शनिवार

संदीप महेश्वरी जी की पूरी जीवनी - Sandeep Maheshwari Biography in Hindi

  Rocktim Borua       शनिवार
संदीप महेश्वरी जी की जीवनी - Sandeep Maheshwari Biography in Hindi. Hello दोस्तों, आज जो Personality के बारे में बताने वाला हूँ, जिसके नाम India की ज्यादातर लोगों को पता हैं, Title देख कर आपको पता लग गया होगा की आज मैं संदीप महेश्वरी जी की लाइफ से जुडी हुई वो बातें बताने वाला हूँ जिसको आपको जरूर जानना चाहिए।

संदीप महेश्वरी जो आज अपने Motivational Seminars और Sessions के लिए जाने जाते हैं। आपमें से ज्यादातर लोग जिनको Youtube पर देखते ही होंगे।


संदीप महेश्वरी जी की जीवनी - Sandeep Maheshwari Biography in Hindi


संदीप महेश्वरी जी का जीवन परिचय - Sandeep Maheshwari Biography in Hindi


संदीप माहेश्वरी उन लाखों में से एक नाम है जिन्होंने सफलता, खुशी और संतोष की तलाश में संघर्ष किया, असफल रहे और फिर भी आगे बढ़े।

किसी भी अन्य middle class के आदमी की तरह, वह भी अस्पष्ट सपनों का एक समूह था और जीवन में अपने लक्ष्यों की एक धुंधली दृष्टि थी।


 लेकिन फिर भी वे एक ऐसी learning attitude अपने अंदर रखता था, जिसकी वजह से वो उतार-चढ़ाव से गुजरते हुए भी हार नहीं माना।

यह वह समय था जिसने उन्हें अपने जीवन का सही अर्थ सिखाया।

और एक बार पता चला, की उन्हें अपने comfort zone से जैसे भी करके बाहर निकलना ही पड़ेगा और वह बार बार अपने comfort zone से इस्तीफा देता रहा, क्यूंकि उसको अपनी सफलता के रहस्य को पूरी दुनिया के साथ साझा करता था।

आज लोगों की मदद करने और समाज के लिए कुछ अच्छा करने का यह जूनून, उन्हें "फ्री लाइफ-चेंजिंग सेमिनार और Sessions" के रूप में लोगों के जीवन को बदलने की सोच, उन्हें एक Free Life Changing मोटिवेशनल सेमिनार करने के लिए प्रेरित किया।

और आज उनके इस मिशन को अब लाखों लोगों द्वारा सक्रिय रूप से प्रचारित और अभ्यास किया जा रहा है।

 यह उनका परिश्रमी ध्यान, उनके परिवार का महान समर्थन और उनकी टीम का विश्वास है जो उन्हें बनाए रखता है।


संदीप महेश्वरी जी के Success का Starting Point - Biography in Hindi

 उनका परिवार एल्युमीनियम के कारोबार में था, किसी के साथ partnership में, but कुछ Personal चीजों की वजह से उनके पिताजी को रातो रात पार्टनरशिप से बाहर आना पड़ा।

ऐसे में उनका बसा बसाया परिवार एक ही रात में ढह गया और जरूरत के इस महत्वपूर्ण समय को भरने के लिए उन पर भारी पड़ गया।

उस समय संदीप महेश्वरी जी 10th स्टैंडर्ड में पढ़ते थे और अपनी family को एक एक रूपए के लिए इतना संघर्ष करते देख उनके अंदर से आवाज आती थी की यार इस situation से बाहर निकलने के लिए मुझे लाइफ में कुछ करना हैं, ये नहीं पता क्या करना है, लेकिन कुछ करना हैं।

 और जैसा कि किसी भी युवा ने उम्मीद की थी, उसने वह सब कुछ करना शुरू कर दिया जो वह कर सकता था। मतलब कुछ छोटे छोटे actions लेने स्टार्ट कर दिए।

उनकी family ने एक STD PCO की दुकान खोली थी, जिसमें वो जाकर बैठ जाया करते थे। और कोई छोटी-मोती चीज बेचने में भी घर वालों को मदद करते थे।

उसके बावजूद भी उन्होंने अपनी पढाई में भी काफी अच्छा परफॉर्म करके दिखाया, जिसकी वजह से उन्हें Delhi University में Admission मिल गया।

उस दौरान उनकी फॅमिली ने बहुत स्ट्रगल करा, but वही वो एक संघर्ष का समय था जब एक Entrepreneur जन्म ले चूका था।

  उन्होंने किसी भी औपचारिक शिक्षा से परे रुचि और आवश्यकता की खोज की। इसलिए, उन्होंने एक शानदार छात्र होने के बजाय, बी.कॉम के तीसरे वर्ष में दिल्ली के किरोड़ीमल कॉलेज से पढ़ाई छोड़ने का विकल्प चुना। बल्कि, उन्होंने अभी तक एक और दिलचस्प विषय के अध्ययन की यात्रा शुरू की। जीवन नामक विषय।



Modeling

कॉलेज के दिनों में ही संदीप महेश्वरी जी शानदार मॉडलिंग की दुनिया से आकर्षित होकर, उन्होंने 19 साल की उम्र में एक मॉडल के रूप में अपने करियर की शुरुआत की।

 मॉडलों द्वारा अनुभव किए गए उत्पीड़न और शोषण के साक्षी, उनके मन में कुछ बदलाव आया। और यह वह मोड़ था जब उन्होंने अनगिनत संघर्षरत मॉडलों की मदद करने का फैसला किया।

 एक मिशन के भीतर, उन्होंने छोटी शुरुआत की। फ़ोटोग्राफ़ी में 2 सप्ताह का पाठ्यक्रम और वहाँ, वह एक हाथ में एक कैमरा के साथ एक दर्जन से अधिक फोटोग्राफर था, लेकिन इसमें ज्यादा कुछ नहीं बदला।

 मॉडलिंग की दुनिया को बदलने की इच्छा के साथ आगे बढ़ते हुए, उन्होंने मैश ऑडियो विजुअल्स प्राइवेट के नाम से अपनी कंपनी स्थापित की। लिमिटेड और पोर्टफोलियो बनाना शुरू किया।


Photography

उस समय उन्होंने जैसा की मैंने बताया हैं की 2 सप्ताह की Photography का Course किया और एक कैमरा के साथ अपनी photography करियर की शुरुवात की। अपने ही पास के किसी garden में एक water फाउंटेन के पास।

उस समय मार्किट में बाकि Photographers और संदीप महेश्वरी जी में एक बहुत बड़ा फर्क आ चूका था, संदीप जी modeling में फ़ैल हो चुके थे और हर एक मॉडलों द्वारा अनुभव किए गए उत्पीड़न और शोषण के साक्षी जो बने थे, लेकिन बाकि photographers को इनके बारे में पता नहीं थे।

और इसी का फायदा उठा कर लोगो को Help करने के लिए उन्होंने अपने घरो से Photography करना शुरू कर दिया और उसमें से उनके पास हर महीने का 20000 तक इनकम हो जाता था।

 और कुछ लोग संदीप महेश्वरी के पास आने लगे और धीरे धीरे वो मार्किट में पॉपुलर होने लगे, और हर एक बात को लोगो के सामने सच बोल देते थे।


Multi-Level Marketing फिर से join किया

फिर उसके बाद में एक और Multi-level Marketing Company आयी, जिसका नाम था Japan Life. वहां पे joining करने के लिए उनको 70000 तक देना पड़ता था।

जहाँ संदीप जी के पास इतने पैसे नहीं थे, तो उनके दोस्त ने कुछ पैसे दिए और कुछ पैसे उनके कैमरा बेचने से मिला ऐसे करके उस कंपनी के अंदर घुस गए और वहां पे उन्होंने 11 महीने के अंदर अंदर वो महीने का 1 लाख से ज्यादा कमाने लग गए थे। 20 साल की उम्र में !

