7 Traits of a High Value Man | Personality Development in Hindi

7 Traits of a High Value Man – Hello दोस्तों, आज हम बात करेंगे की कौनसी चीजें एक Male को High-Value बनाती है, ये सवाल हर वो लड़के या आदमियों के लिए बहुत इम्पोर्टेन्ट है जो अपनी पर्सनल डेवलपमेंट रास्ते पर है और वो ये जानना चाहते हैं कि उन्हें अपने किन Traits/Qualities को इम्प्रूव करना है ताकि वो एक ऐसे Male बन सकें जिनसे दूसरे Males inspired होते हैं और Females Attract होती है।

तो चलिए शुरू करते हैं –

 

7 Traits of a High-Value Man

 

Trait No 1 – Social & Self-Awareness

 

Social & Self-Awareness को हम आसान भाषा में इमोशनल इंटेलिजेंस के नाम से समझते हैं।

एमोशनली इंटेलीजेंट वो इंसान होता है जिसे अपने और दूसरे लोगों के इमोशन्स को समझना और हैंडल करना आता हो।

आपको इस चीज की समझ होनी चाहिए की आपने अपनी इमोशन्स को कब, कहाँ और कैसे यूज़ करना है!

जबकि जिन लोगों में Social या Self-Awareness कम होती है, वो लोग ना तो खुद फीलिंग्स और थॉट्स को एक्सप्रेस कर पाते हैं और ना ही दूसरों को समझ पाते हैं।

इसलिए जितना हो सके उतना लोगों से बात करने की प्रैक्टिस करो और टाइम के साथ साथ आपके यही प्रैक्टिस और इस पर लोगों का फीडबैक आपकी Social और Self-Awareness को बढ़ाएगा।

 

 

Trait No 2 – Assertive & Straightforward

 

High-Value Men rude या passive नहीं बल्कि Assertive और Straightforward होते हैं।

यानी एक male किसी के सामने अपनी बात नहीं रख पाता, क्यूंकि उसको ये डर है की लोग उसके बारे में क्या सोचेंगे, या फिर वो बहुत ही रूडली बिहेव करता है ताकि वो अपनी डोमिनान्स दिखा सके, तो वो डेफिनेटली एक High-Value Male नहीं है।

क्यूंकि एक High-Value Male अपनी बात को आगे रखने में डरता नहीं हैं और ना ही वो रूडली बिहेव करता है, सिर्फ इसलिए की वो अपनी आर्गुमेंट को लेकर इतना कॉंफिडेंट होता है की उसे घुमा-फिराकर बात करने या फिर चीखने-चिल्लाने की जरुरत नहीं लगती।

और यही चीज उनकी सेल्फ-वर्थ को रिफ्लेक्ट करती है।

 

 

Trait No 3 – Exhaust

 

एक High-value male को easily exhaust नहीं करा जा सकता।

David Deida ने बोला है – “चाहे वो corporate दुनिया में किसी से compete करना हो, दोस्तों के मुश्किल समय में उन्हें सपोर्ट करना हो, अपने दुश्मनों की लगायी बाधाओं को पार करना हो, या एक female को bed में खुश करना हो, एक male को अपने आपको ऐसा बनाना चाहिए, कि कोई भी सिचुएशन उसे deplete ना कर पाए। अपनी एनर्जी और libido को फालतू चीजों में waste मत करो, बल्कि उन्हें इकठ्ठा होने दो, ताकि जरुरत पड़ने पर आपके रिसोर्सेज कम ना पड़ जाये।”

David Deida यहाँ पर हमें ये समझा रहें हैं की एक male को अपने आपको इतना एमोशनली स्टेबल, फाइनेंसियली वेल ऑफ़, और सेक्सुअली फिट रखना चाहिए की उनकी vitality और जीने की मोटिवेशन कभी कम ना हो।

जब हर इंसान को ये पता होगा की आप किसी के भी कण्ट्रोल में नहीं आ सकते, तब ये क्लियर होगा की आपकी Value As a Male बहुत ही ज्यादा है।

 

 

Trait No 4 – No Addictions

 

अपनी बुक Antifragile में ऑथर नसीम निकोलस तालेब बोलते हैं कि हमारी नॉलेज तब ज्यादा बढ़ती है, जब हम अपनी लाइफ में कुछ add करने के बजाय, कुछ घटा देते हैं।

यानी आपको एक बेहतर इंसान बनना है तो जितनी हैबिट्स या आइडियाज आप अपनी लाइफ में add करते हो, उससे ज्यादा हैबिट्स आपको अपनी लाइफ से घटा देनी चाहिए।

हर वो हैबिट्स जो आपकी डेली लाइफ में घुस कर आपका टाइम और एनर्जी वेस्ट करती है और आपको अपने goals से डिस्ट्रैक्ट करती है, उससे दूर रहो।

एडिक्शन या सिम्पली बुरी हैबिट्स जैसे बिहेवियर्स subconsciously ये सिग्नल करते हैं कि आप अपनी लाइफ में खुश नहीं हो और तभी आपको बार बार बाहरी चीजों को यूज़ करना पड़ता है अपने अंदर की इस एम्पटीनेस को खत्म करने के लिए।

 

 

Trait No 5 – Life Purpose

 

