Hindi Story – ऐसे बदलती है जिंदगी

Hindi Story – Hello दोस्तों, आज मैं आपको ऐसी एक कहानी बताने वाला हूँ की आत्मविश्वास की वजह से लोग क्या कर सकते है, भले ही उसके पास कुछ भी ना हो।


 अगर आपको ये Interesting Story जानना है तो आप ये Hindi Story आगे पढ़ सकते है। 

Hindi Story – ऐसे बदलती है जिंदगी

 एक बार एक बिजनेसमैन पूरी तरीकेसे depressed हो जाता है, stressed में आ जाता है, क्यूंकि उसका बिज़नेस बिलकुल भी नहीं चल रहा होता है।


 उसने कर्जे लिए होते है, उसे लोगो का पैसा देना होता है, तो वो परेशान हो जाता है अपनी जिंदगी से।


 एक बार ये भी सोचने लग जाते है की मैं suicide कर लूँ।


but फिर सोचता है, पास में एक garden है, एक walk लेके आता हूँ, हो सकता है मुझे अच्छा लगे, हो सकता है stress थोड़ा सा कम हो जाये।


और तब जो वो garden में जाता है, तो चेहरे पे उसके stress दिख जाता है, अब वो वहां पे एक जगह खड़ा होता है और वो देखता है की एक बूढ़ा आदमी उसके सामने आता है।


 अब वो बूढ़ा आदमी जब उसके सामने आता है, तो बूढ़ा आदमी उनको बोलते है – “बेटा क्या प्रॉब्लम है”


 तो वो बिजनेसमैन वहां पर उस बूढ़ा आदमी के सामने उसकी पूरी प्रॉब्लम के बारे में बता देता है की – मुझे पैसो की जरुरत है, मेरा business नहीं चल रहा, मेरे को लोगो के कर्जा देना है।


 तो वो बूढ़ा आदमी बोलता है – बस इतनी सी बात!


 और वो बूढ़ा आदमी अपनी जेब से एक checkbook निकालता है और check sign कर देता है।


 और बिजनेसमैन को बोलता है – ये पकड़ो मेरी तरफ से check और अपनी सारी problems को खत्म करो।


वो बिजनेसमैन बोलता है – अरे मैं आपसे ये check कैसे ले सकता हूँ!


 but वो बूढ़ा आदमी बोलता है – ये पैसा जो मैं तुम्हे दे रहा हूँ, ये सिर्फ ऐसे ही नहीं दे रहा हूँ, तुम्हे एक साल के बाद मुझे यही पे मिलना है, इसी garden में, आके लौटाना है ये पैसा।


वो बिज़नेस कहता है – ठीक है।


तो वो बिजनेसमैन जितनी देर में वो check को देखता है, उतनी ही देर में वो बूढ़ा आदमी वहां से गायब हो जाता है।


but जब वो बिजनेसमैन check पे जब amount देखता है, तो वो देखता रह जाता है, क्यूंकि उस बूढ़ा आदमी ने उस बिजनेसमैन को पुरे 10 करोड़ का check काटके उसको दे दिए है।


वो बिजनेसमैन बहुत खुश हो जाता है, अपने office में आके बैठता है और सोचता है अब तो मेरे पास 10 करोड़ आ गए है, पर मैं इस पैसे को Use नहीं करूँगा। ये किसी और का पैसा है। उधार पे लिया है मैंने और मुझे एक साल के बाद वापस भी देना है, एक बार अपने दम से दुबारा try करता हूँ, जितनी भी मुझे business techniques आती है, दुबारा से लगा देता हूँ, एक बार मेहनत करता हूँ, हो सकता है मेरा काम चल जाये।”


 अब वो बिजनेसमैन, अपने business में दुबारा से ध्यान देता है, जितनी strategies उसे आती है, सारी लगा देता है, मेहनत करता है और कुछ ही महीनो में उसका business सही हो जाता है।


