Best Blogging Laptops: Recommended By Pro Bloggers (2021-2022)

Best Blogging Laptops: Hello दोस्तों, क्या एक ब्लॉगर/vlogger है और क्या अभी तक आपने अपने फ़ोन से काम चलाते आ रहे हैं या फिर आपके पास एक लैपटॉप है, लेकिन वो बहुत पुरानी हो गयी है और क्या आपके पास एक नार्मल लैपटॉप है और आपको एक और लैपटॉप ब्लोगिंग के लिए चाहिए।

तो आज मैंने इस आर्टिकल में बहुत ही important key वैल्यू को ध्यान में रखते हुए और बहुत सारे प्रोफेशनल ब्लॉगर के Recommendation और मेरा जो प्रोफेशनल ब्लॉग्गिंग का सफर है लैपटॉप्स के साथ उसको ध्यान में रख कर आपके लिए कुछ 7 Best लैपटॉप की लिस्ट बनाया है।

इनमें से दो लैपटॉप मैं खुद यूज़ करता हूँ, वो भी आपको बताऊंगा। अगर आप प्रोफेशनली ब्लॉग्गिंग करना चाहते हैं तो आपको एक बढ़िया लैपटॉप चाहिए ही चाहिए। हाँ अगर आप सिंपल ब्लॉग्गिंग करना चाहते तो आपको ये आर्टिकल पढ़ने की जरुरत नहीं है।

ब्लॉगिंग करने के लिए एक उपयुक्त लैपटॉप का होना बहुत जरूरी है क्योंकि सभी काम कंप्यूटर से ही किए जाते हैं। कुछ लोग दावा करते हैं की उन्होंने मोबाइल से ही ब्लॉग्गिंग करके सक्सेस हासिल की है। लेकिन मेरा मानना है की मोबाइल में इतने छोटी स्क्रीन पर आप क्या ब्लॉग्गिंग करोगे !!

ब्लॉग्गिंग करने के लिए आपका एक्सपीरियंस भी अच्छा होना चाहिए क्यूंकि आपको एक लैपटॉप में जितना यूजर एक्सपीरियंस मिलेगा उससे 100 गुना कम मोबाइल में एक्सपीरियंस मिलेगा।

वैसे भी ब्लॉग्गिंग एक ऐसा काम है जिसमें पैशन्स सबसे जरुरी चीज होती है और जब आप मोबाइल से ब्लॉग्गिंग करोगे तब आपका पैशन्स पहले से और कम होगा।

आपको अपने लैपटॉप को एक्सपेंसेस की तरह नहीं इन्वेस्टमेंट की तरह देखना होगा क्यूंकि बिना आप इन्वेस्टमेंट करके कोई प्रोफेशनल काम हो ही नहीं सकता।

अगर आप एक बिगिनर है तो आप इसमें इतना ज्यादा पैसा लगाने के बारे में नहीं सोचेंगे, लेकिन ये एक अच्छी इन्वेस्टमेंट आपको कई सालों तक लाभ देगा। क्यूंकि एक नार्मल लैपटॉप और एक प्रोफेशनल लैपटॉप में काफी अंतर होता है।

दोस्तों वैसे डेस्कटॉप भी ब्लॉग्गिंग के लिए काफी अच्छा है लेकिन फिर भी मेरा मानना है एक प्रोफेशनल लैपटॉप ही ब्लॉग्गिंग के लिए बेस्ट है।

क्यूंकि लैपटॉप आपके साथ कही भी कभी भी जा सकता है और आप कही पे भी बैठ कर ब्लॉग्गिंग कर सकते हैं, लेकिन डेस्कटॉप तो खरीदने से लेकर गार्बेज होने तक एक ही जगह पड़ा रहता हैं।

इस आर्टिकल में जो लैपटॉप्स के बारे में मैंने बताये हैं वो एक प्रोफेशनल लैपटॉप है और काफी पावरफुल है और कॉम्पैक्ट डिज़ाइन में आते हैं और एक प्रोफेशनल ब्लॉगर के लिए बेस्ट है।

इस आर्टिकल में मैंने एक प्रोफेशनल ब्लॉग्गिंग लैपटॉप खरीदने से पहले आपको कौनसी बातों का ध्यान देना चाहिए उसको मैंने बहुत ही सरल भाषा में समझाया है।

Our Picks for the Best Blogging Laptops

Best Blogging Laptops: Comparison Table

Laptop PriceWeightScreen SizeView on Amazon
MacBook Air M1$$$$$$1.25 Kg13″View Item
MacBook Pro M1$$$$$$1.4 Kg13″/16″View Item
Asus Zenbook 14$$$$$1.17 Kg14″View Item
Acer Swift 5$$$$$1.05 Kg14″View Item
Microsoft Surface Pro X$$$$$$774 Grams13″View Item
HP Envy x360$$$$$1.32 Kg13.3″View Item
Mi Notebook Horizon Edition 14$$$$$1.35 Kg14″View Item

प्रोफेशनल ब्लॉग्गिंग के लैपटॉप्स खरीदते समय ध्यान देने वाली 5 बातें –

दोस्तों एक प्रोफेशनल ब्लॉगर अपने ब्लॉग्गिंग करियर के लिए लैपटॉप खरीदने से पहले इन 5 बातों का ध्यान जरूर देता है क्यूंकि ब्लॉग्गिंग प्रोफेशनल्स को अपने Requirement के हिसाब से एक बढ़िया लैपटॉप मिल सके।

Size & Weight

प्रोफेशनल ब्लॉगिंग के लिए लैपटॉप खरीदते समय ध्यान रखने योग्य सबसे महत्वपूर्ण बातों में से एक यह है कि डिवाइस कितना पोर्टेबल है।

क्यूंकि पोर्टेबल होने का फायदा यह है की आप इसे दुनिया कही भी आराम से ले जा सकते हैं। और चलते-फिरते काम कर सकते हैं।

जब पोर्टेबिलिटी की बात आती है, तो आपको दो चीजों को ध्यान में रखना चाहिए –

  1. एक है आकार
  2. दूसरा है वजन

आकार महत्वपूर्ण इसलिए है क्योंकि एक बड़ा सा भारी लैपटॉप है जो आपके किसी भी बैग में आराम से फिट भी नहीं होता है, लेकिन आज मार्किट में ऐसे बहुत सारे प्रोफेशनल लैपटॉप हैं जो पतले, कॉम्पैक्ट हैं, और आसानी से किसी भी बैग में फिट हो सकते हैं।

आपको लैपटॉप्स के वजन के बारे में भी सोचना चाहते हैं क्योंकि यदि आप अपने लैपटॉप को कही भी ले जाना चाहते हैं, तो आप अपने बैग भारी नहीं बनाना चाहेंगे।

अगर आप सोच रहे हैं “ठीक है, मैं हमेशा घर पर काम करूँगा या करुँगी, ऐसा तो नहीं है कि मैं एक ट्रैवल ब्लॉगर हूँ”, दोस्तों मैं आपको बता दूँ ऐसा हमेशा नहीं हो सकता है!

उन दिनों के बारे में सोचिये की जब आप घर पर रह करके पागल हो जाते हैं और किसी कॉफ़ी शॉप अंदर एक टेबल पर काम करना चाहते हैं? जब आप अपने किसी ब्लॉगर्स के साथ collaborate करने के लिए जाते हैं?

तो आपको एक हल्का, कॉम्पैक्ट और अत्यधिक पोर्टेबल लैपटॉप ही लेना है, जो पूरी तरह से आपके काम के लिए अच्छा हो, आपको बस इसे अपने बैग में डालना है और कही पर जा सकते है!

हाँ बैग भी वाटरप्रूफ होना चाहिए।

ट्रेवल ब्लॉगर्स के लिए कुछ बात इम्पोर्टेन्ट है की यदि आप चलते-फिरते काम करने की योजना बना रहे हैं तो पोर्टेबिलिटी अति महत्वपूर्ण है।

एक ऐसा लैपटॉप चुनना जिसका वजन आप ट्रेवल करते समय easily ले जा सकते है। यदि आप इधर-उधर घूमना पसंद करते हैं और चलते-फिरते ब्लॉग करना पसंद करते हैं, तो यह जानने के लिए पढ़ते रहें कि हमारी बाकि पॉइंट्स क्या क्या है!

