शनिवार

4 Rules of Success Motivation in Hindi - ये 4 Rules आपकी जिंदगी बदल देगी

  Rocktim Borua       शनिवार

चार मौसम, चार योग, चार wheels कार के और चार लाइफ के ऐसे रूल्स, जो आपके बहुत काम आएंगे। मेरी लाइफ के Success, Achievements और Happiness को इन Rules ने increase किया। मेरी लाइफ से Dissapointment, Tragedy और उदासी को इन Rules ने Decrease किया है।


मुझे लगता है कि बहुत से लोगों को इन रूल्स की जरुरत है और आपको सिर्फ इन रूल्स को जानना ही नहीं है, इन चार रूल्स को याद भी रखना है और हर दिन उसको remind भी करना है।


4 Rules of Success Motivation in Hindi


4 Rules of Success Motivation in Hindi - ये 4 Rules आपकी जिंदगी बदल देगी



Rule No 1 - सही बोलना बहुत Important है


दोस्तों हमें ज्यादा बोलना या कम बोलना ये उतना important नहीं है, लेकिन हम जो बोलते हैं वो अगर सही नहीं बोलेंगे ना तो हमारे लाइफ में हर वक़्त प्रॉब्लम खड़ा हो सकता है। तो इसलिए हमें जो भी बोलना है उसको सही बोलने की कोशिश करना चाहिए।


हमारा जो जुबान है ना इसके अंदर कोई हड्डी तो नहीं होती, लेकिन इसके अंदर इतने ताकत है की हमारे शरीर कि सारी हड्डियां तुड़वा सकते हैं। क्या आपको पता है कि जुबान में इतनी पावर है की बड़े से बड़े एम्पायर या रिश्ते को ये बना भी सकते हैं और बिगाड़ भी सकती हैं।


इसलिए choose your words wisely.


एक example के इसको समझते है -


आप थोड़े अलग इंसान है और आपको कुछ अलग चौंक है और आप किसी पार्टी में गए। और आपको बहुत ज्यादा लोग मिले। उन्होंने आपके बारे में अलग अलग ओपिनियन दिया। एक ने बोला you are unique, आपको अच्छा लगेगा। मैं खाश हूँ, मैं अलग हूँ। दूसरा मिलता है और वो कहता है you are weird. मतलब आप अजीब हो। लेकिन ऐसी बातों से आपको बुरा लगेगा।


अब यहाँ पे आपको दोनों ने जो बोला उन दोनों का मतलब तो यही था ना की तुम अलग हो। लेकिन क्या words use किया उसके हिसाब से आपको अच्छा लगा या बुरा लगा।


आप एक teenager हो और आप थोड़े भोले-भले हो और आपको कोई कहता है आप थोड़े immature हो, तो आपको बुरा लगेगा। और वही दूसरा कहता है you are innocent आपको बुरा नहीं लगेगा।


कहते हैं बोलना तो हम 2 या 3 से सीख लेते हैं, लेकिन क्या बोलना है ये सीखने में पूरी उम्र लग जाती है। इसलिए words की, words चॉइस की और अपनी कम्युनिकेशन की पावर को समझो। आपके वर्ड्स गलतफहमिया भी क्रिएट कर सकती है, लोगों को आपके करीब भी ला सकतें है।


आपके वर्ड्स बताते हैं की आप किस तरह की इंसान है, आप कैसा काम करते हैं। इसलिए Choose Your Words Wisely. मतलब आप जो बोलते हैं उसको पुरे समझदारी के साथ बोलना है।



Rule No 2 - Ignore Hate Speeches


लोग हमेशा हमको बोलते रहते हैं, ज्यादातर लोग आपके बुराइयां निकालने में लगा रहता है। और आपको आपके बुराइयां के बारे में बताते रहते है। लेकिन अगर आप उसको दिल पे ले लेते हैं तो आप जीवनभर आगे बढ़ नहीं पाएंगे। लेकिन अगर आप उसको इग्नोर कर देते हैं तो आपको आगे बढ़ने से कोई रोक नहीं पायेगा।


