F. U. Money Book Summary in Hindi (PART – 2)

F. U. Money Book Summary in Hindi – Hello दोस्तों, ये F. U. Money Book Summary के पार्ट – 2 है, जिसमें Dan Lok ने बताया है की बहुत ज्यादा पैसे कमाने के लिए क्या क्या जरुरी है ? और क्या नहीं ! और कैसे आप डेली पैसा कमा सकते हैं ?

इसके पहले पार्ट में भी Dan Lok ने इसके बारे में बताया है, तो अगर आपने इसका पहला पार्ट नहीं पढ़ा है तो उसको भी पढियेगा।

तो चलिए शुरू करते हैं –

 

विषय - सूची

F. U. Money Book Summary in Hindi (PART – 2)

 

पार्ट 3: द ऍफ़. यू. मनी माइंडसेट: आर यू डेस्टीनाइड टू मेक मनी ? क्या आप पैसे कमाने के लिए डेस्टीनाइड है ?

ऍफ़. यू. मनी हर कोई नहीं बना सकता, ये सिर्फ उन लोगो के लिए पोसिबल है जो बाकियों से अलग सोचते है और डिफरेंटली एक्ट करते है.

हालाँकि अगर आप इन लोगो में से नहीं है जो ऍफ़. यू मनी बना सकते है तो कोई बात नहीं आपको उदास होने की ज़रूरत नहीं. हर कोई ये मनी बनाने के लिए नहीं पैदा नहीं होता है.

बल्कि अगर आप सच में ऍफ़. यू. मनी बनाना चाहते है तो आपको फूली कमिटेड होना पड़ेगा या तो 100% इन या 100% आउट. ऍफ़. यू. मनी हर किसी के लिए नहीं है, ये एवरेज लोगो के लिए नहीं है जो अपनी एवरेज जॉब में रहते है. जो ऍफ़. यू मनी बनाने के लिए कुछ ऐसा नहीं करते जो रिस्की या अजीब हो.

बट, हे, पीपल कीप गिविंग मी एडवाइस, शुड आई लिसन टू देंम ? मगर, लोग मुझे एडवाइस देते रहते है, तो क्या मुझे सुनना चाहिए ?

इन फैक्ट, नहीं, दुनिया जो बोलती है उस पर ध्यान ही मत दो क्योंकि ज़्यादातर वो सब बकवास ही होगा. कोई नहीं चाहेगा कि आप सक्सेसफुल हो, कोई आपको सपोर्ट नहीं करने वाला अगर कभी आप जॉब छोड़कर खुद के बिजनेस के बारे में सोचे.

तो उनकी सुने ही मत या कभी आपका ब्रदर या फ्रेंड आपको पैसे कमाने के लिए कोई एडवाइस दे तो पोलाइटली सुन ले लेकिन उस पर एक्ट करे, ये ज़रूरी नहीं. लोगो की एडवाइस एक कान से सुनकर दुसरे कान से निकाल दे.

 

माई लाइफ स्टिंकंस, हू शुड आई ब्लेम ? ,मेरी लाइफ स्टिंक कर रही है, मै किसको ब्लेम करूँ ?

 

यू, अगर आपकी लाइफ में प्रॉब्लम है तो सिर्फ आप इसके लिए रिस्पोंसीबल है.

ऑथर का एक फ्रेंड एक दिन उन्हें कॉल करके पूछता है कि क्या वो उसकी हेल्प कर सकता है क्योंकि उसका बिजनेस डूब रहा है. इस पर ऑथर ने कहा ”अगर तुम्हारा बिजनेस डूब रहा है तो इसके जिम्मेदार तुम खुद हो”,

फिर ऑथर ने अपने फ्रेंड से पुछा कि क्या सेम इन्डस्ट्री के बाकी बिजनेस सही चल रहे है ? तो फ्रेंड ने कहा कि हाँ.

”तो इसका मतलब कि बाकी बिजनेस जो तुम्हारे जैसा ही प्रोडक्ट बेचते है, वो सब अच्छे चल रहे है और प्रॉफिट कमा रहे है ?” ऑथर डैन ने पुछा.

