Adsense Account Safety Tips in Hindi – Adsense Account Safe कैसे रखें ?

Adsense Account Safety Tips in Hindi – Hello guys, आज मैं बात करने वाला हूँ की Adsense Account Safe कैसे रखें ! बहुत मेहनत के बाद, बहुत इंतजार के बाद हमें Adsense का Approval मिलता है। लेकिन फर्स्ट टाइम में adsense approve मिलने के बाद बहुत सारे ऐसे लोग होतें हैं जो Adsense को ठीक से Use नहीं कर पाते और उनका Adsense Account Disabled हो जाता है।

 

तो Adsense Account Disabled होने का बहुत सारे Reasons होते हैं जोकि मेरा पर्सनल Experience है उससे आपको कुछ Points या फिर आप Tips कह सकते हो बताने वाला हूँ, जिसको फॉलो करके आप लाइफ टाइम के लिए अपने Adsense Account को Safely Run कर सकते हो।

 

Adsense Account Safe कैसे रखें? – Adsense Account Safety Tips in Hindi

इन 6 कारणों की वजह से आपका Adsense भी Disabled हो सकता है –

 

1 – Self Clicking on Ads

 

यहाँ पर पहला जो कारण है Adsense Account Disabled होने का वो होता है खुद से अगर अपने Ads को Click करते हैं इनकम के लोभ में।

 

यूट्यूब पर बहुत सारे लोग ये ideas देते हैं की VPN(Virtual Private Network) Use करके  आप अपने Ads पर क्लिक करोगे, तो आप ऐसे बहुत सारा पैसा कमा सकते हो, गूगल आपको पकड़ भी नहीं पायेगा।

 

तो ऐसे आईडिया लेके हम खुद के Ads पर क्लिक करते हैं, हम सोचने लगते हैं गूगल को कुछ पता ही नहीं लगेगा। लेकिन क्या आपको पता है की Google आपके बारे में सब कुछ जानते हैं। और कुछ दिन आप अपने एड्स पर क्लिक करके अपने Adsense अकाउंट में तो पैसा बड़ा लोगे लेकिन जब Google पैसा आपके बैंक अकाउंट में भेजने से पहले आपका Adsense अकाउंट check करता है तभी आपका पैसा भी जायेगा और Adsense अकाउंट भी गूगल Disabled कर देता हैं।

 

फिर भी आपको लगता है की आप self click करके पैसा कमा सकते हैं तो आप try करके देख लीजिये और लेकिन बाद में आपको पछताना पड़ेगा ही। ऐसा मेरे साथ हो चूका है लेकिन तब मुझे पता नहीं था। अब मुझे पता है और ये बात आपको इसलिए बता रहा हूँ की आप ऐसी गलती मत करना।

 

आप मेहनत कीजिये आपको पैसा मिलेगा दो महीने बाद भी अगर पैसा मिलें तो कोई बात नहीं धीरज रखिये लेकिन जल्दबाजी करोगे तो Adsense Account Disabled होगा ही होगा। ऐसा हजारों-लाखों लोगों के साथ हो चूका है तो ध्यान रखें।

 

 

2 – Invalid Click or Activity

 

तो इसमें होता क्या है की जो लोग आपका दुश्मन होता है उसी ने ये किया होता है। तो Invalid click या activity मतलब ये होता की जो आपका दुश्मन होता वे आपसे जलते है और आपके Ads पर खुद से या किसी दूसरे software की मदद से आपके वेबसाइट पर bots भेजते हैं और दिन भर में 50 या 100 क्लिक कर देते हैं और ऐसे ऐसे जब कुछ दिन करेगा तो Google को लगेगा आप ही किसी को बोल रहे हो आपके ads को क्लिक करने के लिए और गूगल आपके Adsense अकाउंट को Disable कर देते हैं।

 

और आपको पता तक नहीं लगता है। बाद में जब अकाउंट disable हो जाते हैं तभी आपको पता लगता है ईमेल के through.

 

क्या करें ?

 

अगर आपके Adsense पर Invalid click या activity होता है तो इसको पता लगाने के आपको अपने Adsense अकाउंट को हर दिन check करते रहना चाहिए।

 

पता कैसे चलेगा की आपकी Adsense पर Invalid click या activity हो रहा है ! तो आपके Adsense पर CTR होता है उसको हमेशा चेक करते रहिये। और आपका CTR 10% से कम होना चाहिए। नॉर्मली 5% तक होता है ज्यादातर लोगों का फिर 10% तक जाये तो Safe है।

 

और एक बात आपका हर दिन का CTR 10% है तो हर same रहे तो safe है। लेकिन अगर जैसे हर दिन आपका CTR रहता है 3% और अचानक से आपका CTR बढ़के हो जाता है 10%, 20% या 30% या 50% तो इससे आपका Adsense disable हो जायेंगे। तो अचानक से बढ़ने वाला CTR आपके Adsense अकाउंट disable होने का कारण बन जाता है और 3-5% ये अगर हर दिन होता है तो आप Safe हो।

 

तो अब अगर अचानक से आपका CTR बढ़ जाता है तो आपको अपने Adsense के Ads को बंद कर देना है (अगर आप Auto Ads को use करते हैं तो उसको direct बंद कर सकते और अगर manual ads को use करते हैं तो आपको manually उसको अपने ब्लॉग या वेबसाइट से हटाना पड़ेगा) या आप अपने Adsense के code को अपने ब्लॉग या वेबसाइट से temporary हटा दीजिये। क्यूंकि गूगल आपको कोई हेल्प नहीं कर सकता।

 

हाँ अगर आप Adsense के Help Forum में जाकरके आप वहां पर अपील कर सकते Invalid Clicks Contact Form में। और इससे होगा क्या की गूगल आपके वेबसाइट और adsense अकाउंट को चेक करेगा और सच में invalid clicks हो रहे हैं तो गूगल आपके Adsense के ad code को temporary बंद कर देता है और जब सब कुछ normal हो जाता है तब फिर से गूगल Automatically Ads को Activate कर देंगे।

 

और ऐसा करने आपका Adsense अकाउंट Safe रहेगा।

 

 

3 – Inappropriate Content

Inappropriate Content

 

हम में से ज्यादातर लोगों को Fully Approve Adsense Account मिलता है। तो उससे हम एक फायदा उठा सकते हैं कि किसी भी वेबसाइट पर Ads Placement कर सकते हैं।

 

लेकिन हम गलती से क्या कर देते हैं की हम Ad Code को कुछ ऐसे Site पे लगा देते हैं जोकि Adsense की जो Policy है उसके खिलाफ होते हैं, जैसे Movies Downloading Site, Adult Site, Unethical Hacking का Site, Online Gambling Site, या फिर Content कही से Copy किया हुआ हो और उसमें Copyright आ गए हों, Child sexual abuse imagery, Pedophilia, Hate Speech, Violence, Terrorist Content, Harassment and Threats, व्यक्तिगत और गोपनीय जानकारी, Impersonation and misrepresentation of identity, Misleading content, Dangerous and Illegal activities, alcohol, gambling, pharmaceuticals and unapproved supplements, tobacco, fireworks, weapons, or health/medical devices बेचने वाले वेबसाइट, Spam, Malware and viruses होने वाले वेबसाइट में अगर उस Ads Code को Place करते हैं आपके Adsense अकाउंट Disabled होगा ही होगा।

 

तो ऐसी गलती कभी मत करना दोस्त। इससे आपका ही नुकसान होगा और ये गारंटी है मेरा।

 

 

4 – Copied Content

 

इसका मतलब ये की जब आपके वेबसाइट थोड़ा पॉपुलर होते हैं तो आपके कंटेंट लोग चुराते हैं और कंटेंट के साथ साथ आपके Ads code भी कॉपी हो जाते, क्यूंकि ज्यादातर लोग कंटेंट के अंदर बीच बीच में Ads Code लगाते हैं।

 

तो इसमें होता क्या है की कुछ 10 लोगों ने मेरे वेबसाइट से कंटेंट चुराया और उसके साथ ads code भी तो कॉपी हो जाता है न, तो उनमें से अगर एक का कंटेंट inappropriate हो तो उससे भी आपको खतरा रहता है।

 

क्या करें ?

 

अगर Fully Approved Adsense Account है ना तो Adsense Account की Sites के अंदर Overview के अंदर My Sites नाम का एक Option होता है और वहां पे आपके जो जो साइट है उसको Verify करना पड़ता है, तो जो आपका वेबसाइट नहीं है उसको Verify मत कीजिये। यहाँ हम गलती ये करते हैं की हम उस वेबसाइट को भी verify करने की कोशिश करते हैं हमारा है ही नहीं।

 

 

5 – Unknown Traffic Source

 

दोस्तों अगर आपके ब्लॉग में किसी Unknown Source से Traffic आते हैं, इसका मतलब है की आप अगर किसी 3rd Party से Traffic खरीदते हैं या फ्री Fake Traffic भेजने वाले  तो इससे आपकी Adsense Account Disabled होगा ही होगा।

 

होता क्या है की जब आप किसी 3rd Party वेबसाइट से Traffic खरीदते हैं तो आपके वेबसाइट या ब्लॉग में Organic और Original Readers कभी नहीं आते हैं। या अगर नहीं भी खरीदते हैं तो भी क्या करते हैं की इंटरनेट ऐसे ऐसे वेबसाइट मजूद है जो आपके वेबसाइट में फ्री Fake Traffic भेजते है और फ्री ट्रैफिक के लालच में लोग उनके वेबसाइट की लिंक उस घटिया वेबसाइट पर submit कर देते है।

 

और वे 3rd Party वेबसाइट आपसे पैसा तो लेते हैं और ट्रैफिक भी भेजते हैं, और जो फ्री Traffic भेजते है वो भी आपके वेबसाइट पर bot भेजते हैं यानी वो सब किसी Software या किसी Malware को आपके वेबसाइट पर भेज देते हैं।

 

और जब ये बातें गूगल को पता चल जाता है तो आपकी Adsense Disable हो जाते हैं।

 

क्या करें –

 

तो आपको कभी भी traffic खरीदना नहीं हैं और ना ही आपको free ट्रैफिक भेजने वाले साइट पर अपना साइट लिंक submit करना है।

 

इससे आपकी आपका Adsense Disable तो होगा ही और साथ ही आपके वेबसाइट Hack होने के chances भी बढ़ जाता है।

 

तो आप ऐसा कभी मत करें।

 

6 – Customized Ad Code

यहाँ होता क्या है लोग Adsense की Ad Code को Customize करने की कोशिश करते हैं, जो हम कर नहीं पाते हैं। किसी वेबसाइट या यूट्यूब पर कुछ टिप्स देखते हैं और उसको फॉलो करके वे भी अपने एडसेंसे की ad code customize करने की सोचते है और जैसे ही आप ऐसा करते है उसी के 24 घंटे के अंदर अंदर आपका Adsense Account Disable कर दिया जाता है।

 

क्या करें की आप Ad Code Google जैसे देते हैं वैसे ही अपने वेबसाइट या ब्लॉग पर लगाए।

 

हमेशा एक बात ध्यान दीजिये की गूगल के साथ कभी उनके नियमों को बदलने की कोशिश मत कीजिये। गूगल ने जो नियम बनाया है उसको फॉलो करके काम करते जाइये और फायदा आपको Long Term में होगा। और अगर खुद से नियम बनाने लगे यानी नियमों का उलंघन करोगे तो आपका अकाउंट safe नहीं रहेगा।

 

 

Conclusion –

 

अच्छे से एक Unique आर्टिकल लिखें और अच्छे से Search Engine Optimize करें, सभी Social Media पर Share करें, Backlink बनाये, Guest Posting करें, कही भी Spam मत कीजिये और इससे होगा क्या आपकी Site पर Organic Traffic आने लगेगा और जब Organic Traffic आने लगेगा तो इनकम भी बढ़ने लगेगा और तब आपको गलत तरीके से इनकम करने का मन भी नहीं होगा तभी आपका Adsense Account Safe रहेगा।

गलत तरीका मतलब क्या – खुद से अपने Ads पर click करना, किसी 3rd party से traffic अपने वेबसाइट के लिए लाना, और किसी ऐसे वेबसाइट पर काम करना जोकि बहुत गलत करता है मतलब किसी Inappropriate content के ऊपर काम करना ये सभी आपके Adsense ले डूबेगा। इस तरीकेसे Adsense से आपको एक रूपए भी नहीं मिलेगा।

यहाँ हम लोगों को जल्दी इनकम करने के चलते वो सारे काम करने लगते हैं, जिसकी वजह से हमारा Adsense Account को Lifetime के लिए Disabled हो जाता हैं।

 

हमेशा याद रखिये गलत हमेशा गलत ही होता है, इसका कोई Support नहीं करता है।

तो अगर आप ऊपर बताये 6 नियमों को अच्छे से समझके काम करते हैं तो आपका Adsense Account Safe रहेगा लाइफटाइम के लिए। और हर दिन Adsense Account CTR check करते रहिये।

 

 

तो दोस्तों आपको आज का हमारा यह Adsense Account Safe कैसे रखें ? Adsense Account Safety Tips कैसा लगा नीचे कमेंट करके जरूर बताये और इनमें से आप कितने tips पहले ही जानते थे ये भी बताये। और इस Adsense Account Safety Tips को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें।

 

आपका बहुमूल्य समय देने के लिए दिल से धन्यवाद,

Wish You All The Very Best.

Leave a Comment