जब तक हम उन बातों से फर्क डालते रहेंगे हम Grow नहीं कर पाएंगे। और जिस दिन आपने सोच लिया इन बातों से मुझे कोई फर्क नहीं पड़ता, अब मैं इनको दिल पे नहीं लूंगा, मैं इनको पर्सनली नहीं लूंगा। उस दिन आपको अलग सी स्पीड मिलेगी, अलग सा कॉन्फिडेंस मिलेगा।


जिस दिन फर्क पड़ना बंद हो जायेगा, उस दिन लाइफ में बहुत बड़ा फर्क पड़ना शुरू हो जायेगा।


मेरी लाइफ है, मेरी journey है, मुझे अपनी Knowledge पे, Vision पे, अपनी Intention पे जब पूरा Confidence है तो मैं किसी की बात दिल पे क्यों लूँ !


जब लोग आपको कुछ बुरा-भला कहते है, अगर आप उसी वक़्त उसके साथ प्यार से बात करने लगेंगे तो उसका भी मन चेंज हो जायेगा और वो भी आपसे प्यार से बात करने लगेगा। और ऐसा आप खुद try करके देख सकते हो।


Don't Take Anything Personally. ये लड़का किसी काम का नहीं है, इस लड़की की कुछ नहीं सकता, तेरी शकल अच्छी नहीं है, तेरी बॉडी अच्छी नहीं है - ये सारी चीजों को जब आप दिल पे लगाते हो, जब आप seriously लेते हो, तब आप खुद का कॉन्फिडेंस तोड़ देते हो, आप उन बातों को बिलीव करना शुरू कर देते हो। और अपनी एक लौटी जिंदगी को डैमेज कर देते हो।


दोस्तों आज नहीं तो कल आपको उस चीज से ऊपर उठना ही पड़ेगा। जितनी जल्दी आप Strong बन जाओगे उतनी जल्दी लाइफ बदल लोगे। आज कर रहे हो, 10 साल बाद कर रहे हो या 20 साल बाद कर रहे हो जब भी कर लोगे उसी समय आपकी जिंदगी बदल जायेगा।



Rule No 3 - बिना Proof के Assumptions मत बनाओ


सोचा आप कही जा रहे हो और अचानक से आपका कोई दोस्त आ रहा है। आपने उसको हेलो बोला, लेकिन उसने कोई जवाब नहीं दिया।


आपने सोचा बड़ा Attitude आगया है इसमें, बदल गया अब ये। लेकिन हो सकता कारण ये ना हो। हो सकता है वो किसी बात की वजह से बहुत परेशान है, कुछ लाइफ में प्रॉब्लम हुआ है, या फिर उसने कान में earpod लगा हुआ है।


लेकिन हम लोग बहुत जल्दी दूसरे के बारे में assumptions बना लेते हैं। हम humans में न ये नेचुरल tendency होती है कि हम अपने बारे में, हम दुसरो के बारे में, हम कई सारी situations के बारे में अपने mind में अपने thoughts के हिसाब से assumptions बनाते है।


कही गए किसी से हाथ मिलाया, उसने हाथ नहीं मिलाया तो हम बोलते हैं इसका attitude बड़ा है। लेकिन उसके हाथ गंदे हो, हो सकता है उसने कोरोना वायरस के कारण किसी से संपर्क ना किया हो।


Don't Make Assumptions. ये assumptions, ice की तरह है। ये दिखने में अलग जरूर है, लेकिन जब ice पिघलता है तो पूरी की पूरी चीज बदल जाती है।


जो Assumptions जब आप अपने mind में बना लेते हो, वो आपकी ग़लतफहमी हो सकती है, miscommunication होते है, रिलेशन बिगड़ते है। इसका Solution ये है की आप अपने Assumptions को Questions में बदल दो। 90% प्रॉब्लम Solve हो जाएगी।


जब भी कोई चीज assume कर रहे हो, अपने हिसाब से सोच रहे हो तो आपको सवाल पूछना है अपने आपको की क्या कोई और side हो सकता है ? क्या इसका कोई पहलु मैं miss कर रहा हूँ ! क्या मुझे सवाल कर लेना चाहिए ? better है मैं उससे पूछ लूँ, क्लियर कर लूँ। जब आप Assumptions को Questions से replace करोगे देखना लाइफ में कितनी Clearity आएगी।



Rule No 4 -  कभी भी Regrets मत करो


सोचो आपको मैं आपको दो बैग दे दूँ और साथ में एक बैग आपके सोल्डर्स पे भी लटका दूँ, और अब आपको बोलू भागो। क्या आप अपनी बेस्ट स्पीड पे भाग पाओगे। नहीं ना। इसी तरह की कुछ bags हमेशा आप अपने साथ लेके चल रहे होते हैं वो है Regrets(पछतावा). काश मैंने सही टाइम पे ये Decision लिया होता, काश मैंने पढाई टाइम पे की होती, काश मैंने उसको sorry बोल दिया होता, काश ये बात मैंने कह पाया होता।


टाइम चला गया है, वो पास्ट है। लेकिन उसके regrets आज भी हम अपने कंधे पर लेके चल रहे होते हैं। और वो हमारी स्पीड को स्लो कर रहे हैं।


कभी पास्ट में घटित किसी घटना के बारे में पछतावा मत कीजिये, हमेशा अपना बेस्ट दीजिये। और जब अपना बेस्ट देंगे तब आपको कभी पछताना नहीं पड़ेगा।


हर कोई, हर चीज, हर वक़्त नहीं कर पाता। इसलिए आपको अपने Strengths और Weakness को समझना होगा। अपनी Decision लेने की एबिलिटी पर काम करो। अपने आपको सीखाते रहो, खुद को trained करो। लेकिन रिग्रेट करने से कोई फायदा नहीं होगा।


इसका एक ही solution है कि अब जो टाइम हमारे हाथ में हैं, आज का जो दिन है उसमें आपको बेस्ट देना है। हर रोज अपना बेस्ट करने की कोशिश करोगे तो लाइफ में आने वाले Regrets हमेशा कम हो जायेंगे।


बहुत सिंपल सा सलूशन है जो ऊपर वाली तीन टिप्स हमने डिसकस करी है और साथ में ये वाली टिप्स, इनको अगर use करोगे तो लाइफ में वैसे ही आपका हर दिन बेस्ट दिन बन सकता हैं।


एक बंद घड़ी भी दिन में दो बार सही वक़्त बताती है। एक बंजर जमीन पर भी ग्रास उग आती है। एक रेगिस्तान में भी तलाव नजर आ जाती है। इसका मतलब इस दुनिया में कुछ भी Impossible नहीं है। ये चार Rules भी फॉलो करना आपके लाइफ के लिए पॉसिबल है। आपके लाइफ में Change लाना भी आपके लिए Possible है।


और मोटिवेशनल स्पीच पढ़ें -

  1. Personal Development Motivation in Hindi - Difference Between Love & Attachment
  2. Sandeep Maheshwari Speech - Be Fearless
  3. जिंदगी की गाड़ी का Fuel - Sandeep Maheshwari Motivational Speech in Hindi
  4. पढ़ो और आगे बढ़ो और पढ़ो - Students के लिए Best Study मोटिवेशन हिंदी में
  5. Motivational Speech - जो पाना चाहते है वो कैसे मिले
  6. 4 Steps to Overcome Failure in Your Life - Sandeep Maheshwari Motivational Speech
  7. How to be Happy Always - Motivational Speech in Hindi
  8. How to Overcome laziness in Hindi - by Sandeep Maheshwari
  9. आज में जीना सीखो - Sandeep Maheshwari Motivational Speech in Hindi
  10. हम कैसे Positive रह सकते हैं - Sandeep Maheswari Motivational Speech in Hindi
  11. Success Tips In Hindi - सफलता की मूल मंत्र
  12. Personality Development Motivation in Hindi - Learn How to Appreciate Time
  13. Motivational Speech In Hindi - आप जो सोचते है वही आप बन जाते हैं


तो आपको आज का ये 4 Rules of Success Motivation in Hindi कैसा लगा नीचे कमेंट करके जरूर बताये और इस 4 Rules of Success Motivation in Hindi को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।


आपका बहुमूल्य समय देने के लिए दिल से धन्यवाद,

Wish You All The Very Best.

logoblog

Thanks for reading 4 Rules of Success Motivation in Hindi - ये 4 Rules आपकी जिंदगी बदल देगी

Previous
« Prev Post

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें