया, लेकिन please please please 7D, 9D, 11D की चक्कर में मत परिये, ये सब एक marketing term है, आपको attract करने के लिए जो malls में लगाते है 11D या ऐसा कुछ, ये सब एकदम बकवाज है।


Don't Miss -

  1. Gaming PC vs Gaming Console Which One is For You
  2. What is 3D touch_3D Touch Explained in Detail_How It Is Works | Hindi
  3. What is 3D Scanning, 3D Printing Explained in Details | Hindi
  4. What is 4K_4K Technology Explained in Hindi
  5. Cache Memory क्या है ?_Detail Explained in Hindi
  6. HDD vs SSD vs SSHD Explained in Details | Hindi
  7. 3D Technology Explained in Details | Hindi
  8. What is VoLTE Explained in Details in Hindi
  9. What is PPI ? PPI क्या होता है ? - Explained in Details in Hindi
  10. Processor kya hai ? Processor क्या है ? - Intel i3 vs i5 vs i7 vs i9 Processor Explained in Details in Hindi
  11. Software kya hai ? सॉफ्टवेयर क्या है ? Software के प्रकार और कैसे बनाते है ? Detail Explained in Hindi

 तो दोस्तों आपको आज का हमारा यह Article (3D, 4D, 5D, 7D, 9D, 11D, 4Dx क्या है - Explained in details in Hindi) कैसा लगा और आपको सब कुछ समझ में आया की नहीं, मुझे नीचे कमेंट करके जरूर बताये।

 इस Article (3D, 4D, 5D, 7D, 9D, 11D, 4Dx क्या है - Explained in details in Hindi) को अपने दोस्तों के साथ Share जरूर करे।


आपका बहुमूल्य समय देने के लिए दिल से धन्यवाद,

Wish You All The Very Best.

Post a Comment

0 Comments