“हां बेशक.” उसके फ्रेंड ने कहा.

“तो इसका मतलब यहाँ पर प्रॉब्लम तुम हो, कुछ ऐसा है जो तुम मिस कर रहे हो, डेफिशियेंशी तुम्हारे पार्ट में है, और जब तक तुम इसे एक्सेप्ट नहीं करोगे तुम इसे सोल्व नहीं कर पाओगे..”

“मुझे पता चल गया, थैंक्स डैन.”

 

 

व्हट वुड यू डू एंड नॉट डू फॉर मनी ? मनी के लिए आप क्या करेंगे और क्या नहीं ?

 

एक टीवी शो है फियर फैक्टर, जो यू.एस. में काफी पोपुलर है. ये शो सिम्पली इस आईडिया पर बेस्ड है कि लोग पैसे के लिए क्या करेंगे और क्या नहीं.

आप शोक्ड रह जायेंगे ऐसी डिसगस्टिंग, डेंजरस और डीहुयूमेंनाइजिंग चीज़े देखकर जो लोग पैसे के लिए करते है.

यही बात मै आपको यहाँ समझाना चाहता हूँ कि आपको एक लाइन मेंटेन करनी पड़ेगी कि आप पैसे के लिए क्या कर सकते है और क्या नहीं.

आपको ओनेस्टली फ्री होकर ये जानना ज़रूरी है कि आप कहाँ पर खड़े है. और मै आपको ये क्लियर कर दूँ कि ऑथर आपको ये नहीं बोल रहा कि आप पैसे के लिए कुछ भी इलीगल या इमोरेल करे.

खुद से पूछे आपको ये पैसा किस हद तक चाहिए ? आप इसके लिए क्या करने को तैयार है ? प्लान करे, फिगर आउट करे वो चीज़े जो आप पैसे कमाने के लिए इन्वेस्ट करना चाहते है.

जो करियर आपने सोचा है उसके बारे में फिगर आउट करे, देखे कि आप उसके लिए कितना लर्न करने के लिए तैयार है.

कहने का मतलब है कि पैसे के लिए क्या करना है और क्या नहीं, आपका ये जान लेना बहुत ज़रूरी है!

लेकिन, मेरा पास स्टार्ट करने के लिए इतना पैसा नहीं है/ मुझे इसके बारे में बहुत फ़िक्र है/ मुझे रियली नहीं पता कि मुझे ये चाहिए कि नहीं !

 

ये बात समझ में आती है, ओह, वेट अरे नहीं ये तो बकवास है, आपको पैसे ना कमा पाने का कोई ना कोई एक्सक्यूज़ मिल जाएगा.

एक चीज़ हमेशा रहेगी जो आपको पीछे खींच लेगी. मगर सच तो ये है कि आप पैसा और एक्सक्यूज़ एक साथ नहीं बना सकते है. आपको एक चूज़ करना ही पड़ेगा. और अगर आपकी चॉइस एक्सक्यूज़ है तो अपनी पूरी लाइफ गरीबी में गुज़ारने के लिए आपको गुड लक.

 

व्हट इज डी. आई. जी. ? डी. आई. जी. क्या है ?

 

डी.आई.जी. डेली इनकम गोल है, ज्यादातर लोगो का एक जर्नल इनकम गोल होता है. जैसे कि उन्हें एक हंड्रेड थाउजेंड डॉलर कमाना चाहते है या 1 मिलियन डॉलर या कुछ भी.

लेकिन ऑथर ये नहीं करता. उसका एक इयरली गोल है, मंथली गोल है और एक वीकली गोल भी है. मगर सबसे ज्यादा वो अपने डेली इनकम गोल पर फोकस करता है.

जैसे इमेजिन करे कि आपको मन्थ में 1500$ एक्स्ट्रा कमाना है तो इसे 30 डेज़ में डिवाइड करो और आप 50$/डे पाएंगे. तो जब आप उठे तो सोचे कि आज आप ऐसा क्या करे जिससे आपको ये एक्स्ट्रा 50 बक्स मिले.?

 

हाउ वुड देट हेल्प मी मोर देन जस्ट हेविंग अ मंथली इनकम गोल ओर अ वीकली इनकम गोल ?

जब आपके पास एक डी. आई.जी. है तो आपके लिए ये ईजी हो जाता है कि आप अपने रोंग मूव्स या रोंग टैक्टिस करेक्ट कर सके. क्योंकि अगर आप अपना डी.आई.जी. अचीव नहीं करेंगे तो आप अपने वीकली इनकम गोल तक नहीं पहुँच पायेंगे, मंथली इनकम गोल तक तो बिलकुल नहीं तो इसलिए मन्थ एंड तक वेट करने के बाद अगर आपको पता चले कि आपकी बैंड बज गयी है, इसके बजाये पहले ही इसे समझ ले और जितना पोसिबल हो, उतनी जल्द करेक्ट भी कर ले ?

 

 

पार्ट 4: द ऍफ़. यू. मनी बिजनेस

 

व्हट इज द रीजन व्हाई पीपल नेवर मेक देयर ऍफ़. यू. मनी? क्या रीजन है कि लोग ऍफ़. यू. मनी क्यों नहीं बना पाते?

ये ज्यादातर इसलिए होता है क्योंकि ज़्यादातर लोग इस पर तुंरत रिएक्ट करना चाहते है और बिना कोई मेहनत के क्विक्ली रिच बनना चाहते है. इसलिए वो उस हर एड्स पर रिस्पोंड करते है जो मेक मनी फ्रॉम होम के बारे में होते है. फिर खरीदी हुई मेग्जींस से और बाकी चीजों से अपने गोल तक पहुंचना चाहते है.

इसमें रोंग बात ये है कि ये ऐसे ही है जैसे कि लोग वेट घटाना चाहते है तो उसके लिए कितने ही डिफरेंट टाइप के गेजेट्स, पिल्स और प्रोग्राम्स की हेल्प लेने लगते है जबकि सच तो ये है कि वेट कम करना इतना आसान है जितना आप सोच भी नहीं सकते.

बस कम कैलोरी लो, ज्यादा एक्सरसाईज़ करो, लेकिन लोग इसे सिम्पल बनने नहीं देते. वे जल्दी से जल्दी वेट कम करने के चक्कर में इसे और भी कोम्प्लीकेटेड कर लेते है.

 

टेक केयर!

 

अगर कोई आपके पास आकर एक बिजनेस का ऑफ़र देता है जिससे आप खूब पैसे कमा सके वो भी बगैर कोई मेहनत के, जैसे गैंबलिंग, या कोई स्कैम.

तो लोग क्यों गैंबलिंग करते है ? क्योंकि उन्हें लगता है कि वो बैठे बिठाए सिर्फ गेम खेलकर खूब सारा पैसा कमा लेंगे. लेकिन आपको पैसे के लिए काम करना ही पड़ेगा. और अगर आप इसे जल्द से जल्द बनाना चाहते है तो ये सही नहीं होगा. पैसा कमाना पोसिब्ल है मगर इसके लिए काम भी करना पड़ेगा.

हाउ केन आई मेक एक्स्ट्राओरडीनेरी अमाउंट ऑफ़ मनी ऑनलाइन इवन इफ आई एम् जस्ट एन ओरडीनेरी पर्सन? एक ओरडीनेरी इंसान होते हुए भी मै ऑनलाइन एक्स्ट्राओरडीनेरी मनी कैसे कमा सकता हूँ?

यहाँ 7 गोल्डन कीज़ है जो आपकी हेल्प कर सकते है, लेकिन इम्पोर्टेन्ट है कि आप इन सबको फोलो करे !

 

गोल्डन की नंबर 1 – द मार्किट कम्स फर्स्ट.

आप अपने प्रोडक्ट पर खूब सारा टाइम. मनी और एफर्ट लगा सकते है लेकिन बाद में पता चलता है कि आप इसे रोंग मार्किट में सेल कर रहे है या फिर आपके प्रोडक्ट की तो कोई मार्किट ही नहीं है! तो इससे पहले कि आप अपनी शुरुवात करे अपनी मार्किट के बारे में रिसर्च कर ले. लोग क्या चाहते है, ये अच्छे से समझ ले, लोगो को अपनी बात समझाए !

 

गोल्डन की नंबर 2 – ऐसी यूजर फ्रेंडली वेबसाईट बनाओ जो आपका प्रोडक्ट बेच सके. क्रियेट अ यूजर फ्रेंडली वेब साईट देट सेल्स.

तो अब आपके पास एक अमेजिंग वेबसाईट है जो ट्रेंडिंग में भी है और वर्ल्ड की सबसे बढ़िया टॉप वेबसाइट्स में भी आती है, लेकिन फिर भी इस वेबसाईट के थ्रू एक भी प्रोडक्ट नही बिक पाता ? ऐसा क्यों है? वेब साईट कितनी ही अमेजिंग क्यों ना हो, अगर आप अपने विजिटर्स को कस्टमर नहीं बना पा रहे तो आप टोटल फेल है. फिर चाहे आपकी वेब साईट को डेली मिलियन विजिटर्स ही क्यों ना मिल रहे हो.

वेब साईट ऐसी होनी चाहिए है जो आपके लिए सेल्स कर सके इसलिए अपनी वेब साईट ए टू ज़ेड ऐसे डिजाइन करे कि वो आपकी सेल्स बढ़ा सके.

 

गोल्डन की नंबर 3 – अपने लिए एक बिजनेस खड़ा करो, पैसे की मशीन नहीं (बिल्ड अ बिजनेस नॉट अ मनीमेकर)

मनीमेकर्स बिजनेस अच्छे है लेकिन वे ज्यादा टिकते नहीं और इनसे आप ऍफ़. यू. मनी को कभी नही बना सकते, मनीमेकर्स लॉन्ग टर्म वेल्थ नहीं बिल्ड नहीं करेगे. जबकि एक बिजनेस वो होता है जिसमे एस्सेट्स, प्रोडक्ट्स और कस्टमर्स होते है.

 

गोल्डन की नंबर 4 – क्रियेट मल्टीपल इनकम सोर्स इन वन बिजनेस नॉट मल्टीपल कम्प्लीटली डिफरेंट बिजनेसेस.

मल्टीपल कम्प्लीटली डिफरेंट बिजनेसेस के बजाये एक ही बिजनेस में मल्टीपल इनकम सोर्स क्रियेट करे..

सिम्पली बोले तो “अपने सारे एग्स एक ही बास्केट में मत रखो” इस कहावत को फोलो करे. बात ये है कि ज़्यादातर लोगो को ये बात समझ नहीं आती.

एक ही बिजनेस से मल्टीपल इनकम सोर्स पैदा करने के बजाये वे बीस पच्चीस डिफरेंट टाइप के बिजनेस खोलकर पैसे कमाने की कोशिश करते है.

ये बहुत बड़ा डिजास्टर है क्योंकि इसमें आपका फोकस डिवाइड हो जाता है, जबकि अगर आपको किसी स्पेशिफिक मार्किट की नॉलेज है तो आप एक ही बिजनेस में पूरा फोकस देकर उसमें सक्सेसफुल बन सकते है. जितना ज्यादा टाइम आप उस एक बिजनेस में स्पेंड करेंगे आपको उतना ही ज्यादा सीखने को मिलेगा.

 

गोल्डन की नंबर  5 – दूसरो के टाइम और रीसोर्सेस का फायदा उठाओ (लेवरेज द टाइम एंड रीसोर्सेस ऑफ़ अदर्स)

हम सब के पास टाइम की हमेशा कमी रहती है चाहे हम जो भी कर ले. अगर आप पूरी नींद भी नहीं करते है फिर भी आप दिन में 24 घंटे से ज्यादा काम नहीं कर सकते. तो इस प्रॉब्लम का सोल्यूशन क्या है ?

इसका सोल्यूशन है आउट सोर्स, दूसरो का टाइम अपने फेवर में यूज़ करे और अपने टाइम को सिर्फ उन चीजों के लिए बचा कर रखे जो आपके लिए ऍफ़. यू. मनी बनाने में वैल्यूबल है. जो काम आपके लिए उतने इम्पोर्टेन्ट नहीं है, उन्हें करवाने के लिए दूसरो को हायर करे.

 

गोल्डन की नंबर 6 – अपने प्रोडक्ट सेल करने के लिए अपनी पर्सनेलिटी का यूज़ करे. (यूज़ योर पर्सनेलिटी टू सेल)

अपनी सक्सेस स्टोरी दूसरो के साथ शेयर करे. लोगो उन्ही के साथ बिजनेस करना पसंद करते है जिन्हें वो लाइक करते है और ट्रस्ट करते है. अपनी अलग पहचान बनाने से डरो मत, भीड़ का हिस्सा मत बनो, एंटरटेनिंग बनो, बोरिंग नहीं..

 

गोल्डन की नंबर.7 – पोजीशन योर बिजनेस फॉर ऑटोमेटिक ग्रोथ

आप बिना काम किये भी पैसा कमा सकते है. जैसे कि मान लो आपको कोई वेबसाईट है जिसमे जब आप वर्क करते है तो आपको पैसे मिलते है. लेकिन हमें कुछ ऐसा करना है कि जब आप काम नहीं कर रहे होते है तो भी आपको पैसे मिलते रहे.

ऐसे स्टेप्स फिगर आउट करे जिन्हें अप्लाई करके आप पैसा बना सके. ऐसी टेक्नोलोजी में इन्वेस्ट करे जो आपके लिए पैसे बनाए. या फिर किसी को हायर करके उन्हें ये स्टेप्स सिखाये. फिर बैठे बैठे ही ऑटोमेटिकली आपका पैसा जेनेरेट होता रहेगा.

 

 

 

Conclusion

दोस्तों आपको आज का हमारा ये F. U. Money Book Summary in Hindi कैसा लगा?

क्या आप Dan Lok के बारे में जानते हैं?

क्या आपको भी स्टार्टअप या बिज़नेस करना है?

क्या आपको भी अमीर बनना है फ्रीडम के साथ?

क्या आपने कोई बिज़नेस करने की कोशिश किया है?

 

आपका बहुमूल्य समाय देने के लिए दिल से धन्यवाद,
 
Wish You All The Very Best.

 

सम्बंधित लेख –

  1. A/B Testing Book Summary in Hindi – अगर आप एक डिजिटल आन्त्रप्रिन्योर हैं तो ये बुक पढ़ें!
  2. Getting to Yes Book Summary in Hindi – बिज़नेस में मोलभाव एक्सपर्ट बनने का तरीका
  3. Body Kindness Book Summary in Hindi – क्या आप एकदम सेहतमंद रहना चाहते हैं ?
  4. Breakfast With Socrates Book Summary in Hindi – क्या आपको जिंदगी के हर छोटे-बड़े सवालों का जवाब चाहिए ?
  5. Activate Your Brain Book Summary in Hindi – अपने दिमाग को पॉवरफुल बनाने का तरीका
  6. 10% Happier Book Summary in Hindi – ध्यान के बारे में Detail में जानिए
  7. A Guide to the Good Life Book Summary in Hindi – जीवन में ख़ुशी को कैसे हासिल करें?
  8. Why We Sleep Book Summary in Hindi – अच्छी नींद ना लें तो कौनसी बीमारी हो सकती हैं ?
  9. Business Execution for Results Book Summary in Hindi – छोटे और मध्यम बिज़नेस को सफल बनाने का तरीका
  10. Perennial Seller Book Summary in Hindi – क्या आपको भी Creative Entrepreneur बनना हैं?

Leave a Comment