Ideal Blog Post Length 2021 | ब्लॉग पोस्ट कितने शब्द का होना चाहिए ?

Ideal Blog Post Length – Hello दोस्तों, ब्लॉग को पर्सनल इंटरेस्ट, प्रोफेशनल, पैशन, और बिज़नेस में से कुछ भी कहा जा सकता है। क्यूंकि हर एक ब्लॉग हर किसी के लिए अलग अलग होता है।

किसी को अपनी पर्सनल चीजें ब्लॉग के माध्यम से शेयर करना पसंद होता है, या किसी को अपनी पर्टिकुलर फील्ड में नॉलेज या किसी को अपनी बिज़नेस में अपने प्रोडक्ट्स से रिलेटेड ब्लॉग लिखना होता है।

तो चाहे आप किसी भी रीज़न के लिए ब्लॉग लिख रहे हैं, लेकिन ब्लॉग एक बहुत ही पावरफुल, इफेक्टिव और एक्सप्रेसिव तरीका है अपनी बात या नॉलेज या प्रोडक्ट्स रिव्यु या प्रोडक्ट डिटेल्स को लोगो के साथ शेयर करने का।

क्या आप जानते हैं की आप ब्लॉग से पैसे भी कमा सकते हैं। आज के टाइम में बहुत सारे लोग ब्लॉग्गिंग को ही अपना प्रोफेशन मान चुके हैं और वो लाखों रूपए महीने का earn भी कर रहे हैं।

तो आज मैं आपको इस पोस्ट में बताऊंगा की हर एक सक्सेसफुल ब्लॉग या ब्लॉग पोस्ट के लेंथ कितना होता है मतलब हर एक ब्लॉग पोस्ट कितने Words के अंदर लिखा जा सकता है ताकि गूगल में टॉप पर रैंक मिले और ज्यादा सोशल शेयर मिले, ज्यादा टाइम आपके ब्लॉग में ज्यादा विसिटोर्स रहे।

तो चलिए शुरू करते हैं –

Ideal Blog Post Length

दोस्तों, ब्लॉग पोस्ट कितने वर्ड्स का होना चाहिए, इसका कोई एक्यूरेट जवाब नहीं है, क्यूंकि ऐसा नहीं है की मैं आपको बता दूँ की आपको सिर्फ 500 Words का पोस्ट लिखना चाहिए और आप सक्सेसफुल ब्लॉगर हो जायेंगे।

इसके लिए आपको बहुत सारे चीजों को समझना पड़ेगा।

लेकिन अगर रीसर्च के अकॉर्डिंग बात करें तो मिनिमम 300 Words से लेकर 2500 Words तक की ब्लॉग पोस्ट Google में ज्यादा रैंक करते हैं और User Engagement इसमें बहुत ज्यादा होती है।

दोस्तों ब्लॉग का मैन पर्पस अपने रेलेवेंट रीडर्स के साथ ज्यादा कनेक्ट करना होता है और अपनी वेबसाइट पर ज्यादा ट्रैफिक लाना और लीड जेनेरेट करना भी होता है।

ऐसे में आपके ब्लॉग सेक्शन में यूनिक और हाई क्वालिटी कंटेंट यानी ब्लॉग पोस्ट होना बहुत जरुरी है। क्यूंकि ज्यादा यूनिक कंटेंट मतलब यूनिक विसिटोर्स।

सभी ब्लॉगर चाहते हैं की उनके ब्लॉग पर ज्यादा रीडर्स या ज्यादा ट्रैफिक और ज्यादा यूजर इंगेजमेंट बढे। लेकिन ऐसा होने के लिए आपको सबसे पहले अपने ब्लॉग पोस्ट की लेंथ के ऊपर ध्यान देना पड़ेगा, उसके बाद ही SEO को करना है। तभी आप एक क्वालिटी ब्लॉग पोस्ट लिख सकेंगे।

ये मेरा पर्सनल मेथॅड है और इसलिए मेरे इस ब्लॉग के 60% ब्लॉग पोस्ट गूगल के एकदम 1st या 2nd पोजीशन में रैंक करता है।

आपके ब्लॉग पोस्ट के लेंथ कितनी होनी चाहिए यानी कितने वर्ड्स का ब्लॉग पोस्ट लिखने से आपका ब्लॉग हाई रैंकिंग में आ सकता है। इसके लिए कुछ पॉइंट्स को समझना होगा –

avg. content length of top 10 results
  1. अगर आप ज्यादा शेयर और कमेंट चाहते हैं तो आपको अपने ब्लॉग पोस्ट को 300-600 वर्ड्स के बीच में रखना चाहिए। लेकिन गूगल के लिए ये लेंथ काफी नहीं है।
  2. अगर आप किसी न्यूज़ के लिए ब्लॉग्गिंग करना चाहते हैं तो आपको 750 वर्ड्स के पोस्ट लिखना ही चाहिए।
  3. अगर आप थोड़े कमेंट और सोशल मीडिया पर ज्यादा शेयर चाहते हैं तो आपको 1000-1500 वर्ड्स के बीच में रखना चाहिए। ये गूगल के लिए भी ठीक-ठाक है।
  4. अगर आप 1600+ वर्ड्स का पोस्ट लिखते हैं तो ये एक बेहतर क्वालिटी ब्लॉग पोस्ट के अंदर गिना जाता है।
  5. सर्च इंजन पर टॉप पर रैंक पान चाहते हैं और हज़ारों या लाखों नए विसिटोर्स चाहते हैं तो आपको लगभग 2500 वर्ड्स का पोस्ट लिखना चाहिए। वो सबसे बेहतर है गूगल के नजरों में। ज्यादातर इसी लेंथ के ब्लॉग पोस्ट गूगल में टॉप पर रैंक करता है।

दोस्तों एक बात जरूर याद रखिये की आप जितने ज्यादा वर्ड्स वाले ब्लॉग पोस्ट लिखेंगे तो उसमें आप लोगों के किसी प्रॉब्लम का सलूशन दे रहे हो, जिसकी लोगों को जरुरत हों। और तभी आपके रीडर्स आपके पोस्ट को सोशल मीडिया पर ज्यादा शेयर भी करेगा। और आपको ज्यादा ट्रैफिक मिलेगा।

दोस्तों एक 2500 का ब्लॉग पोस्ट को पढ़ने के लिए एक एवरेज रीडर को 8 मिनट तक लगता है। तो आपको 2500 वर्ड्स के अंदर ब्लॉग पोस्ट लिखने चाहिए, और आपका कंटेंट awesome होना चाहिए और आपकी रीडर्स की प्रॉब्लम को बेहतर सलूशन के साथ सटिस्फाई करना चाहिए।

कुल मिलाकर बात यही है की आप 1000 words से 2500 words अपने ब्लॉग पोस्ट लिखें।

15 Important Points

image18 5
  1. दोस्तों जब भी आप ब्लॉग पोस्ट लिखें तो ये ध्यान रखें की आप किसी सवाल का जवाब दे रहे हैं।
  2. उस जवाब को देने के लिए उतने वर्ड्स ही लिखिए जितने में पूरा जवाब आपके रीडर्स को अच्छे से समझ में आ जाये।
  3. कभी भी आप अपनी जवाब करने के इरादे को भूल कर अगर आप रैंकिंग पाने के लिए 2500 वर्ड्स का आर्टिकल लिखते हैं तो लॉन्ग टर्म में आपको गूगल में कभी रैंक नहीं मिलेगा।
  4. अगर किसी सवाल के जवाब को आप अच्छे तरीके से 600 वर्ड्स के अंदर दे सकते हैं तो आपको 2500 वर्ड्स की पोस्ट को लिखने की कोई जरुरत नहीं है।
  5. गूगल आपके ब्लॉग पोस्ट के क्वालिटी, यूनिकनेस, और यूजर इंगेजमेंट को देखकर ही रैंक करता है।
  6. अगर आपके कंटेंट आपके रीडर्स को सटिस्फाई नहीं कर पाते हैं तो आप चाहे 2500 वर्ड्स या 3000 वर्ड्स का पोस्ट लिखें, तब भी आपको गूगल में रैंक नहीं मिलेगा।
  7. कभी भी ये मत देखिये की मैंने बता दिया की 1000 वर्ड्स से 2500 वर्ड्स के ब्लॉग पोस्ट होने चाहिए, तो इतने ही होने चाहिए। ऐसा नहीं होता। गूगल में 300 वर्ड्स का पोस्ट भी रैंक करता है।
  8. आपके ब्लॉग पोस्ट पर्टिकुलर लेंथ के अकॉर्डिंग ही होना चाहिए ऐसा बिलकुल गलत सोच है। आपके ब्लॉग पोस्ट डीप और इम्पोर्टेन्ट इनफार्मेशन शेयर करने के लिए ब्लॉग पोस्ट लिखिए।
  9. डीप इनफार्मेशन शेयर करते करते चाहे आपके ब्लॉग पोस्ट 2500 वर्ड्स से भी ज्यादा का हो जाये, तब आपका ब्लॉग कंटेंट इंटरेस्टिंग, एक्साटिंग, प्रॉब्लम सॉल्विंग और जिस पर आपके रीडर्स कुछ एक्शन भी लेंगे।
  10. डीप इनफार्मेशन शेयर करने के लिए आप ऐसा भी मत कीजिये की कुछ भी लिख कर आप 2500 वर्ड्स का पोस्ट क्रिएट कर रहे हैं। कुछ भी मत लिखिए, जेन्युइन इनफार्मेशन दीजिए।
  11. बेवजा लिखा गया एक बोरिंग टॉपिक आपको कभी सक्सेस नहीं दे सकता।
  12. अगर आप नए ब्लॉगर है तो आप कोशिश यह कीजिये की आपके ब्लॉग में ज्यादातर पोस्ट क्वेश्चन बेस्ड होना चाहिए।
  13. आपको एक बात हमेशा से ध्यान देना होगा की आप जो भी लिखे अपने रीडर्स के लिए लिखें।
  14. जब आप रीडर्स के लिए लिखेंगे तो वो कंटेंट गूगल को सबसे ज्यादा पसंद आते हैं।
  15. रीडर्स की प्रोब्लेम्स का सलूशन देते हुए ब्लॉग पोस्ट लिखिए।

दोस्तों ये मेरा पॉइंट ऑफ़ व्यू है और मेरा ज्यादातर पोस्ट इसी पॉइंट्स के अकॉर्डिंग लिखा जाता है। और इसलिए 60% से ज्यादा कंटेंट गूगल के टॉप पोजीशन पर रैंक करता है। आप इस 15 पॉइंट्स को ध्यान में रख कर ब्लॉग पोस्ट लिखिए, आपको सक्सेस जरूर मिलेगा।

अलग अलग इंडस्ट्री अलग अलग लेंथ ब्लॉग पोस्ट

According to Research –

  1. Finance Blog: 2100 – 2500 Words
  2. Health Blog: 2000 – 2150 Words
  3. Film: 1500 – 1700 words
  4. Manufacturing Industry: 1700 – 1900 Words
  5. Marketing & Advertising: 2500 – 3000 Words
  6. Home & Garden: 1100 – 1200 Words
  7. Tech: 800 – 1000 Words
  8. Fashion: 800 – 950 Words
  9. Food: 1400 – 1900 Words
  10. Travel: 1500 – 1850 Words
  11. Sales: 2500 – 2700 Words
  12. Retail: 1500 – 1700 Words
  13. Real State: 1800 – 1900 Words
  14. Gadgets: 300 – 500 Words
  15. Recruiting: 900 – 1000 words

मतलब आप जिस इंडस्ट्री से रिलेटेड ब्लॉग्गिंग करते हैं उसके अकॉर्डिंग वर्ड्स लेंथ का आईडिया लीजिये और उसके आसपास के वर्ड्स में ब्लॉग पोस्ट लिख सकते हैं।

वैसे इसमें जो ब्लॉग लेंथ बताये गए हैं उसके अकॉर्डिंग अगर आप ब्लॉग पोस्ट लिखते हैं तो आप की रैंकिंग टॉप पर होगी, लेकिन कुछ भी मत लिखिए, सही और सच्ची और डीप नॉलेज दीजिये।

Conclusion

दोस्तों, आपके ब्लॉग पोस्ट के आलावा भी आपके टॉपिक, आपका प्रेजेंटेशन, यानी लिखने का अंदाज या तरीका, और कम्युनिकेशन स्किल यानी आप कैसे लोगों के साथ बात करते हैं, ये सब भी आपकी ब्लॉग को सक्सेसफूल बनने के लिए मदद करता है।

  1. आपके रीडर आपके लिए भगवान समान होना चाहिए। उसको सटिस्फाई करना बहुत जरुरी है।
  2. अच्छी रैंकिंग के लिए हर हफ्ते अच्छी क्वालिटी के कमसे कम 2 – 4 पोस्ट पब्लिश जरूर करें।
  3. आप जितना जल्दी जल्दी ब्लॉग पोस्ट पब्लिश करेंगे उतना ही आपके ब्रांड और आपके प्रोडक्ट में लोगों का Trust डेवेलोप होगा।
  4. जिससे आपके ब्लॉग को ट्रैफिक और कन्वर्शन ज्यादा मिलेगा।
  5. अपनी ब्लॉग की लैंग्वेज बहुत ही आसान रखें ताकि उसे पढ़ने के लिए रीडर्स को आसानी हो।
  6. अपने टेक्स्ट को छोटे छोटे पैराग्राफ्स में लिखिए।
  7. जरुरत के अट्रैक्टिव टाइटल, शुरुवात की कुछ 100 – 200 के वर्ड्स सबसे बेहतर होना चाहिए, और subtitles का उसे करके पोस्ट को कई पार्ट में भाग करके लिखिए।
  8. टार्गेटेड या बताये गए वर्ड लेंथ को पूरा करने के लिए बेवजह या बिना जरुरत के वर्ड्स में पोस्ट को मत भरिये।
  9. बुलेट पॉइंट्स का यूज़ कीजिये। पॉइंट्स को नंबरिंग भी कर सकते हैं।
  10. पोस्ट ऐसे लिखिए जैसे आप रीडर्स के मोबाइल पर नहीं आमने-सामने उसके साथ एक दोस्त की तरह बातें कर रहें हैं।
  11. ऐसा जरुरी कभी नहीं है आपको 2500 वर्ड्स का ही पोस्ट लिखना है, हो सकता किसी पोस्ट डीप इनफार्मेशन आप 1000 में दे रहे है और किसी के डीप इनफार्मेशन आप 3000 वर्ड्स में दे रहे है, तो दोनों ही अच्छा है।
  12. ऐसा भी हो सकता है की आपके ब्लॉग पोस्ट के लेंथ सिर्फ 300 वर्ड्स के अंदर सारे इनफार्मेशन कवर कर ले तो वो भी गूगल में रैंक करता है और टाइम के साथ उसमें जेन्युइन इनफार्मेशन ऐड करते जाइये, अपडेट करते जाइये।
  13. हर पोस्ट एक टाइम के बाद अपडेट करना बहुत जरुरी होता। इसलिए जब आपको टाइम मिले तो आप धीरे धीरे पुराने पोस्ट को और बेहतर तरीकेसे लिख कर अपडेट जरूर करें।
  14. पोस्ट लिखने समय आप “आप”, “अपनी” शब्द का इस्तेमाल जरूर करें।
  15. ब्लॉग पोस्ट में विज़ुअल्स का यूज़ करिये। विज़ुअल्स यानी इमेज, वीडियोस, पॉडकास्ट, इन्फोग्राफिक का यूज़ जरूर करें। इससे आपके रीडर्स ज्यादा टाइम आपके ब्लॉग में स्पेंड करेंगे।
  16. आप हमेशा क्वालिटी कंटेंट के ऊपर ध्यान दें, आपके पोस्ट लेंथ के नहीं। फिर भी ऊपर बताये गए रिसर्च के लेंथ से आईडिया लीजिये।
  17. ब्लॉग लिखते समय आप उस पोस्ट सब्जेक्ट के अकॉर्डिंग उससे रिलेटेड अलग अलग क्वेशन्स का जवाब भी लिख सकते हैं और इस तरीकेसे आप अपनी पोस्ट की लेंथ भी बढ़ा सकते हैं।

तो दोस्तों आपको इस पोस्ट बहुत ज्यादा हेल्प मिला होगा।

इस पोस्ट How long should a blog post be के बारे फीलिंग कमेंट में मुझे जरूर बताये।

इस पोस्ट Ideal Blog Post Length को आप अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर कीजिये।

आपका बहुमूल्य समय देने के लिए दिल से धन्यवाद,

Wish You All The Very Best.

सम्बंधित लेख –

Leave a Comment