Colonel Sanders की सक्सेस स्टोरी | KFC Success Story in Hindi

Colonel Sanders की सक्सेस स्टोरी | KFC Success Story in Hindi – Hello दोस्तों, दोस्तों लगातार प्रयास करने के बाद भी सफलता हाथ न लगने और अपनी बढ़ती उम्र के कारण परेशान रहने वाले लोगों को Colonel Sanders की ये शॉर्ट बायोग्राफी बहुत इंस्पायर करेगी, जिन्हें सैकड़ों बार फैलियर का सामना करने के बाद 65 कि उम्र में सफलता मिली।

सफ़लता भी ऐसी मिली कि अंत में जाकर वो बिलेनियर बने, जिनके सफ़लता का स्वाद दुनिया भर के लोग चखते ही नहीं बल्कि बड़े चाव से कहते हैं, Colonel Sanders वही इंसान हैं जिन्होंने KFC को जन्म दिया। तो आज हम उन्ही के बारे में जानेंगे –

 

 

Colonel Sanders की सक्सेस स्टोरी | KFC Success Story in Hindi

 

 

जन्म और बचपन

 

Colonel Harland David Sanders का जन्म 9 सितंबर 1890 को Henryville Indiana में हुआ। वे एक बहुत ग़रीब फ़ैमिली से बिलोंग करते थे, उनके पिता एक कसाई थे और उनकी माँ एक हाउस वाइफ़ थी, Sanders अपने तीन भाई-बहनों में सबसे बड़े थे और जब वो 5 साल के थे तब उनके पिता की डेथ हो चुकी थी जिसके कारण उन्हें बचपन से ही मुश्किलें देखनी पड़ी।

 

उनके पिता की डेथ के बाद उनकी माँ ने एक टोमेटो कैचअप कंपनी में नौकरी की, तब Harland की उम्र काफ़ी कम थी।

 

कुछ टाइम बाद उनकी माँ ने दूसरी शादी कर ली और अपने सभी बच्चों के साथ Indiana रहने चली गयी, जब उनकी माँ काम पर जाती थी तो वो अपने छोटे भाई-बहनों का ध्यान रखते थे क्योंकि उनके भाई-बहन उस टाइम बहुत छोटे थे।

 

 

पढाई और करियर

 

जब वो 7th क्लास में थे तब पैसों की कमी के कारण उन्हें पढ़ाई बीच में ही छोड़नी पड़ी और अपनी ज़िंदगी चलाने के लिए नौकरी करनी पड़ी।

 

जब Colonel 15 साल के थे तब उन्होंने बस में कंडक्टर की नौकरी की और 1906 में 16 साल की उम्र में आर्मी में जॉइन कर लिया और नौकरी की वजह से क्यूबा चले गए,

कुछ टाइम आर्मी में नौकरी करने के बाद वो एक लोहार के यहाँ हेल्पर के तौर पर नौकरी पर लग गए,

2 महीने की नौकरी के बाद Colonel ने रेलवे के पार्ट्स को साफ़ करने की नौकरी की।

 

उसके बाद उन्होंने स्टीम इंजन स्टॉकर की नौकरी की, जो एक स्थायी जॉब थी और Sanders वहाँ 1910 तक रहे, उसी जॉब के दौरान उन्होंने Josephine King से शादी कर ली।

 

कुछ दिनों बाद Sanders का उनके कलीग के साथ झगड़ा होने की वजह से उन्हें नौकरी से निकाल दिया।

 

नौकरी जाने के साथ-साथ उनकी बीवी भी उन्हें छोड़कर अपने पेरेंट्स के साथ रहने चली गयी, Sanders ने अपनी रेलवे की नौकरी के दौरान Law का कोर्स भी किया था और नौकरी जाने के बाद उन्होंने लॉयर के तौर पर प्रैक्टिस करना शुरू किया, लेकिन कहीं भी उन्हें सक्सेस हाथ नहीं लगी लेकिन फिर भी वो हमेशा नए-नए काम में अपने हाथ आज़माते थे।

 

उसके बाद उन्होंने इंश्योरेंस बेचने का काम किया,

कई दुकानों में सेल्समैन का काम किया,

टायर बेचने का काम किया,

Ohio River में स्टीम बोट चलाने का काम भी किया लेकिन सक्सेस दूर-दूर तक कहीं नजर नहीं आयी लेकिन फिर भी उन्होंने अपने प्रयास करने नहीं छोड़े।

 

40 की उम्र तक आते-आते उन्होंने सैकड़ो जगहों पर काम किया लेकिन उन्हें कहीं पर भी सफ़लता हासिल नहीं हुई और 1930 में Shell Oil Company ने उन्हें एक सर्विस स्टेशन ऑफ़र किया और Sanders ने कॉर्बिन, केंटकी में अपना सर्विस स्टेशन खोला।

 

कुछ टाइम सर्विस स्टेशन चलाने के बाद उन्हें ये अहसास हुआ कि सर्विस स्टेशन चलाने से उन्हें कुछ खास इनकम नहीं हो रही है तो उन्होंने सर्विस स्टेशन की जगह पर चिकन बनाना शुरू कि और सर्विस स्टेशन के पास बने क्वार्टर में रहने वाले लोगों को डूअर टू डूअर सर्विस दिया।

 

उसके बाद एक रेस्टोरेंट खोला जहाँ वो आने वाले ट्रक ड्राइवर्स को अपनी सीक्रेट रेसिपी से बनाये हुए फ्राइड चिकन सर्व करते थे और लोगों को उनके हाथ का बना चिकन पसंद आने लगा।

 

1935 में केंटकी के गवर्नर वहाँ से गुज़र रहे थे तभी उन्हें Sanders का रेस्टोरेंट दिखा और उन्हें वहाँ का चिकन इतना पसंद आया कि उन्होंने Sanders का नाम Colonel रख दिया।

 

1950 में उनकी लाइफ़ में फिर से मुश्किल आयी जब उनका रेस्टोरेंट चलना बन्द हुआ, क्योंकि उनका रेस्टारेंट फ्लोरिडा हाईवे पर था और वहाँ से आने जाने वाले लो उनके मैन कस्टमर थे लेकिन उस टाइम फ्लोरिडा जाने के लिए एक नया हाइवे बनना शुरू हुआ और उस रोड़ पर लोगों का आना-जाना कम होने लगा और Sanders के रेस्टारेंट पर पड़ने वाली भीड़ दिन-व-दिन कम होती गई।

 

लेकिन मुश्किल आने के बाद भी Sanders चुप बैठने वाले कहाँ थे, 65 साल की उम्र में होने के बावजूद उन्हें अपनी चिकन रेसिपी पर बहुत भरोसा था इसलिए उन्होंने अपनी रेसिपी का नाम Kentucky Fried Chicken (KFC) रख दिया और उसकी फ्रैंचाइज़ी लोगों को बेचना शुरू कर दिया, एक बार उन्होंने बताया था कि उनकी रेसिपी को 1009 बार रिजेक्ट किया गया, लेकिन हार न मानने की वजह से 12 साल की मेहनत के बाद 600 फ्रैंचाइज़ी सेल कर चुके थे।

 

आज 145 देशों में 24000 से भी ज़्यादा आउटलेट्स हैं और तब से आज तक KFC दुनिया की सबसे सक्सेसफुल फ़ूड चैन में से एक है। 16 दिसंबर 1980 को Sanders 90 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कह दिया लेकिन आने वाले समय में लोगों के लिए कई सिख दे गए।

 

 

Conclusion

 

लोग कम उम्र में होने के बाद भी रिजेक्शन से हार मान लेते हैं उनके लिए Colonel Sanders एक मिसाल है, जिनकी पूरी लाइफ़ संघर्ष और चुनोतियों से भरी थी, जिन्हें बचपन में पिता के जाने के बाद रिजेक्शन का सामना करना पड़ा था और हज़ार से ज़्यादा रिजेक्शन के बाद रिटायर होने की उम्र में उन्होंने आखिरकार एक सफ़ल बिज़नेसमैन बनकर दुनिया को दिखा दिया, आज शायद ही कोई ऐसा इंसान होगा जो KFC फ़ूड चैन के बारे में नहीं जानता होगा।

 

तो दोस्तों क्या आप Colonel Sanders की लाइफ से Inspire हुए ?

आपको आज का यह आर्टिकल “Colonel Sanders की सक्सेस स्टोरी | KFC Success Story in Hindi” कैसा लगा ?

अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है तो मुझे नीचे कमेंट करके जरूर बताये।

और मुझे ये भी बताये की आज आपने क्या सीखा ?

 

आपका बहुमूल्य समय देने के लिए दिल से धन्यवाद,

Wish You All The Very Best.

 

 

 

सम्बंधित लेख –

  1. संदीप महेश्वरी जी की पूरी जीवनी – Sandeep Maheshwari Complete Biography in Hindi
  2. Oprah Winfrey की सक्सेस स्टोरी – 14 साल की उम्र में उनको अपने रिश्तेदार ने ही Rape किया
  3. Eminem की सक्सेस स्टोरी – Rap God का खिताब उनके नाम पर है
  4. Real-Life Inspirational Story in Hindi – Super Power वाली एक माँ
  5. Sandeep Maheshwari Speech – The Greatest Real Life Inspirational Story in Hindi
  6. Dwayne Johnson की सक्सेस स्टोरी – आज वो The Rock है
  7. APJ Abdul Kalam जी के सक्सेस स्टोरी – दी मिसाइल मैन
  8. Steve Jobs की सक्सेस स्टोरी – बोतल बेचने वाला Apple कंपनी को कैसे खड़ा किया ?
  9. Stephen Hawking की सक्सेस स्टोरी – 58 साल उन्होंने व्हील चेयर में गुजारे
  10. Stan Lee की सक्सेस स्टोरी – सुपरहीरोज़ के क्रिएटर
  11. Ratan Tata की सक्सेस स्टोरी – जैगुआर लैंड रोवर को खरीद लिया
  12. Jeff Bezos की सक्सेस स्टोरी – मैकडोनाल्ड में टेबल साफ करने का काम करते थे
  13. Henry Ford की सक्सेस स्टोरी – किसान के बेटे थे वो
  14. Barack Obama की सक्सेस स्टोरी – लादेन को उन्होंने ही मारा
  15. Rowan Atkinson की सक्सेस स्टोरी | Mr. Bean Success Story in Hindi
  16. Richard Branson की सक्सेस स्टोरी
  17. Pablo Picasso की सक्सेस स्टोरी

Leave a Comment