रविवार

भारतीय सुपरफूड घी के फायदे - Health Tips in Hindi

  Rocktim Borua       रविवार

Hello दोस्तों, आज मैं आपको बताऊंगा Golden Butter Oil घी कि कहानी। कैसे एक टाइम पे भारत में घी को खाने से भी कुछ ज्यादा माना जाता था। कैसे विदेशी तेल कंपनियों ने नेगेटिव मार्केटिंग से इसे बुरा बना दिया ? और फिर कैसे हम भारतीयों ने घी खाना ही बंद कर दिया था।


लेकिन सच्चाई की जीत हुई और आज घी को अमेरिका और बाकि देशों में Clarified Butter के नाम से Premium Cooking Oil के Category में बेचा जा रहा है। इस आर्टिकल में हम discuss करेंगे घी के हैरान कर देने वाले फायदे और कैसे इस भारतीय सुपरफूड को अपनी डाइट में include करके आपके Fitness Journey हो जाएगी next level पे।


भारतीय सुपरफूड घी के फायदे - Health Tips in Hindi


भारतीय सुपरफूड घी के फायदे - Health Tips in Hindi


घी का Definition -


हम भारतीय सदियों से ही घी का इस्तेमाल कर रहे हैं। जब मक्खन को धीरे धीरे पकाया जाता है तो ऊपर रह Golden कलर का Liquide, इस Liquide को कहते हैं घी।


घी होता है पोषक तत्वों से भरपुर, जबरदस्त medicinal प्रॉपर्टी के साथ इसे शरीर के अंदर और बाहर दोनों तरह से Use किया जा सकता है।


इतने बेशुमार बेनिफिट्स होने की वजह से घी को भारत में दिव्य माना जाता रहा है। कोई फर्क नहीं पड़ता देश के किस हिस्से से आते हैं। घी हमेशा से ही खाना बनाने के लिए use किया जाता था। हालांकि कुछ ऐसा हुआ 1970-80 दशक में जब ये विदेशी Refined Oil कम्पनियों ने अपनी oil बेचने के चक्कर में घी की जमकर बदनामी की।


इन्होने घी को मोटापा और कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने वाला बताना शुरू कर दिया। और साथ ही और डरा दिया की ये Heart अटैक का कारण भी है ऐसा तक बता डाला। तो जब इतनी बार पब्लिसिटी हुई तो हमने अपने घर में Refined Oil में खाना पकाना शुरू कर दिया।


कुछ हेल्थ concious लोगों ने विदेशी Olive oil जो 5 गुना महंगा मिलता है उसे खरीदना शुरु कर दिया, लेकिन घी तो बिलकुल ही बंद कर दिया। Modern Doctors ने लोगों को घी खाने से मना कर दिया।


Nutritionist और Dietician ने आपकी Diet से घी निकाल दिया। और वो जो Refined Oil की वजह से हमने घी खाना बंद कर दिया था, आज मॉडर्न Research Studied ने Proof कर दिया की इन Liquid में तेल जैसा कुछ बचता ही नहीं है।


इतनी ज्यादा Refining के बाद ये आपकी सेहत के लिए बहुत खतरनाक हो जाती है। क्यूंकि इन oils का जो Refining प्रोसेस होते वो बहुत क्रिटिकल condition में होते हैं। उसको पहले High Temperature में कुछ Chemicals के साथ मिलकर पकाया जाता है। उसके बाद उस में कुछ Artificial Flavour मिलाया जाता है सुगंध के लिए और बाद Preservatives mix करके उसको बहुत दिनों तक ख़राब होने से बचाने के लिए रख देते है और उसके बाद प्लास्टिक के पैकेट में पैक करके उसको बेचते हैं। तो अब ये बातों में क्या आपको ऐसा लगा की कुछ भी ऐसी चीज जो हमारे सेहत के लिए अच्छा है ?


Refined oils का ज्यादा इस्तेमाल आज भारत में Heart Attack का सबसे बड़ा कारण बन चूका है। सच को ज्यादा देर तक छुपाया नहीं जा सकता। और आज Modern Science की Latest Studies ही उन सुपरफूड बता रही है। क्या आपको पता है आज घी अमेरिका में ट्रेंडिंग में है।


आज जैसे भारतीय सुपर मार्केट में Olive Oil दीखता है उसी प्रकार अमेरिका में घी को Premium Cooking Oil बोलके बेचा जा रहा है। और सच में है भी।



घी की Benefits -


तो घी में ऐसा क्या है जो घी को इतना स्पेशल बनाता है ! क्या घी में saturated fat ज्यादा नहीं होते हैं ? होता है लेकिन एक special type का। Short Chain Fatty Acids एक अनोखे टाइप के सेचुरेटेड फैटी एसिड् है जो घी में पायी जाती है।


