Top Business Ideas in Hindi – 10,000 रूपए में शुरुवात कैसे करें?

Business Ideas in Hindi – अपने घर से किये जाने वाला बिज़नेस क्या 5000/10000 रूपए Business शुरू किया जा सकता है ? Hello दोस्तों, आज हम बात करेंगे small बिज़नेस को लेकर, अब यहाँ पर मैं आपको कोई भी manufacturing के बारे में नहीं बताने वाला हूँ, मैं आपको ऐसे बिज़नेस के तरीके के बारे में बताने वाला हूँ जिसे आप आसानी से implement कर सकते है।
इस article को पढ़ने के बाद आपको लगेगा की दोस्त क्या मस्त बिज़नेस प्लान बताया है तुमने, अब चाहे आप किसी भी age group की हो, करना आपको वही काम है, आपको product को sell करना है, but यहाँ पर जो तरीके होंगे वो किसी और बिज़नेस से different होंगे, और हा बिना products sell करके क्या बिज़नेस करोगे आप ?

 

विषय - सूची

Best Business Ideas In Hindi – Start A Business Under 10000 Rupees in INDIA

No 1 – अब बात आता है ये बिज़नेस idea किसके लिए है ?

 ये बिज़नेस idea उन लोगों के लिए है जिसके पास बहुत ज्यादा पैसा नहीं है लेकिन थोड़ी ही पैसों से कुछ बिज़नेसशुरू करने का सोच रहे है।
 और जो बिज़नेस की बजट सिर्फ 5000 ही है, अगर आपके पास 5000 भी नहीं है तब भी आप इस बिज़नेसको शुरू कर सकते है।
 अगर आपके पास बहुत ज्यादा पैसा है तब तो इसी बिज़नेसप्लान को आप बड़े कर सकते।

No 2 – बिज़नेस mind कैसा होना चाहिए ?

 पैसा कम होने से बिज़नेसकी जो प्लेटफॉर्म है वो थोड़ा कम है, लेकिन आप ये मत सोचना की आप बिज़नेसशुरू ही नहीं कर पाएंगे या आपकी sell नहीं होगी, कम sell होगी – ये thoughts दिमाग में लाओ ही मत। ऐसी सोच न कायरों की होती है।

 

No 3 – ये बिज़नेस plan कैसा होगा ?

 इस बिज़नेसका जो plan मैंने बनाया है वो कुछ ऐसा है की –
 ना ही आपको products को खरीदने जाना है,
 ना ही आपको products को कही पर बेचने जाना है,
 ना ही आपको किसी दुकान की जरुरत होगी

No 4 – आप आपका बिज़नेस कहा से कर सकते है ?

 आप अपना बिज़नेसअपनी घर से ही operate कर पाएंगे और customer आपको खुद contact करके आपसे products को खरीदेगा।
 

No 5 – क्या ये बिज़नेस मैं खुद ने किया है ?

 हाँ जी, ये बिज़नेस करने का मुझे पूरा knowledge है, मैं भी शुरू में ऐसे ही किया, लेकिन अब मैं इस बिज़नेस को छोड़ सुका हूँ, क्यूंकि मुझे ब्लॉगर बनना बहुत पसंद है।

No 6 – इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए क्या क्या आवश्यक है ?

 तो अब बात करते है सबसे पहले products की, की आपको ये खुद से decide करना है की किस products को आप बेचना चाहेंगे।

 

No 7 – products की selection जरुरी है

 अगर आप electronics की कोई चीज बेचना चाहते है तो आपको ये पता तो होगा ही की जो मोबाइल या laptops की charger, screen protector, headphone, earphone, ring holder, etc. etc. जैसी चीज जो है वो 4 – 5 रूपए से शुरू हो जाते है एक product की price.

No 8 – Examples of selling products

 अगर मान लीजिये आप सिर्फ tempered glass मतलब screen protector या मोबाइल back cover को ही बेचना चाहते हो तो उसकी price 8 रूपए से शुरू हो जाते है और back cover 11 रूपए से शुरू हो जाते है wholesale में। 
 तो अब आपको 3000 रूपए में तो बहुत सारे products की pieces मिल जायेंगे और बाकि 2000 में आप ad चला सकते है।

No 9 – Example Different Products

 अब अगर हम थोड़ी different category में चले तो जैसे बाइक की cover या फिर car cover, तो अगर आप direct manufacturer से covers को purchase करते है तो आपका जो बाइक की cover है वो आपको 70 – 80 rupees में एक cover मिल जायेगा,
 और जो car की cover होगा वो आपको 100 – 120 rupees में एक cover मिल जायेगा। अगर आपको इसे कम में मिले किसी manufacturer के पास तो और अच्छा होगा आपके लिए।



No 10 – Products को आप कहा से खरीदेंगे ?

indiamart.com-website
 तो आपने products को find कर लिया तो अब आप products को कहा से खरीदेंगे, तो अब आप Indiamart.Com की वेबसाइट पर चले जाये। वहा आपको बहुत सारी Wholesaler, Manufacturer और Distributor के list मिल जायेंगे,
 आपको सिर्फ products की inquire डालना है, जैसे आपको headphone, मोबाइल cover, tempered glass, कीबोर्ड, mouse etc. , तो वहा पर आपको सभी तरह की categories की products मिल जायेंगे,
 तो आपको अपनी requirement की हिसाब से पहले categories को find करना है और उसके बाद Indiamartकी वेबसाइट पर जाना है और आपकी requirement को Indiamartको बताना है।

No 11 – Indiamart से ही products को क्यूँ खरीदना है ?

Indiamart पर आपको एक benefit मिलता है की आपके area के nearby आपको seller या manufacturer मिल जाते है, जिसे आप directly contact कर सकते है।
 और जब आपने indiamart.com अपनी requirement डाल दी तो तब जो आपके area का manufacturer या wholesaler या फिर जो distributor होगा वो खुद directly आपसे contact करेगा और आपको बहुत सारे दूर की seller ने भी contact करेंगे।
 तो अब अपने seller से contact करके price को थोड़ा बहुत कम किया और products को अपने मंगवाया और seller ने आपके घर में माल भेज देगा।

No 12 – क्या Indiamart से Products खरीदना Secure है ?

 हाँ 50% Secure है और 50% नहीं, क्यूंकि मैं जब products ख़रीदा उन seller ने तो मॉल पूरा का पूरा भेज दिया मतलब जितना पैसा मैंने उनलोगों को दिया है उन लोगों ने उतना ही मॉल मुझे भेज दिया लेकिन जो मॉल मुझे भेजा गया है वो पूरा खराब products भेजा उन लोगों ने।
 तो अगर आप खुद जाके seller या manufacturer से products खरीद के लाते है तो और ज्यादा अच्छा है आपके लिए, अगर आप जा सकते है तो तब जरूर जाये।

No 13 – Products को purchase करने के बाद next steps क्या है ?

 तो अब जब आप products को purchase कर लिया है तो next steps है की products को sell करना है।

No 14 – आप अपनी Products को कैसे बेचेंगे ?

olx.in-website
 आप अपनी products को कुछ classified sites में फ्री में listing कर सकते है, तो आप देखते होंगे की Olx या Quikr में ad show होते है कोई second hand products की और आज कल तो कोई कोई दुकान जो नएproducts sell करते है उसका भी products की listing आपको olx में देखने को मिल जाता है।
 क्यूंकि आज की date में इन classified sites पर बहुत ज्यादा daily के traffic होते है, traffic मतलब simple भाषा में customers बोल सकते हो आप।
 तो आपको सिर्फ अपनी products को इन sites पर list करना है।

No 15 – क्या classified sites पर सब कुछ free में listing कर सकते है?

quikr.com
 नहीं, olx, quikr जैसी classified sites में कुछ limitations होते है, आप एक महीने में सिर्फ 2 products ही free में listing कर पाएंगे।

No 16 – शुरू में आपको कैसे अपनी products को sell करना है ?

 तो इसमें जब शुरू कर रहे है आपको शुरुवात में सिर्फ 2 ही products को select करना है, या फिर आप और एक ट्रिक का use कर सकते है 5 – 8products को एक साथ नाम लिख कर listing कर सकते है। और साथ में सभी products को फोटो ले सकते है और फोटो को अपलोड कर सकते है olx में।
दूसरा तरीका है कि आप खुद का एक ऑनलाइन स्टोर बना लीजिये (ये तरीका सबसे बेस्ट है) और उसमें आप अपना प्रोडक्ट्स sell कीजिये। और ये काम हम आपके लिए कर सकते हैं, अगर आपको खुद का ऑनलाइन स्टोर बनवाना है तो हमें whatsapp पर contact कीजिये – 9101025898. (मार्किट से बहुत ही कम Cost में हम आपको एक ऑनलाइन स्टोर बनाके देंगे।)

No 17 – Products को listing करने के बाद क्या करें ?

