Featured Post

Expert Blogging Tips in Hindi - नया ब्लॉगर ये 5 बातें जरूर ध्यान रखें

Image
Expert Blogging Tips in Hindi. Hello दोस्तों, आज मैं आपको 5 ऐसी Best Blogging टिप्स बताऊंगा, जब Keywords research आप करते हैं आप ढूंढ लेते हैं Low Competition कौनसा हैं, High CPC किसका हैं और किससे आपको Traffic अच्छा मिलेगा,

 फिर भी कुछ न कुछ ऐसे Points रह जाते हैं, जो हम ध्यान ही नहीं देते है और जिसके वजह से हमारे Post, Google के अंदर Post Rank तो करती हैं, but वो First Page में नहीं आती या Top 3, 2, 1 पे नहीं आती।

तो कौनसी ऐसी Tips हैं जिसका आपको ध्यान रखना चाहिए वो सारा Points मैं आपको Details में बताऊंगा, की Low Competition Keywords ढूंढने के बाद भी आपकी Post Rank क्यों नहीं करती, कौनसी ऐसी चीज है जिसको हम बार बार करते है। तो चलिए वो Tips जान लेते हैं -




Expert Blogging Tips in Hindi - नया ब्लॉगर ये 5 बातें जरूर ध्यान रखें

#1 High Authority Websiteजब भी आप कोई Low competition, High CPC keywords research करते है और उसके ऊपर आप कोई Article या Post लिखते हैं, तो आपको गूगल के अंदर जरूर Search करना चाहिए की उसके ऊपर कोई High Authority Website already Rank तो नहीं हैं।


For Example -


गूगल Searc…

What is SEO in Hindi - सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन क्या है और कैसे करते है ? | 2020

What is SEO in Hindi - Search Engine Optimization क्या है और कैसे करते है ? Hello दोस्त, SEO - ये क्या होता है और कैसे करते हैं ! अगर आपने कोई Website या Blog बनाया है और उसपे Visitors या Traffic आ नहीं रहा है, तो SEO कैसे आपकी Help कर सकता है Visitors या Traffic बढ़ाने के लिए ? क्या घर बैठे SEO सीख सकते है ? तो ये सारे Question के Answers आज मैं इस Article में आपको बताऊंगा।



SEO का Full Form - Search Engine Optimization.



SEO क्या है ? What is SEO in Hindi

 अब मान लीजिये की आपने कोई Website या Blog Develop करि हैं।

 अब Website/Blog पे कोई Content या Blog Post Publish करा। अब आप उसको internet के लोगो को बताएँगे कैसे ?


 कैसे आपके पास कोई इंसान आएगा वो Blog Post पढ़ने के लिए ?

 इसके लिए आप तीन तरीके को follow करके visitors या traffic ला सकते हो -

1. आप अपने Facebook wall पे post कर दो, सारे whatsapp group में दाल दोगे, की मेरा Post है या Video है देख लो। तो ये Spam होता है Google के नजर में।

 इसमें आपको ज्यादा से ज्यादा 500-1000 visitors मिलेंगे, जब भी आप post या video को share करोगे तो। इससे ज्यादा visitors या traffic आपको नहीं मिलने वाले।

2. दूसरा तरीका होता है की आप अपने Blog/Website या Youtube channel का Ad चलाओ। Facebook पे, Google में Ad चलाये किसी particular keyword पे या फिर Youtube पर Ad चलाये। तो उसमें भी बहुत बड़ी problem है की आपको बहुत ज्यादा पैसा लगाना पड़ेगा।

3. तो अब तीसरा तरीका आता है Organic Search. तो इसी से आप अपने Website/Blog या Youtube पर Millions of Traffic ला सकते है वो भी Free में। तो इसी Organic Search के आपको SEO करना जरुरी होता है।

 तो अब जान गए होंगे की SEO क्यों करना है।


 तो अगर Short में SEO के बारे में बताऊँ तो SEO का मतलब होता है Search Engine Optimization.


Search Engine Optimization: हम अपने Youtube Videos, Blog Post या Article पर ऐसे Optimization Tips and Tricks को Use करके अपने Blog Post या Videos को Optimization करते है ताकि उसमें Organically Traffic या Visitors आये अपने Blog Post या Videos में, वो भी Google या Bing जैसी बड़ी Search Engine से। तो इसी को Search Engine Optimization बोलते है।


  • Search Engine - Google, Bing, Yahoo
  • Optimization - इस Search Engine से अपने Blog Post/Article या Videos में Organic Traffic या Visitors लाने की Optimization Techniques.

तो Organic Search से कैसे आप अपने Website/Blog या Youtube videos में Visitors या Traffic ला सकते हो -

 मान लीजिये आपको कोई mobile phone के बारे internet पर search करना है तो आप कैसे करोगे - आप सबसे गूगल पे या Bing या Yahoo जैसे Search Engine पे जाओगे और Keyword Type करोगे।

 जैसे - best mobile phone in india या best phone under 20000/30000 (इसी को keyword बोलते है)


Keyword क्या होता है ?

 Keyword वो होता है, जो आप लिखते या Type करते हो Google/Bing/Yahoo के Search Bar के अंदर, जैसे मैंने ऊपर बताया है, उसको बोलते है Keyword.

तो आप मान लीजिये की आपने Search किया है की - SEO क्या है या SEO in Hindi. अब Google/Bing/Yahoo का जिम्मेदारी बनती है की इस Keyword के ऊपर जितनी भी Website या Blog होंगी, आपको वो List दिखाए (उसको बोलते है SERP - Search Engine Result Page).

 अब Google/Bing/Yahoo जैसे Search Engine ये Search Results आपको कैसे दिखाते, वो अलग अलग Website की List कैसे दिखाते है, तो यही पर आपका SEO यानी की Search Engine Optimization को देखता है वो सभी Search Engine.

 तो ये Search Engine जो है हम उसको Optimize कैसे करे ताकि हमने जो Website बनाई है, वो उन Search Results में सबसे Top पे आये।

 ताकि पूरी दुनिया पे वो किसी Particular Keyword पे Search करे, तो हमारी Website पे ज्यादा Traffic आये।

 मैं मेरा Example लेता हूँ मान लीजिये आप search करते है "thoughtinhindi" Google में, तो वहां पर सबसे पहली Website मिलती है, वो मेरी इसी Website मिलती है - thoughtinhindi.com.



 अब यहाँ पे Search Results देखेंगे तो कितना ज्यादा Competition है, उसके बाद भी इतने सारे website में से मेरा जो Website की Link है वो सबसे ऊपर आता है। (about 17,80,000 results मतलब इतने सारे website है जो उस particular keyword पर search results पर आ रहे है)

 अब ये इतने मतलब 17,80,000 results में से मेरे Website top पर कैसे आ रहे है मतलब 1st results पर कैसे आ रहे है, इसके लिए आपको अपने Website/Blog या Youtube Videos को Optimization करना पड़ता है।


ये भी देखिये की जब भी आप 10x rule in hindi लिख कर गूगल पर सर्च करोगे तो मेरा results 1st Page दिखेगा।





SERP क्या हैं ?

SERP का Full Form है - Search Engine Result Page.



 SERP मतलब जब भी आप किसी Particular Search Engine में किसी topic के ऊपर Search करते हो, तो आपको जो उसका Results Show होता है कुछ Page में, उसी Results को SERP बोलते है।



Search Engine काम कैसे करता है ?

पूरी दुनिया में बहुत सारे Search Engine available है, लेकिन उनमें से कुछ ही Search Engine अच्छे से establish हो पाए है। और वो है - Google, Bing, Yahoo.

 वो सभी एक ही तरीकेसे काम करता है की लोग जो कुछ भी उनके search bar पर search करते है, तो लोगो को एकदम right answer मिले।


 हाँ, मैंने ये नहीं कहा की उनके सभी algorithm एक ही तरीकेसे काम करता है।


 सभी के अलग अलग Algorithm है, मतलब आपके SEO के हिसाब से वो सभी Search Engine decide करता है की आपको कहा पर Ranking मिलेगी।


 और इनके लिए आपको सभी Search Engine के अलग अलग तरीकेसे SEO करना पड़ेगा।


 तो अब बात करते है की Search Engine काम कैसे करते है - World का सबसे popular Search Engine जैसे Google का ही example लेते है की Google क्या करता है की सभी करोड़ो Web Pages को हर वक़्त वो Crawl मतलब Scan करते रहते है ताकि वो ये पता लगा पाए कौन कौन किसके बारे में लिख रहे है।


 और जब वो सभी Web Pages को crawl करते है उनको सब कुछ पता लग जाता है, और जो Spam करते है, उनको blacklist कर देते है और बाकि जो बचते है उनको Ranking के लिए आगे भेज देते है।


 तो जब आपके वेबसाइट गूगल पर Rank करने के लिए ready है तो गूगल इसके लिए बहुत सारे Factors को देखता है उसको Rank करने के लिए जिसको हम SEO से सारा कुछ Factors को Improve कर सकते है।


अब जब कोई गूगल search bar पर कुछ भी search करता है तो गूगल उसी से related लाखो Pages Users के सामने लेके आते है, जहाँ पर कुछ particular 10 results ही 1st Page आता है और उसी को users पसंद करते है।


और वो जो results होता top पर उसके लिए आपको SEO के कमसे कम 100+ Factors को फॉलो करना पड़ेगा।


 वैसे सारा कुछ Words का ही काम है, मतलब आप अपने website या Blog पर ऐसे ऐसे Particular Words बार बार Use करते हो, जैसे Title में, Permalink/URL में, Category में, Images के Caption में, Description में, और Blog Post या Article में; और इसी Words को हम Keywords बोलते है और इसी Keywords को देखकर Google आपके Website या Blog को किसी Particular Keywords पर उनके SERP(Search Engine Result Page) पर Top Rank करता है।



Organic और Inorganic Search Results क्या होता है ?

Organic Search Result मतलब जहाँ बिना पैसे खर्स करके SEO की वजह से आपको Google SERP पर 1st Page Ranking मिल जाता है। और ये आप एक बार SEO करने के बाद सारा काम हो जाता है, फिर भी Search Engine के Algorithm के हिसाब से उसका कुछ changes करना पड़ता है वो भी फ्री में और उसमे लाइफ टाइम के लिए गूगल से Visitors या Traffic आते रहेंगे।

Inorganic Search Result मतलब जहाँ आपको Google को या किसी और Search Engine को कुछ पैसा देना पड़ता है 1st Page Rank कराने के लिए, मतलब Search Engine पर Paid Advertising करना पड़ता है, तब जाके आपका वेबसाइट या ब्लॉग Search Engine Result Page पर show होगा,


 और जब तक आप पैसा खर्स रहे हो तब तक आपका results show होगा, लेकिन उसके बाद आपका results show नहीं होगा, मतलब होगा लेकिन पहले Page पर नहीं होगा।



वेबसाइट या ब्लॉग के लिए SEO क्यों जरुरी है ? Why is SEO Most Important for Website or Blog ?

Search Engine Optimization इसीलिए करना पड़ता है ताकि हमारे Web Pages मतलब वेबसाइट या ब्लॉग, हर एक Search Engine के Top या 1st Page पर Rank करवा सके।


