अपने अंदर की आवाज को क्यों सुने? | Apne Andar Ki Awaj Ko Kyun Sune?

Hello दोस्तों, आपने तो कही न कही किसी न किसी से यह सुना ही होगा कि अपने अंदर की आवाज सुनो, अपने दिल की आवाज सुनो तो ऐसा क्यों Important है, यानी Apne Andar Ki Awaj Ko Kyun Sune? इस बारे में आज बात करेंगे, तो अगर आपको इसके बारे जानना है तो इस आर्टिकल को आप आगे पढ़ सकते हो। तो चलिए शुरू करते है –

Apne Andar Ki Awaj Ko Kyun Sune?

अगर आप अपनी life से Satisfied हो तो इससे बड़ी और कोई बात हो ही नहीं सकती।

जिसको हम बड़ी सक्सेस बोलते है ना, बड़ा कभी भी इसको नहीं बोलना है की बहुत बड़ा कुछ achieve कर लिया, बड़ी कंपनी में बड़ा जॉब हासिल कर लिया, बड़े सरकारी अधिकारी बन गए etc.
 
दुनिया में बहुत लोग है जिन्होंने बहुत कुछ बड़ा Achieve कर लिया है, उसके बाद में अपने आपको ही ख़त्म कर दिया इस दुनिआ से।

तो बड़ा actual में क्या है? की दुनिआ की नज़र में कुछ बड़ा achieve करना, लेकिन अंदर depressed feel करना या चाहे कुछ बच्चे है कोई अनाथ आश्रम में तो उनके पास में बैठे हो कुछ गाना गा रहे हो, लेकिन अंदर satisfaction है, सुकून है, peace है, या अपना कुछ काम कर रहे हो, तो क्या बड़ा है actual में?

दुनिआ की नज़र में तो वो वाला बड़ा है की वो पता नहीं क्या कर रहा है, पैसा कमा लिया, लाखों करोड़ कमा लिया etc., but how does it matter! दुनिआ तो एक मिनट में ऊपर उठाती है, एक सेकंड में नीचे गिराती है।

तो वो तो temporary है, but अगर आपको ये समझ आगया की life में Satisfaction कैसे मिलती है, Deep Satisfaction एकदम अंदर से, तो उससे बड़ी कोई चीज नहीं है, Actual में वही Success है।

अभी आप पूरा मतलब अपना जो टाइम है, वो सारा अपने पसंद की किसी भी चीज में लगा रहे हो, वो चाहे music, playing outdoor/indoor Games, Teaching, Business या फिर Helping with others किसी NGO के साथ मिलकर काम कर रहे हो, etc.

यानी आप अपना टाइम spent कर रहे हो वहां पर जहाँ मतलब आपके अंदर से जो आवाज आया आपने सिर्फ उसको ही सुना और आप अपनी लाइफ में satisfaction feel कर रहे हो, अपनी लाइफ को successful feel कर रहे हो, तो उससे ज्यादा और क्या चाहिए लाइफ में आपको या हम सभी को, आप खुश हो जो आपने किया है उसके लिए तो इससे ज्यादा और कुछ नहीं है लाइफ में।

Loophole

प्रॉब्लम क्या है हम Satisfied नहीं है अपनी लाइफ में इसलिए सारी गड़बड़ हो रही है। क्यूंकि हमने कभी भी अपने दिल की आवाज को सुनने की कोशिश ही नहीं करी है।

जीवनभर पैसो के पीछे भागते रहे, सुबह से रात तक सिर्फ पैसा कमाना है, और इस चक्कर में हम Rat Race पे ही भागते रहते हैं।

पैसा नहीं होंगे लाइफ में तो चलना मुश्किल हो जायेगा क्यूंकि पैसा Fuel की तरह काम करता है, लेकिन पैसा ही सब कुछ नहीं होता।

मान लीजिये आपको महीने का 1 लाख रूपए मिल रहा है किसी जॉब से या किसी बिज़नेस से और आप खुश नहीं इतने पैसों से, तो क्या होगा आपके अंदर कभी शांति नहीं आएगी।

इसलिए अंदर की आवाज सुनना बहुत जरुरी है। लोगों को जीवन में शांति चाहिए होता है लेकिन ज्यादातर लोगों यही नहीं मिलते हैं, उसका सीधा सीधा कारण है क्यूंकि वह चीज करना पर रहा है जो वह नहीं करना चाहता।

और दुनिया में ऐसे भी बहुत सारी लोग है जिन्होंने अपना खुद का रास्ता चुना और आगे बढ़ा, जो करने का सपना था उसे उन्होंने साकार कर दिया और आज बहुत खुश है, मैं खुद मिला हूँ उस जैसे इंसान से।

मैं उनसे भी मिला हूँ जो लाइफ में satisfied नहीं है, कई सारे Police Officer से मिला तो उनको पसंद ही नहीं है आपने काम, करने का मन ही नहीं है फिर भी बिना मन के लगे रहें हैं। कुछ लोगों ने तो मुझसे खुद बोला कि ऐसा लगता है कि यह आज ही छोड़ दूँ।

मैं ऐसे कई Teacher से मिला हूँ जिन्होंने सिर्फ पैसों के लिए अपना टीचर Job कर रहे हैं, लेकिन उनका बिलकुल मन नहीं करता।

तो ऐसे बहुत सारे प्रोफेशन है जहाँ पर कई लोग है जो जहाँ बिना मन के उनको सिर्फ पैसों के लिए काम करना पड़ रहा है।

उन सभी में गड़बड़ी क्या है पता है उन्होंने सोचा कि पैसा ही Success है, मुझे जो Job मिले वो कर लूंगा।

मैंने ऐसे लोगो से भी मिला जिन्होंने Law की पढाई की और आज School में Teacher है सोशल साइंस का, और क्यूंकि सरकारी नौकरी है उनको हर महीने सैलरी मिल रहा हैं तो नौकरी छोड़ नहीं पा रहा है, और बिना मन के जॉब कर रहे हैं। और अपना काम भी ठीक से नहीं कर रहे हैं।

उनको मन है कि अपना कुछ शुरू करूँ, लेकिन जॉब नहीं छोड़ पा रहा है सिर्फ पैसों के लिए और लाइफ में परेशान है, दुःख है, Stress है। इसलिए अपने अंदर कि आवाज सुनना जरुरी है, जिससे लाइफ में आप Satisfied हो पाओ।

Conclusion

तो आप समझ ही गए ही होंगे कि Apne Andar Ki Awaj Ko Kyun Sune? क्यूंकि आप लाइफ में Satisfied हो पाओ और लाइफ में Satisfied होंगे तो आपके अंदर दुःख नहीं होंगे, बात बात पर परेशान नहीं होंगे, लाइफ Stress नहीं होंगे।

और ऐसा होने के लिए आपको वही करना है जो आपके अंदर से आये, जो करने का मन नहीं है उसको छोड़ दो।

जब आप उस काम को करोगे जो आपको पसंद है तो अपने आप सुबह 6 बजे आपकी नींद खुलेगी, और आप अपने काम पर जाने के लिए तत्पर होंगे।

और ऐसी लाइफ जीने में बहुत मजा है।

जहाँ सुबह 8 बजे भी नींद नहीं खुलती है वहां आप 8 बजे अपना काम कर रहे होंगे और उसके लिए दिल की आवाज जरुरी ही और आप Satisfied होंगे लाइफ और आप एक बेहतर जिंदगी जी पाएंगे।

तो दोस्तों आपको आज का हमारा यह आर्टिकल “Apne Andar Ki Awaj Ko Kyun Sune” कैसा लगा?

आज आपने क्या सीखा?

अगर आपके मन में कोई सवाल या सुझाव है तो मुझे नीचे कमेंट करके जरूर बताये।

आपका बहुमूल्य समय देने के लिए दिल से धन्यवाद।

Wish You All The Very Best.

सम्बंधित लेख –

  1. Apne Goal Ko Kaise Achieve Kare?
  2. हमेशा अपने दिल की सुनो
  3. Destiny क्या है?
  4. Intelligence क्या है?
  5. Successful कैसे बने?
  6. डर को कैसे दूर करें?
  7. Feelings को कैसे कण्ट्रोल करे?
  8. Just Do It – Motivation

Leave a Comment