Blog Post ko Rank Kaise Kare ? – 13 Blogging Tips in Hindi

Blog Post ko Rank Kaise Kare – Hello दोस्तों, आपका बहुत स्वागत है आज के इस fresh Article में, आज मैं आपको ऐसे 13 कुछ ऐसे Blogging Tips बताने वाला हूँ, जिसको follow करके आप अपने website को google के अंदर 1st Search Engine Result Page के अंदर Rank करवा सकते हो।
 ये देखिये मेरा SERP(Search Engine Result Page) proof –
 

SERP2528Search2BEngine2BResult2BPage25292Bproof2Bof2Bthoughtinhindi

13 Highly Effective Blogging Tips in Hindi – Blog Post ko Rank Kaise Kare ?

अगर आप भी मेरे बताये हुए point को फॉलो करते हो तो डेफिनेटली आप भी अपने वेबसाइट को google के अंदर 1st Page पर rank करवा सकते हो, तो वो Tips जान लीजिये –

 

#01 – Website Age & Current Ranking

 

अगर आप किसी भी Article को Google SERP(Search Engine Result Page) पर Rank करवाना चाहते हो, तो आपकी वेबसाइट की Age और साथो साथ आपके वेबसाइट की Current ranking बहुत ही मैटर करती है।

मान लीजिये आपने वेबसाइट कल start की और आप चाहते हो की आपका Article या वेबसाइट आज ही Rank हो जाये, तो ये possible नहीं है।

तो आपकी वेबसाइट minimum 1 Year old होनी चाहिए (दोस्तों ये एक Average Time हैं), तो ही आप किसी भी Article को Google के अंदर मेरी तरह Rank करवा सकते हो। यहाँ कभी कभी कुछ categories ऐसा भी है जो 6 महीने में गूगल के पहले पेज में रैंक कर जाते हैं।

दोस्तों ये ज्यादातर Depend करते हैं आपकी NICHE के ऊपर। इसका मतलब यह है की आपको एक साल तक बिना थके मेहनत करना चाहिए।

एक साल के अंदर आपके कमसे कम 5-10 Article Google के 1st Page पर Rank करेगा ही करेगा। मतलब इससे ज्यादा तो Rank होता ही हैं। लेकिन बिना मेहनत किये ये नहीं होने वाला, ये बात ध्यान में रखे।

 

और जब आपके कुछ ब्लॉग पोस्ट गूगल में रैंक होते है तो धीरे आपके बाकि पोस्ट भी रैंक होने लगते हैं।

 

#02 Mobile Friendly & Responsive

 

तो दोस्तों आपकी वेबसाइट पूरी तरह से responsive होनी चाहिए।

यानी की कोई भी User आपकी Website को Computer, Mobile या Tablet में Access करें तो इसका Layout मतलब जिसको हम User Interface भी बोलते है, तो वो अच्छे से दिखना चाहिए।

ऐसा नहीं होना चाहिए की आपकी वेबसाइट computer में जो दिख रहा है वैसा ही बड़ा interface mobile पर भी दिख रहा हो, तो आपको ये ध्यान में रखना है की आपका वेबसाइट सभी devices में अच्छे से दिख रहा है।

आजकल तो ज्यादातर जो themes या template जो मिलते है वो AMP और Mobile friendly और responsive ही होता है। फिर भी आपको बार बार आपके वेबसाइट को check करना होगा।

 

#03 Website Speed

 
website loading time of thoughtinhindi.com

 

अगर आपकी वेबसाइट को Google के अंदर Rank करवाना है तो आपकी वेबसाइट की स्पीड 4 sec. से कम होना चाहिए।

इसके लिए आप GTmetrix में जाकर अपनी वेबसाइट की स्पीड को check कर सकते हो।

 

#04 Website Health

 

आपकी website में अगर किसी भी तरह की problem है, तो उनको आपको solve कर लेना चाहिए। इसको technical language में Website Audit कहते है।

सबसे ज्यादा important बात यही है की आपकी वेबसाइट में किसी भी तरह की security issue, कोई भी unethical चीजे नहीं होना चाहिए।

इसके लिए आप Ahrefs Webmaster Tool (Free) में जाकर अपने वेबसाइट को सबमिट करके आपकी वेबसाइट कि पुरा Helath Check कर सकते है।

 

#05 – Use Popular Domain Extension

 

आप जब भी domain खरीद रहे है तो कोशिश ये करे की आपको .com domain extension ही लेना है, अगर .com domain न मिले तो .net, .info, .co, .gov, .org इस type की domain extension के साथ ले।

लेकिन फिर भी कोशिश ये करे की आप .com domain ही use करे।

 

.com domain ही क्यों –

 

google के algorithm ये prefer करता है की इस तरह की domain extension को ज्यादा value provide करता है, मतलब उनके Search Results पर ज्यादा दिखाई देते है। Value इसलिए दी जाती है क्यूंकि 90% User सिर्फ .com extension वाला वेबसाइट को ही original समझते है और जब लोग गूगल पर कुछ भी search करते हैं तो जो results उनके सामने आते हैं .com वाली साइट की तो user उन पर ज्यादा क्लिक करते हैं, बाकि और extension वाले साइट मुकाबले में। तो गूगल इसलिए .com extension वाला वेबसाइट को ही ज्यादा value provide करते हैं। इसका और कोई कारण नहीं है।

 

#06 – SEO Friendly URL

 
seo2Bfriendly2Bpermalink
 

 

जब भी आप किसी particular topic के ऊपर Article लिख कर Publish करते हो तो आपको क्या करना है की आपके जो topic है उसके related आपने जो keyword research की हुई है उनमें से main जो keyword है उसी को use करके 4 या 5 शब्द के ऊपर आपको अपने permalink/URL बनाना है।

आपको ये भी ध्यान रखना है आपको अपने Permalink/URL के अंदर date या year वगैरह use नहीं करना चाहिए।

इन tips को practically जानने के लिए आप अपने topic के हिसाब से और blog/website की title/permalink देख सकते हो।

आप जितना research करोगे, उतना आपको पता लगेगा की Blogging में आगे कैसे बढ़ा जा सकता है।

 

#07 Use Breadcrumbs

 

आप जो theme use करते है blog/website के लिए, तो उसमें by default breadcrumbs navigation होता है।

अगर नहीं होता है तो इसको manually आपको add करना पड़ेगा। इसके लिए आप किसी और Blogger के blog post को पढ़ सकते हो, जिसने इसके ऊपर detail में लिखा हुआ है, google में search करके देखो। या फिर आप यूट्यूब पर वीडियोस देख सकते हो।

 
 

 

#08 Attractive Article Title

 
seo2Bfriendly2Bblog2Btitle

 

अब आप खुद देख सकते हो अगर किसी भी Article का title अगर attractive है तो हम उसे गूगल में open जरूर करते है।

तो आपके Title के ऊपर depend करता है आपकी website पर आएंगे की नहीं।

तो इसके लिए अलग अलग blog की Title को देख सकते हो या उससे copy भी कर सकते हो और copy करके कुछ उसमें शब्द add करके अपने blog में use कर सकते हो।

आपको अपने Article को ऐसे create करना है की उसमें आपके जितने भी जो main keyword है वो include हो, और  Blog Title में कुछ Modifiers जैसे – “Best”, “Top”, “Famous”, “Guide”, “Complete Guide”, “Review”, “Helpful”, “Checklist”, “2020”, etc. का use title के end में या फिर middle area में या फिर title के पहले जरूर करें।

आपको एकदम simple title लिखना है।

 

#09 Write 2000+ Words Article

 

आपका article कितना बड़ा है और इसमें कितना valuable information है, google बहुत ज्यादा इस point के ऊपर ही depend करता है।

आप ये जरूर ध्यान रखे की आप अपने Article में सिर्फ valuable information ही add करे, ऐसा भी नहीं है की आप ज्यादा length वाली Article लिखने के लिए जहा-तहा कुछ भी घटिया information उसमें add कर रहे है।

तो ऐसा आपको नहीं करना चाहिए। चाहे आपकी Article 1000 words का हो, तब भी आपके Article Rank करेगा अगर आपने उस Article में valuable information provide किया है।

फिर अगर आपको किसी particular topic के ऊपर बहुत ज्यादा information का knowledge है तो 2000+ words का Article लिखने की कोशिश करे।

 
जरुरी बात ये है की आप user intent को समझे की आप जब keyword research कर रहे हो तो for example आप को एक keyword मिला की hostinger login. तो इसमें user का intent सिर्फ यही है की hostinger में login करना। तो ऐसे में आप अगर उस keyword में पोस्ट लिख रहे हैं तो आपके ब्लॉग इस भी user नहीं आएंगे।
 

ये सिर्फ एक example है। आप ऐसी गलती मत कीजिये। आप को what, how, why ऐसे interrogative sentence वाले quesions का खोज कीजिये और उसमें आप एकदम directly answer देकर पोस्ट लिखिए और जितना हो सके सही information लिखिए और तब चाहे आपके पोस्ट की length 1000 words या उससे भी कम का क्यों ना हो तब भी आपके पोस्ट गूगल में रैंक करेगा ही करेगा। मतलब User की Intent को समझके आपको पोस्ट लिखना है।

 

#10 Use Images and Infographic

 

अगर आपको आपका Article Google के अंदर Rank करवाना है तो आपको एक Article के अंदर minimum एक Image Use कर बहुत जरुरी है।

मिनिमम एक और इससे ज्यादा आप जितना चाहे उतना Images use कर सकते हो।

या फिर आप एक बढ़िया Infograph बनाके Use कर सकते हो।

image से infographic ज्यादा अच्छा है, अगर google में rank करना हो तो।

 

#11 Use Videos (if possible)

 

आपको अपने Article के एक related Video Use जरूर करना चाहिए।

अगर आपके खुद के YouTube channel है तो आपके वीडियो ही डाले और अगर नहीं है तो किसी और का video भी use कर सकते है।

और आपको अपने Article के button area में ही video को embed करना चाहिए।

 

#12 Interlinking & Outbound Linking

 

आपको अपने Article के अंदर interlinking करनी है, आपके Blog के ही किसी और Article के link को अपने किसी Particular Article में Add करनी चाहिए।

और interlinking करते समय एक और बात ध्यान रखना जरुरी है की वो सिर्फ और सिर्फ do-follow link होना चाहिए।

आप अपने किसी पुराने 5 Article के link use कर सकते हो और ये जरूर करना चाहिए।

इसके लिए आप मेरे इसी Article को देख सकते हो की मैंने कैसे मेरे पुराने SEO से related Article के लिंक इस Article में दिया है।

इसका दोनो तरफ से फायदा होगा आपके फायदा तो होंगे ही और आपके User के भी फायदे होंगे क्यूंकि जैसे मैंने इसी SEO से related कुछ और important जो article मैंने लिखा है उसको पढ़के आप भी लाभ उठा सकते है और मेरा interlinking का जो trick है वो भी use हो गया।

 

#13 Use Author Box(Author Bio)

 

Google के नया algorithm के मुताबिक आपके किसी भी Single Article के अंदर Author Bio होना बहुत ही जरुरी है, क्यूंकि गूगल ये check जरूर करता है की ये Particular Article किसने लिखा है।

 

 

#Bonus Tips

 

 

#14 Do On-Page SEO and Off-Page SEO

 
search engine optimization

Conclusion

 

 तो दोस्तों आपको आज के इस Article में सब कुछ बताया है detail में की आप कैसे अपनी कोई भी particular Article को Google पर कैसे rank करवा सकते हो। तो वो सब tips फिर से short में देख लीजिये ताकि हर वक़्त वो याद रहे –

 

  • #01: Website Age & Current Ranking
  • #02: Mobile Friendly & Responsive
  • #03: Website Speed
  • #04: Website Health
  • #05: Use High Quality Domain Extension
  • #06: SEO Friendly URL
  • #07: Use Breadcrumbs
  • #08: Best Article Title
  • #09: Write 2000+ Words Article
  • #10: Use Images and Infographic
  • #11: Use One Video
  • #12: Interlinks
  • #13: Use Author Box(Author Bio)
  • #14: Bonus Tips – Do On Page SEO and Off Page SEO

 

तो दोस्तों अगर आपने मेरे बताये गए इन सभी Tips को फॉलो करेंगे तो आनेवाले दिन में आपके Website Google के 1st Page पर जरूर Rank करेगी।

आपको आज का हमारा इस  blog post ko google mei rank kaise kare ? को कैसा लगा और आपका जो भी सवाल है वो मुझे नीचे कमेंट करके जरूर पूछे और इस 13 Highly Effective Blogging Tips in Hindi – ब्लॉग पोस्ट को Google के 1st Page पर Rank कैसे करें ? को अपने दोस्तों के साथ Share जरूर करे।

 

आपका बहुमूल्य समय देने के लिए दिल से धन्यवाद,
 
Wish You All The Very Best.

21 thoughts on “Blog Post ko Rank Kaise Kare ? – 13 Blogging Tips in Hindi”

  1. आपने बहुत सरल भाषा में सभी बातें बताई |मुझे Essay Writing Blog शुरू किये अभी तीन ही महीने हुए हैं| तो आपके हिसाब से अभी मुझे ९-१० महीने और इंतज़ार करना पड़ेगा ?

    प्रतिक्रिया
    • apka post/article kitne mahine ke andar rank karega ye bhut sare matlab 200+ factors ke upar depend karta hai, to meine jo tarike bataye hain vo unmei se kuch important factors hai aur agr aapne ye follow karte hue har din ek post/article likhte hain to chances jyada hai apki blog jaldi google SERP(search engine result page) par rank kar jaye. aur aap ese mehnat karen ki apko 1 saal tak rukna na pade. Thank You.

      प्रतिक्रिया
    • पहले तो आप WordPress में माइग्रेट हो जाइए, उसके बाद डेली एक आर्टिकल पब्लिश कीजिये। और On-page ठीक से करें। पहले ठीक से on-page, off-page और technical-seo के बारे में डिटेल में जानिए। और उसको इम्प्लीमेंट कीजिये। अपने niche से रिलेटेड बैकलिंक बनाये। da या pa मैटर नहीं करता रैंकिंग फैक्टर तो अलग है आप backlinko.com में जाये वहां आपको एक आर्टिकल मिलेगा 200+ ranking factors के ऊपर उसको पढ़िए। और हाँ गूगल में रैंक करने के लिए पहले very low कम्पटीशन और 500-1000 volume वाली keywords को ढूंढे और उसके ऊपर पोस्ट लिखें। और कंसिस्टेंसी और पेशेंस के काम करते जाइए और एक साल के अंदर कुछ पोस्ट रैंक जरूर होगी। धन्यवाद।

      प्रतिक्रिया

Leave a Comment