Meditation in Hindi - मैडिटेशन करने के लिए संदीप माहेश्वरी जी के Simple और Easy तरीका

एक सही और Easy तरीका मैडिटेशन करने के लिए - Sandeep Maheshwari Speech in Hindi. Hello दोस्तों, आज मैं आपको संदीप माहेश्वरी जी के द्वारा बताये गए वो बातें बताऊंगा जो आपको जरूर जानना चाहिए की meditation क्या है और कैसे करना चाहिए एकदम simple तरीकेसे।

मतलब meditation का simple explained. इतना simple है की कोई भी कर सकता है मैडिटेशन। तो आप ये जरूर पढ़े।


एक सही और Easy तरीका मैडिटेशन करने के लिए - Sandeep Maheshwari Speech in Hindi


एक सही और Easy तरीका मैडिटेशन करने के लिए - Sandeep Maheshwari Speech in Hindi


आप कही पर भी, कभी भी मेडिटेट कर सकते हो, मतलब इस moment में जो कुछ हो रहा हैं अगर उसके लिए आप aware हो तो आप meditation में हो।

 मतलब की ध्यान करना नहीं है, लोग ये समझते है - "मैडिटेशन करना"

मैडिटेशन कोई करने वाली चीज नहीं हैं।

जैसे प्यार के लिए भी लोग बोलते है - "प्यार करना"

प्यार कैसे करोगे !!!!!

प्यार तो हो जाता है ! ऐसे ही meditation हो जाती है। कब हो जाती है जब हम इस moment में पूरी तरह से होते है। जब हम पूरी तरह से aware होते है।

तो आपको क्या करना हैं अभी जब आप ये पढ़ रहे हो - आपको अपनी आँखे बंद नहीं करनी हैं, आराम से back सीधी रख करके बैठना है और जो आपके आसपास हैं उसको देखो, जो आवाज है उसको सुनो।

 लेकिन उसके बारे में कुछ सोचना नहीं हैं, thoughts आते हैं तो उसको रोकना नहीं हैं, आने दो, आएंगे अपने आप और अपने आप ही चले जायेंगे, but हमें actively सोचना नहीं हैं।

 आराम से aware हो जाओ की आपके आसपास अभी क्या हो रहा हैं।

 हम aware नहीं हैं, अभी के टाइम में तो हम पूरी तरह से virtual world में है।

हम Mobile की दुनिया में ही खोये पड़े है, पता ही नहीं हैं हमारे आसपास में क्या हो रहा है।

 तो ये Meditation आप कही भी कर सकते हो और कभी भी कर सकते हो।

 जैसे मेट्रो में आरहे हो, तो वहां पर कुछ देर के लिए अपने मोबाइल को बंद करके जेब में डाला और आप अपने awareness के साथ देखो की क्या हो रहा है वहां पर।

अगर आप ये कर पाओ तो इसका जो आगे जा करके क्या होगा की ऐसी भी स्टेट आजायेगी की आप कही पर जाओगे तो immediately वहां पर जो भी कुछ हैं वो सब अपने आपको reveal कर देगा आपके सामने। मतलब आपको एक सेकंड में सब कुछ समझ आजायेगा।

किसी person से मिलोगे तो एक सेकंड में समझ आजायेगा, ये सब जादुई बातें नहीं हैं।

यहाँ समझ आजायेगा मतलब जो कुछ भी वहां पर है वो सब कुछ एक सेकंड में आपको दिखने लगेगा।

हममें से ज्यादातर लोगों को दिखता ही नहीं है, हमे पता ही नहीं लग पाता है।

अगर आप पूरी तरह से aware हो की आप जहाँ पर जो कुछ भी कर रहे हो चाहे वो पढाई ही क्यों न हो, तो आपको concentrate करने की जरुरत नहीं है, वो सब कुछ आपके पास अपने आप आएगा।

जैसे आवाज के पास जाना नहीं पड़ेगा वो अपने आप आपके पास आएगा।

जो होता है या हो रहा है उसके लिए हम available नहीं होते है, इसीलिए जो होता हैं उसको हम देख नहीं पाते हैं, सिर्फ जो नहीं होता हैं उसके पीछे भागते रहते हैं।

और अगर आप पूरी तरह से available हो, जो हैं उसके लिए, उसी को प्यार कहते है।

आपके आसपास में कोई है और आप उसके साथ तो हो, लेकिन अपने mind में हो, बाहर बाहर से उसके साथ हो, ऐसा लग रहा है, दोनों को लग रहा है की वो मेरे साथ है मैं उसके साथ हूँ, कोई किसी के साथ नहीं है, इसीलिए लड़ाई-झगड़े होते है।

आप किसी के साथ relationship में हो, अगर आप वहां पर टिक करके, आराम से बैठ करके देख पाओ, की इस person को क्या चाहिए अपनी लाइफ से, तो आपकी रिलेशनशिप अच्छी हो सकती है।

अगर आपको ये समझ में आजाये की पुर तरह से एक जगह कैसे होते है, तो अब आप वो सब कुछ देख सकते जो और लोग नहीं देख सकते, जो और लोगों के देखना impossible है, क्यूंकि वो अपने mind में जी रहे है।

अगर कोई काम कर रहे होंगे तो आपको ऐसी ऐसी चीजें नजर आजाएंगी जो औरो को नहीं आ सकती। तो चाहे आप job कर रहे हो, चाहे आप business कर रहे हो।

क्या ये मुश्किल है या आसान है !!!

अब आपको लगेगा की ये तो बहुत आसान है लेकिन हम करते नहीं है क्यों ? क्यूंकि किसी ने सीखाया ही नहीं पहले ! किसी ने इसकी importance बताया ही नहीं !

क्या बताया की सिर्फ पढ़ते रहो, पढ़ते रहो......

सबका interest आपको खच्चर बनाने में है क्यूंकि वो खुद खच्चर है।

दुनिया की कोई भी प्रॉब्लम बड़ी से बड़ी आपके लिए बड़ी नहीं होगी, अगर आप उस जगह पर टिक करके उस प्रॉब्लम को देख पाओ।

देखने का मतलब ही समझना है।

समझोगे कैसे ? की जो भी आपके लाइफ के प्रॉब्लम है उसके solution कैसे निकालने है - जब एक जगह पर टिक, रुक करके अपनी उन problems को देख पाओगे।

 चाहे वो problem अंदर है, चाहे बाहर है, और अगर पूरी तरह से देख पाओ तो क्या उसका solution निकालना मुश्किल है या आसान हैं !!!

बस आराम से हर एक situation को देखना होता है, आराम से बैठना होता है।

आप ये जरूर कर सकते है कुछ देर तक कुछ ना करके बैठने की आदत डाल लो, कुछ न करना मतलब कुछ न करना, मैं भी कुछ टाइम ऐसे कुछ न करके बैठा रहता हूँ, न मोबाइल, न लैपटॉप, न कुछ काम, मतलब कुछ नहीं करता हूँ उस वक़्त।

तो इन सबके लिए आपको ये समझना होता है की मैडिटेशन क्या होता है - Meditation वो होता है जो इस दुनिया में है, जो आपके साथ हो रहा है और जो आपके आसपास है, वो सब कुछ आपको As it is देखना होता है, की क्या है !!!

और जब सच में उसको देखोगे तो आप खो जाओगे आपके दिमाग में कोई thoughts नहीं आएगा और ये सच में होता है।

हमारे अंदर की दुनिया क्या है - जो है हम उससे खुश नहीं है और नहीं है उसको ढूंढने लगते है।

की हमारे जो लाइफ है वो अभी सही नहीं है, इसको बाद में कभी सही होगी।

तो ये मैडिटेशन नहीं है, simple शब्द में कहु तो - जो है उसको देखना ही Meditation है और आपको उसको देखने के आदत डाल लेनी चाहिए और ऐसे practice से आप कुछ दिन बाद meditation वो स्टेट में रह पाओगे, आपको meditation करने की जरुरत नहीं पड़ेगी।


Don't Miss -

  1. 4 Steps to Overcome Failure in Your Life - Sandeep Maheshwari Motivational Speech
  2. How to be Happy Always - Motivational Speech in Hindi
  3. How to Overcome laziness in Hindi - by Sandeep Maheshwari
  4. Meditation in Hindi - Benefits of Meditation
  5. How to Do Meditate - Full Step-by-Step Guide in Hindi
  6. Meditation in Hindi - आपको ध्यान(Meditation) करते समय क्या नहीं करना चाहिए ?

 तो आपको आज का हमारा यह Article (एक सही और Easy तरीका मैडिटेशन करने के लिए - Sandeep Maheshwari Motivational Speech in Hindi) कैसा लगा नीचे कमेंट करके जरूर बताना और इस Article (एक सही और Easy तरीका मैडिटेशन करने के लिए - Sandeep Maheshwari Motivational Speech in Hindi) को अपने दोस्तों के साथ share जरूर करना।


आपका बहुमूल्य समय देने के लिए दिल से धन्यवाद,

Wish You All The Very Best.

Post a Comment

0 Comments