 एक साल के अंदर अंदर, उसके जितने भी कर्जे होते है, सारे वो निपटा देता है।


 उस बिजनेसमैन को असल में उस बूढ़े आदमी के पैसो को Use ही नहीं करना पड़ता, बिजनेसमैन ने सिर्फ अपने drawer में वो check रखा होता है और रोज देखता है कि हाँ मेरे पास emergency के 10 करोड़ रूपए पड़े हुए है, कोई दिक्कत नहीं है, तू काम कर।


finally, उसे लगता है की एक साल है पूरा, but मुझे उन पैसो की जरुरत नहीं पड़ी, तो ये check मैं लेके जाता हूँ दुबारा और वहां पे जाके garden में मिलता हूँ उन uncle से, उन uncle को ये check दुबारा वापस दे देता हूँ।


वो बिजनेसमैन वहां पे जाता है और वो देखता क्या है की, उसे वो Uncle दिख जाते है और Uncle उसी की तरफ आ रहे होते है।


पर उसी time पे hospital से 2 नर्स आती है और उस आदमी को पकड़ लेती है और एम्बुलेंस में बिठाने लग जाती है।


 तो वो बिजनेसमैन देखता है की जबरदस्ती, उस बूढ़े आदमी को एम्बुलेंस में बिठाया जाता है। और वो भागता हुआ जाता है की उस आदमी को बचा पाए, क्यूंकि उस बिजनेसमैन को लगा की उस बूढ़े आदमी को एम्बुलेंस वालो ने किडनेप करके ले जा रहे है।


 तो वहां पे एक और नर्स खड़ी होती है और बोलती है – अरे ये आदमी के आप बेफिक्र रहिये, ये बूढ़ा आदमी actual में पागल है, ये पागल खाना से यहाँ पे आ जाता है और देर तक यहाँ garden पे टहलता रहता है, वापस नहीं जाता है, time हो सुका है इसे दुबारा से पागल खाने पे लेके जाने का, ये क्या करता है की हर किसी को 10 करोड़ के check काटके देने लग जाते है, पैसा-वैसा कुछ नहीं है इसके पास, but 10 करोड़ का check काटके देने लग जाते है और बोलता है मुझे लौटा देना एक साल के बाद। ये तो पागल है, इसके बारे में आप फ़िक्र मत कीजिये।


 अब वो बिजनेसमैन एक तरीकेसे confusion में आ जाता है कि भाई मैं एक साल से ये सोच रहा था, मेरे पास 10 करोड़ रूपए है और ये नकली है, इस आदमी के पास पैसे ही नहीं है, मुझे तो लगा था की मुझे 10 करोड़ रूपए मिल गए है और मैं emergency के time पर use करूँगा और इसीलिए मेरे पास इतना confidence आ गया की मैंने अपने बिज़नेस को दुबारा से built कर दिया, but मेरे पास कभी पैसे थे ही नहीं।

सीख :- “आत्मविश्वास बहुत बड़ी चीज है”



 आप देखिये की आपको सच में पैसो की जरुरत होती है, जब आप बोलते हो कि मुझे बिज़नेस करने के लिए पैसे चाहिए, या किसी काम के लिए पैसे चाहिए।


 नहीं, कभी कभी हमे वो आत्मविश्वास चाहिए होता है की हम डरे ना और हम आगे बढे, आपको actual में लोगो की सहारे की जरुरत नहीं है, आपके पास वो सब कुछ है कि आप अपनी Legacy create कर सकते हो।


 अगर सच में Business field की अंदर है, आप sales के अंदर है, आप marketing के अंदर है तो आपको वो strategies सीखनी पड़ेंगी, उस आदमी ने strategies को Use किया।


 तो सबसे पहले सीखो और फिर आपको दुनिया की कोई भी ताकत रोक नहीं सकता, आप जरूर सफल हो जायेंगे।



 तो दोस्त आपको आज का हमारा यह Story (Hindi Story – ऐसे बदलती है जिंदगी) कैसा लगा नीचे कमेंट करके जरूर बताये और क्या आपको बिज़नेस करना है या आप already बिज़नेस कर रहे हो और आपका condition कैसा है वो मुझे नीचे बताये और इस Story (Hindi Story – ऐसे बदलती है जिंदगी) को अपने दोस्तों के साथ Share भी जरूर करे।

आपका बहुमूल्य समय देने के लिए दिल से धन्यवाद,
 
Wish You All The Very Best.

Leave a Comment