All About BATTLEGROUNDS MOBILE INDIA | सभी जानकारी लॉन्च डेट, रिवार्ड्स

All About BATTLEGROUNDS MOBILE INDIA | सभी जानकारी लॉन्च डेट, रिवार्ड्स – Hello दोस्तों, आज बात करेंगे BATTLEGROUNDS MOBILE INDIA के बारे में। दोस्तों ये पूरा आर्टिकल/पोस्ट सिर्फ PUBG के चाहने वालों के लिए ही है। अगर आपको PUBG के INDIAN Version जो इंडियन गवर्नमेंट की वजह से नाम बदलके BATTLEGROUNDS MOBILE INDIA हो गए हैं, उसके के बारे में डिटेल में जानना है तो ये आर्टिकल आगे पढ़ सकते हैं।

 

जिनके बारे में आपको नहीं पता है उनके बारे में आज बात करेंगे।

 

तो चलिए शुरू करते हैं –

 

All About BATTLEGROUNDS MOBILE INDIA | सभी जानकारी लॉन्च डेट, रिवार्ड्स

 

18 May 2021 से इसकी Pre-Registration Live हो गए हैं। अगर आप PUBG के बहुत बड़े फैन है तो PUBG के इंडियन वर्शन BATTLEGROUNDS MOBILE INDIA में जल्दी Register कर लीजिये।

 

Pre-Registration LinkBATTLEGROUNDS MOBILE INDIA

 

 

Launch Date

 

BATTLEGROUNDS MOBILE INDIA की लॉन्चिंग की Date हमारे सामने आयी है –

 

  • 18th June 2021

 

 

 

BATTLEGROUNDS MOBILE INDIA Trailer

 

 

 

Pre-Registration Benefits

 

battlegrounds mobile india Pre-Registration Benefits

 

  1. Recon Mask
  2. Recon Outfit
  3. Celebration Expert
  4. 300 AG

 

जब आप BATTLEGROUNDS MOBILE INDIA में Pre-Registration करेंगे उसके बाद जब आपके फ़ोन इनस्टॉल होगा और आप पहली बार Open करोगे तब आपको दिखायेगा की Claim Your Rewards, तब आप उसको Claim कर पाएंगे।

 

 

क्या Pre-Registration जरुरी है ?

 

Pre-Registration जरुरी नहीं है, क्यूंकि जब ये Game Live हो Play Store या App Store में तो आपको Install का Button देखने को मिलेगा। आप डायरेक्टली Install कर सकते हैं, लेकिन आपको शायद Pre-Registration Benefits ना मिले।

 

Pre-Registration इसलिए हो रहा है ताकि जिस दिन BATTLEGROUNDS MOBILE INDIA Live हो जाये उस दिन Automatically आपके फ़ोन के अंदर Install हो जाये यानी Download होना शुरू हो जाये।

 

 

क्या ये वही पुराना PUBG Mobile ही है ?

 

दोस्तों मैं आपको बता दूँ ये वही same ही है, लेकिन हमारे Indian Government के Rules & Regulation को मानके चलते Krafton India ने Name चेंज करके BATTLEGROUNDS MOBILE INDIA रखा है। और सिर्फ India के लिए बनाया गया है। मतलब पूरा का डाटा Indian Server में ही Stored होगा।

 

इसमें जो टीम पहले Tencent के थ्रू PUBG को हैंडल कर रही थी वही टीम ने अभी Krafton के नाम से India में BATTLEGROUNDS MOBILE INDIA को हेंडल कर रही है।

 

दोस्तों ये गेम सिर्फ और सिर्फ Indian Players के लिए ही है।

 

 

BATTLEGROUNDS MOBILE INDIA Size

 

अभी इसका जो Size है अगर आप इसे Play Store पे देखोगे तो Varies with device लिखा हुआ है, लेकिन एक्सेक्टली इस गेम का जो फाइल Size होगा वो होगा Approx 610 MB का, जो पहले वाले PUBG था उसका साइज arround 1 GB के आस-पास देखने को मिलता था।

 

610 MB इसलिए क्यूंकि इस BATTLEGROUNDS MOBILE INDIA से काफी सारी चीजें Remove कर दिया गया है। बहुत सारे चीजें Change कर दिया गया है। हालाँकि इसे Strip Down Version कह सकते हैं।

 

 

Map

 

इसमें सिर्फ सिंगल मैप ही देखने को मिलेगा। कौन सी मैप देखने को मिलेगा वो अभी तक कन्फर्म नहीं हुई है ऑफिशियली, लेकिन कुछ सोर्स से पता चला है की इसमें Erangel मैप देखने को मिल सकता है।

 

 

Beta Testing

 

दोस्तों BATTLEGROUNDS MOBILE INDIA की जो File Play Store में Already Upload हुई है वो हुई है April 27, 2021 को। यानी इस समय ये गेम Beta Testing में है और इस समय हो सकता है कुछ लोग है जिन्होंने इस गेम को आलरेडी खेल रहे हों टेस्टिंग पर्पस के लिए।

 

 

Old PUBG में जो Purchase किया था उसका क्या होगा ?

 

अगर आपने पुराने PUBG मोबाइल में कोई भी स्किन या किसी चीज में पैसा डाल रखा है उसका क्या होगा ? तो जब आप पहली बार इस गेम को इनस्टॉल करने के बाद ओपन करके Login करने वाले होंगे और अगर आप उसमें पुरानी ID से Login करते हो, तब आपको तो आपको उसमें Option देखने को मिलेगा की पुरानी जो Purchases आपने पहले करी थी उन्हें आप Restore करना चाहते हो की नहीं करना चाहते हैं।

 

तो इस तरह से आप पुरानी जो purchase होती थी वो यहाँ पे भी आप Restore कर पाएंगे।

 

दोस्तों हो सकता सारा Purchases आपकी Restore ना हो क्यूंकि India में करोड़ो लोग PUBG खेलते थे और कितनो का अकाउंट Krafton के टीम ने Tencent से निकाल कर India के वेब सर्वर में स्टोर किया हुआ है। लेकिन Krafton के टीम ने ये Restore करने की कोशिश की है।

 

 

System Requirement

 

दोस्तों इस गेम के लिए जो मिनिमम सिस्टम रिक्वारमेंट होगी वो बहुत ही ज्यादा लौ है। ये गेम Android 5.1.1 or above और at least 2 GB की RAM इसको जरुरत होगी।

 

दोस्तों इसके जो features होंगे वो कुछ कुछ PUBG Mobile Lite से लिया गया है। इसे आप कह सकते हो की PUBG Mobile और PUBG Mobile Lite को मिलाकर इसको इतने अच्छे तरीकेसे ऑप्टिमाइज़ किया है की ये Lowend और Highend Hardware वाले मोबाइल फ़ोन में भी अच्छे तरीकेसे चल सके।

 

 

Game Engine & 3D Audio

 

दोस्तों ये गेम जो है वो Unreal Engine 4 के ऊपर बनाया गया है और यहाँ पे आपको 3D Sounds सुनने को मिलेगी। 3D Sounds का मतलब ये है की जब भी आप Earphone पहनोगे तब आपके चारों तरफ से जैसा भी साउंड आ रहा हो उसको आपको उसी डायमेंशन या उसी साइड में से सुनाई देगा।

 

और आप पता लगा पाएंगे की कहाँ से गोली की आवाज आ रही है और कहाँ से एनिमी आ रहे हैं।

 

दोस्तों जो पहले वाला PUBG था उसको भी Unreal Engine 4 के अंदर ही बनाया गया था, तो आपको गेम की ग्राफ़िक्स पहले जैसा ही देखने मिलेगा।

 

 

Permission Requirement

 

दोस्तों ये गेम आपसे इन सारे चीजों के access लेंगे –
Device & app history
  • retrieve running apps

 

Storage
  • modify or delete the contents of your USB storage
  • read the contents of your USB storage

 

Photos/Media/Files
  • modify or delete the contents of your USB storage
  • read the contents of your USB storage

 

Microphone
  • record audio

 

Wi-Fi connection information
  • view Wi-Fi connections

Other

  • receive data from the Internet
  • change your audio settings
  • access Bluetooth settings
  • control vibration
  • connect and disconnect from Wi-Fi
  • full network access
  • Google Play license check
  • change network connectivity
  • pair with Bluetooth devices
  • View network connections
  • prevent the device from sleeping

 

दोस्तों ये Permissions Normal है। जो आपके फ़ोन के ज्यादातर App इन सारे Permissions मांगते हैं, वैसे ही सभी पेर्मिशन्स ये BATTLEGROUNDS MOBILE INDIA को देना होगा।

 

 

4D Vibration

 

दोस्तों इस गेम में एक इंटरेस्टिंग चीज देखने को मिलता है जो है Haptic feedback, यानी की आपके फ़ोन में Vibration को चेंज करता है। ये तभी काम में आएगा जब आपके फ़ोन Advance Haptic टेक्नोलॉजी को इंक्लूड किया गए हैं।

 

 

Ads

 

दोस्तों इस गेम के अंदर आपको एड्स देखने को मिलेंगे। इसका मतलब ये है की गेम के अंदर जो in-game currency होंगी AC या AG जो भी होगी, उसको अगर आप claim करना है तो आपको ADs देखना पड़ेगा।

 

तब आपको एक बार ad देखने पर कुछ 10 AC या AG मिलेगा और उसे आप गेम किसी चीज को खरीदने के लिए भी यूज़ कर पाएंगे।

 

 

BATTLEGROUNDS MOBILE INDIA iOS में कब मिलेगा ?

 

iOS का जो Version है ऑफिशियली Krafton ने बता दिया है की iOS का बन रहा है। दोस्तों इसमें कुछ महीने लग सकता है। अभी वो सिर्फ Android पे फोकस कर रहा है, उसका main मार्किट Android ही है। लेकिन iOS वाला Version भी जरूर आएगा। July या August के अंदर आ सकता है।

 

 

TERMS OF SERVICE & Policy

 

दोस्तों इस गेम को खेलने आप मिनिमम 18 साल के होने चाहिए, लेकिन गूगल प्ले स्टोर पर डाउनलोड करने के रेस्ट्रिक्शन लगाए गए वो हैं 16 Years.

 

तो अगर कोई भी 16 या 18 साल के कोई भी इस गेम को डाउनलोड करता है तो इस गेम में आपको Age Fillup करना पड़ेगा, उसके बाद ही इस गेम को एन्जॉय कर सकते हैं।

 

अगर आपकी age 18 साल से कम है तो गेम खेलते समय और गेम खेलते समय 18 साल से कम उम्र डालते हैं तो वहां पर आपको अपने पेरेंट्स का मोबाइल नंबर डालना पड़ेगा और उस नंबर पे Varification कॉल आएगा, उसके बाद ही गेम को खेल पाएंगे।

 

18 साल से कम के उम्र वाले दिन भर में सिर्फ 3 घंटे के लिए खेल सकते हो। और अगर कोई चीज अगर आप खरीदते हो तो वहां पे 7000 रूपए से ज्यादा एक दिन में खर्च नहीं कर सकते हैं।

 

 

Indian Features

 

गेम के अंदर काफी अलग अलग टाइप के Outfits भी देखने को मिलता है। कुछ Indian स्टाइल से रिलेटेड होंगे। यानी आपको इस गेम में हमारे Indian स्टाइल काफी सारे चीजें देखने को मिलेगा।

 

 

PUBG Mobile vs BATTLEGROUNDS MOBILE INDIA

 

बात करें की ये गेम Global लेवल से बहुत कुछ Different देखने को मिलता है। 100% अलग नहीं है लेकिन हम कह सकते 30% अलग होंगे। Core जो गेम होगा वो same ही होगा लेकिन अंदर के कुछ Features हमे अलग देखने को मिलेगा।

 

क्यूंकि जो गेम है वो सिर्फ India के लिए ही बनाये गए हैं, India के लोग ही यहाँ पे खेल सकते हैं, इंडिया से बाहर के लोगों के साथ कोई भी Competition है वो नहीं हो सकता है।

 

इसके साथ एक इम्पोर्टेन्ट बात यह है की बाहर का जो PUBG Mobile है उसके अंदर जो फीचर्स है वो हमेशा ज्यादा ही रहेंगे और कोई भी अगर नया फीचर आएगा तो बाहर का जो Global Version PUBG Mobile है होता है उसके अंदर ही पहले आपको देखने को मिलेगा और बाद ही आपको BATTLEGROUNDS MOBILE INDIA में देखने को मिलेगी।

 

BATTLEGROUNDS MOBILE INDIA में तो बाद में बहुत सारे चीजें आएंगे, लेकिन वो PUBG Mobile से थोड़ा देरी से आएंगी। लेकिन सारे Features नहीं देखने को मिलेगा।

 

Obviously अगर Compare करूँ तो जो Global Version होगा वहां पे काफी सारे ज्यादा Features देखने को मिलेंगे, लेकिन BATTLEGROUNDS MOBILE INDIA पे उतने सारे फीचर्स देखने को नहीं मिलेगा।

 

 

Conclusion

 

दोस्तों मार्किट में आपको जो बहुत सारे APK देखने मिल रहे हैं वो सारे के सारे Fake है। वो कभी भी डाउनलोड मत करना। ये गेम Completely Free है। इस गेम को खेलने के आपको कोई भी पैसा देना नहीं पड़ता है। यहाँ पे बस आपको In-game Purchase ही देखने को मिलेगा।

 

अगर कोई भी आपको इनके APK शेयर करें तो उसके अंदर Virus हो सकता है, और आपके फ़ोन को harm ही करेगा। तो दोस्तों ये थी सारी बातें Recently Launch PUBG के नए अवतार BATTLEGROUNDS MOBILE INDIA के बारे में।

 

India के Majority Percentage लोग PUBG गेम को पहले खेलते ही होंगे जिसको Indian Government ने कुछ महीने पहले Ban कर दिया था अब वापस से उसका एक नया अवतार हम सिर्फ इंडियन के लिए Krafton ने लेके आये हैं। अब इंतजार ही है बस।

 

तो आपको आज का यह पोस्ट “All About BATTLEGROUNDS MOBILE INDIA | सभी जानकारी लॉन्च डेट, रिवार्ड्स” कैसा लगा, आपका कोई भी सवाल या सुझाव है तो मुझे नीचे कमेंट करके जरूर बताये।

 

इस पोस्ट “All About BATTLEGROUNDS MOBILE INDIA | सभी जानकारी लॉन्च डेट, रिवार्ड्स” को अपने दोस्तों के शेयर जरूर करें।

 

आपका बहुमूल्य समय देने के लिए दिल से धन्यवाद,

Wish You All The Very Best.

Leave a Comment