Long Chain Fatty Acids जो मीट और बाकि animal प्रोडक्ट्स में पाए जाते हैं, उनसे अलग Short Chain Fatty Acids छोटी आंत में तोड़ने की जरुरत नहीं पड़ती और इसे एकदम से एनर्जी के लिए use किया जा सकता है। यही स्पेशल क्वालिटी होते है घी में जिसकी वजह से घी कभी भी मोटापा और कोलेस्ट्रॉल बढ़ाता ही नहीं है बल्कि कम करता है।


घी में Conjugated Linoleic Acid(CLA) भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो Fat cells को Shrink करके नार्मल size पे ले आता है। आजकल आप ने देखा होगा मार्किट में CLA आज no 1 Fat Burning Suppliment के रूप में बिक रहा है। लेकिन इसे खरीदने की कोई जरुरत नहीं है। Fat Loss करना है तो बस आप थोड़ा थोड़ा घी अपने Diet में Add कीजिये।


घी के एक और जबरदस्त फायदा ये है की इसका smoke point 252 डिग्री है, जो किसी भी बाकि cooking oil से ज्यादा है।



Smoke Point क्या है ?


Smoke पॉइंट होता है वो टेम्परेचर जिसके ऊपर Oil ख़राब होने लगता है।


इसी वजह से घी हर तरह की Cooking या Deep फ्राइंग के लिए भी बेस्ट है। क्या आपको पता है जितनी बार भी आप अपने खाने की ऊपर कच्चा घी डालते है, आप अपने खाने में Glycemic Index कम कर रहे है। इसे Blood Suger Control में रहता है, जिसकी वजह से डायबिटिक Paitent के लिए घी बहुत जरुरी है।



Glycemic Index क्या है ?


ये वो होता है कि ये आपकी Blood Suger Level को ऊपर उठने नहीं देता है मतलब ये slow और स्थिर करके रखते हैं आपके ब्लड सुगर लेवल को। और ऐसी प्रॉपर्टी ज्यादातर घी में पाया जाता है। इसलिए घी Diabatic के रोगियों को जरूर खाना चाहिए।


Low Glycemic Index होने की वजह से घी खाने में पोषक तत्वों की Assimilation में भी हेल्प करता है।


अगर आपकी Digestion की प्रॉब्लम ज्यादा रहती है तो घी आपकी diet में मिसिंग है। तो अपने diet में घी add करें।


घी में Butyric Acid होता है।


Butyric Acid क्या है ?


हमारी बॉडी Fibre को Butyric Acid में convert करती है। अब क्यूंकि घी में नैचुरली Butyric Acid होता है तो ये Digestive Systems से Load कम कर देता है। इसलिए किसी भी और oil के मुकाबले घी में पका हुआ खाना आपके पेट के लिए light होता है और ये आपकी Digestive System को बहुत ज्यादा Helps करता है।


घी में जो Short Chain Fatty Acids होते है उन्हें As a Prebiotic recoganize किया जा चूका है।



Prebiotic क्या है ?


Prebiotic मतलब पेट में ऐसा environment create करना की Gut Friendly Bacteria increase हो जाये।


घी Omega 3 fatty acid में रिच होने की वजह से Cholesterol को बढ़ाता नहीं बल्कि कम करता है।


घी में Antioxidants, Conjugated Linoleic Acid(CLA), Fat-Soluble Vitamins(A, D और E) में भरपूर होते हैं।


घी सच में Heart के लिए Healthy है। कितनी Research से ये प्रूफ भी हो सके हैं, इसलिए आपके heart के डॉक्टर आपको घी खाने से मना करते हैं तो आपको अपना डॉक्टर बदलने का समय आगया है।


अगर आप Lethargic फील करते हैं, तो ये आपकी Energy Boost करने के लिए भी काम आता है, Muscle building करना चाहते हैं तो घी जरूर खाये।


इसके अलावा Skin प्रॉब्लम, Joints Paints, Hormonal Imbalance, Infertility या Depressions से जूझ रहे हैं तो आपको अपनी सब्जिओं के ऊपर एक चम्मच घी डाल कर खाना चाहिए।


क्या आपको पता है की pure देशी घी कि कोई Expiry Date नहीं होती ! क्यूंकि घी कभी ख़राब ही नहीं होती। आयुर्वेद के अनुसार अगर घी को कांच के बर्तन में धुप से दूर रखा जाये तो ये कभी भी ख़राब नहीं होता।


शास्त्रों में तो ऐसा वर्णन है कि घी जितना पुराना होता उतना ही ज्यादा गुणकारी होता है।



घी कैसे खाये ?


घी में कोई impurity नहीं होता है। यहाँ तक की कोई दूध के कण भी नहीं बचता है। इसलिए घी lactose free होता हैं।


घी त्रिदोषित है, जो हर body type सूट कर जाता है। क्या आपका Fitness level है, क्या आपका Age है, क्या आपका Gender है ये मैटर नहीं करता है, आप अपने Regular Diet में 2-4 चम्मच घी include कर सकते है।


घी को आप रोटी, चावल, सब्जी या दाल के ऊपर डालकर खा सकते हैं।


High Smoke Point कि वजह से आप घी को तड़का या deep फ्राइंग के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं।


घी ना ही सिर्फ आपके खाने में मेडिसिन का काम करेगा, बल्कि खाने के flavour को भी बढ़ाएगा।


घी को भारत में पूजा के लिए भी use किया जाता है। इसकी use ना ही Internal के लिए किया जाता है बल्कि External में भी किया जाता है।



घी का अनोखा फायदा -


आयुर्वेद में ऐसा लिखा गया है - अगर कोई रोज एक बूंद घी की नाक में डाले तो skin, eyes, ears, brain और neck इन सभी को पोषण मिलता है।


ऐसा रोज करने से आपकी स्किन ग्लो करेगी, बाल घने और काले होंगे, आँखों और कानो की शक्ति बढ़ेगी और दिमाग तेज होगा।


घी से नाभि को massage करने से joints को लुब्रिकेशन मिलती है, Immunity बढ़ती है, Digestive System Strong होती है और Skin पर भी दाग कम हो जाते है।



Combintion of Ghee


घी एक सुपरफूड है, लेकिन इसका मतलब ये बिलकुल भी नहीं है की आप दबाके घी की मिठाई खाना शुरू कर दें। मिठाई में इतना refine suger डाली जाती है कि घी भी आपको मोटा होने से नहीं बचा पायेगा। मतलब घी और suger का कॉम्बिनेशन अच्छा नहीं है मोटापा के लिए।


घी और दही का कॉम्बिनेशन अच्छा नहीं है। इसलिए अगर आप अपने खाने में दही ले रहे हैं तो घी avoid कर दें।


घी और शहद को एक साथ लेने से Poison हो जाते हैं। इसलिए कभी भी घी और शहद को एक साथ कभी मत खाये।



कौनसा घी इस्तेमाल करें ?


घी गाय, भेंछ और बकरी के दूध से बनाया जा सकता है। हालांकि देशी गाय का घी ही बेस्ट माना जाता है।


आप घी को अपने घर में भी बना सकते हैं। अपनी नजदीकी गौशाला से भी ले सकते हैं या ऑनलाइन या बाजार से भी खरीद सकते हैं। लेकिन उसका quality अच्छा हो इसका ध्यान रखे।


देशी गाय का घी जो traditional तरीकेसे बनता है वो थोड़ा महंगा तो होता है। लेकिन हमारे शास्त्र कहते हैं - कि चाहे उधार लेकर खाना पड़े, लेकिन घी आपको जरूर खाना चाहिए।


ये कुछ अच्छी quality का देशी घी को खरीदने का Amazon का लिंक -


Nestle सही घी

पतंजलि शुद्ध गाय घी,

Amul Pure घी,



और हेल्थ आर्टिकल पढ़ें -

  1. Health Care Tips in Hindi - Calcium Deficiency Symptoms in Hindi
  2. Health Tips in Hindi - एक हफ्ते में फेफड़ो को साफ करके धूम्रपान के प्रभाव को खत्म कैसे करें
  3. Weight loss tips in Hindi ( Full Guide )
  4. Early Symptoms Of Cancer in Hindi
  5. Drinking Water in Hindi - पानी पीने का सही तरीका
  6. Detox करना क्यों जरुरी है और कैसे करे - Health Tips in Hindi
  7. स्वस्थ रहने के लिए दिनचर्या
  8. 99% बीमारी (Disease) ठीक करने के लिए करें ये 20 आसान उपाय - Best Health Tips in Hindi
  9. त्रिफला के 114 Benefits, Uses and Side Effects (Secret Health Tips)
  10. Coronavirus VS Immunity : तेजी से इम्यून सिस्टम को स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए करने होंगे ये 6 Diet & 4 हैबिट्स
  11. Meditation in Hindi - Benefits of Meditation
  12. How to Do Meditate - Full Step-by-Step Guide in Hindi
  13. Meditation in Hindi - आपको ध्यान(Meditation) करते समय क्या नहीं करना चाहिए ?
  14. एक सही और Easy तरीका मैडिटेशन करने के लिए - Sandeep Maheshwari Speech in Hindi


तो दोस्तों आपको आज का ये घी के फायदे हेल्थ टिप्स आपको कैसा लगा नीचे कमेंट करके जरूर बताये और इस घी के फायदे को आप अपने दोस्तों के शेयर जरूर करें।


आपका बहुमूल्य समय देने के लिए दिल से धन्यवाद,

Wish You All The Very Best.

logoblog

Thanks for reading भारतीय सुपरफूड घी के फायदे - Health Tips in Hindi

Previous
« Prev Post

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें