5 Life Changing Books You Must Read Before You Die | Best Hindi Books

5 Life Changing Books You Must Read Before You Die – Hello दोस्तों, किसी ने बड़े कमाल की बात कही है कि “There is no Friend as Loyal as a Book.” मतलब किताबों से अच्छा कोई दोस्त नहीं हो सकता। ये बिलकुल सच्ची बात है दोस्तों। किताबों को पढ़ना सिर्फ पढ़ना ही नहीं होता। ये अपने आपमें एक बातचीत (कन्वर्सेशन) है।

 

हर किताब कुछ ना कुछ कहती है और अच्छी किताब सिर्फ कहती नहीं हैं हमें सुनती भी है। हमें जानने की कोशिश करती है और हमें बताती है की हम क्या है और कहाँ पहुँच सकते हैं ! रीडिंग आपको उन लोगों के थॉट्स का एक्सेस देता है, उन लोगों के माइंड का एक्सेस देती है जिन तक पहुंचना आसान नहीं है।

 

रीडिंग करने नॉलेज तो बढ़ती ही है, हमारे दायरे हमारे हॉरिज़ोन्स बड़े होते हैं। इसलिए दुनिया का हर टॉप लीडर हर दिन बुक्स पढ़ते हैं। लगभग 99% टॉप बिज़नेसमैन ने अपने इंटरव्यू में कहा है की वे हर दिन एवरेज 2 घंटा बुक्स पढ़ते ही हैं।

 

“Leaders are Readers.”

 

Bill Gates, Warren Buffett, Mark Zuckerberg, भगत सिंह, ए.पी.जे. अब्दुल कलाम, Jeff Bezos, Dan Lok, Monu Jain, Steve Jobs, स्वामी विवेकानंद, महात्मा गाँधी, ये सारे लीडर के लाइफ में रीडिंग का एक बहुत बड़ा रोल रहा है। मेरी अपनी लाइफ में रीडिंग ने बहुत कंट्रीब्यूट किया है, जिसके वजह से मैं अपने माइंड पॉजिटिव बना रख पाता हूँ।

 

तो इसीलिए आज मैं आपके 5 ऐसी बुक्स शेयर करूँगा जो पढ़कर आपकी लाइफ में पॉजिटिव इम्पैक्ट आएगा। पहले आप इन बुक्स के बारे में जान लीजिये और जिन बुक के साथ आप सबसे ज्यादा अपने आपको relate करते हैं उस बुक से शुरुवात कीजिए।

 

अगर आपको ऊपर बताये गए कुछ भी Single eBook Rs. 9 में और 300 bundle books सिर्फ Rs. 99 में चाहिए तो हमे WhatsApp पर Contact करे – 9101025898

 

 

5 Life Changing Books You Must Read Before You Die (TOP 5 English to HINDI BOOKS)

 

Check Our Available Hindi & English eBooks Store (Starting Rs. 9)

 

तो सबसे पहले बेस्ट सेल्लिंग बुक का नाम है –

 

#1 – Rich Dad Poor Dad by Robert t. Kiyosaki (रिच डैड पुअर डैड)

 

6196RAUWoyL. AC UL100 SR100100

 

यहाँ पर रोबर्ट कियोसाकि ने अपने बुक के अंदर अपने दो fathers की बात करि है। एक father जो rich है और एक father जो poor है। पुअर फादर उनके अपने फादर है और जिनको वो रिच फादर बोलते हैं वो उनके बेस्ट फ्रेंड के फादर है।

 

जो उनके अपने फादर है, जिसको पुअर फादर बोला गया है वो ट्रेडिशनल तरीकेसे काम करते गए और जिंदगी भर financially स्ट्रगल करते गए और जो रिच फादर है उन्होंने ट्रेडिशनल तरीको को बदला और हवाई के सबसे अमीर आदमी बनें।

 

इस बुक को पढ़ने के बाद काफी सारे नयी बात आपको जानने को मिलेंगी, इनकम की तरफ, फाइनेंस की तरफ, सक्सेस की तरफ।

 

की जरुरी नहीं कि एजुकेशन सिस्टम के हिसाब से आपकी लाइफ में सक्सेस होगा या पैसा होगा। इसे पढ़ने से आपका नजरिया बदलेगा की कैसे आप अपने mindset से ज्यादा कमा सकते हो ज्यादा सक्सेस पा सकते हो।

 

 

 

अगली जो बुक है वो पिछले 25 सालों से इंटरनेशनल बेस्ट सेलर है, जिसका नाम है –

 

#2 – The Alchemist by Paulo Coelho (अलकेमिस्ट)

 

the alchemist in hindi

 

वैसे तो ये एक फिक्शन बुक है, लेकिन लिखने का तरीका जो स्टोरी है वो इतनी शानदार है, इतनी जोश से भरी हुई है की किसी भी इंसान में जूनून आ जाये, किसी भी इंसान में एक एनर्जी आ जाये।

 

the अलकेमिस्ट एक शेफर्ड की कहानी है, जो पूरी दुनिया घूमना चाहता है पूरी दुनिया का खजाना हासिल करना चाहता है। बहुत ही उतार-चढ़ाव के बाद जब वो उसको दुनिया का खजाना मिल जाता है, तो उसको पता चलता है की खजाना उसके पास पहले से था।

 

ये अलकेमिस्ट बुक हमें सीखाती है की कैसे हम अपने डर को अपने से दूर कर सकते हैं, कैसे हम अपने दिल की आवाज सुन सकते हैं।

 

मैं इस अलकेमिस्ट बुक को हर उस इंसान को रेकमेंड करूँगा जिसको लगता है न की मेरे सपने कभी पुरे नहीं हो सकते वे जरूर पढ़ें। जो भी दुनिया को एक अलग नजरिए से देखना चाहता है मैं उसके लिए भी इस बुक को रेकोमेंड करूँगा।

 

 

 

अगली जो बेस्ट सेलर बुक है वो है –

 

#3 – Think and Grow Rich by Napoleon Hill (थिंक एंड ग्रो रिच)

 

think and grow rich in hindi

 

इस बुक नाम ही कितना अट्रैक्टिव है की सोचो और अमीर बनो। दोस्तों सक्सेस के लिए सोचना बहुत जरुरी है।

 

कुछ भी ऐसा-वैसा सोचना नहीं है हमें, जो सबसे ज्यादा जरुरी है वो हमें सोचना है।

 

लेकिन हम में से ज्यादातर लोगों को ये भी नहीं पता की वो कब क्या सोच रहे हैं।

 

तो थिंक एंड ग्रो रिच में आपको बताया गया है की अमीर बनने के लिए सोचते कैसे हैं।

 

इसमें नेपोलियन हिल ने इसके अंदर सक्सेसफुल लोगों के कुछ यूनिवर्सल लॉज़ बताये हैं मतलब कोई भी इन लॉज़ को फॉलो करके सक्सेसफुल हो सकता हैं।

 

कई लोगों इन लॉज़ को फॉलो किया और लाइफ में बहुत ज्यादा सक्सेसफुल बनें। हाँ मैं भी इनको फॉलो करता हूँ। और मैं अपने जीवन में सक्सेसफुल हूँ।

 

नेपोलियन हिल ने इस बुक को लिखने के लिए 20 साल से ज्यादा रिसर्च किया था। उस टाइम के 500 से ज्यादा लोग जो टॉप पे थे, जो सक्सेसफुल थे उनको स्टडी किया था।

 

इतनी रिसर्च, इतनी स्टडी, इतना टाइम उन्होंने दिया तो आप सोचो की इस बुक का इम्पैक्ट आपके ऊपर कैसे पड़ेगा।

 

 

 

अगली जो बेस्ट सेलर बुक है वो है –

 

#4 – The Power of Your Subconscious Mind by Joseph Murphy

 

the power of your subconscious mind in hindi

 

हिंदी में इसका नाम कुछ ऐसा है आपके अवचेतन मन की शक्ति।

 

हमारे जो माइंड है न वो दो पार्ट्स में डिवाइडेड होता है एक है कॉन्ससियस माइंड यानी चेतन मन – जो जागे हुए माइंड है, जो इस टाइम पे हम कर रहे है, जो एक्सपीरियंस कर रहे है, आप इस टाइम पे ये आर्टिकल पढ़ रहे हो ये आपका कॉन्ससियस माइंड है। दिन भर के काम वो सब कॉन्ससियस माइंड है।

 

लेकिन इससे बहुत जरुरी माइंड है वो है subconscious माइंड, जिसकी वजह से हमारी आदतें, हमारी बेहेवियर, हमारे थॉट्स होते हैं।

 

हम क्या करेंगे, कैसे करेंगे, वो सब आपका subconscious माइंड decide करता है।

 

इस बुक में जोसफ मर्फी ने साइंटिफिक प्रिंसिपल्स बताये हैं की कैसे आप अपनी अवचेतन मन की मैक्सिमम यूटिलाइजेशन कर सकते हो, ज्यादा फायदा ले सकते हो।

 

 

 

अब अगला जो बुक है जो मैं आपको सबसे ज्यादा रेकोमेंड करता हूँ वो है –

 

#5 – Bhagwat Geeta (भागवत गीता)

 

shrimad bhagwat geeta in hindi

 

ये सिर्फ एक बुक नहीं है, ये अपने आपमें एक यूनिवर्सिटी है।

 

हमारे लाइफ की काम्प्लेक्स से काम्प्लेक्स प्रॉब्लम का सलूशन सिंपल शब्द में आपको इसके अंदर मिल जायेगा।

 

महाभारत युद्ध में जब अर्जुन को समझ नहीं आ रहा था की वो क्या करें और कैसे करें, अपनों के खिलाफ ही लड़ना था तो भगवान श्री कृष्ण ने जो ज्ञान उस टाइम पे दिया था वो आपको इसके अंदर मिलेगा।

 

 

भागवत गीता हमें 5 अल्टीमेट ट्रुथ्स के बारे में बताती है –

 

  • भगवान के बारे में,
  • इंसान के बारे में,
  • इस दुनिया के बारे में,
  • इस दुनिया में हमारे एक्शन्स के बारे में,
  • टाइम के बारे में।

 

तो जो भी इंसान खुद को जानना चाहता है, अपनी प्रॉब्लम्स के पीछे का कारण को समझना चाहता है, उनके सॉलूशन्स को समझना चाहता है मैं हमेशा रेकमेंड करूँगा की वो भागवत गीता को जरूर पढ़ें।

 

 

तो ये थी वो 5 बुक्स जो आपको जरूर पढ़नी चाहिए। वैसे मैंने इसकी एक 49 books की लिस्ट भी शेयर किया है आपके साथ। मैं ये 5 बुक को इसलिए बता रहा हूँ क्यूंकि 49 में से पहले पढ़ना शुरुवात करने के लिए आपको बहुत confusion होता है और ये 5 ऐसे बुक्स है जिससे आप अपनी बुक रीडिंग हैबिट की शुरुवात कर सकते हो।

और क्यूंकि शुरुवात अच्छी होनी चाहिए तभी तो बाद में अच्छा होगा इसलिए मैंने उन 49 बुक्स में से इनको निकाल लाया आपके लिए।

 

 

अब बात करते हैं उस बात की कि –

 

अगर आपको रीडिंग में इंटरेस्ट आता नहीं है तो क्या करना है ?

 

कई बार हमें लोग बताते हैं की हम रीडिंग हैबिट डेवेलोप करना चाहता हूँ, बुक खरीद भी लेते हैं, लेकिन पढ़ने का मन ही नहीं करता है और वो बुक वही टेबल में परा रहता है और कही कही एक या दो बार जबरदस्ती कुछ 1-2 पेजेज पढ़ लिया बुक वही की वही रह जाती है।

 

अब होता क्या है ? बहुत से लोगों के साथ ऐसा होता है की आपने एक बुक decide करि और उसे खरीद लिया और पढ़ना शुरू किया, आपका इंटरेस्ट बना नहीं इसलिए आपका मन नहीं कर रहा इस चक्कर में आप रीडिंग करते नहीं और रीडिंग से इंटरेस्ट गायब हो जाता है।

 

प्रॉब्लम उस बुक में हो सकता है लेकिन आपने अपने इंटरेस्ट को खत्म कर दिया।

 

तो अगली बार जब आप कोई बुक decide करो की ये बुक मुझे पढ़नी है, और आपने वो बुक ले लिया, तो उस बुक को पढ़ने से पहले उसके प्रीफेस(प्रस्तावना) को देखो और पढ़ो, जो table of contents है उसको देखो और उन चैप्टर के उन टॉपिक टिक मार्क कर लो जो आपको लगता है की वो आपके लिए बहुत इम्पोर्टेन्ट है, जो आपको चाहिए और जो आपको लगता है की जो बहुत इंटरेस्टिंग हो सकता है क्यूंकि ये आपको चैप्टर की नाम से पता लग जायेगा और आपको टिक करने में आसानी होगा।

 

और पहले उनको पढ़ो जिनको आपने टिक किया है अपने हिसाब से। उनको समझने की कोशिश करो। जरुरी नहीं की आपको हर बुक पूरी पढ़नी है शुरुवात में।

 

आप कम टाइम में ज्यादा फायदा ले सकते हो अगर सिर्फ उन टॉपिक्स को पढ़ो जो आपके लिए इम्पोर्टेन्ट है, जो आपके लिए रेलेवेंट है, जो आपको लगता है जिनके अंदर आपके लिए सलूशन है जो आपकी नॉलेज(ज्ञान) बढ़ा सकती है।

 

फिर भी जब आपने decide कर लिया, आपने वो टॉपिक पढ़ लिए उसके बाद बाकि टॉपिक्स को आप पढ़ सकते हो।

 

तो रीडिंग की हैबिट्स तोड़ने की जगह, रीडिंग ना करने की जगह बेटर ये है की आप कोई और इंटरेस्टिंग बुक खरीद लें और उसको try कीजिये। पहले वही पढ़ें जो आपका इंटरेस्ट आ रहा है, तभी आपकी रीडिंग की हैबिट डेवेलोप होगी।

 

“Don’t Change the Reading Habits, Change the Books.” “आदत मत बदलो किताब बदलो।”

 

तो दोस्तों आप इन 5 बुक्स में से कौनसी बुक आप पढ़ने वाले हो कमेंट में मुझे जरूर बताना और इस आर्टिकल (5 Life Changing Books You Must Read Before You Die) को अपने दोस्तों के शेयर जरूर करना।

 

अगर आपको ऊपर बताये गए कुछ भी Single eBook Rs. 9 में और 300 bundle books सिर्फ Rs. 99 में चाहिए तो हमे WhatsApp पर Contact करे – 9101025898

 

Don’t Miss –

 

आपका बहुमूल्य समय देने के लिए दिल से धन्यवाद,

Wish You All The Very Best.

Leave a Comment