लेकिन उनके अंदर से आया की अपनी खुद Company खोलनी है और संदीप जी ने वहां से रिजाइन कर दिया।

वहां से रिजाइन करने के बाद अपना एक Multi-level Marketing Company खोली, वर्ष 2002 में, उन्होंने अपने तीन दोस्तों के साथ मिलकर Partnership में, वो कंपनी भी बहुत सक्सेसफुल हुई थी, लेकिन छह महीने के भीतर वो कंपनी बंद हो गयी, और उनके हाथ में एक रूपए तक नहीं आया।

 लेकिन संदीप का दिमाग अभी भी खुला था। अपने दिल में "साझाकरण(Sharing)" की अवधारणा के साथ, उन्होंने Marketing Management के ऊपर एक उलटी पुस्तक में अपने पूरे अनुभव को अभिव्यक्त किया, लेकिन वो बुक मार्किट में इतनी sale नहीं हुई। तब वह सिर्फ 21 साल का था।


Again उनको Failure का सामना करना पड़ा। but उन्होंने उस Book लिखने के लिए वो बहुत सारे Marketing की Books पढ़ डाली, जिसमें indirectly आगे जाके उन्हें Business Startup करने में बहुत Help करा।


Don't Miss -

  1. Sandeep Maheshwari Speech - Be Fearless
  2. Motivational Speech - जो पाना चाहते है वो कैसे मिले
  3. 4 Steps to Overcome Failure in Your Life - Sandeep Maheshwari Motivational Speech
  4. How to be Happy Always - Motivational Speech in Hindi
  5. How to Overcome laziness in Hindi - by Sandeep Maheshwari


एक नयी शुरुवात फिर से - World Record in Photography

जब उसको अपने Photographer की जो Passion थी उसके बारे पता चला, तब उन्होंने फिर से एक कैमरा ख़रीदा और दो लाइट ख़रीदा और अपने ही कमरे में background लगाया और लाइट वगेरा लगाकर अपने photography करियर की वापस से शुरुवात की और महीने का 30000-40000 तक कमाने लगा।

उसके बाद इसी journey को आगे बढ़ाते हुए उन्होंने Limca Book of Record के लिए try किया वर्ष 2003 में, और उन्हें One of The Busiest Photographer of The World ख़िताप मिले क्यूंकि उन्होंने केवल 10 घंटे और 45 मिनट में 122 मॉडलों के 10,000 से अधिक शॉट्स लेने की बाजीगरी करी, और विश्व रिकॉर्ड बना ही दिया। 

 लेकिन उम्मीद के मुताबिक, वह नहीं रुके। उनका ध्यान ग्लैमर और अस्थायी आराधना से नहीं मिला। बल्कि, इसने उनकी जन्मजात इच्छा को आगे बढ़ाते हुए मॉडलिंग की दुनिया को फिर से जीवंत कर दिया।

फिर से उन्होंने अपने उस Photography को मतलब Portfolio बनाना बंद कर दिया और Stock Photography की तरफ ध्यान दिया। और Models से बिना पैसे लिए वो Photos खींचता था और Stock करता गया।


ImagesBazaar की शुरुवात

 26 साल की उम्र में, उन्होंने ImagesBazaar लॉन्च किया, वर्ष 2006 में।

और वहां Indian Stock Images की एक बहुत बड़ा Stock बना दिया।

 बड़े पैमाने पर सेटअप नहीं होने के कारण, उन्होंने मल्टी-टास्किंग का काम संभाला। काउंसलर, टेली-कॉलर और खुद एक फोटोग्राफर होने के नाते, उन्होंने अपना रास्ता आगे बढ़ाया।

 और आज, ImagesBazaar करोड़ो अलग अलग Categories और 45 देशों में 7000 से अधिक ग्राहकों के साथ भारतीय छवियों का दुनिया का सबसे बड़ा संग्रह है।

But वेबसाइट launch के बाद उसको फिर से Failure का सामना करना पड़ा, जब वेबसाइट launch हुई थी तब वो Open होने में 5 मिनट तक लगता था, क्यूंकि संदीप महेश्वरी जी का IT के बारे में ज्यादा knowledge नहीं थी। और ये 6-7 महीने के अच्छे से काम नहीं कर पाया।

दोस्तों ऐसी Situation में हममें से ज्यादातर लोग तो दुखी होकर बैठ जाते होंगे और टूट गए होंगे, but संदीप महेश्वरी जी ने हार नहीं माना, उन्होंने खुद Internet और Books से Programming सीखते गए,

 और जब उन्होंने कुछ हद तक प्रोग्रामिंग सीख लिए थे, तो उन्होंने उनके वेबसाइट में बहुत सारी Bugs को ढूंढ लिए थे और उनके Web Developer को उन Bugs के बारे में बताया और उन्होंने वो सब Bugs को fix किये और उसके बाद imagesbazaar.com कुछ सेकंड में ही Load होने लगी। और आज तो 2 सेकंड से भी कम समय में वो Load हो जाते हैं।

और आज वो 10 करोड़ से भी ज्यादा रूपए कमाते हैं महीने का।

संदीप महेश्वरी जी ने अकेले इस प्रतिमान को मॉडलिंग की दुनिया में लाया है। अनगिनत मॉडल को सफलतापूर्वक शोषण और उत्पीड़न जैसे शब्दों के साथ लॉन्च किया गया है जो काफी हद तक अलग करा गया था।

जहाँ बाकि लोग Model से पैसे लेते हैं फोटो खींचने के लिए, वहां संदीप महेश्वरी जी Model को थोड़ा सा पैसा देते हैं उनके इनकम से।

यह जीवन बदलने वाला प्रयास था जिसने उन्हें 29 साल की छोटी उम्र में भारत के सबसे प्रसिद्ध उद्यमियों में से एक बना दिया। उनकी नैतिकता 'द नेवर फियर ऑफ फेलर्स' और "बी ट्रूथ टू सेल्फ टु बी एंड सेल्फ और अन्य" जैसे कुछ दर्शन को प्रतिध्वनित करती है।


Motivational Speaker

एक सफल उद्यमी होने के अलावा, वह एक मार्गदर्शक, एक संरक्षक, एक रोल मॉडल और दुनिया भर में लाखों लोगों के लिए एक युवा आइकन है।

 लोग उन्हें प्यार करते हैं और उन्हें हर किसी पर विश्वास करने और अपने जीवन को 'Easy' (आसान) बनाने में मदद करने के अपने महान मिशन के लिए प्यार करते हैं।

ईश्वरीय शक्ति में उनका अटूट विश्वास उन्हें रोमांचित करने की ताकत देता है। सफलता के मुकाम पर होने के कारण, यह जानकर काफी हैरानी होती है कि पैसा उन्हें लुभाता नहीं है।

 संदीप महेश्वरी जी अपने कंपनी में काम करने वाले प्रत्येक व्यक्ति के साथ एक भावनात्मक संबंध है जो उसके लिए मायने रखता है।

एक पूरे नए उद्योग या संगठन के निर्माण में सक्षम, वह अपने स्व-निर्मित बेंचमार्क का पालन करने के लिए संतुष्ट है जो कहता है, "यदि आपके पास आपकी आवश्यकता से अधिक है, तो बस इसे उन लोगों के साथ साझा करें जिन्हें इसकी सबसे अधिक आवश्यकता है।"

अपनी उम्र और कद के किसी अन्य व्यक्ति की तुलना में पूरी तरह से अलग आभा के साथ, वह चूहे की दौड़ से ऊपर उठ गया और अपने सरल मंत्र 'आसान है' के साथ 'जीवन कठिन है' की जो एक Myth थे लोगों के पास में उसको उनके द्वारा खत्म कर दिया गया।

और उन्होंने इन सभी बातो को बताया, जैसे 'पैसा पेड़ों पर बढ़ता है', 'सफलता सिर्फ मेहनत करने से ही नहीं मिलता है' और सबसे दिलचस्प की "कहने के लिए आसान है, लेकिन करना आसान है"।

उनके जीवन में वो सभी bad experiences की वजह से ही उनको अपने जीवन में सक्सेस मिला। आज उनका जो experiences हैं वो सभी उनके past में गुजरने वाले bad experiences से आया हैं।

