Che Guevara की सक्सेस स्टोरी | Che Guevara Biography in Hindi

Che Guevara की सक्सेस स्टोरी – Hello दोस्तों, Che Guevara एक मार्क्सवादी (supporter of theories of Karl Marx’s) क्रांतिकारी थे, जिनका क्यूबा की क्रांति के दौरान एक मैन रोल था। आज हम उन्ही के बारे में बात करेंगे। तो चलिए शुरू करते हैं –

 

Che Guevara की सक्सेस स्टोरी | Che Guevara Biography in Hindi

 

दोस्तों Che Guevara ने अपनी पढ़ाई के दौरान साउथ अमेरिका की ग़रीबी को देखकर उन्होंने अपनी पुरी लाइफ़ राष्ट्र की सेवा में समर्पित कर दी, जिन्हें लोगों के हित में लड़ते हुए एक दर्दनाक मौत मिली।

 

 

जन्म और बचपन

 

Che Guevara का जन्म 14 जून 1928 Rosario, Argentina में एक मिडिल क्लास फ़ैमिली में हुआ था, बचपन में वो अस्थमा से पीड़ित थे, लेकिन फिर भी वो अपने आप को एक एथेलेट के रूप में दुनिया के सामने लाये और अपनी जवानी से ही उन्होंने पॉलिटिक्स में इंटरेस्ट लेना शुरू कर दिया और एक पॉलिटिक्स ग्रुप में शामिल हो गए जो Juan Perón के ख़िलाफ़ था।

 

 

पढाई

 

अपनी हाईस्कूल में आनर्स की पढ़ाई के करने के बाद Che ने University Of Buenos Aires में मेडिसिन्स की पढ़ाई की।

 

1951 में Che ने अपनी पढ़ाई छोड़ दी और अपने दोस्त के साथ साउथ अमेरिका टूर पर चले गए, साउथ अमेरिका में लोगों की ग़रीबी और उनकी बुरी हालत देखकर उन्होंने कॉलेज डिग्री कम्पलीट करने की ठान ली ताकि वो डॉक्टर बनकर लोगों की मदद कर सके और 1953 में उन्होंने फिर से कॉलेज जॉइन की और अपनी डिग्री कम्पलीट की।

 

डिग्री के बाद उनका इंटरेस्ट मार्क्सवादी की और बढ़ने लगा और उन्होंने मेडिसिन का काम छोड़ दिया क्योंकि उनको अब तक ये लग चुका था कि सिर्फ़ क्रांति ही साउथ अमेरिका के लोगों को न्याय दिला सकती है और वो 1953 Guatemala एक यात्रा पर चले गए।

 

1955 में उनकी शादी Hilda Gadea से हुई और वो मैक्सिको रहने चले गए, जहाँ उनकी मुलाक़ात Fulgencio Batista की गवर्नमेंट गिराने का प्लान बनाने वाले क्यूबा के दो क्रांतिकारी भाई Fidel Castro और Raúl से हुई।

 

2 दिसंबर 1956 को Che और बाकी के क्रांतिकारी क्यूबा के लिए निकले तो उन पर हमला हुआ जिसमें बहुत लोगों की जान गई लेकिन Che बच गए, हमले के बाद उन्होंने Fulgencio Batista के ख़िलाफ़ हमला करने वाली उनकी गोरिल्ला आर्मी का नेतृत्व किया और उनके सलाहकार बनकर रहे।

 

जनवरी 1959 में Fidel Castro ने क्यूबा पर अपना कब्ज़ा कर लिया और Che को La Cabaña जेल का चार्ज दे दिया, जब Che उस जेल के इंचार्ज थे तब उन्होंने एक्स्ट्रा जुडिशल आर्डर से (खुद के दम पर फैसला लेना) 144 लोगों को मार दिया था।

 

बाद में Che क्यूबा के नेशनल बैंक के प्रेज़िडेंट बने और अमेरिका के साथ जितने भी ट्रेड रिलेशन थे उन्हें सोवियत यूनियन में शिफ़्ट किया। 11 दिसंबर 1964 को Che ने यूनाइटेड नेशंस जनरल असेंबली को संबोधित किया और Puerto Rico के लोगों के प्रति पूरा समर्थन दिखाया और गोरिल्ला वॉर के लिए लोगों को तैयार करने के लिए Congo देश की यात्रा की और लोगों को वॉर के लिए प्रशिक्षित किया।

 

लेकिन उनका ये प्रयास असफल रहा। 1960 के दशक में वो क्यूबा के एम्बेसडर भी थे ताकि वो दूसरे देशों की यात्रा कर सके। क्यूबा के रिलेशन दूसरे देशों के साथ अच्छे कर क्यूबा वापस आने के बाद 1966 में वो Bolivia के लिए अपने एक गोरिल्ला आर्मी के साथ लोगों को क्रांति के लिए उकसाने के लिए निकल गए लेकिन उसमें उन्हें ज़्यादा सक्सेस नहीं मिली क्योंकि उनके साथ बहुत कम सपोर्टर थे।

 

9 अक्टूबर 1967 को Che और उनकी गोरिल्ला आर्मी के कुछ लोगों को Bolivia आर्मी के द्वारा पकड़ लिया गया, उनको पकड़ने के बाद उनके दोनों हाथों को काट दिया गया और बहुत टाइम तक टॉर्चर करने के बाद उनकी हत्या कर दी गयी।

 

Che की मौत के बाद उन्हें एक लीजेंडरी पोलिटिकल फिगर माना गया, उनके नाम को हमेशा विरोध, क्रांति और समाजवाद के साथ जोड़ा जाता है, उन्होंने जेल में जिस तरह से 144 लोगों को मरवाया था उसके कारण वो कुछ लोगों के लिए बुरे व्यक्ति भी माने गए।

 

हालांकि उनके कदम हिंसक और आक्रामक थे लेकिन Che ने अपने जीवन मे जो भी किया वो लोगों की आज़ादी और लोगों के हक़ के लिए किया, उनकी लाइफ़ के ऊपर कई मूवीज़ और बुक्स लिखी गयी, जिसमें से The Motorcycle Diaries काफ़ी फ़ेमस है।

 

 

 

Conclusion

 

तो दोस्तों देखा आपने Che Guevara जीवन कितने एडवेंचर थे और कितने डरावने थे।

दोनों हाथ काट दिया था उनका, वैसी torture अगर हमे मिला होता तो क्या होता !!

Che Guevara एक ऐसी इंसान थे जैसे हमारे इंडिया के अम्बेडकर साहब, पर्सनालिटी same थी, बस रास्ते अलग अलग थे।

तो आपको आज का यह आर्टिकल Che Guevara की सक्सेस स्टोरी | Che Guevara Biography in Hindi” आपको कैसा लगा ?

क्या आपने पहले Che Guevara का नाम सुना था ? या फिर इसी आर्टिकल “Che Guevara की सक्सेस स्टोरी | Che Guevara Biography in Hindi” में आपको इतने महान इंसान के बारे में पता चला ?

अगरा आपके मन में कुछ भी सवाल या सुझाव है तो मुझे नीचे कमेंट करके जरूर बताये।

 

आपका बहुमूल्य समय देने के लिए दिल से धन्यवाद,

Wish You All The Very Best.

 

 

सम्बंधित लेख –

  1. Barack Obama की सक्सेस स्टोरी – लादेन को उन्होंने ही मारा
  2. Rowan Atkinson की सक्सेस स्टोरी | Mr. Bean Success Story in Hindi
  3. Richard Branson की सक्सेस स्टोरी
  4. Pablo Picasso की सक्सेस स्टोरी
  5. Colonel Sanders की सक्सेस स्टोरी | KFC Success Story in Hindi
  6. Leonardo Da Vinci की सक्सेस स्टोरी – मोनालिसा के रहस्य
  7. Aryabhatta की सक्सेस स्टोरी
  8. Neil Armstrong की सक्सेस स्टोरी
  9. Walt Disney की सक्सेस स्टोरी – एक फिल्म ने उनको मिलियनेयर बना दिया
  10. Warren Buffett की सक्सेस स्टोरी – अपनी कमाई की 99% दान में दे दिया
  11. JK Rowling की सक्सेस स्टोरी – हैरी पॉटर सीरीज के लेखिका
  12. Mother Teresa की सक्सेस स्टोरी – लोगों को मदद करना उनका धर्म है
  13. Abraham lincoln की सक्सेस स्टोरी – एक टाइम में लकड़हारे का काम किया
  14. Stephen Hawking की सक्सेस स्टोरी – 58 साल उन्होंने व्हील चेयर में गुजारे
  15. Stan Lee की सक्सेस स्टोरी – सुपरहीरोज़ के क्रिएटर
  16. Ratan Tata की सक्सेस स्टोरी – जैगुआर लैंड रोवर को खरीद लिया
  17. Jeff Bezos की सक्सेस स्टोरी – मैकडोनाल्ड में टेबल साफ करने का काम करते थे
  18. Henry Ford की सक्सेस स्टोरी – किसान के बेटे थे वो

Leave a Comment