  • जब लोग किसी particular topic के ऊपर Google, Bing और Yahoo जैसे search engine के ऊपर कुछ Search करते है तो हमारे Results सबसे ऊपर आये और इसी competition में आगे रहने के लिए हमे सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन करना पड़ता है ताकि करोड़ो Results में से हम 1st page पर आ सके।
  •  क्यूंकि 90% से ज्यादा लोग Search Engine Result Page पर 1st page जो result show होता है उसी से खुश हो जाते है और 2nd Page पर जाने की जरुरत नहीं पड़ती है।
  • बिना SEO किये हम किसी भी Search Engine पर 1st Page पर Rank नहीं करा सकते।
  • जब आपका ब्लॉग या वेबसाइट Top पर rank करेगा तब आपका Traffic या Visitors भी बढ़ेगा और आपका Income भी बढ़ेगा।


SEO vs Internet Marketing

• SEO मतलब हम जो Search Engine के लिए अपने ब्लॉग या वेबसाइट को Optimization करते है ताकि हमारे ब्लॉग या वेबसाइट Search Result पर Top पर rank करे

Internet Marketing मतलब हम Internet में जो कुछ Marketing Techniques Use करके अपने ब्लॉग या वेबसाइट को हर एक Search Engine में 1st Page Rank करवाते है उसी को Internet Marketing बोलते है।


 चाहे वो Free Techniques हो चाहे वो Paid Techniques हो वो सभी Internet Marketing के अंदर ही आता है और ये जो SEO है वो भी Internet Marketing के अंदर ही आता है।


 मतलब Internet Marketing का जो Free Marketing Techniques है वो सब SEO के through ही किया जाता है।



SEO vs SEM

SEO - Search Engine Optimization: ये एक ऐसी फ्री तरीका है जिसके through एक Blogger अपने Blog या Website में Google, Bing और Yahoo जैसी Search Engine के लिए उनके Updated Algorithm के हिसाब सारा कुछ Optimization Techniques Use करके SERP पर Top पर Rank करवाता है।

SEM - Search Engine Marketing: ये Internet Marketing ही है, जिसके अंदर SEO भी आता है। ये Search Engine Marketing कुछ अलग तरीकेसे काम करता है की इसके अंदर एक term आता है PPC(Pay Per Click) मतलब इसी के जरिये हम ये Marketing करते है।

 मतलब ये marketing techniques ऐसा भी होता है की हर एक Search Engine से जितना Visitors हमारे वेबसाइट या ब्लॉग पे आएंगे उतना पैसा हम उसको Pay करते है।

Search Engine marketing example: 1 visitor = $0.02

 और इसके अंदर Free techniques भी Use होते है और Paid Advertising भी Use होते है।


Don't Miss -


  1. A Simple Tricks to Get Your Google AdSense Account Approved - कैसे Approve कराये 2019 में
  2. How to Find Broken Link and Remove from Google Webmaster Disavow Tool | Hindi
  3. Free Blog or Website Kaise Banaye - A Simple Step-by-Step Guide to How to Create a free Blog or Website
  4. ब्लॉग पोस्ट को Google के 1st Page पर Rank करने के लिए 13 Best Highly Effective Tips


मैं कैसे अपने Site को Search Engine Optimize करता हूँ ?

 मान लीजिये आपने Website बनाई, अब Google/Bing/Yahoo को बताएगा कौन की आपने जो Website बनाया है, वो इस Particular चीज/Category के ऊपर है।

 क्यूंकि Google/Bing/Yahoo भगवान तो है नहीं, वो खुद एक Website है।


 तो Google/Bing/Yahoo ने सारी Website Owner के एक Tool बनाई है Webmaster Tool.


 तो सबसे पहले जो आपको करना है की जब भी आप एक Website बनाते है तो उसको Webmaster Tool की Site पर Submit जरूर करे।


 ये जब हम करते है तो हम Google को ये बताते है की मैंने एक Website develop करि है इस Particular Keyword के ऊपर, अब आप अपने Algorithm Use करके और मेरी Site को जल्द से जल्द Rank करिये।


 अब होता क्या है - दुनिया में हर Second करोड़ो Website होंगी, जो काम कर रहे होते है मतलब Google/Bing/Yahoo में Search Results पर Top पर Rank होती है और even जो Website आज Top पर Rank कर रहा है, वो जिंदगी भर Top पर Rank नहीं करते है,


 और Competition आते है मतलब और लोग आते है जो उसी Particular Keyword Rank करवाना चाहते है। आपको Beat करने की कोशिश करते है ताकि आपकी Website नीचे आ जाये और उसके Website आपके ऊपर Rank हो जाये।


 तो ये सारी चीज Control होता है Search Engine Optimization के through. हर Search Engine के Algorithm के हिसाब से आपके Website Rank हर एक Search Engine पर Rank होता है।


 और एक बात दूँ की हर एक Search Engine जो Algorithm Use करता है वो बिलकुल Secret होता है, जिसको जिस दिन ये Algorithm समझ आगये, उस दिन वो Google/Bing/Yahoo जैसी Search Engine को खराब कर सकता है तो कोई भी Search Engine आपको उनके Algorithm नहीं बताते है।


 तो अब आपको अपने Website को Google/Bing/Yahoo पर Rank करने के लिए जो हमे अपनी Website को Optimize करना पड़ता है, उसके लिए बहुत सारी Conditions Apply होते है, जिसको आप एक ही दिन में सीख नहीं सकते हो, आपको उसे सीखने के लिए Time देना पड़ेगा।


 हमारे India में बहुत लोग है जो बोलते है हम आपकी Website का SEO करेंगे हम इतने हज़ार लेंगे।


 बहुत सारी Companies चल रही है, पूरा Business बना के रखा है SEO के ऊपर।


 मान लीजिये मैंने कोई Website बनाई, मुझे उसका SEO कराना है, तो सामने वाली Company बोलेगी की हमको 10000-20000 रूपए दो, हम इस Particular Keyword पे आपका SEO करके दूंगा और Google पे आपके Website को Top पर Rank करके दूंगा।


 तो बहुत सारे ऐसे लोग पैसे बहुत सारे होते है तो वो दे ही देते है उस Company को SEO करने के लिए,


 लेकिन आपके पास अगर पैसा नहीं है तो कैसे दोगे और मेरा मानना ये है और बहुत सारे Professional Bloggers का भी ये मानना है की आप जो SEO करने के लिए जो पैसा दे रहे हो वो सब बेकार है।


 इससे अच्छा तो ये है की आप खुद SEO सीख कर उसको Implement करो अपने Website पर।


 सारी चीजे Free है, सीखना भी Free है और उसको Implement करना भी Free ही है, आप खुद घर बैठ के सीख सकते हो की SEO कैसे काम करता है।


 जैसे मैं आपको ये Article में SEO के बारे में पूरा Detail Explained कर रहा उसको आप तो पढ़ के सीख ही रहे हो, मेरे जैसे और भी बहुत सारे Bloggers है जिससे आप SEO के बारे में सीख सकते हो।


 ऐसा नहीं है की आपने एक ही Blog Post या Article पढ़ा और आप कह रहे हो मुझे SEO आता है, ऐसा तो नहीं होता दोस्त, तो आप internet पर Available हर एक Blog को पढ़ो, और आप हर एक Article को ध्यान से देखो। उससे आपको ये पता लगेगा की हर कोई कैसे अपने अपने Category पर काम कर रहा है।


 तो ऐसे ही आपको SEO सीखना है।


 अब एक बात और बताना चाहूंगा की अगर मैं आज एक Tutorial Series दूँ आपको बोलू - 1 के बाद 2 करो, 2 के बाद 3 करो, लेकिन Google और Smart है, जिस दिन लोगो को पता चलने लगता है की Google के Algorithm कैसे काम करता है Ranking के लिए, Automatically Google जो है उसके Algorithm change करता है।


 ताकि जो Google है, उसके साथ कोई manipulate ना कर पाए उसके System को, सारी चीजे Automation चलती है।


SEO में बहुत सारे चीजे होते है, जिसको मैंने मेरे एक और Article में सारा कुछ बताया हुआ है की SEO कितने Types के होते है, SEO कैसे करते है ताकि जैसे मेरे Website बहुत सारे Particular Keyword पर Google जैसे Search Engine पर Top पर कैसे Rank करता है, उसके लिए मैं क्या कुछ Optimization Techniques होते है वो सारा कुछ A to Z बताया हुआ है।


 तो आप उस पुरे Article को पढ़े और उसको Implement करे ताकि आपके Website भी किसी Particular Keyword पर हर एक Search Engine पर Rank करे।



SEO कैसे किया जाता है ?

SEO तीन तरीकेसे किया जाता है -

  • White hat SEO
  • Grey hat SEO
  • Black hat SEO

1. Whitehat SEO वो होता है की हम कुछ नहीं करे Ranking के लिए, हमने हमारी Site Google/Bing को दे दी, अब ये Google की जिम्मेदारी बनती है की जो Website है, वो उसको Rank करे।

2. Greyhat SEO होता है की हम ने खुद की तरफ से कुछ SEO techniques Use किये और उसको Google को दे दी और Google/Bing जैसे Search Engine को दे दी, अब वो आपकी Website को Ranking दे देगा।

3. Blackhat SEO होता है कि हम Google को force कर रहे है, उसके Coding को force कर रहे है, उसके Algorithm को force कर रहे है, की बाकि सब website भार में जाये और मेरी Website Top पर Rank कराओ।



SEO के प्रकार | Types of SEO in Hindi

SEO चार प्रकार की होती है और ये White hat और Grey Hat SEO के अंदर ही करते है(Black hat SEO की बात हम नहीं करेंगे क्यूंकि ये unethical है) -

  1. On-Page SEO
  2. Technical SEO
  3. Off-Page SEO
  4. Local SEO


On-Page SEO क्या है ?

किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट के ऊपर या अंदर हम जो SEO करते है उसको हम On-Page SEO बोलते है। मतलब हमे जो अपने Page के ऊपर SEO करते है वही है On-Page SEO.

On-Page SEO कैसे करते है ?

On-Page SEO हम अपने Page अंदर या ऊपर करते है, और वो इस तरीकेसे करते है -


  1. Blog की Title देना।
  2. Tag का Use करना।
  3. Keywords Research करके उसको Blog Post के अंदर implement करना।
  4. Title: एक बढ़िया सा Post Title देना।
  5. Category: हर एक Post के लिए Category बनाना।
  6. Permalink: Post से related URL या Permalink बनाना।
  7. Location set करना, ताकि किसी Particular लोगो तक ही हमारे Post दिखाई दे।
  8. Search Description बनाना अपने Post से related, मतलब आपके Post में जो कुछ भी है वो short में बताना।
  9. Use Heading: Post में Heading(H1) देना।
  10. Post में Subheading(H2, H3) Use करना
  11. Use Relevant Keyword: Keywords को अलग अलग जगह जैसे title, Permalink, search description, अलग अलग paragraph में, और images के caption में।
  12. LSI keywords को Post के अंदर Use करना।
  13. Interlinking करना: मतलब कुछ अपने पुराने post link को नए post के अंदर डालना और कुछ किसी और popular blogger के blog post के link(Outbound link) भी डालना होता है
  14. Add Author Box: अपने हर एक Post के अंदर Author Box add करना है, ताकि गूगल ये पता लगा सके की वो particular post किसने लिखा है।
  15. Article Length: सबसे जरुरी बात तो ये है की आपकी ब्लॉग पोस्ट कमसे कम 2000 words का होना चाहिए।

 तो जब आप इन सभी को अच्छे से अपने Blog में Implement करोगे तो आपका On-Page SEO हो जायेगा। और पढ़े detail में On-Page SEO के बारे में।


Technical SEO क्या है ?

हमे technically जो कुछ strategy अपने Blog या Website के लिए फॉलो करना पड़ता है उसी strategy को हम Technical SEO बोलते है।


Technical SEO कैसे करते है ?

Technical SEO इतना आसान भी नहीं क्यूंकि इसमें अपने ब्लॉग या वेबसाइट में Coding से related काम करना पड़ता है। जैसे -


  1. Error Check: Html में error को check करके ठीक करना।
  2. Make Link List: Blog के Link List बनाना।
  3. JavaScript को Edit करना।
  4. Speed: Blog या Website Speed को check करके उसको Improve करना।
  5. Link Add: Social Media Profile Link को Add करना।
  6. Plugins को Use करना।
  7. Security को Improve करना।
ये सारे काम Technical SEO के अंदर आते है।


Off-Page SEO क्या है ?

हम अपने ब्लॉग या वेबसाइट के बाहर जो कुछ Optimization Strategy Use करते है उसी strategy को Off-Page या Off-Site SEO बोलते है।

Off-Page SEO कैसे करते है ?

Off-Page SEO को हम अपने वेबसाइट या ब्लॉग के बाहर में जाकर करते है, तो उसको कैसे करते है मैं आपको बताता हूँ -


  1. Share Blog Post on Social Media: जब आप अपने ब्लॉग पोस्ट को publish करते तो सबसे पहले तो उसको Social Media platform पर Share करना होता है।
  2. Add URL on Search Console: उसके बाद हर एक Search Console पर जाके URL को Inspection के लिए डालना पड़ता है।
  3. Do-follow Backlink: अपने ब्लॉग category से related और blog में Backlink बनाना होता है।
  4. Answer Q&A Sites: Question & Answer Site पर लोगो के question का जवाब देना होता है। Quora जैसी site पर Answer देना होता है और उसमें अपने ब्लॉग के link भी डालना होता है।
  5. Ping URL: URL को Ping List पर Ping करना होता है।
  6. URL Bookmarking: URL को Bookmarking Site पर Bookmark करना होता है।
  7. Share Image: Images को image sharing site पर share करना होता है।
  8. Create Page: अलग अलग Social Media पर Page Create करना होता है और Group Create करना होता है।
  9. Directory Submission: Blog Directory Submit करना पड़ता है।
  10. Blog Commenting: Other Blog में Commenting के through Backlink बनाना होता है।
  11. Guest Posting: अपने ब्लॉग Niche या Category से related किसी Popular Blog पर free में Guest Post करना है, एक backlink के बदले।
  12. Pin on Pinterest: Pinterest पर अपने ब्लॉग से related कुछ इन्फोग्राफिक Share करके pin करना है और उसमें आपके blog post URL add होने चाहिए।
 तो अगर आप इन सभी चीज को हर दिन फॉलो करोगे तो धीरे धीरे आपका Off-Page SEO improve होता चला आएगा। और पढ़े Off-Page SEO के बारे में।


Local SEO क्या है ?

Local SEO वो होता है की जो Strategy हम follow करते है वो सिर्फ और Local Market को Target करते हुए ही करते है। मतलब Local market को target करते हुए ही हम SEO strategy use करते है और उसी Strategy को Local SEO बोलते है।

Local SEO कैसे करते है ?

Local SEO करने के लिए हमे पूरा local market को analyze करना पड़ता है, ताकि हमे पता लग सके की हमारे local market में कौनसे लोग क्या क्या देखना पसंद करते है और क्या क्या चाहिए होता है। local SEO ऐसे करते है -

  1. Target Paid Advertising on Local Market: Local Market में Social Media में Paid Advertising करना पड़ता है। basically Facebook पर किसी Particular Area को target करते हुए Paid Advertising करना है।
  2. Google Ad के through Local Market को target करते हुए मतलब किसी particular एक Area को choose करते हुए Paid Advertising करना होता है।
  3. Use Regional Language: सबसे जरुरी बात ये है Keywords को Regional Language में use करना और blog post को Regional Language में लिखना है।

 तो ये सभी strategy को हम जब फॉलो करेंगे तो आप सारे SEO Strategy को Improve कर सकते हो।

