Bill Gates की सक्सेस स्टोरी – उन्हें हर एम्प्लॉय की कार की नंबर याद थी

Bill Gates की सक्सेस स्टोरी – Hello दोस्तों, बिल गेट्स को कौन नहीं जानता! वो ना होते तो आज हमारे जैसे करोड़ो मिडिल क्लास की लड़के-लड़कियां PC यूज़ ही नहीं कर पाते। क्यूंकि एप्पल तो बहुत ही महंगा है और माइक्रोसॉफ्ट की शुरुवात ना होती तो क्या होता ??? तो आज हम उस महान पर्सनालिटी के बारे में जानेंगे, क्यूंकि ज्यादातर लोग उनके सक्सेस जर्नी के बारे में नहीं जानते हैं।

 

तो चलिए शुरु करते हैं –

 

Bill Gates की सक्सेस स्टोरी

 

दोस्तों पर्सनल कंप्यूटर के दौर में Bill Gates का नाम न आये ऐसा हो ही नही सकता। जिन्होंने पर्सनल कंप्यूटर को बेहतर बनाने में अपनी पूरी लाइफ़ दे दी।

 

बचपन से ही कंप्यूटर में इंटरेस्ट रखने वाले Bill का जन्म एक धनी परिवार में हुआ, उनके पिता एक वकील थे, उनके घर वाले चाहते थे कि वे भी उनके पिता के जैसे वकील बने लेकिन उनका ध्यान हमेशा कंप्यूटर और प्रोग्रामिंग में ही रहता था।

 

 

पहली सक्सेस

 

सिर्फ़ 13 साल की उम्र में उन्होंने Tic Tac Toe नाम का गेम बना दिया था क्योंकि वे स्टार्टिंग से उसमें इंटरेस्ट रखते थे।

 

वे हमेशा कंप्यूटर के मामले में उत्सुक रहते थे, वे पढ़ाई में भी इतने आगे थे कि उन्होंने SATS नाम के एग्ज़ाम में 1600 में से 1590 नंबर लाये थे। उन्होंने एक बार स्कूल में सिर्फ लड़कियों को इम्प्रेस करने के लिए स्कूल का कंप्यूटर नेटवर्क हैक कर लिया था।

 

 

दूसरी सक्सेस

 

उन्होंने सिर्फ 17 साल की उम्र में अपने Alen नाम के दोस्त के साथ मिलकर Traf O Data नाम का डिवाइस बनाया जो ट्रैफिक काउंटर का काम करता था। वो इतना हिट हुआ कि उन्हें अहसास हो गया कि उन्हें खुद की सॉफ़्टवेयर कंपनी बनानी चाहिए और अप्रैल 1975 में उन्होंने Harward University छोड़ कर Paul Alen के साथ मिलकर खुद की कंपनी बना दी।

 

उस टाइम उन्हें अंदाज़ा नही था कि वो दुनिया की एक सबसे बड़ी कंपनी बनाने जा रहे है।

 

 

सबसे बड़ी सक्सेस

 

वे बिज़नेस में इतने एक्सपर्ट थे कि 1981 में IBM ने एक ऑपरेटिंग सिस्टम बनाने के लिए Bill Gates को कहा तो Bill Gates ने उसको बनाने की बजाय Tim Peterson (कंप्यूटर इंजीनियर) के पास गए जिनके पास ऑलरेडी वो ऑपरेटिंग सिस्टम बना हुआ था।

 

Bill Gates ने उनसे उस ऑपरेटिंग सिस्टम को 50000 डॉलर में खरीद लिया और IBM को रॉयल्टी पर बेच दिया उसका नाम Ms-Dos था, जिसके पैसे 6 महीने में ही वसूल हो गए थे। वह हर मामले में बिज़नेस की खोज करते रहते है।

 

वो अपने काम को लेकर इतने क्यूरियस और डिवोटेड थे और साथ ही हर छोटी से छोटी चीज़ का इतना ध्यान रखते थे कि उनका कहना था कि वे वीकेंड और छुट्टियों पर जाने में विश्वास नहीं करते और उनकी कंपनी में काम करने वाले हर एक व्यक्ति की कार की नंबर प्लेट उन्हें याद थी ताकि वे ये पता कर सके कि कौन किस समय काम पर आता है और जाता है।

 

इसी हार्ड वर्क ने उन्हें बाउंडलेस सक्सेस दिलाई। इसी हार्ड वर्क की वजह से कुछ सालों में ही 1987, 31 साल की उम्र में दुनिया के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में Bill Gates का नाम आ चुका था।

 

 

किताब उनकी सबसे बड़ा दोस्त है

 

उन्होंने एक इंटरव्यू में भी कहा था कि उनकी इस सक्सेस के पीछे बुक्स का ही हाथ है, वे एक साल में 50 बुक्स पढ़ते हैं जिनसे उन्हें जो कुछ भी सीखने को मिलता है वो अपनी रियल लाइफ में करने की कोशिश करते है।

 

अपनी सक्सेस के पीछे का सारा क्रेडिट वे किताबे पढ़ने और नई चीजें सीखने को देते है।

 

एक बार उन्होंने कहा कि उनकी लाइफ़ का सबसे बड़ा रिग्रेट ये है कि वो इंग्लिश के अलावा कोई दूसरी लैंग्वेज नही जानते, इस बात से आप अंदाज़ा लगा सकते हो उनके अंदर नई चीजें जानने की कितनी जिज्ञासा है।

 

 

शेयरिंग

 

1994 में Andrew carnegie और john D Rockefeller से इंस्पायर होकर उन्होंने अपनी कंपनी के कुछ शेयर बेचकर “William H Gates Foundation” की स्थापना की और 2000 में अपनी पत्नी के साथ मिलकर “Bill And Melinda Gates Foundation” खोला जिसके लिए उन्होंने अपनी कंपनी के 5 बिलियन डॉलर के शेयर बेच दिए, जो NGO के लिए पैसा इकट्ठा करती है।

 

2007 में उन्होंने अपनी नेट वर्थ का 95% पैसा दान दे दिया था।

 

2013 के अकॉर्डिंग उनका ये फाउंडेशन दुनिया का सबसे वैल्युएबल फाउंडेशन बन गया था। Bill 1995 से 2007 तक दुनिया के सबसे अमीर आदमी बने रहे, 2007 में डोनेशन की वजह से वो पीछे हो गए थे।

 

Bill ने अपने बच्चों की सक्सेस के बारे में ये भी कहा था कि वे अपने तीनों बच्चों को अपनी बिलियन डॉलर्स की संपत्ति में से सिर्फ 10-10 मिलियन देंगे, क्योंकि वे अपने बच्चों को आलसी नहीं बनाना चाहते। आज वे जो भी काम कर रहे है सिर्फ समाज सेवा के लिए कर रहे है।

 

 

Conclusion

 

हमे Bill Gates की लाइफ़ से बहुत कुछ सीखने को मिलता है कि दुनिया में हर एक काम को डेडिकेशन और पूरी इंटेलिजेंस के साथ किया जाए तो सफलता मिलते देर नही लगती, बड़ा काम करने के लिए एजुकेशन से ज़्यादा मायने अपने अंदर का इंटरेस्ट, हर चीज़ का नॉलेज और नया सीखने की क्यूरियोसिटी रखती है।

 

तो आपने आज के बिल गेट्स की इस सक्सेस जर्नी या स्टोरी से क्या सीखा ?

 

आपको आज का यह पोस्ट Bill Gates की सक्सेस स्टोरी” कैसा लगा ?

 

क्या आप भी सक्सेसफुल बनना चाहते हैं ?

 

आपका कोई भी सवाल या सुझाव है तो मुझे नीचे कमेंट करके जरूर बताये।

 

इस पोस्ट “Bill Gates की सक्सेस स्टोरी” को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

 

आपका बहुमूल्य समय देने के लिए दिल से धन्यवाद,

Wish You All The Very Best.

 

 

सम्बंधित लेख –

  1. संदीप महेश्वरी जी की पूरी जीवनी – Sandeep Maheshwari Complete Biography in Hindi
  2. Oprah Winfrey की सक्सेस स्टोरी – 14 साल की उम्र में उनको अपने रिश्तेदार ने ही Rape किया
  3. Eminem की सक्सेस स्टोरी – Rap God का खिताब उनके नाम पर है
  4. Real-Life Inspirational Story in Hindi – Super Power वाली एक माँ
  5. Sandeep Maheshwari Speech – The Greatest Real Life Inspirational Story in Hindi
  6. Dwayne Johnson की सक्सेस स्टोरी – आज वो The Rock है
  7. APJ Abdul Kalam जी के सक्सेस स्टोरी – दी मिसाइल मैन
  8. Steve Jobs की सक्सेस स्टोरी – बोतल बेचने वाला Apple कंपनी को कैसे खड़ा किया ?
  9. Michael Jackson की सक्सेस स्टोरी – काला रंग उन्हें क्यूँ पसंद नहीं था?
  10. Bruce Lee की सक्सेस स्टोरी – एक इंच दुरी से पंच मारके लोगों को गिरा देते थे
  11. Charlie Chaplin की सक्सेस स्टोरी – 2000 महिलाओं के साथ Sex किया
  12. Michael Jordan की सक्सेस स्टोरी – गैंबलिंग की वजह से बास्केटबॉल छोड़ना पड़ा
  13. Albert Einstein जी की सक्सेस स्टोरी – लोगों को बोलते थे मैं आइंस्टीन नहीं हूँ
  14. Muhammad Ali की सक्सेस स्टोरी – सद्दाम हुसैन के सामने चला गया था
  15. Robert Downey Junior की सक्सेस स्टोरी – मैं ड्रग एडिक्ट थी
  16. Elon Musk की सक्सेस स्टोरी – उनके पास घर भी नहीं था
  17. Cristiano Ronaldo की सक्सेस स्टोरी – उनकी माँ उनको जन्म देना नहीं चाहते थे

Leave a Comment