मंगलवार

Top 10+ Free Keyword Research Tools Beginners Bloggers के लिए (2020)

  Rocktim Borua       मंगलवार
Top 10+ Free Keyword Research Tools Beginners Bloggers के लिए


 क्या आप भी Keyword Research करने के लिए Google Keyword Planner Tool का Use करते हैं, क्यूंकि आपके पास Budget नहीं है एक अच्छा सा Paid Keyword Research Tool ले सकें।

 जहाँ Google कीवर्ड Planner में Exact Keyword की Volume नहीं बताते हैं, बाकि Exact CPC भी वहां से पता नहीं लगता है, जैसे नीचे इस इमेज में देख सकते हैं -


google keyword planner
 तो बहुत सारे ब्लॉगर दोस्तों को बहुत दिक्कत होते हैं कि उस कीवर्ड का Exact Volume कितना है और उसका Exact CPC कितना मिलेगा और उस Keyword का Exact Difficulty कितना है। इसलिए मैं आपके लिए Google पर ढूंढ ढूंढकर कुछ 10 ऐसे Tools लेके आया हूँ, जिसको Use करके आप बिना किसी Paid Tool लिए Free में आपके Niche के लिए Exact Keyword को ढूंढ पाएंगे।

 और Last में आपको एक Bonus Tips भी बताऊंगा जो एकदम Unique है और Paid tool को फ्री में Use करने का Trick बताऊंगा दोस्तों, तो पूरा Article पढ़ें जरूर, तभी आप इसका फायदा उठा सकते हैं।


तो वो 10 Tools कुछ ऐसा है -

  1. Google Trends;
  2. Ahrefs Keyword Generator;
  3. Keyword Surfer;
  4. Keyword Sheeter;
  5. Keyworddit;
  6. Google Search Console;
  7. Bulk Keyword Generator;
  8. Google;
  9. Questiondb;
  10. Answer the Public.


आइये जानते हैं कि इस Keyword Research Tools को कैसे Use करेंगे आप -


1. Google Trends (ये tool सबके लिए नहीं हैं ) -


 दोस्तों Google Trends के बारे में आपको अलग से बताने की जरुरत नहीं है, क्यूंकि अगर आप एक ब्लॉगर हो तो आप इसके बारे में जानते हो। फिर भी जो लोग नहीं जानते हैं की ये गूगल ट्रेंड्स क्या है तो मैं आपको बता दूँ कि ये एक गूगल का Tool है,

 जिसमें आप हर दिन Google में लोग ज्यादा Search क्या कर रहे हैं मतलब आज के दिन या इस महीने में लोग ज्यादा क्या search कर रहे हैं उसके बारे में आप पता लगा सकते हो और उस Keyword को Use करके आप भी अपने Blog में Post लिख सकते हो।

Example - मैंने Google Trends पर एक Keyword (Blogging) को लिख कर Search किया तो नीचे इस image में आप देख सकते हो कि इनकी Interest कितना है लोगों में Worldwide -

google trends


 यहाँ जो Interest Over Time दिखा रहे हैं इसका मतलब है - जो graph दिया हुआ है और उसमें जो 25, 50, 75, और 100 दिया हुआ है, तो गूगल इसके through ये बताते है की 75 मतलब इस पूरी दुनिया में जितने भी लोग internet पर blogging लिख कर search करते हैं वे इस दुनिया की 75% लोग है जो इंटरनेट use करते है। 100 का मतलब है की पुरे दुनिया जो जो इंटरनेट use करता है वे सभी लोग मतलब पुरे 100% लोग blogging keyword को गूगल में search करते हैं। और वैसे ही 25 का मतलब इंटरनेट use करने वालो में से 25% लोग और 50 का मलतब है आधा लोग इंटरनेट use करने वालो में से।

 तो आपको अगर इस tool के बारे कुछ भी पूछना है नीचे कमेंट में पूछ सकते हैं।

 यहाँ आपको Exact Volume तो पता नहीं चलेगा, लेकिन जो लोग Trending Keyword पर काम करना चाहते हैं उसके लिए ये tool सबसे best है, जहाँ आप कुछ ही दिनों में लाखों Visitors लेके आ सकते हैं।

 यहाँ जो keyword आपको trending में दिखाई देता है उसी keyword पर कुछ blog post लिख दीजिये और उसके बाद देखिये की आपके ब्लॉग में कितने traffic आते हैं !


2. Ahrefs Keyword Generator


 दोस्तों ये एक बहुत ही बढ़िया tool है। आप सब लोग जानते ही हैं कि Ahrefs की Paid tool कितना Charge करते हैं महीने का और ज्यादातर beginner लोग इस टूल को afford नहीं कर पाते और इसीलिए Ahrefs उन लोगों के लिए फ्री में कुछ feature के साथ ये Keyword Generator Tool देते है। जहाँ आपको करीब 150 keywords तक idea मिलेगा। 

 इसमें आप देख सकते हैं कि मैंने seo लिख करके इसमें search किया तो मुझे कैसे इसका results दिखा रहे है -

ahrefs keyword generator tool
ahrefs keyword generator tool

 यहाँ KD का मतलब है Keyword Difficulty. मतलब मैंने जो seo नाम की keyword को सर्च किया तो अगर आप उस keyword को अपने blog में use करके post लिखते है आपको कितने competition का सामना करना पड़ेगा। यहाँ जो KD 95, 98, 88, 82 ये सब दिखा रहे हैं वो भी red background के साथ, तो इसका मतलब है की आपके ब्लॉग कभी Google SERP पर Show नहीं होंगे, show होंगे लेकिन 100 या 200 नंबर की page में रैंक होगी तो इसका तो कोई फायदा नहीं हैं ना !

 तो आपको जो दिखा रहा है 29, 23, 0 और वो भी ग्रीन कलर background के साथ दिखा रहे हैं, इसका मतलब ये है कि आप इन keyword को अपने ब्लॉग में use करके post लिख सकते है और Google SERP में रैंक भी करा सकते हैं।

 Volume का मतलब है कि कितने लोग उस keyword को google में search करते हैं। तो जितना ज्यादा volume हो आपके लिए उतना ज्यादा अच्छा है और इसका कोई लिमिट नहीं है।

 लेकिन एक बात आपको जरूर ध्यान देना होगा kd 30 या 30 के नीचे ही होना चाहिए चाहे volume कितना भी हों।

 और इसमें आप कोई भी Country Choose कर सकते हैं, मैंने यहाँ पर India Choose किया है क्यूंकि मैं हिंदी में ब्लॉग पोस्ट लिखता हूँ अगर आप English में लिखते हैं तो आप U.S., U.K. या कोई भी country जिसमें आप अपने ब्लॉग को रैंक करना चाहते हैं।

 यहाँ आपको मैं एक ट्रिक बता दूँ कि इसमें जो 30 या 30 के नीचे में keyword difficulty आपको show होता है उसमें आप अपने ब्लॉग में use करके Google SERP पर पहले पेज पे रैंक करवा सकते हैं। और उसी keyword को गूगल पर सर्च जरूर करें क्यूंकि वहां आपको रिलेटेड keyword मिलता है और उसको आपको अपने ब्लॉग पोस्ट में use करना है।

 दोस्तों इस टूल का एक drawback है की ये cpc आपको फ्री में नहीं दिखाते हैं और इसके लिए आपको paid subscription लेना पड़ेगा, लेकिन मैंने आपको जो नीचे tools बताये हैं उसमें आप cpc भी फ्री में देख सकते हैं।

 और इस Ahrefs Keyword Generator tool की और 3 बहुत बड़े feature है कि इसी same tool में आप अगर आपके YouTube Channel है तो आप YouTube के लिए भी Keyword Research कर सकते हैं। और अगर Amazon पर आप कुछ बेचते हैं तो उनके लिए भी आप बेस्ट keywords को ढूंढ सकते हैं और Bing Search Engine के लिए भी आप Keywords को ढूंढ सकते हैं।


3. Best Chrome Extension Keyword Research Tools -


3.1 - Keyword Surfer (Chrome Extension)


 दोस्तों ये Keyword Surfer एक Best Chrome Extension है, जिसको आपको install करना है और ये आपको अलग से नई window में खोलने कि जरुरत नहीं पड़ेगी। एक बार install कर दिया तो जब भी आप Google पर कुछ keywords लिख कर Search करेंगे तो आपको ये नीचे दिए गए image की तरह आपको उस Keyword का CPC, Volume आपको दिखा देता है फ्री में।

Keyword Surfer Chrome Extension

Keyword Surfer Chrome Extension


3.2 - Keywords Everywhere (Chrome Extension)

 दोस्तों आप इस Keywords Everywhere Chrome Extension को भी use कर सकते हो। ये भी आपको फ्री में कुछ 50 Keywords तक दिखाते हैं, जब भी आप Google पर कुछ भी Search करते हो।

 ये आपको उस keyword से related बहुत सारे keywords को दिखाते हैं।

जैसे मैंने Google पर seo लिख कर Search किया तो sidebar पर मुझे बहुत सारे keywords को show कर दिया ये टूल -

keywords everywhere
keywords everywhere

 तो यहाँ पे ये keywords everywhere tool आपको अपने Chrome Browser में install कर लेना है और ये आपको related keywords और लोग जो ज्यादा search करते हैं google पर उस Keywords को भी दिखाते हैं।

 इसका Paid Subscription भी है जिसको आप बहुत ही कम price($10 में आप एक लाख keywords की पूरा data Research कर सकते हैं) में ले सकते हैं, लेकिन इसका भी जरुरत नहीं। मैंने नीचे बहुत सारे फ्री Tools के बारे में बताया हुआ है।


4. Keyword Sheeter


 दोस्तों ये Keyword Sheeter भी एक बढ़िया keyword research tool है जिसको use करके आप 1000 keywords हर मिनट find कर सकते हैं। जैसे नीचे इस इमेज में आपने देखा होगा कि seo नाम कि keywords की कितने related keywords आपको दिख रहा है ऐसे ही आप कोई भी keywords को find कर सकते है।

Keyword Sheeter
 यहाँ आपको सिर्फ एक keyword लिख कर (जो आपको चाहिए) Sheet Keywords के ऊपर क्लिक कर दीजिये तो ये हजारों keywords आपको दिखा देगा, लेकिन एक बार जब आपने sheet keywords के ऊपर क्लिक किया तो उसी जगह पे आपको stop sheeting की option मिलेगा और जब आपको लगे कि 100 या उससे ज्यादा keyword मिल रहा है तो आपको stop कर देना है, नहीं तो ये टूल आपको इतने keywords दिखाएंगे की आप कंफ्यूज हो जाओगे की कौनसा कीवर्ड आपके लिए suitable रहेगा।

 यहाँ पर आप कीवर्ड को Filter भी कर सकते है। जहाँ Negative लिखा हुआ है वहां पर आप को वो words लिखना है जिसको आपको नहीं चाहिए और जहाँ Positive लिखा हुआ है वहां पर आप Particular कोई भी words लिखें जिसकी आईडिया आपको ज्यादा चाहिए।


5. Keyworddit


  दोस्तों Keyworddit भी कीवर्ड रिसर्च करने के लिए एक बढ़िया टूल है। आपने तो Raddit site के बारे में सुना ही होगा ये टूल आपको उस साइट की Keywords को ढूंढने में मदद करता है।

 ये टूल आपको 500 keywords तक ढूंढने में मदद करता हैं। अगर आपको Niche के बारे में ज्यादा कुछ नहीं पता है तो ये टूल में आपको इसका बहुत ही ज्यादा idea मिलगा।

 जैसे मैंने books को लिख कर Get Keywords के ऊपर क्लिक किया तो आपको इस Niche से related जो कोई भी topic है उसका भी बहुत सारा Idea आपको मिल जाता है -

Keyworddit

Keyworddit tool results



 तो जैसे मैंने कहा आपको एक Niche के हर एक Related Topic के बारे में यह टूल बताता है आपको तो देखिये की कुछ रिलेटेड कीवर्ड को भी दिखा रहा है।


6. Google Search Console


 Google Search Console आपके खुद के Blog या Website में होने वाले Organic Searches और Performance के बारे Track करते हैं। इसका मतलब ये है कि यहाँ आपको ये दिखाता है कि जो Keywords आपके ब्लॉग में पहले से Google पर रैंक कर रहे हैं उसका रिलेटेड जो भी Keywords है वो पूरा data आपको show होता है।

 जैसे मेरे ब्लॉग की जो Google Search Console है ये कुछ ऐसे है - यहाँ वो Keywords दिखाते हैं जिसके through पिछले तीन महीने में जितने भी Traffic 

Google Search Console Performance

Google Search Console Performance

 ये कुछ Keywords है जो मेरे ब्लॉग में Traffic भेजते हैं, दोस्तों ये सिर्फ एक example है, और भी 1000+ Keywords है जिसके through मेरे ब्लॉग में Traffic मिलते हैं।

 दोस्तों अब चलिए जानते है Clicks, Impression, Average CTR और Average Position के बारे में -

google search console keywords Clicks, Impression, Average CTR, Average Position

  यहाँ जो keywords आपको दिख रहा है कि वे रैंक कर रहे है 5-6 के बीच में, लेकिन अगर उसी keywords के through आपके ब्लॉग में ज्यादा ट्रैफिक आ रहे हैं तो आपकी रैंक और ऊपर उठेगा।

 यहाँ CTR का जो हिसाब मिलता है वही आपकी रैंकिंग higher कर सकती है। CTR का मतलब है कि Click Through Rate. मतलब आपके ब्लॉग के जो Keywords अभी Google SERP में rank कर रहे हैं उसमें कितने Click हो रहे हैं और कितने लोग आपके ब्लॉग में पढ़ने के आ रहे हैं।

 तो आपको करना यह है कि - आपके Search Console में सबसे कम CTR वाले Keyword को find करना है और उसके साथ कुछ और 5-6 नए Blog पोस्ट लिखने की कोशिश जरूर करें तो आपको उसका better result देखनेको मिलेगा।

 और आप उसी CTR वाली keywords को find करें जो 1% या 1% से कम है और Impression बहुत ज्यादा है मतलब लाखों में या हज़ारों में है और Click सिर्फ 100 लोग या उससे भी कम होते हैं तो उन्हीं keywords को choose कीजिये नए ब्लॉग पोस्ट लिखने के लिए।

 ये सबसे अच्छा तरीका है आपके खुद के ब्लॉग के लिए Keyword Research करने का, क्यूंकि Google Search Console में आपको सिर्फ और सिर्फ आपके Data को ही दिखाते हैं, और जो keywords दिखाते हैं अगर उसी keyword related और ब्लॉग पोस्ट आप publish करते हैं तो chances ज्यादा है कि आपकी ब्लॉग में ज्यादा से ज्यादा Traffic आये और Rank भी Google SERP में एकदम Top में करें और वो भी जल्दी।


7. Bulk Keyword Generator


 ये Bulk Keyword Generator tool आपको वो सब keyword ढूंढने में मदद करता है जो Local Area में लोग Find करते हैं, ये आपको World Wide में कोई भी Local Keywords को ढूंढने में मदद करता है।

 तो आपको यहाँ करना यह कि -

Step 1 - पहले आपको Select Category के ऊपर क्लिक करना है -


https://www.highervisibility.com/free-seo-tools/bulk-keyword-generator/

https://www.highervisibility.com/free-seo-tools/bulk-keyword-generator/

 मैंने एक्साम्पल के लिए Fitness Category Select किया है।

 उसके बाद Sub categories को Choose किया और Select Service Types के ऊपर क्लिक किया -


https://www.highervisibility.com/free-seo-tools/bulk-keyword-generator/


Step 2 - अब step 2 में आपको Location को एंटर करना है और generate keywords के ऊपर क्लिक करना है -


https://www.highervisibility.com/free-seo-tools/bulk-keyword-generator/

 इसमें आपको अपने आसपास के local area के नाम ही enter करना है। तभी आपको बेहतरीन keywords ideas मिलेगा। और यहाँ पर आप multiple location enter कर सकते हो।

Step 3 - आपको ऐसे बहुत सारे Local Keywords Ideas मिल जायेगा -


https://www.highervisibility.com/free-seo-tools/bulk-keyword-generator/

 तो दोस्तों यहाँ से आपको अपने area से related keywords को अच्छे अपने ब्लॉग पोस्ट में इम्प्लीमेंट करना है।


8. Google

 दोस्तों आप शायद गूगल से Keywords Find करना जानते ही होंगे, अगर आप एक ब्लॉगर है तो ! लेकिन जो लोग नहीं जानते हैं Google से keywords find करना, उसके लिए ये बता रहा हूँ -

 तो आपको वो keyword search bar पर लिखना है जो आपको चाहिए। जैसे मैंने seo लिख कर search किया तो People also ask, People also search for, Searches related to में जो Keywords, Google SERP(Search Engine Results Page) Recommend करते हैं, उसको use करके आप एक बढ़िया ब्लॉग पोस्ट लिख सकते हैं।


Google Recommend keywords

Google Recommend keywords

Google Recommend lsi keywords

 यहाँ पर जो Google Recommend करते है एकदम लास्ट में जो bold words होते हैं और आपने जो Google Search bar में कुछ लिखते हैं तो जो Bold होकर आपको recommend करते हैं, उसको LSI(Latent Semantic Indexing) keywords बोलते है जिसको आपको अपने ब्लॉग में जरूर use करना चाहिए।

जैसे - गूगल के search bar में जो LSI keywords आपको मिलते है -

google recommended lsi keywords example

 दोस्तों यहाँ Google से और एक तरीकेसे आप Best Keywords निकाल सकते हो, आप Google पे जो भी Search करते हो, उसका जो Featured Snippet और बाकि सारे Results के जो Description होते हैं, उसमें जो Bold करके आपको Keywords दिखाते हैं उसको भी आप अपने ब्लॉग पोस्ट में Use कर सकते हो।

जैसे - मैंने seo लिख कर गूगल पर search किया तो ये देखिये 

Google serp bold keywords example
Google serp bold keywords example

 तो आप इसके जैसे Bold keywords को Use कर सकते हो, जो आपके Niche से related है उसको ढूंढ करके।


9. Questiondb

 ये Questiondb भी एक बढ़िया Keyword Research Tool है। ये आपको Raddit से Keywords ढूँढ़के देता है और एकदम unique keywords होता है।

 तो यहाँ पे मैंने blogging लिख Gererate के ऊपर क्लिक किया तो मुझे कुछ 10 Unique keywords मिल गए हैं जिसको मैं अपने ब्लॉग पोस्ट में use कर सकता हूँ और आप भी अपने Niche/Topic से related keywords को ढूंढ सकते हैं।

questiondb keyword research tool
questiondb keywords

 और यहाँ पर एक और feature भी अगर आप show source link के box के ऊपर check करेंगे तो आपको उस particular keyword को लोगों ने कहाँ search किया है या कहाँ पूछा है उसका लिंक आपको show हो जाएगी -

Questiondb show source link box

 यहाँ अगर आपको पूरा keywords चाहिए तो आपको paid subscription लेना पड़ेगा। जिसकी कोई जरुरत नहीं है। यहाँ जो 10 keywords दिखाते हैं उसका ही use कीजिये अपने ब्लॉग पोस्ट में।

10. Answer the Public

 Answer the Public आपको questions, prepositions, comparisons, alphabeticals, and related searches को दिखाते हैं।

तो दोस्तों ये बहुत ही बढ़िया keyword research tool है और ये tool आपको जैसे keywords को दिखाते हैं, ऐसे और फ्री टूल कभी नहीं देखा मैंने।

जैसे मैंने seo लिख करके search किया -



ये देखिये लोग क्या क्या questions पूछते है उसका data -


answer the public keywords example


ये देखिये लोग क्या क्या Prepositions को search करते हैं उसका data -


answer the public keywords example


ये देखिये लोग क्या क्या comparisons के questions पूछते है उसका data -


answer the public keywords example


ये देखिये Alphabetical में बताया हुआ keywords का data -


answer the public keywords example


ये देखिये और related keywords के data -


answer the public keywords example





Bonus Tip -


11. SEMrush Tool (Paid/Free)


 दोस्तों वैसे तो ये SEMrush tool Paid है लेकिन ये आपको दिन में 10 Keywords को Research फ्री में करने देते हैं।

 बस आपको करना यह है की आपको 10 अलग अलग Email/Gmail बना लेना है और उससे हर बार अलग अलग Gmail से पहले Sign Up कर लेना है। उसके बाद जब आपकी एक Gmail id पर एक दिन का जो limit है, 10 keywords research हो जाये, तो एक अलग gmail id से log in करके आप keyword research फ्री में कर सकते है। दोस्तों इसको Spammy तरीकेसे मत कीजिये। जरुरत हो तो ही एकदम Proper Keywords को Research कीजिये। फालतू keywords को research करके limit को over मत कीजिये।

 यहाँ is tool में आपको Paid Tool की जैसे Feature देखने को मिलेगा। लेकिन इस ट्रिक से आप फ्री में अपने Keyword research कर सकेंगे। ये Tool खास कर मेरे जैसे Hindi Blogger के लिए Best है, क्यूंकि इस टूल में हिंदी Keywords को 90% Real दिखाते हैं बाकि और Tools के Comparison में।

 तो इसलिए अगर आप हिंदी ब्लॉगर है, इस tool को ही use कीजिये।

SEMrush Tool

 यहाँ मैंने seo नाम की keyword को लिख कर और Country India select करके search किया तो मुझे ये results दिखा रहे हैं।

 तो यहाँ जो Keyword difficulty दिखा रहे हैं, अगर आपको कोई भी keywords में इतने Keyword difficulty दिखाते हैं तो उस Keyword में आप ब्लॉग पोस्ट लिखने की कोई जरुरत नहीं है, क्यूंकि यहाँ पर ज्यादातर वेबसाइट या ब्लॉग High Quality के होते हैं और ये सालों से Google SERP पर रैंक कर रहे हैं और यहाँ पर आपके ब्लॉग कभी भी रैंक नहीं करेगा।

 तो आप कोशिश यह कीजिये 30 से कम Keyword difficulty वाला Keywords ही Choose कीजिये अपने ब्लॉग के लिए चाहे CPC कम ही हो और आप कमसे कम $0.05 वाली keywords को choose कर सकते हैं उससे कम हो तो भी choose कर सकते है।

 क्यूंकि होता क्या जितना कम cpc वाला keywords आप choose करेंगे उतना ही आपको Competition कम मिलेगा।

 हाँ आप लिख सकते हो 78% Keyword difficulty वाले keywords के साथ ब्लॉग पोस्ट, लेकिन आप अगर मेहनत कर रहे हो तो जहाँ पर आपको प्रॉफिट होगा उसपर मेहनत करो ना। जैसा मैं करता हूँ कम Keyword difficulty और कम cpc वाला keywords अगर मुझे मिल जाते हैं तो मैं उसको छोड़ता नहीं हूँ।


Blogging से related और पोस्ट पढ़ें -

  1. A Simple Step-by-Step Guide to SEO 2020 | Hindi
  2. 21 Simple Free Ways to Increase Website Traffic in 2020 Hindi
  3. A Simple and Important Blogging Tips for Beginners in Hindi - 7 Mistakes जो नए Bloggers करते है
  4. A Simple Tricks to Get Your Google AdSense Account Approved - कैसे Approve कराये 2020 में
  5. How I Use Quora to Boost My Traffic - Blog पर Quora से Traffic कैसे लाये
  6. What is SEO in Hindi - Search Engine Optimization क्या है और कैसे करते है ?
  7. ब्लॉग पोस्ट को Google के 1st Page पर Rank करने के लिए 13 Best Highly Effective Tips
  8. Expert Blogging Tips in Hindi - नया ब्लॉगर ये 5 बातें जरूर ध्यान रखें
  9. 7 Profitable Blogging Niche to Start Blogging in 2020 - ये कमाल की टॉपिक है नए ब्लॉगर के लिए
  10. Secret SEO Pro Tips in Hindi - High Paying Keywords इम्प्लीमेंटेशन के बारे में पढ़ें


 तो दोस्तों आपको आज का हमारा यह 10+ Free Keyword Research Tools for Beginners Bloggers Post कैसा लगा ? क्या आपकी ये प्रॉब्लम solve हुई ? और आप इनमें से कौन कौनसे tools को use करने वाले है और कौनसा Tool आपको सबसे अच्छा लगा ? और क्या आप और भी Free Keyword Research Tools के बारे में जानते हैं ? मुझे नीचे कमेंट में जरूर बताये। मैं जानना चाहता हूँ !

 और अगर आप चाहते हैं कि इस पोस्ट से आपके और दोस्तों को कुछ लाभ होगा तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ Facebook पर या Twitter पर Share जरूर करें।


आपका बहुमूल्य समय देने के लिए दिल से धन्यवाद,

Wish You All The Very Best.

logoblog

Thanks for reading Top 10+ Free Keyword Research Tools Beginners Bloggers के लिए (2020)

Previous
« Prev Post

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें