Blogging in Hindi – क्या ब्लॉगिंग में सफल होने के लिए शुरू में निवेश करना ज़रूरी है ?

Blogging in Hindi – क्या हिंदी ब्लॉगिंग में सफल होने के लिए शुरू में निवेश करना ज़रूरी है या फिर बिना निवेश के भी सफ़लता प्राप्त कर सकते हैं? – इसका सीधा जवाब ये है की Domain Name के अलावा और किसी चीज खरीदने की जरुरत नहीं है। लेकिन मेहनत थोड़ा ज्यादा करना होगा। बिना मेहनत के आप चाहे 10000 ही क्यों ना खर्स कर दो आप सक्सेसफुल नहीं बन सकते।

 

Blogging in Hindi – क्या ब्लॉगिंग में सफल होने के लिए शुरू में निवेश करना ज़रूरी है ?

 

Howdy ब्लॉगर, हर ब्लॉगर के मन में यह सवाल जरूर आता है कि ब्लॉगिंग में निवेश करना चाहिए या नहीं। क्या इसके बिना सफलता प्राप्त करना नामुमकिन है !! तो यदि आप एक नये ब्लॉगर हैं या ब्लॉगिंग करने की सोच रहे हैं तो आज की ये आर्टिकल पूरा पढ़ियेगा आपको आपके सारे जवाब मिल जाएंगे। जो रियलिटी है वो आपको मैं बताऊंगा प्रूफ के साथ।

 

ब्लॉग बनाना कोई बड़ी बात नहीं है सिर्फ 5 मिनट में एक नया ब्लॉग बन जाता है और उसे अच्छी तरह से प्रॉफेसनल लुक देने के लिए एक दिन काफी होता है लेकिन क्या इतने से काम चल जाएगा और मान लीजिए आप रोज़ एक आर्टिकल भी पोस्ट करते हैं जो कि बहुत मुश्किल है लेकिन फिर भी यदि आप इतना कर भी लेते हैं तो इसके बाद सबसे बड़ा काम बाकी रह जाता है। SEO (Search Engine Optimization) जिसमें आपको मेहनत के साथ साथ दिमाग भी लगाना होगा कि आप अन्य लोगों से क्या बेहतर कर सकते हैं।

 

अपने ब्लॉग के नाम से लेकर थीम, डोमेन, होस्टिंग और बैकलिंक इन सब के बारे में आपको सटीक जानकारी होना चाहिए। जो कि आपको कोई विस्तार से नहीं बताएगा आपको खुद ही यह सब सीखना पड़ेगा जो एक दो दिन में तो हो नहीं सकता।

 

अब आते हैं सवाल पर तो बिना निवेश के ब्लॉगिंग में सफलता पाना मुश्किल है पर नामुमकिन नहीं। आप चाहें तो यह सब अपने मोबाइल से भी कर सकते हैं बिल्कुल फ्री में। आप ब्लॉगर पर फ्री में ब्लॉग बना सकते हैं जिसमें डोमेन और होस्टिंग के लिए भी पैसे देने की ज़रूरत नहीं होती।

 

लेकिन ये भी एक सत्य है कि फ्री का काम भी फ्री जैसा ही होता है। यदि आप फ्री का डोमेन और होस्टिंग यूज़ करेंगे तो मेहनत बहुत ज्यादा लगेगी और तब भी आपकी पहली कमाई आने में कितना वक्त लगेगा यह तो जब आप ब्लॉगिंग करने लगेंगे तो समझ जायेंगे और रही बात एक सफल ब्लॉगर बनने की तो उसके लिए पैसे तो लगेंगे !!!!

 

हाँ ऐसा किया जा सकता है कि बिना निवेश की शुरुआत करके यदि मेहनत की जाती है तो अपनी कमाई से ही थोड़ा थोड़ा निवेश करके ब्लॉग को ग्रो किया जा सकता है लेकिन बात यहाँ पर भी वही आती है कि कमाई शुरू होगी कब।

 

ब्लॉगिंग में अब निवेश की बात इसलिए होने लगी है क्योंकि अब इसमें कॉम्पेटेशन बहुत बढ़ चुका है और असफल ब्लॉगर की संख्या, सफल ब्लॉगर से बहुत ज्यादा है क्योंकि लोग ब्लॉगिंग को समझने से पहले ही ब्लॉगिंग के मैदान में उतर जाते हैं और शाम होते ही घर वापस आ जाते हैं और फिर कहते हैं कि ब्लॉगिंग में अब कुछ नहीं रखा।

 

अरे भाई नये ज़माने में नयी रणनीति अपनाइये फिर देखिए। यदि आप 2019-20 में भी 2010 वाली ट्रिक्स यूज़ करेंगे तो ऐसे कैसे चलेगा !!!! तो ब्लॉग्गिंग में सीख करके आप अपडेटेड रहके अपने ब्लॉग को सक्सेसफुल बना सकते हो। आपको वो सभी काम मैन्युअली करना होगा जो कुछ भी वर्डप्रेस users करते हैं अपने ब्लॉग में।

 

तो अब बात करते हैं प्रूफ कि, तो मैंने बहुत सारे प्रोफेशनल ब्लॉगर को देखा जो अभी भी मतलब 10 साल से ज्यादा पुराणी वेबसाइट चलाती है गूगल के ब्लॉगर प्लेटफार्म में ही और महीने का 8 लाख – 10 लाख Visitors उनके ब्लॉग में आते हैं। जैसे – Hindikunj.com . तो इसका मतलब है की ब्लॉग्गिंग में बिना निवेश या फिर कमसे कम निवेश में भी सफलता पाया जा सकता है। लेकिन इसमें टाइम और मेहनत थोड़ा ज्यादा लगता हैं, इसमें आपकी पैशन्स बहुत ज्यादा होना चाहिए।

 

लेकिन अगर आप कुछ 3000 रूपए इन्वेस्ट करते हैं और मेहनत करके 1 साल में 500 यूनिक पोस्ट लिख देते है तो आपको नीचे दिखाए गए pageviews तक पहुँच सकते हैं।

 

Hostinger Genuine Reviews in Hindi – होस्टिंगर से होस्टिंग क्यूँ खरीदना चाहिए ?

 

 आप मेरे इस ब्लॉग को ही देखिये, मेरे ब्लॉग में महीने का 1 लाख से ज्यादा पेज व्यूज आते हैं पढ़ने के लिए और ये हर महीने बढ़ता जा रहा है। ऐसे और बहुत सारे ब्लॉगर है जो बिना ब्लॉग्गिंग में बिना या कमसे कम निवेश में ही अपना एक प्रॉफिटेबल ब्लॉग चला रहा है। नीचे मैंने मेरा ब्लॉग का गूगल analytics का रिपोर्ट भी आपके साथ शेयर किया है।

thiughtinhindi.com google analytics report

Conclusion:- 

 

बिना निवेश के भी सफ़लता प्राप्त की जा सकती है लेकिन कितना वक्त और कितनी मेहनत लगेगी यह कोई नहीं जानता और यदि निवेश करते भी हैं तो सफलता तभी मिलेगी जब आप बिलकुल सही जगह निवेश करें।

 

यानि होस्टिंग खरीदना हो तो पहले उसके बारे में रिसर्च करें तब खरीदें वरना इन्वेस्ट, वेस्ट हो जाएगा। इसी तरह जहाँ भी निवेश करें पहले उस चीज़ के बारे में जानकारी पक्की करें। और मेहनत करें यदि आपको ब्लॉगिंग में सफलता प्राप्त करनी है।

 

क्या करें –

तो अगर आपको बिना निवेश के ब्लॉग्गिंग करना है तो गूगल के blogger प्लेटफार्म आप फ्री में होस्टिंग use करें और एक अच्छा सा डोमेन नाम खरीद लीजिये एक अच्छा डोमेन name प्रोवाइडर से जैसे कि bigrock, namecheap, google domain से आप खरीदके blogger के साथ ज्वाइन कर लीजिये। और उसके बाद एकदम unique ब्लॉग पोस्ट लिखना शुरू कर दीजिये। और ब्लॉग का SEO सीख कर उसको अपने ब्लॉग में इम्प्लीमेंट कीजिये। जब आप थोड़ा सा कमाओगे तो तब आप निवेश जरूर करें। क्यूंकि निवेश करने से आपको और ज्यादा कमाई होगी। फायदा बहुत सारा आपको देखने को मिलेगा और आपको मेहनत भी कम करना पड़ेगा। Growth भी बहुत जल्दी होगी। ऐसा नहीं है की blogger में ग्रोथ नहीं, लेकिन टाइम बहुत लेता है आपसे।

 

और अगर आप निवेश करना चाहते हैं तो hostinger.in में जाये और वहां से एक cheap price में Hosting खरीद लीजिए जो सबसे cheap है उस प्लान को ही खरीदिये, क्यूंकि beginner के लिए वही सबसे अच्छा हैं और वहां पर डोमेन name भी फ्री में मिल जाते हैं होस्टिंग के साथ और अगर नहीं मिलता है तो एकदम cheap price में आप वहां पर ही खरीद सकते हैं।

 

hostinger.in hosting plans

 

आप 59/month वाली प्लान को ले सकते हो। और होस्टिंग लेके अपने cpanel में वर्डप्रेस को इनस्टॉल करके आगे की journey सीख सीख करके आप अपने ब्लॉग्गिंग करियर को सफल बना सकते हैं।

 

तो क्या आपको इस आर्टिकल से समझ आ गया है कि क्या आपको ब्लॉगिंग में सफल होने के लिए शुरू में निवेश करना ज़रूरी है या फिर बिना निवेश के भी सफ़लता प्राप्त कर सकते हैं? अगर इसमें आपका कोई भी सवाल या सुझाव है तो मुझे नीचे कमेंट करके जरूर बताये। इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ share जरूर करें।

 

आपका बहुमूल्य समय देने के लिए दिल से धन्यवाद,

Wish You All The Very Best.

Leave a Comment