7 Traits of a High Value Women | Personality Development in Hindi

7 Traits of a High Value Women – Hello दोस्तों, एक High-Value Women वो होती है जो जहाँ जाती है वहां नजरें अपनी तरफ खींचती है। और लड़कियां उनसे Inspire होती है और लड़के उनसे अट्रैक्ट होता है। Society में हर इंसान एक High-value Female चाहता तो है लेकिन जब उनके आगे एक ऐसी Female असलियत में आती है, तो उनकी प्रेजेंट्स ही कई लोगों को ऑफेंड कर देती है और कई लोगों को अपना दीवाना बना देती है। आज हम बात करेंगे की ऐसे High-Value Women की traits/qualities क्या क्या होते हैं।

तो चलिए शुरू करते हैं –

 

7 Traits of a High-Value Women

 

Trait No 1 – Kindness

 

पूरी दुनिया के History में जितनी भी females ने लोगों का दिल जीता है वो हमेशा सबसे ज्यादा Kind ही थी।

ना की वो females जो गुस्से वाली, चिड़चिड़ी या shameless होती हैं।

Kindness का मतलब है ये समझना की इस दुनिया में ऑलमोस्ट हर इंसान ही हर समय किसी न किसी मुश्किल से गुजर रहा होता है, और डीप इनसाइड हर इंसान को जो चीज ज्यादा चाहिए वो है प्यार।

High-Value Women इस बात को बहुत अच्छे से समझती है और वो अपने आपको उस पोजीशन में रखती है जहाँ वो दूसरों की मदद कर सके और दुनिया को याद दिला सके की प्यार नफरत से ज्यादा ताकतवर होता है।

और High-Value Women इसी Kindness (दयालुता) को बरक़रार रखते हैं।

 

 

Trait No 2 – Femininity & Grace

 

हमारी सोसाइटी पैसों को अपना भगवान मानती है। और इस तरह से पुरे दिन मेहनत करके पैसे इकट्ठे करना एक बहुत ही मैस्कुलीन प्रोसेस होता है।

Females को आज ये बोला जाता है की उनकी वैल्यू तब तक नहीं होगी जब तक वो उन कामों को नहीं करती जो males कर रहे हैं।

चाहे वो काम उनकी नेचर और एबिलिटीज के साथ मैच भी ना करता हो।

Males और Females बहुत हद तक एक दूसरे से अलग है और नैचुरली हमारे अलग अलग इंटरेस्ट और टैलेंट्स होते हैं।

लेकिन अगर एक Female एक Male के equal नहीं है तो जरूर वहां कुछ न कुछ गड़बड़ है, लेकिन ये ब्रेन वाशिंग Females को ज्यादा मैस्कुलिन बना रही है।

यानी Equality पर बेस्ड मोमेंट जिस इम्बैलेंस को ठीक करने का दावा करती है, वो उसी इम्बैलेंस को और ज्यादा बढ़ा देती है लड़किओं को मैस्कुलिन बना कर।

इस वजह से ज्यादातर Females आज अपनी वर्कप्लेसेस और कैरियर्स में फुलफिलमेंट ढूंढ रही है, जबकि ये चीज उनकी इंस्टिंग्स के अगेंस्ट जाती है।

यही कारण है की क्यूँ यहाँ तक की अगर आपने एक करियर पथ पर चलने की कॉलिंग आती भी है, तब भी अपने सबसे ताकतबर टूल यानी अपनी famininity को रिजेक्ट मत करो, क्यूंकि यही वो चीज है जो आपके अंदर चार्म, लीजेंडनेस और क्लास्सिनेस लाती है। बजाये गुस्से या चिड़चिड़ीपन के।

 

 

Trait No 3 – Appearance

 

एक High-Value Women ये बात जानती है की वो लोगों की अटेंशन खिंचेगी ही खिंचेगी।

जिस वजह से उसे जितना ध्यान अपने इनरवोर्ल्ड पर देना है उतना ही ध्यान उसे अपनी अपीयरेंस पर भी देना होगा।

क्यूंकि हम इंसानो को इम्बैलेंसेस बिलकुल नहीं पसंद।

अगर एक इंसान अंदर से बहुत ब्यूटीफुल है लेकिन बाहर से बहुत गंदे कपडे पहन कर बैठा है, उसमें से स्मेल आ रही है और उसका hygiene बहुत ख़राब है या फिर एक इंसान बाहर से बहुत ब्यूटीफुल है लेकिन वो मतलबी, कंजूस, अग्रेसिव या shameless है तो दोनों केसेस में ही लोग ऐसे इंसान के साथ लम्बे समय तक नहीं रहना चाहेंगे और ना ही ऐसा बिलकुल भी inspiring होगा!

इसलिए हर High-Value Women के लिए पर्सनल hygiene, posture, मेकअप और क्लोथिंग बहुत जरुरी होते हैं।

 

 

Trait No 4 – Uneasy to Get

 

जहाँ एक Low-Value Female तक पहुंचने के लिए लड़कों को बहुत छोटे बैरियर्स और टेस्ट्स से गुजरना होता है, वही एक High-Value Female को पाना हर Male की बस की बात नहीं होती।

इसके दो reasons होते हैं –

 

  1. Self-Esteem
  2. Social-Conditioning

 

यानी अगर एक Female की Self-Esteem बहुत कम है और वो अपनी वर्थ आउटसोर्स करती है अटेंशन के रूप में या उसे उसके फियर्स ने ऐसा सोचने के लिए कंडीशन कर दिया है की casually intimate होना या फिर रैंडम हूकअप्स बहुत नार्मल है तो ये चीज उसे low-value बना देगी।

 

 

Trait No 5 – Socially Skilled

 

एक High-Value Female को ये पता होता है की उसे लोगो से कैसे डील करना है, उसकी अपनी बॉउंडरीस होती है और वो worthy फील करने के लिए लोगों को प्लीज नहीं करती।

ये क्वालिटी स्पेसली एक women के लिए पॉजिटिव इसलिए है क्यूंकि Females नैचुरली काफी Agreeable होती हैं और उनमें बहुत से सोशल बांड्स बनाने की instinct बचपन से ही होती है।

ये चीज बहुत से दूसरे primates में भी देखने को मिलते है की Females अपना सर्वाइवल बढ़ाने के लिए सोशल नेटवर्क्स बनाती हैं और सबसे वेल-नोन, ब्यूटीफुल, काइंड और सबकी चाहिती Female ही इस hierarchy के टॉप पर आती है।

 

 

Trait No 6 – Healthy & Fit

 

एक इंसान की हेल्थ उनके फेस और उनकी एनर्जी से ही पता लग जाती है।

अगर एक Female एक हैल्थी डाइट को फॉलो करती है, Excercise करती है और अपनी स्किन, बाल या नेल्स की परवाह करती है तो ये एक sign होता है self-love का, एक High Quality Female का।

लेकिन अगर एक Female को ये फर्क नहीं पड़ता की वो क्या खा रही है, कब सो रही है या वो कितनी lazy है, तो उसका मतलब वो खुद की ही परवाह नहीं करती और ये क्वालिटी कभी भी एक High Quality Female में नहीं होती।

 

 

Trait No 7 – Positive & Inspiring for Everyone

 

Positivity का मतलब ये नहीं है की एक Female हर समय अपनी मुँह पर स्माइल लेकर घूम रही है और किसी के बुरा बोलने पर भी उसे कुछ नहीं कह रही।

बल्कि Positivity का मतलब है दुनिया को एक नेगेटिव लाइट में नहीं बल्कि एक ऑप्टिमिस्टिक लेंस के साथ देखना।

ऐसी Female लोगों के नजरों में बहुत ही स्ट्रांग और Inspiring होती है, क्यूंकि उसकी पाजिटिविटी दूसरों को भी उनकी pessimistic और दुखभरे मोमेंट से ऊपर उठाती है।

और यही रीज़न है की क्यूँ हर ऐसी female जो दूसरों के दिल में hope जगाती है वो उनकी नजर में एक High-Value Female होती है।

 

 

Conclusion

 

तो दोस्तों आज आपने क्या सीखा ? आप बुक्स पढ़ने की आदत डालिये।

अगर आपने ये 7 Traits/Qualities को अपना लेते हैं तो आपको एक High Value Women के केटेगरी में आने से कोई रोक नहीं सकता।

आपको आज का ये 7 Traits of a High Value Women कैसा लगा ?

अगर आपके मन में कुछ भी सवाल या सुझाव है तो मुझे नीचे कमेंट में जरूर बताये।

 

आपका बहुमूल्य समय देने के लिए दिल से धन्यवाद,

Wish You All The Very Best.

 

सम्बंधित लेख –

  1. 7 Traits of a High Value Man
  2. 11 Body Language in Hindi
  3. आत्म नियंत्रण कैसे करें ?
  4. चतुर चालाक कैसे बने?
  5. सुबह जल्दी उठने के 7 फायदे
  6. सुबह जल्दी कैसे उठें ?
  7. सपनो का असली मतलब
  8. Comfort Zone क्या है?

Leave a Comment