बैटरी लाइफ

दोस्तों ब्लॉग्गिंग में लंबे समय तक चलने वाली बैटरी लाइफ के साथ लैपटॉप चुनना भी अत्यंत महत्वपूर्ण है।

हां, लैपटॉप तो चार्जर के साथ ही आता है, और हम हमेशा दीवार के पास ही बैठते है, कैसा होगा जिसमें आपको 10 घंटे, 20 घंटे या 24 घंटे के कोई चार्जर का यूज़ करना ही ना पड़े।

आपके प्रोफेशनल ब्लॉगिंग लैपटॉप पर एक लंबी बैटरी लाइफ होना एक खजाना है क्योंकि यह आपको बिना किसी रुकावट के कई घंटों तक काम करने की अनुमति देता है।

आप ब्लॉग पोस्ट लिख और प्रकाशित कर सकते हैं, फ़ोटो को सॉर्ट और संपादित कर सकते हैं, वीडियो क्लिप देख सकते हैं, और सोशल मीडिया पर एक्टिव रह सकते हैं बहुत ही लम्बे समय के लिए।

बहुत सारे लैपटॉप प्रोफेशनल तो है लेकिन उसमें बैटरी लाइफ इतना नहीं मिलता है। इसलिए आपको इस बात के ऊपर ध्यान जरूर देना चाहिए।

एक लंबी बैटरी लाइफ बेहतरीन रूप से लंबा रास्ता तय करती है क्योंकि आप कम परेशानी के साथ अधिक काम कर सकते हैं।

सोचिये जब आप हवाई अड्डों में लंबे समय तक वेटिंग हॉल में बैठ रहें हैं और जब सभी आउटलेट बंद हो रहे हों और आप बस अपना ब्लॉग पोस्ट खत्म करना चाहते हैं।

यदि आपके लैपटॉप में एक मजबूत बैटरीलाइफ है, तो आप इसे चार्ज करने के लिए कहीं और प्लग खोजने की कोशिश में कम समय व्यतीत कर सकते हैं और अधिक समय लिख सकते हैं।

एक अच्छी बैटरी लाइफ वाली प्रोफेशनल लैपटॉप कॉफी की दुकानों पर काम करने, बिस्तर से ब्लॉगिंग करने, ट्रेन में फोटो संपादित करने, और भी बहुत सारे कामों में आपके साथ हमेशा निभाता है।

एक लंबी बैटरी लाइफ वाली लैपटॉप आपकी कल्पना से भी कहीं अधिक काम आएगी।

इसलिए तो प्रोफेशनल ब्लॉगर हमेशा एक हाई प्राइस वाली प्रोफेशनल लैपटॉप यूज़ करता/करती ही है।

मेरा हमेशा से मानना यह है की ब्लॉगिंग में एक पूरी तरह बैलेंस बनाना होता है, और लंबी बैटरी लाइफ वाला लैपटॉप होने से आपके काम पहले से थोड़ा आसान हो जाता है।

स्टोरेज

हर ब्लॉगर का सबसे बुरी चीज है की Running Out Of Storage हो जाते है।

यदि आप मेरे जैसे हैं, जिसके लैपटॉप में हमेशा “Out Of Storage” का वार्निंग पॉप अप होती है, तो मैं मदद नहीं कर सकता लेकिन आपको इसके उपाय बता सकता हूँ। लेकिन अगर आप 1TB या 2TB वाली स्टोरेज स्पेस वाला ब्लॉगिंग लैपटॉप चुनते हैं, तो आपको इसके बारे में ज्यादा चिंता करने की ज़रूरत नहीं है।

ब्लॉग्गिंग लैपटॉप में बहुत स्टोर करके रखना पड़ता है।

drafts of articles, बहुत सारे images, बहुत सारे logos, बहुत सारे banners, बहुत सारे screenshots, बहुत सारा video clips और भी बहुत कुछ, और इसके लिए आपको एक कमसे कम 500GB या 1TB स्टोरेज वाला लैपटॉप लेना ही होगा।

इसलिए अगर आप पहली बार में ज्यादा स्टोरेज स्पेस वाला लैपटॉप चुनते हैं, तो आपको अपनी ब्लॉगिंग यात्रा में इसे खत्म करने की चिंता नहीं करनी होगी।

बहुत से लोग ये तर्क देंगे कि क्लाउड स्टोरेज की मदद से कंप्यूटर स्टोरेज के लाभों से अधिक हैं, लेकिन मैं इससे सहमत नहीं हूं।

मुझे अपने सभी documents, images, logos, banners, screenshots, video clips और पॉडकास्ट अपने लैपटॉप पर रखना पसंद करता है। क्लाउड स्टोरेज से मुझे जो चाहिए उसे मैं डाउनलोड करने के लिए मैं इंटरनेट खर्चा नहीं करना चाहता।

