Blogging in Hindi – अगर हिंदी ब्लॉग पर रोज का 5000 का ट्रैफिक है, तो एक दिन में कितनी कमाई संभव है?

Blogging in Hindi – Hello दोस्तों, अगर आप जानना चाहते हैं की हिंदी ब्लॉग पर रोज का 5000 का ट्रैफिक आए, तो एक दिन में कितनी कमाई संभव है ? तो आप ये आर्टिकल आगे पढ़ सकते हैं। मैं एक हिंदी ब्लॉगर हूँ और डिजिटल मार्केटिंग में काम भी करता हूँ। आज का मेरा यह आर्टिकल मेरे अपने ब्लॉग्गिंग अनुभव पर आधारित है। क्यूंकि मेरे इसी ब्लॉग में हर दिन 4000-5000 ट्रैफिक आते है वो भी Organic कुछ 78% और कुछ 22% ट्रैफिक social मीडिया से आते हैं तो मैं आपको बता सकता हूँ की कितने विसिटोर्स आने पर आप कितनी कमाई कर सकते हैं। तो हिंदी में ब्लॉग्गिंग करने से और इसमें जब daily 5k से ज्यादा विसिटोर्स आएंगे ना तो महीने 1.5 लाख ट्रैफिक आपके ब्लॉग में आने से आप कितना कमा सकते आप सोच भी नहीं सकते।

 

 Blogging in Hindi – अगर हिंदी ब्लॉग पर रोज का 5000 का ट्रैफिक है, तो एक दिन में कितनी कमाई संभव है?

 

अगर किसी हिंदी ब्लॉग वेबसाइट पर प्रतिदिन 5000 का ट्रैफिक आता है तो वह बेहद ख़राब हालत में भी महीने के 90 डॉलर कमा लेगी। 90 डॉलर के हिसाब से लगभग 6700 रुपये की कमाई हो जायेगी हर महीने।

 

 ये आंकड़े मैं ख़राब CPC के आधार पर बता रहा हूँ जैसे – 0.01, 0.02, 0.03 । अगर ब्लॉग पर मिलने वाली CPC 0.04 से 0.05 तक है या उससे भी ज्यादा है तो आप महीने के 150 डॉलर कमा लेंगे अर्थात महीने के 1120 रुपये।

 

Normal Niche या केटेगरी पे, जैसे कहानी, कविता, संपादकीय, विश्लेषण, फ़िल्मी, राजनीति, समाज, शिक्षा..आदि पर आधारित विषयों के लिए CPC 0.01, 0.02, 0.03 तक बनी रहती है इसलिए ऐसे ब्लॉग पर बहुत अधिक ट्रैफिक होने का भी फायदा नहीं मिल पाता। हालांकि ब्लॉग के पुराने होने के साथ साथ CPC में कुछ परिवर्तन देखा जा सकता है।

 

अगर आपका Niche कमर्शियल और बाज़ारी विषयों पर है जैसे – ईकॉमर्स, मोबाइल, कंप्यूटर, सॉफ्टवेयर, स्वास्थ, मेडिकल, ऑटोमोबाइल, फैशन, ब्यूटी, इलेक्ट्रिकल एप्लायंस, शेयर मार्किट, म्यूच्यूअल फण्ड, इन्शुरन्स, बैंकिंग, गैजेट्स, ट्रेवल, होटल, रिसोर्ट, हॉलिडे, टूरिस्ट डेस्टिनेशन, फ्लाइट, एयरलाइन्स, शिप.. आदि पर, CPC 0.05 से अधिक प्राप्त होने की उम्मीद होती है। कई बार तो ऐसे विषयों पर CPC दो अंकों में चली जाती है 0.10, 0.11, 0.14 या इससे भी अधिक आ सकती है जो कि आपकी ब्लॉग की गुणवत्ता पर निर्भर करता है।

 

अगर सिर्फ गूगल Adsense से ही कामना चाहते हैं तो ये बातें ध्यान जरूर दें –

 

गूगल एडसेंसे से बड़ा पैसा कमाने के लिए आपको उन Niche या केटेगरी पर लिखना होगा जिनपर मार्केटिंग और एडवरटाइजमेन्ट ज्यादा होता है। प्रतिदिन आप टीवी पर प्रचार देखते होंगे, गौर से देखें की दिनभर में कैसे कैसे विषयों पर प्रचार आते हैं। क्या बेचना चाह रही हैं कंपनियां, क्या खरीदना चाह रहा है कस्टमर, क्या मांग रहा है कंस्यूमर ? अगर आप इतनी समझ रखते हुए हिंदी ब्लॉग की लेखन करेंगे तो आपकी CPC दो अंकों में आयेगी। दो अंकों में CPC आने की वजह से आपकी कमाई महीने के 20,000 के ऊपर चली जायेगी जो समय के साथ आगे चलकर 50,000 के आंकड़े को भी पार कर लेगी।

 


गूगल एडसेंसे कैसे CPC तय करता है ?

 

– ब्लॉग हिंदी है या अंग्रेजी,

– ब्लॉग किस कंट्री में ज्यादा पढ़े जा रहे हैं,

– ब्लॉग कितने वर्ष पुराना है,

– ब्लॉग कितना विश्वसनीय है,

– ब्लॉग पर प्रतिदिन या महीने कितने पाठक हैं,

– ब्लॉग की डोमेन अथॉरिटी क्या है,

– ब्लॉग का कंटेंट किन विषयों पर है,

– ब्लॉग पर रीडर एंगेजमेंट कितना है,

– ब्लॉग कंटेंट में वीडियो , टेक्स्ट , इमेज , वॉइस का भी इस्तेमाल है या नहीं,

– ब्लॉग कंटेंट यूनिक है या स्पिन करके लिखा है,

– ब्लॉग कंटेंट कितने शब्दों का है।

 

हिंदी हो या अंग्रेजी दोनों ही भाषाओं से अच्छी CPC प्राप्त करने के लिए आपको बहुत मेहनत करनी पड़ेगी। गूगल बड़ी CPC तभी आपको देगा जब आपका ब्लॉग बड़े पैमाने का हो।

 

हिंदी ब्लॉग्गिंग से भी अच्छा पैसा बनाया जा सकता है पर कैसे वो आप जान गए होंगे। तो आपको आज का ये आर्टिकल से क्या सीखने को मिला और आपका जो सवाल या सुझाव है तो मुझे नीचे कमेंट करके जरूर बताये और इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

 

आपका बहुमूल्य समय देने के लिए दिल से धन्यवाद,

Wish You All The Very Best.

2 thoughts on “Blogging in Hindi – अगर हिंदी ब्लॉग पर रोज का 5000 का ट्रैफिक है, तो एक दिन में कितनी कमाई संभव है?”

  1. भैया आप काफी अच्छा कंटेंट प्रोवाइडर है।
    बस एक विनंती है, आपके ब्लॉग का मोबाईल view ठीक से नही दिख रहा।
    उसे सेटिंग में जाकर ठीक कीजिए।

    प्रतिक्रिया

Leave a Comment