 तो जो हम SEO करते है Search Engine Optimization, वो हर Search Engine के लिए मतलब Google/Bing/Yahoo, इन सबके लिए हमे अलग अलग तरीकेसे SEO करना पड़ता है।

 अब ये हमारे ऊपर कि कौनसे Website, कौनसे Keyword पर, कौनसे Search Engine पर, किस जगह Rank करवाना है।

 Ranking इतना आसान नहीं है की कुछ 2-4 tips follow करि और आपकी Website Google/Bing/Yahoo जैसी Search Engine पर Top पर Rank कर जाएगी।

 इसमें बहुत Competition होता है, क्यूंकि पूरी Online Internet Market जो है, वो Google पे Depend करता है।

 मान लीजिये Big Boss के जो show है, जब Big Boss चल रहे होते है, उस time अगर आपने उस Big Boss वाली Keyword पर आपने कोई Site Google पर एकदम Top 1 पर rank करा लेते है ना, तो सारे Search Results के सारा Traffic आपकी Website पर आएंगे और अपने Site पे अगर आप Google Adsense के Ad लगाए हुए है, तो घर बैठे ही आप लाखो रूपए कमा सकते हो सिर्फ एक Site से।

 लेकिन इतना आसान भी नहीं होता की आपकी कोई Trending Keyword Google के Top 1 Results में आ जाये, वो सब बहुत सारे Factors पे depend करता है।


 अगर आपको कोई बोलता है कि मैं आपको SEO सिखाऊंगा 3000-5000 रूपए में, उनसे कभी मत सीखो। क्यूंकि SEO की हर एक Factors दिन व् दिन Change होते रहते है।

 आप Blog पढ़ के सीख सकते हो या फिर कुछ बढ़िया Blogger जो SEO सीखते है उनके Youtube channel देख लो, उनके Blog/Website पढ़ो। सिर्फ एक दो Blog/Website ही मत पढ़ो, internet में जितनी ऐसी Website/Blog है, जो SEO के ऊपर Blog Post लिखता है, वो सारे Article/Blog Post को हर दिन अच्छे से पढ़ के आप आगे बढ़ सकते हो।


Don't Miss -

  1. Complete Guide How to Start a Blog 2019-2020
  2. How to Earn Money from Blogging in INDIA | Hindi
  3. 21 Simple Free Ways to Increase Website Traffic in 2019 Hindi
  4. A Simple and Important Blogging Tips for Beginners in Hindi - 7 Mistakes जो नए Bloggers करते है

 तो दोस्त आपको आज का हमारा यह Article (What is SEO in Hindi - Search Engine Optimization क्या है और कैसे करते है ?) से कुछ सीखने को मिला की नहीं मिला और अब भी अगर SEO क्या है के Related आपके मन में कुछ doubt है तो मुझे नीचे कमेंट करके जरूर बताये और इस Article को अपने दोस्तों के साथ Share जरूर करे।


आपका बहुमूल्य समय देने के लिए दिल से धन्यवाद,

Wish You All The Very Best.

Comments

Popular posts from this blog

SEO क्या है और कैसे करते है ? Best Way to Improve Your SEO Mastery in Hindi 2020

Meditation in Hindi - मैडिटेशन कैसे करें (सही और सरल तरीका)

Top 16 Chanakya Niti in Hindi - Best Unique Quotes 2019

Popular posts from this blog

Meditation in Hindi - मैडिटेशन कैसे करें (सही और सरल तरीका)

SEO क्या है और कैसे करते है ? Best Way to Improve Your SEO Mastery in Hindi 2020

Benefits of Meditation in Hindi - मैडिटेशन(ध्यान) क्या है और इसके क्या क्या फायदे है

Quiet The Power of Introverts Book Summary in Hindi - इंट्रोवर्टस होने से आपका फायदा ये हैं

अपने Body को Detox कैसे करें - A Simple Step-by-Step Detox Health Tips in Hindi | Thoughtinhindi.com