Content Writer कौन होता है और क्या करता है ?

Content Writer कौन होता है – Hello दोस्तों, आज मैं आपको बताऊंगा की एक कंटेंट राइटर होता कौन है और वो क्या क्या करते हैं। और कंटेंट राइटर बनने के लिए कौनसी स्किल की जरुरत होती है। तो अगर आपको भी कंटेंट राइटर के बारे में जानना है तो ये आर्टिकल आपके लिए है।

 

Content Writer कौन होता है और क्या करता है ?

 

असल में कंटेंट राइटर सिर्फ एक क्रिएटिव इंसान होता है। जो कई नई आइडियाज को फाइंड करता है, आइडियाज में रिलेशनशिप बनता है और आइडियाज को एस्टब्लिश करता है।

 

वे अपने स्टोरी या एक्सपीरियंस या अपने सपनों को लोगों के साथ शेयर करते हैं। अपनी रिसर्च या नॉलेज को लोगों के साथ आसान भाषा में समझाते हैं। इसमें कंटेंट राइटर को अपने आइडियाज पर विश्वास, प्यार और जूनून होना चाहिए।

 

एक कंटेंट राइटर एक बहुत ही बड़ी पर्सनालिटी होता है। वे एक लीडर की काम करता है। वो चाहे तो (अगर वो अच्छा कंटेंट राइटर है) अपनी स्पीच के थ्रू समाज में बड़ा बदलाव ला सकता है।

 

स्पीच तो एक कंटेंट ही है ना दोस्तों !

 

एक्साम्पल – हम दुनिया की बहुत बड़ी पर्सनालिटी स्टीव जॉब्स को लेते है। वे अपने स्पीच के थ्रू लोगों को टेक्नोलॉजीज के बारे में जानने के लिए प्रेरित किया। उनके Apple प्रोडक्ट्स के बारे में जानने के लिए प्रोत्साहित किया। वैसे वो कंटेंट लिखते नहीं थे। लेकिन जो स्पीच वो देते थे उसी से आज आप देखिये दुनिया सबसे बड़ी टेक कंपनी बन गयी apple.

 

एक कंटेंट राइटर Advertisements के थ्रू कम्पनीज की सेल्स को बहुत गुना बढ़ा सकता है। क्या आपको पता है एक Advertisement एक कंटेंट ही होता है।

 

जैसे – कोकाकोला की टैग लाइन – ठंडा मतलब कोकाकोला, माउंटेन देव् के टैग लाइन – डर के आगे जीत है, सर्फएक्सेल की टैग लाइन – दाग अच्छे हैं, थम्सउप की टैग लाइन – टेस्ट डी थंडर, ये सारे एक सॉर्ट लेकिन पावरफुल कंटेंट हैं।

 

आप भी शायद इस तरीके की one टैग लाइन लिखने में एक्सपर्ट होंगे, पर आपको ये नहीं पता है की आपके लिए कौनसे करियर ठीक रहेगा। अगर आप इस तरीके का टैग लाइन लिखने में एक्सपर्ट है या लिखने में आपकी स्किल है तो copywriting भी एक बहुत बड़ी कंटेंट राइटर की करियर है, जिसको आप किसी प्रोफेशनल्स से सीख कर आगे बढ़ सकते हैं।

 

न्यूज़ रीडर्स क्या करते है – कंटेंट को आपसे शेयर करते हैं। न्यूज़ पेपर्स में आर्टिकल्स लिखने वाले लोग जो की किसी ब्रांड्स के बारे आर्टिकल्स लिखते हैं वो सभी के सभी एक कंटेंट ही है।

 

कोई भी ऑथर्स क्या करते हैं – वो जो लिखते हैं वो कंटेंट ही है।

 

कंटेंट राइटिंग की करियर में आपको बहुत सारे opportunities मिलते है। एक कंटेंट राइटर बहुत कुछ कर सकता है।

 

 

कंटेंट राइटर बनने के लिए क्या Main स्किल चाहिए ?

 

 

Curiosity

 

आपको एक स्पेशल स्किल चाहिए होता है – Curiosity, आपको जिज्ञासु बनना पड़ेगा। आपको नई आइडियाज, नई सब्जेक्ट्स, नई टॉपिक्स के बारे जानने के लिए जिज्ञासु बनना पड़ेगा।

 

जब आप किसी टॉपिक के बारे क्यूरियस होंगे, तो आप उसके बारे पढ़ेंगे, रिसर्च करेंगे।

 

मैं बहुत ही क्यूरियस हूँ, मतलब अगर मुझे अगर किसी चीज के बारे में पता चले तो मैं उसका पूरा डिटेल्स जाने बिना छोड़ता नहीं हूँ, जैसे 10+2 के जब मुझे ज्यादातर बिजनेसमैन के बारे पता लगा तो मैं हर एक बिज़नेस के बारे जानना शुरू कर दिया की काम कैसे करता है और मैंने खुद एक बिज़नेस करके भी देखा, मुझे ब्लॉग्गिंग के बारे पता लगा तो मैं ब्लॉग्गिंग करना शुरू कर दिया। इसीलिए आज मैं आपके लिए ये कंटेंट (आर्टिकल) लिख पा रहा हूँ।

 

मैंने अलग अलग बुक पढ़ना शुरू कर दिया। और उससे मुझे अलग अलग लोगों के थिंकिंग के बारे में पता लगा। उससे ही मेरा आइडियाज बढ़ने लगा और मैं जो सीखता था उनको बहुत सारे अलग अलग ब्लॉग में लिखना शुरू कर दिया। और जब मैंने ये सारी चीजें प्रक्टिकली करके देखा तो मेरा नॉलेज बढ़ने लगा और देखिये आज मैं आपके लिए ये सब लिख रहा हूँ।

 

इसी को तो कंटेंट राइटर बोलते हैं दोस्तों। मतलब जो कंटेंट क्रिएट करते हैं, वो चाहे किसी बिज़नेस बॉन्ड्स के लिए हों, चाहे किसी बुक राइटर के लिए हों, या किसी ब्लॉग के लिए हों, चाहे वो खुद लिए हों, जो आपको डिजिटल या फिजिकल advertisements, ब्लॉग्स, वेबसाइट या फिर फिजिकल बैनर्स, या न्यूज़ पेपर्स या बुक्स या फिर किसी प्रोडक्ट्स की पैकेट में जो लिखा होता है वो सारे एक कंटेंट राइटर ही लिखते है जो आपको दिखने को मिलता है।

 

अगर आप किसी बुक्स अच्छे से पढ़ सकते हैं तो उसका ज्ञान कही पर लिखिए आपके भाषा में, आपके बोलने की टोन में और जब आपको लगेगा की आप अच्छा लिख सकते हैं तो आप किसी को उसके बारे में सीखा भी सकते हैं। ये सारा एक कंटेंट राइटर का धर्म होता है।

 

क्यूँ – क्यूंकि कंटेंट राइटर कंटेंट क्रिएट करते हैं और उसके लिए उसको बहुत सारे बुक्स पढ़ना होता है तो जब वो बुक्स पढ़ेगा तब उनका नॉलेज किसी आम इंसान से तो ज्यादा होंगे ही और जब उनको लगे की वो अच्छा लिख सकते हैं और लोग उनके राइटिंग पसंद करते हैं तब उनको उन आम लोगों को सीखाना चाहिए की वो क्या जानते हैं जो की ज्यादातर लोग नहीं जानते हैं।

 

कुछ ज्ञान लोगों के साथ शेयर करना एक कंटेंट राइटर या लीडर का धर्म होना चाहिए क्यूंकि वे जो जानते हैं बाकि लोग वो उतनी अच्छी तरीकेसे जानते नहीं हैं। या समझ नहीं पाते हैं।

 

Recommended Book (Click & Buy)

 

सम्बंधित लेख –

  1. 12 Ideas to Earn Money Online Without Investment For Students (Hindi)
  2. Passive Income क्या है? – Passive Income Ideas in Hindi
  3. Digital Marketing क्या है? डिजिटल मार्केटिंग कैसे सीखें? – Digital Marketing in Hindi
  4. Social Media Manager क्या होता है? What is Social Media Manager in Hindi?

 

 

तो दोस्तों क्या आपको पता लगा की Content Writer कौन होता है और क्या करता है ?, अगर आपको ये भी जानना है की कंटेंट राइटर कैसे बने और कौन कौन सी स्किल को आपको डेवेलोप करना होगा तो मुझे नीचे कमेंट में जरूर बताये।

 

इस “Content Writer कौन होता है और क्या करता है ?” को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुरी करें।

 

आपका बहुमूल्य समय देने के लिए दिल से धन्यवाद।

Wish You All The Very Best.

Leave a Comment