5 Common Dream Meaning in Hindi | सपनो का असली मतलब

5 Common Dream Meaning in Hindi – Hello दोस्तों, हम सबने ही कई ऐसे सपने देखें होते हैं जो इतने इंटेंस होते हैं की हमें नींद से जाग कर भी एक-दो मिनट लगते हैं, जिससे पहले हम थोड़ा calm डाउन हो पाए।

क्यूंकि जब हम एक सपना देख रहे होते हैं, तब हमें वो उतना ही रियल यानी सच लगने लगता है जितना रियलिटी में लगता है।

सपने हमारे उनकंससियस माइंड की क्रिएशन होते हैं, जो इन विसुअल इमेजेज के थ्रू हमें गाइड करने और इनसाइट्स देने की कोशिश कर रहे होते हैं।

 

यूनियन एनालिस्ट क्लरिस्सा पिन्कोला एस्टेस ने अपनी बुक दी बिगिनर्स गाइड तू ड्रीम इंटरप्रिटेशन में बोलती है कि –

“ड्रीम्स हमारे घर में आई एक चिट्ठी की तरह होते हैं, हमारी psyche में एक बहुत गहरी जगह में हमारी लाइफ और हमारी प्रेजेंट psychic स्टेट की पिक्चर होती है, जिसे हम अपनी ईगो-कॉन्ससियसनेस्स से दिन की रौशनी में एक्सेस नहीं कर सकते। लेकिन जब हम सोते हैं तब हमारी psyche की ये पिक्चर एक स्टोरी की शक्ल ले लेती है और हमें messages देने लगती है।”

 

यानी ड्रीम्स को समझना हमारे लिए बहुत ज्यादा बेनेफिशियल हो सकता है, लेकिन जिस तरह ड्रीम्स हर इंडिविजुअल के यूनिक कॉन्टेक्स्ट के साथ आते हैं, हमारे लिए हर तरह की ड्रीम को डिसकस करना इम्पॉसिबल होगा।

 

वैसे कई ड्रीम्स यूनिवर्सल होते हैं और उनकी सिग्नीफिकेन्स इतनी स्ट्रांग होती है की हम सिर्फ उन्हें समझ कर ही ये आईडिया ले सकते हैं कि हमें अपने बाकि ड्रीम्स को कैसे इन्टरप्रेट करना चाहिए।

 

अगर आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ लोगे तो आप ड्रीम्स के सिम्बल्स को समझना सीख जाओगे, बजाये की हर ड्रीम को एक ही तरीकेसे समझने की। तो चलिए शुरू करते हैं –

 

5 Common Dream Meaning in Hindi – सपनो का असली मतलब

 

No 1 – सांप का दिखना

 

ऐसे ड्रीम हर इंसान की लाइफ में एक ना एक बार तो जरूर आता है, कई लोगों को अपने सपने में सांप काट जाता है, कई लोग सांप से दूर भाग रहे होते हैं और कई लोग अपने एक हीरोइक रूप में सांप को मार डालते हैं अपनी जान बचाने के लिए।

मैंने तो एक बार देखा की मैं एक बंद कमरे में हूँ और मेरे चारों ओर सांप ही सांप, इतना डर गया की एकदम से जाग गया और इधर-उधर देखने लगा और उस रात मुझे अच्छे से नींद नहीं आयी।

 

  1. दोस्तों जिन सपने में आपको सांप या किसी भी जानवर से डर लगता है की वो आपको मार देगा, तो ये चीज आपकी लाइफ में किसी ऐसे थ्रेड को सिम्बॉलाईज कर रही है, जो सबसे एनिमलिस्टिक और उनकंससियस होता है। इनसे डील करने के लिए आपको ज्यादा अवेयर रहना है और अपने हर डिसिशन या बिहेवियर को क्वेश्चन करना है की कही आप ही अपनी ग्रोथ को अपने उनकंससियस पैटर्न्स के थ्रू नहीं रुक रहे।
  2. दूसरी तरफ जो लोग सांप को मार देते हैं उनके लिए मैसेज हो सकता है एक एक्चुअल प्रॉब्लम का जिसे वो आलरेडी सॉल्व कर चुके हैं। या फिर उनका माइंड उन्हें ये suggestion दे रहा है की उन्हें अपनी प्रॉब्लम या किसी नेगेटिव इंसान को overthink करने के बजाये उनसे सीधा छुटकारा पा लेना चाहिए।

 

 

No 2 – पानी का दिखना

 

पानी ड्रीम्स में अलग अलग लोगों को अलग अलग तरह से दिख सकता है, जैसे की कही से ओवरफ्लो होता हुआ पानी, बाढ़ या फिर आप खुद पानी में दुब रहे हो सकते हो।

साधारणतः पानी हमारी उनकंससियस माइंड और हमारी खुद की डेप्थ्स को रिप्रेजेंट करता है।

 

  1. अगर आप पानी में दुब रहे हो तो उसका मतलब हो सकता है की आप खुद ही अपने प्रॉब्लम्स को क्रिएट कर रहे हो और ये इसलिए हो रहा है, क्यूंकि आपकी अंदर विल पावर की कमी है या फिर आप अपने इमोशंस या डिसिशन को पूरी तरह से काबू नहीं कर पा रहे हो।
  2. अगर आप पानी के ऊपर सर्फिंग कर रहे हो या पानी में एन्जॉय कर रहे हो, तो वो आपकी मुश्किलों से डील करने की कपाबिलिटी से भी रिलेटेड हो सकता है या फिर आपकी लाइफ में किसी पॉजिटिव चेंज से भी रिलेटेड हो सकता है।

 

 

No 3 – खो जाना

 

ये एक ऐसा ड्रीम है जिसमें आप अपने आप को खोया हुआ देखते हो तो उसका मतलब आप रियल लाइफ में किसी उनसरटेनिटी से डील कर रहे हो।

यहाँ पर डिटेल्स बहुत मटर करती है।

क्या आपने अपने ड्रीम में आप लॉस्ट फील करने के बाद भी वहां की अननोन टेरिटरी को एक्स्प्लोर करने की कोशिश कर रहे थे या फिर आप लॉस्ट होने बावजूद भी खुश और शांत थे।

क्यूंकि अगर आप लॉस्ट होने पर एक जगह खड़े होने के बजाये इधर-उधर जाकर चीजों को एक्स्प्लोर कर रहे थे, तो उसका मतलब आपकी psyche आपको ये बोल रही है की आप अपनी लाइफ को बहुत सेफ बनाकर बैठे हो। और लाइफ में ग्रो करने के लिए आपको नई चीजें त्राय करने की जरुरत है।

दूसरी तरफ अगर शांत थे, तो उसका मतलब आपको रियल लाइफ में भी मुश्किलों के बीच में हरबराना नहीं हैं।

अगर आप शांत रहकर आपके सारे डिसिशन लोगे तो सब ठीक हो जायेगा।

 

 

No 4 – एक ही सपना बार बार देखना

 

दोस्तों इस आर्टिकल के पहले पैराग्राफ में मैंने बताया की ड्रीम्स हमारे घर में आई एक चिट्ठी की तरह होते हैं। और ऐसे में जब आप अपने ड्रीम्स के मैसेज को रिसीव नहीं करते तो आपकी psyche तब तक आपको वही same ड्रीम बार बार दिखाती रहती है, जब तक आप उस चिट्ठी को खोल कर पढ़ नहीं लेते।

अगर आपने हैरी पॉटर मूवी सीरीज देखि है तो आपको याद होगा की फर्स्ट पार्ट में कैसे हैरी को अपने मैजिकल स्कूल हॉवर्ड से लेटर आता है, तब उसके सौतेले अंकल उसे वो मैसेज पढ़ने नहीं देतें। जिस वजह से उनके घर वो चिट्ठी बार बार आने लगती है, जब तक हैरी उसमें लिखें मैसेज को पढ़ नहीं लेता।

बिलकुल ऐसे ही अगर आपका एक ही सपना रिपीट होता रहता है तो अपने आपको यूनियन साइकोलॉजी की मदद से ड्रीम्स और सिम्बल्स के बारे में educate करो ताकि आप अपने इन्टरप्रेट करके उससे वो जरुरी इनसाइट्स ले पाओ।

 

 

No 5 – किसी को धोखा देना

 

एक ऐसा सपना जिसमें आप या तो अपने पार्टनर, फॅमिली मेंबर, या अपने दोस्त को धोखा दे रहे हो।

आमतौर पर ये किसी दूसरे इंसान से नहीं बल्कि आपके ही अपने पार्ट्स से रिलेटेड होता है।

जैसे अगर आपका गोल कुछ और है, लेकिन आप किसी मज़बूरी की वजह से कोई दूसरा काम कर रहे हो, तो उसका मतलब आप अपने लाइफ पाथ को चीट कर रहे हो।

हमेशा ये याद रखो की ड्रीम्स में सारा फोकस आपके ऊपर होता है और बाकि करैक्टर उस स्टोरी के प्रॉप्स होते हैं।

तो उन करैक्टरस को सचमुच रियल लाइफ वाले लोगों से compare मत करो। बल्कि उन्हें अपने अंदर ही ढूंढो।

 

 

Conclusion

 

ड्रीम्स कुछ इस तरह ही काम करते हैं सिम्बल्स और स्टोरी के थ्रू।

अगर आप भी अपने ड्रीम्स को रेगुलर बेसिस पर इन्टरप्रेट करना चाहते हो ताकि आप ग्रो कर सको तो अपने ड्रीम्स को लिखना स्टार्ट कर दो और उनमें इस तरह के सिम्बल्स को ढूंढो।

तो आपको आज का यह Common Dream Meaning in Hindi में क्या सीखने को मिला ?

क्या आपने इसके बारे में पहले से जानते थे, जो सच में सपनो का मतलब होता है साइकोलॉजी के हिसाब से।

अगर आपके मन में कोई भी सवाल या सुझाव है तो मुझे नीचे कमेंट में जरूर बताये।

 

आपका बहुमूल्य समय देने के लिए दिल से धन्यवाद,

Wish You All The Very Best.

 

सम्बंधित लेख –

  1. माइंड को कण्ट्रोल करने का Useful टिप्स
  2. 16 Practical Tips to Improve Yourself
  3. Loneliness को कैसे खत्म करें ?
  4. आत्मविश्वास – Never Fight with a Pig
  5. आप इस दुनिया के सबसे Important person है
  6. अपने ऊपर इन्वेस्टमेंट का 5 बेहतरीन तरीका
  7. पावर ऑफ़ पाजिटिविटी
  8. हैबिट (आदत) बिल्डिंग टिप्स
  9. Action लेना क्यूँ जरुरी है ?
  10. गोल सेटिंग कैसे करें?
  11. प्रोएक्टिव कैसे बने?
  12. अच्छी नींद के लिए क्या करें?
  13. प्रोक्रस्टिनेशन को बीट कैसे करें ?
  14. Self Confidence कैसे बढ़ाएं ?
  15. गुस्से को मैनेज कैसे करें?

Leave a Comment