Products को listing करने के बाद आपको अपनी पोस्ट को olx को कुछ पैसे मतलब 200 – 400/month दे करके अपने products की पोस्ट को Featured Post में जरूर upgrade करें।

No 18 – क्यूँ आपको अपनी पोस्ट को Featured Post करना है ?

 क्यूंकि olx में बहुत सारे लोग daily बहुत सारे products को sell करने के लिए listing करते है, तो अगर आप featured post नहीं करेंगे तो आपकी post की ranking बहुत नीचे हो जाती है, तो इसलिए आपको अपनी पोस्ट को featured post करना बहुत जरुरी होता है।
 

No 19 – फायदा क्या होता है normal post को featured post करने से ?

 आज की date में इन websites पर तो बहुत सारे users देखते है, daily लाखों लोग इन websites को देखते है तो आपकी products को featured post करने से आपकी पोस्ट एक महीने के लिए नीचे नहीं जाएगी और आपकी पोस्ट को page की starting की ही कुछ 2 – 4 पोस्ट में दिखाई देंगी।
 तभी तो बहुत सारे लोग एक बार open कर के देखेंगे और जिसको वो products चाहिए होगा वो खुद आपको contact करेगा।
 मान लीजिये आपसे एक दिन में बहुत सारी लोगों में से सिर्फ 10 लोग भी आपकी products लेते है तो और उनमें से कोई एक भी आदमी ने आपकी products को किसी के साथ शेयर कर दिया तो पता नहीं कितना profit हो सकता है। और आपको अपनी बिज़नेस में तरक्की करने में ज्यादा दिन नहीं लगेंगे।

 

No 20 – आपकी मन में सवाल आता होगा की कोई आपसे products लेगा क्यूँ ?

 इसकी भी कुछ reasons है की जो productsAmazon या Flipkart में मान लीजिये 350 रूपए में sell हो रहें है, उसमें बहुत सारी charges और taxes की वजह से उन seller को price ज्यादा रखना पर रहा है,
 और वही products आप olx में उसने थोड़ा कम price 250 रूपए में customers को बेच रहे हो,
 तो क्यूँ कोई customers उन products को Amazon या Flipkart से खरीदेंगे जिसकी price आपकी products की price से 50 – 100 रूपए ज्यादा है, आपसे ही खरीदेंगे ना।

No 21 – Classified sites के अलावा आप और किस platform में आपका products बेच सकते है ?

 इसके अलावा एक और तरीका है, मतलब तरीका तो बहुत है लेकिन मैं आज सिर्फ 2 platform के बारे में ही बताऊंगा, आप Facebook Pages बना कर भी अपनी products को sell कर सकते है।

No 22 – Create Facebook Pages

facebook-page
my facebook page
 अब आपको अपना एक Facebook Page Create करना है और वहा पर अपनी सारे products को list करना है,
 अब जब सुरुवात में अपनी page को create करेंगे तब वहा पर आपको 2 – 3 से ज्यादा users आपकी page को नहीं देखेंगे मतलब users आपकी page को नहीं जान पाएंगे।

No 23 – Do Facebook Marketing

 तो page create करने के बाद आपको Facebook Marketing करना है, तो अब बात आता facebook marketing मतलब क्या – आपको facebook में एक campaign चलाना है मतलब facebook में एक advertisement चलाना है।
 

No 24 – Facebook Marketing में आपको कितना पैसा लगेगा ?

 तो Facebook में एक दिन में 45 rupees से आप अपनी एक Ad को start कर सकते है, मतलब आप Facebook को Daily के minimum 45 rupees देकर अपनी page को promote करें।

No 25 – Facebook Ad बनाने वक़्त आपको क्या ध्यान में रखना चाहिए ?

 आपको अपनी local area को target करना है, for example – आप किसी एक small city पर रहते हो या गाँव पर भी अगर रहते हो तो आपको सिर्फ आपकी city या गाँव को ही target करना है,
 आपको अपनी products उन सभी लोगों को दिखाना है जो लोग आपके city में रहते है, ये भी आपको ध्यान में रखना है की आप जब Ad को बनाएंगे तब आपको सिर्फ उन्ही लोगों को target करना है जो 20 साल से ज्यादा उम्र की हैं।

No 26 – Facebook Ad Campaign को कैसे run करें ?

 अगर आप Facebook Ad Campaign को run करना नहीं जानते है तो आप ये वीडियो को देख करके सीख सकते है –

No 27 – क्या Facebook Smart है ?

 हाँ जी बिलकुल है, तो जब आप Ad बनाएँगे तो FacebookAutomatically उन्ही लोगों की मोबाइल में Ad दिखाएंगे जिन लोगों आपकी products की जरुरत हो।



No 28 – Olx, Quikr या Facebook Page बनाने से आपका फायदा क्या है ?

Olx, Quikr या Facebook Page बना करके आपके products sell करने से आपको फायदा ये होगा की यहाँ Amazon, Flipkart की तरह बहुत सारे charges नहीं देनी पड़ेगी,
Amazon और Flipkart में हर एक products बेचने पर आपको उनको कुछ charge pay करना पड़ेगा, लेकिन olx, quikr या facebook में कुछ भी charge pay नहीं करना परता है, जो आपको pay करना होता है वो सिर्फ आपकी Advertisement की पैसा pay करना होता है।
 और यहाँ पर आपको अपना मॉल customers से वापस आने का भी डर नहीं होगा, क्यूंकि customers खुद products देखकर ही खरीदेंगे।

 

Conclusion

 तो ऐसे जब आप इस small बिज़नेस की starting करेंगे तो आपको 100% success मिलेगा, अगर आप कुछ अच्छा products लोगों को बेचते है तो तब।

business



 और अगर आप इस बिज़नेस को करना चाहते है तो पहले थोड़ा research जरूर करें, की मतलब products कौन सा ख़रीदे, olx में कैसे बेच सकते है, Facebook में Ad Campaign कैसे चलाते हैं, Facebook Page कैसे create करते है etc.
 इन सभी के ऊपर Youtube में बहुत सारे Tutorial है तो आप उसको देखके पहले अपना खुद का दिमाग लगा करके पूरा प्लान बना लीजिये पेपर में।
 जब आपकी sell धीरे धीरे बढ़ेंगी तब आप इसको बड़े level पर जरूर ले जा सकते है और जब आप बड़े level पे जायेंगे तो मेरे जैसे गरीब को कुछ खिला दीजियेगा 😆😆😆
 बड़े level मतलब जैसे अपना खुद का एक E-Commerce site बना सकते है और आप चाहे तो Amazon या Flipkart में भी बेच सकते है।
 पहले आप 2000 – 3000 रूपए में भी शुरू कर सकते है, उसके बाद धीरे धीरे आगे बढ़ना है आपको, हाँ एक बात और है की आपकी अंदर एक बिज़नेस mindset जरूर develop करें, हमेशा सीखते रहे सभी चीजों को, बिना कुछ सीखे आपको कोई growth नहीं मिलने वाला है,
 सब कुछ सीखते रहो और सब कुछ सीख करके action लेते रहो, आपको सब कुछ मिलेगा जो आप सपने में भी नहीं सोचते होंगे।


 तो दोस्तों अगर आपको आज हमारा यह Article ”Small Business Ideas In Hindi” अच्छा लगा तो आप इस Article अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और अगर आपको मुझे कुछ पूछना है तो नीचे comment करके जरूर पूछे।

 

आपका बहुमूल्य समय देने के लिए दिल से धन्यवाद,

Wish You All The Very Best.

सम्बंधित लेख –

  1. 31 स्माल बिज़नेस जिसको कम इन्वेस्टमेंट से शुरू कर सकते हैं
  2. How to Start a Business with No Money? By Sandeep Maheshwari
  3. Business Tips in Hindi – 10 Best Business Formula for Startups
  4. नेटवर्क मार्केटिंग क्या है? – What is Network Marketing in Hindi
  5. लोगों के प्रॉब्लम से बिज़नेस आईडिया कैसे ढूँढना है? – How to Find Business Ideas in Hindi?
  6. Auto Rickshaw Business Ideas in Hindi in India | ऑटो वाले कितना कमाता है इंडिया में ?
  7. What is Amazon Business Account | Amazon Business Account 9 Benefits in Hindi
  8. How to Start an Online Business from Home at Just Rs 8/Day | Hindi
  9. ई-कॉमर्स बिज़नेस कैसे र्स्‍टाट करे?
  10. लोकल करोड़पतिओं के बड़े Secrets
  11. Factory, Industry and Company में क्या अंतर है ?

6 thoughts on “Top Business Ideas in Hindi – 10,000 रूपए में शुरुवात कैसे करें?”

    • aap sarojini nagar market, delhi se 2000 ka kapde kharidke, aur 3000 ka online facebook ads, ya instagram ads run karke vo kapde bech sakte hain, jyada jankari ke liye aap humen whatsapp(9101025898) par contact kare. thank you

Leave a Comment