एक High value Male के पास एक लाइफ पर्पस होता है।

यानी एक male की वैल्यू इस डिपेंडेंट होती है की वो अपने टाइम को किस तरह से यूज़ करता है और क्या उसकी ये स्ट्रेटेजी उसे उसके पर्पस के पास ले जाती है या फिर उससे दूर।

अगर आप पुरे दिन उनहेल्थी चीजें खाते हो, नशा करते हो, हर दिन कुछ प्रोडक्टिव करने की सोचते हो लेकिन फिर पूरा दिन useless चीजों में निकाल देते हो, और आपको ये बात पता भी है की आप गलत कर रहे हो तो ऐसे में आपकी self और social worth दोनों ही आगे नहीं बढ़ पाएंगी।

आप बाहर से तो बोल रहे हो की आपको बेहतर बनना है, लेकिन आपकी Actions आपकी सच्चाई बता रहे हैं कि आप अपने आपको बदलने के मेहनत नहीं करना चाहते क्यूंकि आप डरपोक और आलसी हो।

वही एक ऐसा आदमी जिसे अपनी लाइफ का पर्पस पता है और वो अपने टाइम को wisely यूज़ करता है, उसकी वैल्यू ऑटोमेटिकली टाइम के साथ साथ बढ़ती रहेगी।

 

 

Trait No 6 – Reliability

 

एक Male के दोस्त, उसके पेरेंट्स, उसकी पार्टनर, बच्चे या दूसरे चाहने वाले उस पर किस हद तक भरोसा कर सकते है, क्या वो जरा सी रेस्पोंसिबिलिटी मिलने पर या किसी के मदद मांगने पर ही ये दिखा देता है की उस पर किसी भी काम के लिए डिपेंड नहीं करा जा सकता या फिर वो एक चट्टान की तरह मुश्किल समय में भी खड़ा रहता और लोगों को बाढ़ से बचाता है।

एक male की value उसकी कम्युनिटी में उसकी इसी क्वालिटी से नापी जाती है की वो कम्युनिटी में कितना कंट्रीब्यूट करता है।

जितना एक आदमी रेस्पोंसिबल और रिलाएबल होता है उतना ही दूसरे लोग उसे एक लीडर की तरह देखते हैं और subconsciously उसे hierarchy के टॉप पर प्लेस कर देते हैं।

 

 

Trait No 7 – Condition

 

एक High-value male अपनी बॉडी और माइंड को प्रॉपर कंडीशन में रखता है।

यानी चाहे वो फिजिकल हेल्थ हो, ग्रूमिंग हो, अच्छी डाइट लेना हो, या फिर मैडिटेशन करना हो, एक हाई वैल्यू male को ये पता होता है की वो जो कुछ भी कर पा रहा है, वो उसकी बॉडी और माइंड के बदौलत ही है।

यही वो टूल्स है जो एक male को स्ट्रांग और sharp बनाते हैं और तभी जो male फिजिकली वीक है वो भी हाई-वैल्यू नहीं कहला सकता और मेंटली वीक है वो भी।

अगर आप अपनी पोटेंशियल तक पहुंचना चाहते हो यानी आप वो इंसान बनना चाहते हो, जो आप बनने के काबिल हो और अपनी बॉडी और माइंड की हेल्थ और hygiene को इग्नोर करना बहुत ही स्टुपिड चॉइस होगी।

जहाँ अपनी बॉडी को हैल्थी और hygienic रखने का मतलब है अच्छी डाइट लेना, excercise करना और अपनी बॉडी को साफ रखना और वही अपने माइंड को हैल्थी और hygienic रखने का मतलब है ध्यान लगाना, सिर्फ पॉजिटिव और ग्रोथ प्रमोटिंग चीजों को ही सुनना और नेगेटिविटी को दूर रखना।

 

 

Conclusion

 

तो दोस्तों अगर आपने इन सारे Traits को अच्छे से फॉलो करेंगे तो आप एक High-Value Man की केटेगरी में आ जायेंगे।

आप अपनी पर्सनालिटी को पहले से कई गुना बढ़ते देखेंगे।

आपको आज का यह आर्टिकल कैसा लगा ?

अगर आपके मन में कुछ भी सवाल या सुझाव है तो मुझे नीचे कमेंट करके जरूर बताये।

 

आपका बहुमूल्य समय देने के लिए दिल से धन्यवाद,

Wish You All The Very Best.

सम्बंधित लेख –

  1. Power of Silence
  2. 9 Life Lessons from Dr A.P.J. Abdul Kalam
  3. 11 Body Language in Hindi
  4. आत्म नियंत्रण कैसे करें ?
  5. चतुर चालाक कैसे बने?
  6. सुबह जल्दी उठने के 7 फायदे
  7. सुबह जल्दी कैसे उठें ?
  8. सपनो का असली मतलब
  9. Comfort Zone क्या है?
  10. हैबिट (आदत) बिल्डिंग टिप्स
  11. Action लेना क्यूँ जरुरी है ?
  12. गोल सेटिंग कैसे करें?
  13. प्रोएक्टिव कैसे बने?
  14. अच्छी नींद के लिए क्या करें?
  15. प्रोक्रस्टिनेशन को बीट कैसे करें ?
  16. Self Confidence कैसे बढ़ाएं ?
  17. गुस्से को मैनेज कैसे करें?

Leave a Comment