Dil Bechara Honest Review in Hindi – क्या इस Movie को आप Hotstar पर फ्री में देख सकते हैं ?

Dil Bechara Honest Review in Hindi – इंसानो की दुनिया का एक अजीब सा दस्तूर है, बचपन में जन्म लेते ही आपकी present को छोड़ कर future की तैयारियां शुरू हो जाती हैं। किसी को डॉक्टर बनना है, तो कोई इंजीनियर बनके बड़ी बड़ी मशीन बनाना चाहता है, किसी को border पर खड़े होकर देश की सेवा करनी है, तो कोई देश के लिए madel जीतने की भाव सजा रहा है।

 
 लेकिन आपने आज तक नहीं सुना होगा कि एक इंसान का नाम इतना बड़ा बन जाये कि उसकी परछाई में बाकि लोग अपने सपने सजाने लगे। ये वक़्त कुछ खास है क्यूंकि आज के बच्चे Actor नहीं बल्कि Sushant Singh Rajput बनने की सपने देखते हैं।
 
 एक ऐसा इंसान जो पूरी फिल्म industry को जोड़ से तमासा मारके गया है, जिसकी आवाज भले ही सुनाई ना पड़ी हो, लेकिन उंगलिओ के निशान हर सेहरे पे नजर आते हैं। जो सच्चे Talent और मेहनत को छोड़ कर समचागिरि के रास्ते पे चल कर फिल्म में अपने नाम लिखते हैं।
 
 लेकिन फिल्म industry के कुछ घटिया लोग कितनी भी कोशिश क्यों ना कर लें, सुशांत के टैलेंट की चमक इतनी आसानी से नहीं छुपेगी। जिसने इस जुलाई की महीने की 24 तारीख को हमेशा हमेशा के लिए Bollywood Film Industry में अपने Record बना दिया है।
 
 क्यूंकि Imdb जो की हर एक Movie को Rating देता है उस पर लोगों ने इस Dil Bechara को अब तक 9.5 Out Of 10 Rating दिया है जो Bollywood और पुरे Indian Film Industry में एक नहीं तोड़नेवाला Record है, क्यूंकि आज तक किसी Movie को 9.5 Rating नहीं मिला है।
 
*Note: दोस्तों कुछ FAQ’s का मैंने Last में जवाब दिया है।
 
 

Dil Bechara Honest Review in Hindi – इस Best Movie को कैसे आप Hotstar पर फ्री में देख सकते हैं ?

 

 

 
 तो दोस्तों आज मैं आपके लिए लेके आया हूँ Dil Bechara की एक Honest Review. जिस फिल्म को मैंने कल यानी 26 July को देखी थी। वैसे इस ब्लॉग में मैं कभी किसी Film की Review नहीं किया। लेकिन कल जैसे ही मैंने ये फिल्म देखा तो मैं इस Review लिखे बिना रह नहीं पाया। इतनी अच्छी प्रेम कहानी जिसके आगे लैला-मजनू या Romeo and Juliet की कहानी भी Fail हो जाये, मैंने आज तक नहीं देखा।
 
 आपको एक अंदर कि बात बता दें कि ये Hollywood की The Fault in Your Stars Movie की हिंदी Remake है।
 
 दोस्तों जब आप किसी से सच्चा प्यार करते हो और रिश्ता टूट जाता है तो खुद को संभालना बहुत मुश्किल होता है, आपको हर जगह वही एक इंसान दिखाई देता है, मोबाइल पर बजी हर एक घंटी उसी का कॉल लगती है, आपके लिए खुद समझाना बड़ा मुश्किल होता है कि वो इंसान जिससे आप इतना प्यार करते थे और वो आपसे इतना प्यार करता था, वो अब आपके साथ नहीं है।
 
 सुशांत के जाने के बाद उनके करोड़ो Fans का भी यही हाल था, लोगों उनकी हर एक फिल्म दुबारा देखा, इस दिन पुरे Social Media उन्ही के बारे में बात कर रहे हैं। उनके जाने के बाद उन्हें देखने या जानने की प्यास लोगों में इतनी बढ़ गयी कि उसे शब्दों में बांया करना आसान नहीं है।
 
 अब इन सब Emotion के बीच सुशांत सिंह राजपूत की एक नई फिल्म को देखना कैसा Experience रहा होगा, आप इसे बिना देखे महसूस नहीं कर सकते।
 
 क्या आपको पता है दोस्त की सुशांत सिंह राजपूत Bollywood में एक Talented इंसान है जिसकी Talent को किसी और से compare नहीं किया जा सकता। ऐसा टैलेंट दुनिया भर में कुछ लोगों के पास ही होता है, दोनों हाथों से एक साथ लिखना कोई आसान काम नहीं होता दोस्त।
 
 तो दोस्तों ये दिल बेचारा एक ऐसी फिल्म है जो प्यार, जज्बात और मौत कि कहानी बताती हैं, जो बताती है कि Life कितनी है इसपर तो हमारा बस नहीं है, लेकिन उसे कैसे जीना है ये पूरी तरह हमारे खुद के हाथ में ही हैं।
 
 Sushant Singh Rajput भी इस Dil Bechara Film में एक Immanuel Rajkumar Junior/Manny नाम के एक ऐसे लड़के का किरदार निभा रहे हैं, जो खुद Cancer से Fight कर रहा है, मगर वो Kizie Basu(Sanjana Sanghiनाम की एक ऐसी लड़की को Motivate कर रहा है जो खुद भी Cancer से Fight कर रही है।
 
 इस Film में Bollywood के जानेमाने Actor Saif Ali Khan भी एक छोटा सा किरदार निभा रहे हैं, जो एक Musician का किरदार है।
 
 तो फिल्म में सुशांत को पता है कि उसके पास ज्यादा जिंदगी नहीं है, लेकिन वो उसे ऐसे जीते हैं मानों जितनी भी जिंदगी है, उसमें वो सब कुछ कर लेना चाहते हैं।
 
 Manny एक bindas लड़का है जिसे हर वक़्त मजाक करना पसंद है, दिल कि बात कहने से हिचकिचाता नहीं है, रजनीकांत का दीवाना है।
 
 वही Kizie थोड़ी संजीदा किस्म कि है, वो तड़कभड़क के वजाए मीनिंगफुल म्यूजिक सुनते है।
 
 इस फिल्म को फिल्म की तरह देखा ही नहीं जा सकता, जब आप इस फिल्म को देख रहे होंगे वहां पर आपके लिए यकीन करना मुश्किल होता है कि स्क्रीन पर manny का किरदार निभा रहा ये इंसान अब हमारे बीच सच में नहीं हैं।
 
 ये देखकर आपको बुरा लगता है कि जो शख्स फिल्म में इतनी बड़ी बीमारी के बावजूद खुद को इतना motivated रख रहा है, वो असल जिंदगी में खुद कितना परेशान और अकेला महसूस कर रहा था। 
 
 Manny और Kizie जब एक दूसरे से मिलते हैं तो वे एक दूसरे को बदलने लगते हैं। एक दूसरे से प्यार करने लगते हैं। बावजूद ये जानते हुए कि उनके प्यार के उम्र बहुत लंबी नहीं हैं। इस फिल्म कुछ जगह मजाकिया scene भी दिखाए गए हैं, रहमान जी के संगीत से इस फिल्म को और इमोशनलफुल बना दिया है।
 
 Film के आखिरी 20 minutes बहुत ज्यादा Emotional है। जो manny पूरी फिल्म में kizie की सेहत, उसके सपनों, उसकी खुशिओं की बात करता है। एक दिन उसे पता चलता है कि उसकी खुद की तबीयत बहुत ज्यादा बिगड़ चुकी है।
 
 मगर यहाँ भी वो अपनी जिन्दा दिली छोड़ता नहीं है, वो थिएटर जाकर अपने पसंदीदा रजनीकांत कि फिल्म देखता है, वहां उसकी तबीयत और बिगड़ जाती है, मगर फिर भी वहां से जाना नहीं चाहता।
 
 फिर एक दिन वो kizie को फ़ोन चर्च बुलाता है। manny चाहता है कि उसका बेस्ट फ्रेंड और kizie उसे मंच पर चढ़ कर ये सुनाए कि उसके मरने के बाद वो उसके बारे में क्या कहेंगे !
 
 इस scene में जब Kizie, manny कि तारीफ करते हुए रो पड़ती है, तो आपके लिए भी खुद को संभालना बड़ा मुश्किल हो जाता है। अपनी मौत से पहले दोस्तों की तरफ से खुद के बारे में अच्छी बातों को सुनके सुशांत का सेहरा आपसे देखा नहीं जायेगा।
 
 आप फिल्म और असल जिंदगी में फर्क नहीं कर पाते, ये scene किसी को तोड़ देने कि हद तक emotional है।
 
 खेर इसके बाद क्या होता है ? सुशांत का क्या होता है ये ठीक हो पता है या नहीं ? Kizie का क्या होता है ? ये जानने के लिए तो आपको इस Film को जरूर देखना चाहिए।
 
 यहाँ पर जो आखिरी scene है ये हमें बहुत कुछ सोचने पर मजबूर कर देता है। Film में manny की जिद पर उनका दोस्त और Kizie Basu उसके सामने उसे ये बताते हैं कि manny उनके लिए क्या मायने रखता है ! वो दोनों ही उसे कितना चाहते हैं !
 
 काश सुशांत ने असल जिंदगी में भी अपने चाहने वालों को एक बार ऐसा मौका दिया होता, जो करोड़ो fans जो आज उनके जाने के इतने दिनों बाद खुद को संभाल नहीं पा रहे हैं।
 
 अगर सुशांत जान पाते कि लोग उनसे कितना प्यार करते थे तो वो शायद कभी ऐसा कदम नहीं उठाते। बेशक उनकी लाइफ में कई लोग होंगे जिन्होंने सुशांत को बहुत हर्ट किया होगा, लेकिन सुशांत के चाहने वालों के सामने तो तादाद कुछ भी नहीं थी।
 

Conclusion:-

 
 दोस्तों लास्ट मैं आपको बस यही कहूंगा कि आप भी लाइफ में कभी किसी कि बात से हर्ट हुए हों, किसी के behaviour से दुखी हुए हों और अपने बारे में अगर बुरा सोचने लगें हों तो उससे पहले बस एक बार उन लोगों के बारे में जरूर सोच लीजियेगा जो आपको सच में बहुत प्यार करते हैं आपके friends, आपके माँ-बाप, भाई-बहन !
 
 मतलब कुछ बुरे लोगों कि वजह से खुद के साथ गलत कर लेना उन चाहने वाले लोगों के साथ बहुत बड़ा अन्याय है, जिनका प्यार उस नफरत से कही ज्यादा बड़ा है, स्पेशल है।
 
 मेरा तो अब भी ये दिल नहीं मानता कि सुशांत खुद के साथ इतना बुरा कर सकते हैं, लेकिन सच में अगर ऐसा ही है जैसा बताया जा रहा है, तो इस बात तकलीफ हम सब को जिंदगी के रहने तक रहेगी।
 
 जो जीवन में जीना चाहें मुश्किलों नहीं डरा करते हैं, तुझको देखा तब ये जाना किरदार नहीं मरा करते हैं।
 
 

FAQ’s :

 

1. Dil Bechara कितने घंटे की movie है ?

 
Ans: Dil Bechara Movie 1 Hours 41 Minutes यानी पुरे 101 Minutes का है।
 
 

2. Dil Bechara Movie के Views कितने है अभी ?

 
Ans: तो Dil Bechara Movie के Views करोड़ो पर पहुँच गया है और ये दिन व् दिन बढ़ता ही चला जा रहा है। यहाँ आपको बता दें की इसके Release Time मतलब 24 July शाम 7.30 बजे शुक्रवार से सिर्फ 18 घंटे में ही 7.5 Crore की Views मिल चूका है। 
 

3. Dil Bechara Movie को कहाँ देख सकते हैं और क्या ये फ्री है ?

 
Ans: तो दोस्तों आप इस Dil Bechara Movie को Hotstar पर फ्री में देख सकते हैं, सिर्फ इंटरनेट चाहिए होगा आपको😆😆, तो आप यहाँ hotstar जो blue colour में हैं उस पर click करके इस movie को देख सकते हैं।
 
 

4. Dil Bechara Movie कब Release हुआ या होगा ? Hotstar पे dil bechara movie कब आएगा ?

 
Ans: तो ये Film Hotstar पर 24 July शुक्रवार शाम 7.30 बजे Release हो चुके हैं, बस आपको देखने की देरी है।
 
 

5. Dil Bechara Movie में Sushant Singh Rajput को कौनसी बीमारी (disease) हुई है ?

 
Ans: Cancer
 
 

6. Sanjana Sanghi कि Dil Bechara Movie में क्या नाम था ?

 
Ans: Kizie Basu नाम था।
 
 

7. Dil Bechara के बाद Sushant किस Film कि Shooting कर रहे थे ?

 
Ans: Rifleman, Chanda Mama Door Ke, Takadum, Emergency, 12 Episode Series(एपीजे अब्दुल कलाम से लेकर चाणक्य तक कुछ ऐसे 12 Character की Movie), Paani. वैसे इनमें से कुछ 1-2 फिल्म में ही सुशांत काम कर रहे थे बाकि सारे सिर्फ Sign किया था।
 
 
 
 तो दोस्तों आपको ये Dil Bechara Movie का review कैसा लगा नीचे कमेंट करके देख सकते हैं और क्या आप इस movie को देखेंगे या नहीं मुझे जरूर बताये और इस Article को अपने दोस्तों के साथ share जरूर करें।
 
 
आपका बहुमूल्य समय देने के लिए दिल से धन्यवाद,
 
Wish You All The Very Best.

Leave a Comment