 संदीप का मानना ​​है कि चाहे आप एक रुपये से शुरू करें या एक लाख से शुरू करें अपने बिज़नेस, लेकिन महत्वपूर्ण बात यह है कि शुरुआत करें और वह भी अपने पैसे से।

उनकी Energy कल के Leader's को उद्यमशीलता की भावना को प्रज्वलित और प्रेरित करने और उन्हें सफल बनाने में मदद करने के लिए हैं। और यही उसका Mission भी हैं।




Awards of Sandeep Maheshwari

• संदीप महेश्वरी जी को एंटरप्रेन्योर इंडिया समिट द्वारा Creative Entrepreneur of the Year 2013 Award दिया गया।

• "बिज़नेस वर्ल्ड" पत्रिका द्वारा संदीप महेश्वरी जी को One of India's Most Promising Entrepreneurs का Award मिला।

Sandeep Maheshwari Youth Achiever Award

• ग्लोबल यूथ मार्केटिंग फ़ोरम द्वारा उन्हें Star Youth Achiever Award instituted Award मिला।

• ब्रिटिश काउंसिल (a division of the British High Commission) द्वारा Young Creative Entrepreneur Award दिया गया।

• "ET Now" टेलीविजन चैनल द्वारा उन्हें Pioneer of Tomorrow का Award मिला।

• इसके अलावा वह लगभग सभी प्रमुख पत्रिकाओं, समाचार पत्रों और टेलीविजन चैनलों जैसे द इकोनॉमिक टाइम्स, इंडिया टुडे, सीएनबीसी-टीवी 18, आईबीएन 7, ईटी नाउ, न्यूज़एक्स और इत्यादि में भी चित्रित किया गया है।

Sandeep Maheshwari Free Seminar Registration

तो आप भी उनके Seminar attend कर सकते हो, इसके लिए आपको उनके Website पर जाके Register करना होता है। ये हैं उनके वेबसाइट के link - sandeepmaheshwari.com

Recommended Books by Sandeep Maheshwari

  • Who Moved My Cheese? by Spencer Johnson
  • The Magic of Thinking Big by David J. Schwartz
  • Think & Grow Rich by Napolean Hill
  • The Power of Positive Thinking by Norman Vincent Peale
  • Rich Dad Poor Dad
  • Unlimited Power by Anthony Robbins
  • Chicken Soup for the Unsinkable Soul
  • Marketing Management by Philip Kotler
  • See You At The Top by Zig Ziglar
  • You can Heal Your Life by Louise L. Hay
  • Flow: The Psychology of Optimal Experience by Mihaly Csikszentmihalyi
  • The Alchemist by Paulo Coelho
  • Jonathan Livingston Seagull: A Story by Richard Bach



Spiritual Books


  • Tao Te Ching by Lao Tzu
  • Freedom from the Known by Jiddu Krishnamurti
  • The Holy Bible
  • Rumi by Farrukh Dhondy
  • Ashtavakra Gita by Gita Press



और अगर आपको कुछ Important चीज download करना हैं तो आप उनके sandeepmaheshwari.com वेबसाइट पर जा सकते हैं, और उसको फ्री में डाउनलोड कर भी सकते हैं।






Conclusion

तो दोस्तों आपको संदीप महेश्वरी जी के बारे में बहुत कुछ पता लग गया होगा ये बात नहीं पता होगा -
  • Born: 28 September 1980 (age 39 years), New Delhi
  • Education: Kirori Mal College (Delhi University)
  • Parents: Father - Roop Kishore Maheshwari, Mother - Shakuntala Rani Maheshwari.
  • Wife: Ruchi Maheshwari.

तो आपको आज का हमारा यह Article (संदीप महेश्वरी जी का जीवनी - Sandeep Maheshwari Biography in Hindi) कैसा लगा नीचे कमेंट करके जरूर बताना और इस Article को अपने हर एक दोस्त के साथ Share भी जरूर करना।

आपका बहुमूल्य समय देने के लिए दिल से धन्यवाद,

Wish You All The Very Best.
logoblog

Thanks for reading संदीप महेश्वरी जी की पूरी जीवनी - Sandeep Maheshwari Biography in Hindi

Previous
« Prev Post

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें