शनिवार

Pro Blogging की कुछ 7 इम्पोर्टेन्ट Points - Blogging in Hindi

  Rocktim Borua       शनिवार

7-point-pro-blogging-tips-in-hindi

7 Points Pro Blogging Tips in Hindi


 ब्लॉग्गिंग के बारे में बहुत से लोग बात तो करते हैं बहुत कुछ सीखाते भी हैं लेकिन जो इम्पोर्टेन्ट बातें हैं उसको बताते ही नहीं हैं। ये गलत बात है क्युकी इससे जो नए ब्लोग्गेर्स होते हैं गुमराह हो जाते हैं।


आज अपने इस ब्लॉग पोस्ट में मैं ब्लॉग्गिंग से सम्भंदित कुछ अनमोल बातें आपसे शेयर कर रहा हूँ । आशा करता हूँ की जो भी ये पढ़े उनका फायदा ज़रूर हो -


1. गूगल पर रैंक वन से ज़ादा स्निपेट मायने रखता है ब्लोग्गेर्स के लिए


Featured Snippet example


आपने google के ऊपर एक बॉक्स देखा होगा | इसको स्निपेट (Featured Snippet) बोलते हैं। ये स्थान ब्लोग्गेर्स के लिए बहुत ज़ादा मायने रखता है |


 ब्लोग्गेर्स को ये मालूम होना चाहिए की Featured Snippet में आने के लिए उनको मेहनत के साथ साथ कुछ तकनीक का इस्तेमाल करनी चाहिए। अगर यहाँ आपको रैंक मिल गए तो आपके ब्लॉग की ट्रैफिक बहुत गुना बढ़ जायेगा। इसलिए ये स्निपेट की जगह मिलना उनके ब्लॉग के लिए बहुत ज़रूरी है।


SEO (सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन) में इसको पोजीशन जीरो (Position Zero) भी बोलते हैं। 


अपने ब्लॉग पोस्ट Google SERP के Featured Snippet में लाने के लिए क्या करें ?


आपको पहले Keyword Research करना है मैंने नीचे बताया है की Keyword रिसर्च के आपको Cheap SEO Tool कहाँ मिलेगा और वहां से आप keyword को ढूंढे और उसके बाद आप जो भी पोस्ट लिखते हैं उसमें उस कीवर्ड से रिलेटेड लोगों ने जितना भी Questions google पर पूछा है उसका answer अपने ब्लॉग पोस्ट में दीजिये और उसके बाद पोस्ट पब्लिश कीजिये। मतलब  Google में अपने keywords को सर्च कीजिये और उसके बाद आपको People also ask में जो questions आपको दिखाई देता उन सभी का answers एक साथ अपने ब्लॉग पोस्ट में Brief Paragraph में लिखें। और main keyword bold में लिखे।


कुछ बातों का आपको ध्यान देना होगा -


  1. आपको अपने ब्लॉग में  Paragraph, List, Table के हिसाब अपने ब्लॉग पोस्ट लिखने होंगे। आप हमेशा अपने Competitors के Featured Snippet को देखना होगा, की वो कैसे लिख रहे हैं, क्या कुछ कर रहे हैं।
  2. Multiple Questions का एक साथ Answer कीजिये और ध्यान रखे की keyword अलग अलग नहीं होना चाहिए। एक ही टॉपिक cover करें एक ब्लॉग पोस्ट। लेकिन उससे रिलेटेड जितने भी questions है उसका आंसर जरूर कीजिये।
  3. आपने Questions का Answers देते हुए जो भी Paragraph लिखा है ध्यान रहे की उसमें 30 से 60 Words ही हों। न इससे ज्यादा न इससे कम।
  4. आपको अलग Heading का Use करना है।
  5. अगर हो सकता है How-to की Question का answer ज्यादा देना है अपने ब्लॉग पोस्ट में।
  6. आपको अपने ब्लॉग पोस्ट में images और videos भी add करना है।
  7. आपको semrush tool का use करना है अपने competitors की featured snippet को find करने के लिए।
  8. सबसे जरुरी है Keyword Research.



2.ब्लॉग ट्रैफिक के लिए जो आंकड़ा सबसे कीमती है वो है पेज व्यूज (Page Views)


जिस भी ब्लॉग पर पेज व्यूज ज़्यादा रहते हैं वो अच्छा कमाता ही कमाता है। ये सबसे ज़रूरी आंकड़ा है और इस पर ब्लोग्गेर्स को ध्यान देना चाहिए। आपके ब्लॉग पर जितनी देर एक यूजर (user) रहेगा उतने ज़ादा आपके Dweltime बढ़ेगा और ये आपकी ब्लॉग को Boast करेगा और जब रैंक बढ़ेगा तब आपके ब्लॉग में ज्यादा लोग आएंगे और जितना ज्यादा लोग उतना ज्यादा Ad दिखेंगे और उतना ज़ादा आप कमा पाओगे।


पेज व्यूज सिर्फ तब बड़ेगे जब आपका कंटेंट (content) बहुत अच्छा होगा। इसलिए आप अपने ब्लॉग पोस्ट को लिखने में मेहनत कीजिये। हमेशा ऐसे सोचिये की अगर आप पाठक होते तोह क्या इस कंटेंट से आपका फायदा होता ? अपने पाठको की इज़्ज़त करना ब्लोग्गेर्स का फ़र्ज़ है इसलिए उनके लिए बहुत फायदेमंद कंटेंट बनाइये।


एक Paid Keyword Research Tool को बहुत ही Cheap Price में कैसे ख़रीदे ?

आपको अपने ब्लॉग के लिए Keywords Research करना है, उसके लिए आप एक अच्छा सा Tool का Use कीजिये। एक Paid Tool को use कीजिये। वैसे आपको Paid SEO टूल तो बहुत महंगा पड़ेगा।


semrush paid tool pricing

यहाँ आप देख सकते हैं की Semrush जोकि हिंदी ब्लोग्गेर्स के लिए सबसे अच्छी Keyword Research Tool है उसका Price कितना ज्यादा है।


तो आपके लिए मैं एक बहुत ही Cheap Price की वेबसाइट लेके आया हूँ, जिसमें आप सिर्फ महीने का 249 रूपए दे के Semrush Tool को Use कर सकते हैं। और100% Genuine है। और इसको बोलते है Group SEO Tool. इसमें होता क्या है की आप कोई भी Paid SEO Tool लो तो आपको सिर्फ उसका कुछ परसेंट रूपए देना होता है और ये tool बहुत सारे लोग एक साथ Use कर सकते हैं।


इसमें कंपनी क्या करते हैं की एक सबसे ज्यादा अच्छा प्लान खरीदता है main कंपनी से और उसी एक tool को बहुत सारे लोगो को बेचता है एक प्लेटफार्म के ऊपर। तो ज्यादा लोग होने के कारण आपको पैसा बहुत ही कम देना होता और आपको उसका पूरा Access मिल जाता है।


तो अगर आपको एक प्रोफेशनल ब्लॉगर बनना है और आप ज्यादा पैसा भी खर्स करना नहीं चाहते तो आपको महंगा seo टूल लेने की जरुरत नहीं है, आप Group SEO Tool में जाकर अपना टूल ले सकते हैं। ध्यान ऐसा एक ही वेबसाइट है - groupseotool.com

 इसके अलावा आप कही और मत जाइये क्यूंकि इसके रिलेटेड बहुत fraud होते हैं।

आपको बस वहां जाकर sign-up करना है और आपको पूरा price list दिख जायेगा। और आपके requirement के हिसाब से आप वहां से एकदम Cheap Price प्रोफेशनल SEO Tool खरीद सकते हैं।

group seo tool pricing

आप यहाँ देख सकते हैं सभी seo टूल का प्राइस कितना ज्यादा कम है। ज्यादा तर हिंदी ब्लॉगर semrush को use करते हैं मैं भी करता हूँ और आप भी कीजिये। इसमें बाकि टूल के हिसाब से हिंदी Data 90% तक Accurate दिखाते है। अगर आपको Competition से आगे बढ़ना है और आपको प्रोफेशनल ब्लॉगर बनना है और अगर आप हिंदी ब्लॉगर है तो आपको semrush टूल group seo tool लेना ही चाहिए। नहीं आप ब्लॉग्गिंग में कभी Success Achieve नहीं कर पाओगे। क्यूंकि बिना एक अच्छे हिंदी keyword ढूंढे आप अपने ब्लॉग पोस्ट कभी रैंक नहीं करा पाओगे। ब्लॉग्गिंग में सिर्फ मैटर करता है Keyword Research. और उसके लिए आपको Paid SEO Tool लेना ही पड़ेगा।



3. एक ब्लॉगर के लिए सबसे नुक्सान वाली जगह फेसबुक है


शायद आप मेरी बात सुनकर चौंक रहे हैं लेकिन सच्चाई यही है। देखिये हर एक वेबसाइट के अपने नियम और अपना तरीका होता है। सच कहुँ तो फेसबुक ब्लोग्गेर्स के लिए नहीं बनी है।


फेसबुक एक मार्किट प्लेस (market place) है अब सिर्फ सोशल मीडिया नहीं। फेसबुक की कमाई एड्स (ads) से होती है। अब अगर आप अपना ब्लॉग वह डालते हैं इस उम्मीद में की लोग फेसबुक से आपके ब्लॉग में आएंगे, तो ऐसा नहीं होगा क्युकी इससे फेसबुक का फायदा है ही नहीं।


फेसबुक सिर्फ आपका ब्लॉग तब दिखाएगा लोगों को अगर आप ब्लॉग के लिए विज्ञापन चलाएगे। इसलिए फेसबुक पर ब्लोग्स डालना बंद कीजिये। फायदा नहीं है। क्यूंकि बिना Advertising के फेसबुक आपके ब्लॉग को खुद से प्रमोट नहीं करता है। बहुत से और अच्छे प्लेटफॉर्म्स हैं वह डालिये ताकि लोग आए।


दोस्तों ये मेरा पर्सनल experience है, आप चाहो तो try करके देख सकते हो।



4.गूगल अद्सेंसे (Google Adsense) से जितना पैसा एक अमरीकी ब्लॉगर कमाता है उतना एक भारतीय ब्लॉगर नहीं कमाता।


ये सिर्फ हिंदी ब्लोग्गेर्स की बात नहीं अंग्रेजी ब्लोग्गेर्स की बात भी है। इसका कारण ये है की अमरीकी ब्लोग्गेर्स के पास ज़्यादा ट्रैफिक उन्ही के देश का होता है और वहाँ लोगो की पैसे खर्चने की क्षमता ज़ादा होती है इसलिए गूगल एड्स पर कन्वर्शन (conversion) यानि सेल ज़ादा होती है।


ये पहलू आपके साथ इसलिए साझा कर रही हु ताकि आप सिर्फ एड्स पे ध्यान न दीजिये बल्कि दस और तरीकों पर भी ध्यान दीजिये। तकरीबन सभी ब्लोग्गेर्स एड्स से कमाना चाहते हैं लेकिन एड्स पर निर्भर होना सही नहीं है। जितने भी दूसरे तरीके हैं, उन्हें ब्लोग्गेर्स को ज़रूर अपनाना चाहिए, क्युकी जो आप मेहनत कर रहे हो उसका फल आपको मिलना चाहिए न।




5. क्षेत्रीय भाषा ब्लोग्गेर्स (Regional Bloggers) के लिए बहुत ही अच्छा समय है


क्षेत्रीय भाषा ब्लोग्गेर्स (Regional Bloggers) यानि वो तमाम ब्लोग्गेर्स को अंग्रेजी में नहीं बल्कि अपनी भाषा में लिखते हैं उनके लिए ये बहुत अच्छा समय है। इसलिए आपको इसका फायदा उठाना ही चाहिए।


बहुत से लोगों को लगता है की ब्लोग्स बस अंग्रेजी में ही सफल होते हैं। ये बहुत ही गलत धारणा है। आजकल के समय में गूगल खुद नेचुरल लैंग्वेज प्रोसेसिंग (natural language processing) की बात कर रहा है। मतलब वो पूरी दुनिया के लिए हर भाषा में कंटेंट चाहता है। इससे रीजनल ब्लोग्गेर्स का बहुत फायदा है। ज़रूरत है तो बस एक अच्छे Niche और SEO की जो ब्लोग्गेर्स को परिश्रम करके बनानी है।




6.एक ब्लॉग किसी एक विशेषज्ञता के हिसाब से ही लिखा जाना चाहिए


ज्यादातर लोग बिना किसी विशेषज्ञता के ब्लॉग लिखते हैं और इसलिए उनके ब्लॉग पर लोग आते ही नहीं। इसलिए बहुत ज़रूरी है की आप ब्लॉग शुरू करने से पहले एक Niche चुनिए।


एक ब्लॉग की सफलता के लिए बहुत ही ज़रूरी है की आप सही से उसका टॉपिक चुनिए। अगर आपको लगता है की जो सब चुन रहे हैं वो आप भी चुनोगे, तो नुकसान होगा क्युकी गूगल ये मानता ही नहीं है। गूगल का काम है users को सही जानकारी देना तो आपका ब्लॉग तो तभी गूगल पर ऊपर आएगा अगर गूगल को पूरा विश्वास होगा की वो जानकारी लोगो को आपके ब्लॉग से मिलनी चाहिए।


  1. Complete Guide How to Start a Blog 2020
  2. A Simple and Important Blogging Tips for Beginners in Hindi - 7 Mistakes जो नए Bloggers करते है
  3. Free Blog or Website कैसे बनाये - A Simple Step-by-Step Guide to How to Create a Free Blog or Website
  4. 7 Profitable Blogging Niche to Start Blogging in 2020 - ये कमाल की टॉपिक है नए ब्लॉगर के लिए
  5. Blogging के बारे में A to Z जानकारी - Blogging in Hindi



7. हर ब्लॉगर को google EAT के बारे में पता होना चाहिए - तभी Niche चुन पाएंगे


Google EAT को आपको समझना है।


EAT का मतलब है Expertise(E) - Authority(A) - Trustworthiness(T)


ये घबराने की बात नहीं है बल्कि सीखने की बात है।


  • Expertise का मतलब है विशेषज्ञता
  • Authority का मतलब है अधिकार
  • Trustworthiness का मतलब है विश्वसनीयता


ये तीन चीज़ो के बारे में आपको सोचना है जिस समय आप Niche चुनेगें।


अब ऐसा क्यों करना है आपको ? इसलिए क्युकी जब तक आपको ये तीन चीज़े नहीं होंगी तब तक गूगल आपको ऊपर आने ही नहीं देगा। मतलब आपकी रैंकिंग नीचे ही रहेगा।


एक उद्धरण से आपको समझाती हूँ -


अगर आप COVID के बारे में जानकारी ढूंढ रहें है तो आप चाहेंगे न की एक डॉक्टर या फिर कोई दुनिया की सरकारी हेल्थ वेबसाइट गूगल पर ऊपर आये और वो आपको जानकारी दे। आप ऐसा नहीं चाहेंगे की किसी भी ऐरे गैरे इंसान का ब्लॉग ऊपर हो जिसको COVID के बारे में जानकारी हो ही नहीं।


ये ही बात आप पर भी लागु है। अगर आपका ब्लॉग हेल्थ के बारे में है तो पहले खुद का हेल्थ अच्छा होना चाहिए और उसके बाद आपको हेल्थ को ठीक करने की तरीके के बारे में जानना चाहिए, गूगल पर एक digital footprint बनाइये। अगर आपको किसी तकनिकी चीज़ पर ब्लॉग शुरू करना है तो पहले खुद Technology के बारे में सीखिए और विश्वसनीयता बनाइये। याद रखिये आप उसी niche को चुन सकते हैं जहा आपका EAT शक्तिशाली हो।


यहाँ अच्छी बात ये है की एक क्षेत्रीय ब्लॉगर एक अंग्रेजी ब्लॉगर से बहुत जल्दी EAT बना पाता है।


मेरा aim है की गूगल पर भारतीय ब्लॉगर ज़ादा से ज़ादा हों और पूरे विश्व में अपना हुनर फैलाये। घबराना नहीं है आपको बस सीख कर आगे बढ़ना है। जब भी कोई सवाल मन में आए तब तुरंत आप यहाँ मेरे ब्लॉग पर आये और उसके बाद Contact Form में कोई भी सवाल पूछ सकते हैं। - हम ज़रूर आपको जवाब देंगे ताकि आप अच्छे से सीख पाएं ब्लॉग्गिंग के बारे में। वैसे ब्लॉग्गिंग के बारे ज्यादातर इनफार्मेशन आपको मेरे ब्लॉग में मिल ही जायेंगे।


तो दोस्तों आपको आज का हमारा यह Pro Blogging की कुछ 7 इम्पोर्टेन्ट Point - Blogging in Hindi कैसा लगा और आपने कुछ महत्वपूर्ण बात सीखा है या नहीं मुझे नीचे कमेंट करके जरूर बताये। और इस ब्लॉग पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।


आपका बहुमूल्य समय देने के लिए दिल से धन्यवाद,

Wish You All The Very Best.

logoblog

Thanks for reading Pro Blogging की कुछ 7 इम्पोर्टेन्ट Points - Blogging in Hindi

Previous
« Prev Post

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें