Be Fearless – Motivation Speech in Hindi

Motivation Speech in Hindi – Hello दोस्तों, अगर आपने अभी तक जिंदगी में कुछ उखाड़ा नहीं है तो यह आर्टिकल पढ़ो, आज ही मोटिवेशन से भर जाओगे और आज ही कुछ करना शुरू कर दोगे। अगर आप डिमोटिवेट फील कर रहे हैं तो यह आर्टिकल आपको बड़ी मदद करेगी, ऐसे ही नहीं बताया मैंने कुछ भी, सब कुछ प्रैक्टिकल बात बताये हैं। तो बिना देरी के चलिए शुरू करते हैं –

Be Fearless – Motivation Speech in Hindi

दुनिया में हर एक इंसान के अंदर कोई ना कोई Strength है। कुछ न कुछ है अंदर, बस उसको ढूंढना है। जब आपके अंदर ये Desire आयेगा की मुझे जानना है भाई, की मेरी Strength क्या है, मेरे में कोई Unique क्या है, जो इस पूरी दुनिआ में किसी में नहीं है!! उसी वक़्त से आपको जवाब मिलने शुरू हो जायेंगे।

strength

आपकी Success आपके अंदर है, बाहर नहीं है। Passion आपका अंदर है, आपकी strength आपके अंदर है, जो भी आप बनना चाहते हो वो सब आपके अंदर है, आपकी Will Power की आगे दुनिआ की कोई भी ताकत टिक नहीं सकती।

बस हमें उठने कि देरी है, इसलिए अभी उठो, और पहला कदम बढ़ाओ, दूसरा कदम अपने आप बढ़ेगा।

जिस दिन आपने सोच लिया कि मुझे यह करना है, तो कितनी Problems आएंगी, आने दो, मुझे करना है, सब कुछ खो सकता है, खोने दो, मुझे करना है, दर्द होगा, होने दो, मुझे करना है, उसी दिन से आप Fearless बन जाते हो।

आपको पता होगा की मैं यह कर सकता हूँ, तो मैं यह भी कर सकता हूँ, मैं यह भी कर सकती हूँ, मैं वह भी कर सकता हूँ, मैं सब कुछ कर सकता हूँ।

अगर आपके अंदर लड़ने की spirit है तो आप कुछ भी जीत लोगे।

अरे मिलेगा भाई इतना मिलेगा जितना आप सपने में भी नहीं सोच सकते। खिलाड़ी तो बनो, अपने field के पक्के खिलाड़ी तो बनो।

एक तरफ है जो आप करना चाहते हो, जो आप बनना चाहते हो और दूसरी तरफ है जो ये दुनिआ आपसे करवाना चाहती है, अपने आपको बोलना है की – मेरे अंदर Infinite Powers है, अगर मैं कुछ ठान लूँ तो मैं वो कर सकता हूँ, Fail होने के बाद भी मेरे अंदर ये Courage है की मैं आगे बढ़ता रहूँगा, मैं हार नहीं मान रहा, तो अगर इतनी पूरी energy से जब मैं उपर उठूँगा तो मैं क्या होंगा।

एक ही दिन में आपको सब कुछ नहीं मिलेगा, लेकिन अगर आप मेहनत करते रहो स्मार्टली तो एक दिन सब कुछ मिलेगा।

अरे दुनिया जो बोलते हैं ना मेहनत से कुछ नहीं होता, मेहनत से कुछ नहीं होता, तुम एक काम करो आज से मेहनत करना शुरू कर दो, किसी भी Field में जो तुमने ढूंढ निकाले हैं और एक साल लगातार मेहनत करो, उसको सीखके करो और एक साल बाद देखना तुम कहाँ से कहाँ तक पहुँचते हो।

दुनिया तो कुछ भी बोलते हैं जिसने बोला मैं मेहनत नहीं करता, उससे ज्यादा मेहनती और कोई नहीं है और उसी के बदोलत उसको सक्सेस मिला, अगर बिना किसी मेहनत के सक्सेस मिलता तो सबसे पहले उसी को मिलता जो दिन भर निकम्मा बैठा हुआ है।

रिक्सेवाले भी बहुत ज्यादा मेहनत करते हैं, लेकिन उसे यह नहीं पता होता है कि Successful कैसे बनते हैं, सक्सेसफुल तभी बनते हैं जब लोग हमेशा सीखते रहते हैं।

हाँ अगर सिर्फ मेहनत के बल पर सक्सेस मिला होता तो सबसे पहले ठेलावाला और रिक्शावाला को ही सक्सेस मिल गया होता, तो सिर्फ मेहनत के बल पर सक्सेस मिलना कठिन है, लेकिन Smartly मेहनत करो तो सक्सेसफुल जरूर बनोगे।

जब तुम अपने दम पर कुछ करते हो ना अपने Uniqueness को बाहर निकाल करके, अपने Strength को बाहर निकाल करके तो तुम Fearless बन जाते हो, हाँ उसके लिए टाइम, और थोड़ा पैसा, और एक Mentor और अपना Will Power और अपना Passion चाहिए होता है।

अगर तुमने मान लिया, सिर्फ मानने के लिए नहीं, सच में मान लिया कि तुम दुनिया बदल सकते हो, तो एक दिन तुम्हारी वजह से दुनिया जरूर बदलेगी। एक चीज को पकड़ लो और उसको तक तक करो जब तक तुम्हें सक्सेस न मिल जाये, उस काम को खत्म करे बिना उससे भागो मत, लगे रहो।

सक्सेसफुल लोग इसलिए सक्सेसफुल हुए हैं क्यूंकि उन्होंने इधर-उधर सब जगह हाथ-पैर मारने के बजाय एक चीज को पकड़ा और उसको अपना धर्म, अपना कर्म, अपना पति, अपनी पत्नी, अपनी माँ, अपने बाप सब कुछ बना लिया और उसमें Smartly दिन रात मेहनत करते गए और आज सक्सेसफुल है।

इसलिए मैंने कहाँ जो बोलते हैं ना कि मेहनत से कुछ नहीं होता, अरे उससे ज्यादा मेहनती और कोई नहीं। तो तुम मेहनत करके तो देखो, सक्सेस कब-कैसे मिलेगा पता ही नहीं चलेगा।

जिस दिन तुम अपने मेहनत पर, अपने Strength के दम पर, अपने Passion के दम पर कुछ पाओगे ना, तब तुम कह पाओगे आज मैं Fearless हूँ। और ऐसा ही सबको बनना चाहिए।

Conclusion

आज से सोचना बंद करो, जो अपने से आये उसको करना शुरू करो, बैठे मत रहो, आज बस एक Step आगे बढ़ो, और Consistency बनाये रखो, यह ठान लो कि मुझे यह करना है तो करना है बस, चाहे कुछ भी हो जाये मुझे हर दिन इसमें अपना कुछ टाइम देना ही है, हर दिन मतलब हर दिन। चाहे 30 मिनट्स ही क्यों ना हो!

ऐसे ही किसी एक काम पकड़ो और लगे रहो, सीखते रहो और लगे रहो, सीखते रहो और लगे रहो, उसमें चाहे सक्सेस मिले तब भी या चाहे फेलियर मिले तब भी लगे रहो। बस करते रहो, हर दिन अपना कदम बढ़ाते रहो और आज से कुछ महीने बाद या एक साल बाद एक दिन आप देखोगे कि आपने तो जिंदगी में बहुत कुछ हासिल कर लिया है।

तो दोस्तों आपको आज का हमारा यह Motivation Speech in Hindi कैसा लगा?

अगर आपके मन में कोई भी सवाल या सुझाव है तो मुझे नीचे कमेंट करके जरूर बताये।

क्या आज से आप Fearless बनोगे?

आज इस पोस्ट से आपने क्या सीखा?

इस Motivation Speech in Hindi को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

आपका बहुमूल्य समय देने के लिए दिल से धन्यवाद।

Wish You All The Very Best.

सम्बंधित लेख –

  1. ये 4 Rules आपकी जिंदगी बदल देगी
  2. Lord Ganesha जी से ये बातें आपको जरूर जानना चाहिए ?
  3. हमेशा मोटीवेट कैसे रहें?
  4. हमेशा खुश कैसे रहें?
  5. 3 कम्फर्ट जोन की कहानी
  6. 4 Best Success Tips in Hindi
  7. 3 E’s to Change Your Life
  8. Laziness Ko Kaise Dur Karen (10 Techniques)
  9. Jivan Mei Safal Kaise Bane?
  10. Desire Kya Hota Hai
  11. सभी से कैसे सीखें?
  12. Failure ke Dar ko Kaise Khatm Kare?
  13. सही तरीकेसे बॉडी लैंग्वेज कैसे सुधारे?
  14. Absolute Focus Kaise Kare?
  15. Apne Goal Ko Kaise Achieve Kare?
  16. हमेशा अपने दिल की सुनो
  17. Destiny क्या है?
  18. Intelligence क्या है?
  19. Successful कैसे बने?
  20. डर को कैसे दूर करें?
  21. Feelings को कैसे कण्ट्रोल करे?
  22. Just Do It – Motivation
  23. अपने अंदर की आवाज को क्यों सुने?
  24. Desire को Control करके Absolute Freedom Kaise Bane?
  25. सफल व्यक्ति की दिनचर्या
  26. मोटिवेशनल स्पीच – शक्तिशाली बनो
  27. आप जो सोचते हैं उसे हासिल भी कर सकते हैं

Leave a Comment