अपना सब कुछ बेहतर है दोस्तों।

साथ ही, यदि आप अपने लैपटॉप का यूज़ ब्लॉगिंग के आलावा भी और भी बहुत सारे काम करना चाहते हैं, जैसे वीडियो एडिटिंग करना, या मूवीज देखना, गाना सुनना, वेब सीरीज देखना तो आपको उस सारे फाइल्स को स्टोर करके तो रखना ही पड़ेगा।

और मैं 100% कह सकता हूँ की हर प्रोफेशनल ब्लॉगर मूवीज देखते ही हैं, बहुत सारे youtuber अपना वीडियो एक प्रोफेशनल लैपटॉप में ही करते हैं, उसके आलावा भी गाने तो सुनते ही होंगे तो उसको डाउनलोड करके भी रखते होंगे।

स्टोरेज काफी महत्वपूर्ण इसलिए है यही आप अपने लैपटॉप में वीडियो एडिटिंग करना चाहते हैं तो क्यूंकि एक एक Raw वीडियो फोटेज 10 – 15 GB से भी ज्यादा का होता है। तब आपको एक ऐसे लैपटॉप की आवश्यकता होगी जिसमें आपके वीडियो क्लिप को आराम से रखने सकते हो!

एक ज्यादा स्टोरेज वाला लैपटॉप हमे ये आजादी देता है की हमे हर समय अपनी जरुरी चीजें अपनी उंगलियों क्लिक पर प्राप्त कर सके।

परफॉरमेंस

जब ब्लॉगिंग लैपटॉप की बात आती है, तो आप ऐसी लैपटॉप चुनना चाहिए जो बेस्ट परफॉरमेंस दे सके। जबकि आपको कुछ lag नहीं मिलेगा किसी भी लैपटॉप में ब्लॉग्गिंग करते समय, फिर भी आपको कुछ ऐसा लैपटॉप लेना चाहिए जो परफॉरमेंस के मामले में अच्छा है ताकि आपको एक साल बाद या दो साल बाद हैंग होता हुआ ना मिले।

ज्यादातर लैपटॉप एक दो साल बाद हैंग होना स्टार्ट हो जाता है।

जब परफॉरमेंस की बात आती है, तब आप सोचते हैं की एक मजबूत प्रोसेसर, तेज सीपीयू और उच्च रैम वाला लैपटॉप ही लेना है। यह वास्तव में बहुत ज्यादा मायने नहीं रखता है।

मजबूत प्रोसेसर

यह परफॉरमेंस के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि किसी भी प्रोफेशनल लैपटॉप में प्रोसेसर यह सुनिश्चित करता है कि आप अपने लैपटॉप में बहुत सारे High-end प्रोग्राम या सॉफ़्टवेयर चलाने में सक्षम होंगे और आप लैपटॉप पर जो कुछ भी करना चाहते हैं वह आप पर किसी एक प्रोग्राम को बंद करे बिना कर सकते हैं।

फास्ट सीपीयू (सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट)

सीपीयू आपके लैपटॉप का main चीज होता है। सीपीयू जितना तेज होगा, लैपटॉप की परफॉर्मेंस उतनी ही तेज होगी। आप कुछ भी ओपन करोगे तो एक सेकंड में ओपन हो जाएगा।

यदि सीपीयू तेज है, तो इसका मतलब है कि आप अपने बहुत सारे काम को एक साथ साथ पूरा करने में सक्षम होंगे, चाहे आप वर्डप्रेस पर लिख रहे हों, या फोटोशॉप पर कोई फोटो एडिटिंग कर रहे हों या वीडियो एडिटिंग। एक तेज़ CPU के साथ, आप इन सभी चीज़ों को seamlessly करने में सक्षम होंगे।

रैम (रैंडम एक्सेस मेमोरी)

लास्ट में, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपके लैपटॉप में रैम पर्याप्त है या नहीं, लैपटॉप के परफॉरमेंस के लिए RAM बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण है क्योंकि RAM यह सुनिश्चित करता है कि आप अपने लैपटॉप में जो कुछ भी करना चाहते हैं उस काम को करने के जो टेम्पररी स्टोरेज (Mendetory) लगेगी उसको स्टोर करने के लिए पर्याप्त स्टोरेज है या नहीं।

कीमत

दोस्तों अगर आपको प्रोफेशनल लैपटॉप चाहिए तो नार्मल लैपटॉप से ये ज्यादा महंगी होती ही है। वे कमसे कम 50,000 लेकर 2,00,000 से भी अधिक तक होते हैं, क्यूंकि इसमें जो हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर और चीजें यूज़ किया गया है वो हमेशा क्वालिटी में बेस्ट होता है।

लेकिन लाइफ के अधिकांश क्षेत्रों की तरह, जब लैपटॉप की बात आती है, तो आपको वही मिलता है जिसके लिए आप भुगतान करते हैं। अगर आप एक प्रोफेशनल लैपटॉप के 2 लाख देते हैं, तो आपको उतना ही उस सिस्टम की Performance और Experience मिलेगा।

मतलब आप जो करना चाहते है प्रोफेशनल लेवल पर वो आप सबसे easily कर सकते हैं।

हालाँकि, यदि आप ब्लॉगिंग में लैपटॉप को एक निवेश के रूप में देखते हैं और कुछ अधिक इन्वेस्टमेंट करने को तैयार हैं, तो आप देखेंगे कि बाजार में लैपटॉप की काफी वेरिएंट मिल जाते हैं।

ज्यादा महंगे लैपटॉप में आम तौर पर ज्यादा शक्तिशाली प्रोसेसर, ज्यादा स्टोरेज स्पेस, impressive displays और top notch elements के साथ आते हैं। और बॉडी भी मेटल बॉडी है, overall सारे चीज आपको Top क्वालिटी के देखने को मिलेंगे।

दोस्तों आप इस बारे में जरूर सोचें कि आप लैपटॉप को किस लिए चाहते हैं। यदि आपके पास एक लैपटॉप है, और आपको लगता है की एक सस्ते मॉडल के साथ समझौता करने में खुशी हो सकती है जिसे आप अपने साथ ले जा सकते हैं और चलते-फिरते ब्लॉग कर सकते हैं।

लेकिन अगर आप एक ऐसे लैपटॉप की तलाश में हैं जो ब्लॉगिंग और vlogging में आपका काम आ सके, आपको हाई परफॉरमेंस चाहिए या एक Flagship क्वालिटी का लैपटॉप चाहिए तो आपको अपने लैपटॉप के लिए ज्यादा खर्च करना पड़ेगा।

एक बात याद रखें – ज्यादातर मामलों में, आपको पैसा कमाने के लिए पैसा खर्च करना पड़ता है, इसलिए आप एक प्रोफेशनल ब्लॉगिंग लैपटॉप को एक बिज़नेस इन्वेस्टमेंट के रूप में खरीदने के बारे में जरूर सोचें।

ज्यादातर businesses में बहुत ज्यादा इन्वेस्टमेंट की जरुरत होती है, और ब्लॉग्गिंग ऐसा बिज़नेस है अगर इसे प्रोफेशनल तरीकेसे करना चाहते हैं तो आपको इसे बहुत ही कम इन्वेस्टमेंट के साथ शुरुवात कर सकते हैं।

हालांकि एक लैपटॉप एक बहुत बड़ा निवेश है, यह केवल एक ही है जो आपको अपने ब्लॉग को एक प्रोफेशनल रूप देने के लिए करना होता है। और चूंकि यह आपको कुछ पैसे कमाके देता ही है कुछ महीने या 1-2 साल काम करने के बाद।

आप ब्लॉग्गिंग को As a बिज़नेस मानके चलिए शुरुवात से ही तभी आप इसमें सक्सेसफुल हो पाएंगे। इन्वेस्टमेंट करना ही होगा। चाहे वो लैपटॉप में हो या अच्छी होस्टिंग, अच्छी थीम्स, अच्छी प्रीमियम प्लगइन में हो।

तो चलिए जान लेते हैं वो कौनसा लैपटॉप है जिसमें परफॉरमेंस अल्टीमेट है, Display क्वालिटी अल्टीमेट है, बैटरी कमसे कम 10 घण्टे बैकअप देता ही है और मेरे पास इनमें से कौनसा लैपटॉप है –

7 Best Laptops for Blogging

No. 1 – Apple Macbook Air M1 Chip

ये लैपटॉप बेस्ट क्यूँ है – इसकी लैपटॉप की सभी चीजें टॉप क्लास है और इसकी बैटरी 18 घण्टे चलते हैं तो आप इसको लेकर चलते-फिरते अपना काम यानी ब्लॉग्गिंग कर सकते हैं।

दोस्तों बेस्ट लैपटॉप की बात करें और Apple Macbook की बात ना करे तो ऐसा हो ही नहीं सकता। मैंने आपको ऊपर कहाँ था की मेरे पास जो लैपटॉप है उसके बारे में मैं बताऊंगा, तो मैं आपको बता दूँ Macbook Air M1 Chip 13 Inch वाला लैपटॉप मेरे पास है और मैं इसे 3 महीने से यूज़ कर रहा हूँ। मैंने इसे मार्च 02 2021 में ख़रीदा था।

Key Specification –

  • Size & Weight :- 13.3-inch (diagonal) LED-backlit widescreen display, & 1.25 kg
  • Battery-Life:- 18 Hours बैटरी लाइफ
  • Storage:- 256GB or 512GB SSD स्टोरेज
  • Performance:- Apple M1 Chip with 8-core CPU & 8 GB RAM
  • Price:- $$$$$$
Pros:Cons:
Extremely lightweight and portable,
All-day battery life,
Touch ID,
Lasts long (no viruses),
High Performance,
Overall 99.99 % Best in The Market.
Ports बहुत ही कम है,
कमसे कम एक USB 3.0 देना चाहिए था,
Storage 1TB देना चाहिए था।

No. 2 – Apple MacBook Pro with Apple M1 Chip

MacBook Air से भी बेस्ट क्यूँ है – इसमें आप एक साथ बहुत सारे 4K Video Editing कर पाएंगे और Blogging तो कर पाएंगी ही। ये एक 100% Pro Level का Laptop है, सब कुछ MacBook Air से ज्यादा मिलते हैं।

दोस्तों ये MacBook Pro जो है इसका 13 Inch और 16 Inch का दो वेरिएंट आते हैं। अगर आपको MacBook से भी अच्छा प्रोफेशनल ब्लॉग्गिंग लैपटॉप चाहिए तो इसे जरूर लीजिये। मार्किट बेस्ट लैपटॉप के Top 1 पर आते हैं।

Key Specification –

  • Size & Weight :- 13.3-inch (diagonal) LED-backlit Retina display & 1.4 kg or 16-inch (diagonal) LED-backlit Retina display, & 2.0 kg
  • Battery-Life:- 13-inch M1 Processor वाले में 20 hours तक का बैटरी लाइफ मिलते है और 16-inch वाले 11 hours तक का बैटरी लाइफ मिलता है।
  • Storage:- 256GB or 512GB SSD or 1TB SSD
  • Performance:- Apple M1 Chip with 8-core CPU & 8 GB RAM or 2.6GHz 6-core 9th-generation Intel Core i7 processor or 2.3GHz 8-core 9th-generation Intel Core i9 processor
  • Price:- $$$$$$
Pros:Cons:
Extremely lightweight and portable,
All-day battery life,
Touch ID,
Lasts long (no viruses),
High Performance,
Overall 99.99 % Best in The Market.
Ports बहुत ही कम है,
कमसे कम एक USB 3.0 देना चाहिए था
Storage 1TB देना चाहिए था।

No. 3 – ASUS ZenBook 14

Best for – Budget lightweight option, running software (Photoshop, InDesign, etc), Travel Blogging

दोस्तों Asus आजकल ऐसे लैपटॉप बना रहे हैं जो प्रोफेशनल लोग यूज़ कर सके। और इतना प्रोफेशनल बना दिया की अगर Apple ना होता तो ये मैं टॉप पे रिकमेंड करता। लेकिन क्या करे मार्किट में Apple MacBook से ज्यादा अच्छी कोई लैपटॉप है ही नहीं। Asus का जो लैपटॉप है वो प्रोफेशनल भी है और बजट में आ जाते हैं।

इतना कम वेट, इतना ज्यादा बैटरी इतनी अच्छी प्रोसेसर के साथ ये जो Asus ZenBook 14 है एक पावरफुल लैपटॉप है और लॉन्ग लास्टिंग भी है। तो आपका अगर बजट 1 लाख से कम है तो आप इस लैपटॉप को जरूर ख़रीदे।

Key Specifications –

  • Size & Weight :- 14-inch FHD Display Size & 1.17 kg
  • Battery-Life:- Up to 22 hours Battery life
  • Storage:- 512GB SSD
  • Performance:- Intel Core i5-1135G7 11th Gen with 8GB RAM
  • Price:- $$$$$
Pros:Cons:
Extremely lightweight and portable,
All-day battery life,
Touch ID,
High Performance,
NumberPad on TouchPad,
Face Recognition,
US Military Grade Certified,
Storage 1TB देना चाहिए था।

No. 4 – Acer Swift 5

Best for – All Your Professional Work जैसे – Blogging, Vlogging के लिए वीडियो एडिटिंग, प्रोफेशनल फोटो एडिटिंग, Music एडिटिंग, सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट, Normal Gaming etc.

दोस्तों इसे आप कही भी कभी ले जा सकते हैं, इसके Touchscreen होने से इस लैपटॉप को और भी प्रोफेशनल लुक देता है। वैसे भी Acer बहुत ही बढ़िया ब्रांड है। मेरे पास भी इसका एक लैपटॉप है, जिसको मैंने 2 सालों से यूज़ कर रहा हूँ कोई प्रॉब्लम नहीं आया, 2 सालों से एक बार भी मैंने सर्विस सेंटर में लेके नहीं गया क्यूंकि कुछ ख़राब हुआ ही नहीं।

और मैं अपने दोनों लैपटॉप Apple MacBook Air और Acer Aspire 3 को दिन भर Open करके रखता हूँ, हालाँकि Acer Aspire 3 में मुझे ज्यादा बैटरी बैकअप नहीं मिलता है, लेकिन मुझे यही कहना है की Acer ब्रांड की लैपटॉप काफी बढ़िया होता है।

आप खुद सोचो की मुझे Acer ब्रांड की लैपटॉप को 2 सालों में एक बार भी सर्विस सेंटर ले जाने की जरुरत ही नहीं पड़ी। मेरा रिकमेन्डेशन यही है की अगर आपको लॉन्ग लास्टिंग लैपटॉप 70,000 के नीचे में चाहिए और वो भी touchscreen तो आप ये लैपटॉप जरूर लीजिये।

Key Specifications

  • Size & Weight :- 14 Inch Full HD IPS Display with Touchscreen & 1.05 Kg
  • Battery-Life:- Up to 17 hours Battery Life
  • Storage:- 1TB SSD
  • Performance:- Intel i7 – 11th Gen with 16GB RAM
  • Price:- $$$$$
Pros:Cons:
Extremely lightweight and portable,
Touchscreen,
All-day battery life,
Touch ID,
High Performance,
Antimicrobial,
Corning Gorilla Glass 4
No

No. 5 – Microsoft Surface Pro X

Best for – Travel Blogging & Other Professional Level Blogging, High-Quality Graphics Designing

दोस्तों ये लैपटॉप काफी लाइटवेट है, काफी पावरफुल भी है, अगर आपको एक बहुत ही लाइटवेट के साथ touchscreen और साथ में प्रोफेशनल लुक और आपका बजट 1 लाख से ऊपर है और आप Apple MacBook इसलिए नहीं लेना चाहते क्यूंकि उसमें टचस्क्रीन फीचर नहीं है तो आप इस लैपटॉप को जरूर लीजिये।

Key Specifications

  • Size & Weight :- 13 Inch Touchscreen Screen & 0.77 kg (774 Grams)
  • Battery-Life:- Up to 13 Hours Battery Life
  • Storage:- 128GB SSD
  • Performance:- Microsoft SQ1 Powerful Processor with 8GB RAM
  • Price:- $$$$$$
Pros:Cons:
Extremely lightweight Only 774 Grams and portable,
Touchscreen,
13 hours battery life,
Touch ID,
High Performance
LTE Support
Very Low Storage,
Comparatively High Price

No. 6 – HP Envy x360

Best for – Travel Blogging & Other Professional Level Blogging, High-Quality Graphics Designing

दोस्तों ये लैपटॉप touchscreen होने की वजह से और HP की ब्रांडिंग के साथ एक अलग ही Professional लुक है। और ये काफी प्रोफेशनल लैपटॉप इसलिए हैं क्यूंकि 360 डिग्री घूम जाता है और और इसमें आप गेम भी खेल सकते हो, अगर आप कंटेंट क्रिएटर हैं और आपका बजट 80000 है तो ये लैपटॉप जरूर लीजिए। इसमें आपको 80000 के अंदर एक पावर पैक मिलता है।

दोस्तों HP Envy x360 Microsoft Surface Pro X से अच्छा है क्यूंकि ये लैपटॉप काफी बजट फ्रेंडली है और उससे ज्यादा फीचर है। बैटरी बैकअप भी उससे ज्यादा है स्टोरेज भी ज्यादा है। तो अगर आप थोड़ा ज्यादा वेट संभाल सकते हैं तो ये HP Envy x360 लैपटॉप ही लीजिये।

Key Specifications

  • Size & Weight :- 13.3″ FHD Touchscreen & 1.32Kg
  • Battery-Life:- Up to 17.5 Hours Battery Life
  • Storage:- 512GB SSD
  • Performance:- AMD Ryzen 5 4500U with 8GB RAM
  • Price:- $$$$$
Pros:Cons:
Extremely lightweight and portable,
Touchscreen,
All-Day battery life,
Touch ID,
High Performance
Storage 1TB देना चाहिए था।

No. 7 – Mi Notebook Horizon Edition 14

Best for – Professional Level Blogging, High-Quality Graphics Designing, Budget Friendly, Gaming, वीडियो सर्फिंग

दोस्तों अगर आपको 50000 के अंदर एक Power Pack चाहिए तो इस लैपटॉप के आलावा और कोई है ही नहीं। इसमें आप ब्लॉग्गिंग के साथ साथ नॉर्मल वीडियो एडिटिंग, ग्राफ़िक डिजाइनिंग, गेम खेलना, वीडियो देखना सब कुछ कर सकते और इस डिवाइस में आप सारा काम काफी स्मूथली कर पाएंगे। हालाँकि बैटरी बैकअप सिर्फ 10 घंटा ही है लेकिन बाकि 50000 के अंदर मार्किट में आने वाले लैपटॉप्स में से तो काफी बढ़िया है।

तो कुल मिलाकर बात यही है की अगर आपको 50000 के अंदर एक प्रोफेशनल लैपटॉप चाहिए, बेस्ट फीचर के साथ तो ये लैपटॉप सबसे बढ़िया है। और काफी स्लिम भी है।

दोस्तों इसमें एक अल्टीमेट फीचर है – इसका वेब कैमरा अलग से कनेक्ट करना होता है और सिक्योरिटी पॉइंट-ऑफ़-व्यू से सबसे बढ़िया है।

Key Specifications

  • Size & Weight :- 14-inch Full HD Anti-Glare Screen & 1.35Kg
  • Battery-Life:- Up to 10 Hours Battery Life
  • Storage:- 512GB SSD
  • Performance:- Intel Core i7-10510U 10th Gen with 8GB RAM
  • Price:- $$$$$
Pros:Cons:
Extremely lightweight and portable,
10 hours battery life,
High Performance
Storage 1TB देना चाहिए था,
Touch ID देना चाहिए था,
बैटरी लाइफ थोड़ा और चाहिए था।

Conclusion

दोस्तों ऐसा नहीं है की ब्लॉग्गिंग के लिए बस यही 7 लैपटॉप है, आप अपने जरूरतों और बजट के हिसाब से लैपटॉप ले सकते हैं।

मेरा बस suggestion यही है की ये सारे लैपटॉप प्रोफेशनल लोग यूज़ करते हैं, उसके फीचर और smoothness और lightweight की वजह से।

ऐसा नहीं है आप ब्लॉग्गिंग शुरू ही कर रहे हैं और आप प्रोफेशनल लैपटॉप लेने की सोच रहे हैं।

जब आपके पास थोड़ा बहुत पैसा आने लग जाये तब आप लैपटॉप को अपग्रेड कर लीजिये ताकि आपको लैपटॉप हैंगिंग का सामना ना करना पड़े। हाँ अगर आपके पास पैसा है तो ब्लॉग्गिंग के शुरुवात में आप एक प्रोफेशनल लैपटॉप ले लीजिये।

प्रोफेशनल लैपटॉप इसलिए अच्छा क्यूंकि आपको इसमें कोई दिक्कत नहीं आने वाले कमसे कम 5 सालों के लिए। और आप एक काफी बढ़िया ब्लॉग्गिंग बिज़नेस शुरू कर पाएंगे, और grow और expand कर पाएंगे एक ही लैपटॉप के साथ।

दोस्तों मेरा सबसे ज्यादा Recommendation यही है की आप Apple MacBook Air या Apple MacBook Pro ही लीजिये। अगर आपके पास पहले से एक Windows लैपटॉप है तो।

अगर अभी भी आपके मन में कोई डाउट है तो मुझे नीचे कमेंट करके जरूर बताये।

इस आर्टिकल “Best Blogging Laptops: Recommended By Bloggers” के बारे में आपका क्या राय है मुझे जरूर बताये।

और इस आर्टिकल “Best Blogging Laptops: Recommended By Bloggers” को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें।

आपका बहुमूल्य समय देने के लिए दिल से धन्यवाद,

Wish You All The Very Best.

सम्बंधित लेख –

Leave a Comment