How to Find Business Ideas in Hindi 2023 | बिज़नेस आईडिया कैसे ढूंढे?

How To Find Business Ideas in Hindi – Hello दोस्तों, क्या आपको भी यह जानना है कि कैसे एक बिज़नेस आईडिया को ढूंढा जाता है, तो आज मैं आपको James Altucher के book “The Choose Yourself Guide to Wealth” से Business Ideas ढूंढने के सही तरीका बताऊंगा। अगर आप अपना Boss बनना चाहते हो तो यह आर्टिकल आपकी बहुत मदद कर सकते है।

इस बुक के Author James Altucher ने ना केवल कई best selling books लिखी है बल्कि 20+ Companies को शुरू किया है और उन्हें successfully चलाया भी है, तो अगर वे business ideas ढूंढने के तरीके बता रहे हैं, तो उनकी बातों पर भरोसा ना करने का कोई भी कारण नहीं है।

तो चलिए शुरू करते हैं –

How to Find Business Ideas in Hindi – Business Ideas कैसे ढूंढे?

1. क्या आप अपने ideas पर ही सफल होना चाहते हो?

अगर आप सफल होना चाहते हैं तो आपको अपने ideas पर काम करना चाहिए, ना कि दूसरों के ideas पर और अपने ideas पर काम करने के लिए बहुत जरूरी है कि आप खुद को इस तरह से trained करें कि आपके दिमाग में बहुत सारे अच्छे ideas आते रहे। अच्छे ideas को generate करने के लिए जरूरी है कि आप खुद को ideas develop करने कि machine में बदल ले।

2. Idea machine कैसे बने ?

ऐसा करने के लिए सबसे पहले आप simple सा notepad खरीद लो, यह note pad carrying करने के लिए बहुत ही आसान होते हैं और यह इस तरह से बने होते हैं कि आपको सब कुछ short में ही लिखना होता है।

इसके बाद आपको हर दिन 10 ideas generate करना है और जब आप ऐसा करोगे तो 6 महीने से भी कम वक्त में आप एक idea machine बन जाओगे, और आपके पास अपनी लाइफ को बदलने का power भी होगा। इस आर्टिकल में मैं आपको आगे बताऊंगा कि किस तरह से easily आप new ideas सोच सकते हो।

3. Daily 10 Idea ही क्यों?

वह इसलिए क्योंकि अगर आप अपने सोचने और idea generate करने की power को बढ़ाना चाहते हो तो आपको इतने ideas तो चाहिए ही, शुरू के 4-5 ideas तो easily आ जाते हैं लेकिन उसके बाद आपका brain थकने लगता है।

लेकिन जब आप 10 ideas generate करने के लिए मेहनत करते हो तो थोड़े वक्त में आपका दिमाग strong हो जाता है और आप ज्यादा ideas सोच पाते हो।

यह बिल्कुल Gym में muscles बनाने जैसा ही है, जब आप अपने muscles पर tension डालते हो बार-बार उनकी limits push करते हो वो grow होना शुरू होती है।

आपके brain में भी muscles है, जब आप उन्हें active करोगे, बार-बार उनकी limits push करोगे वो strong होते जाएंगी, क्या आपको पता है कि आजकल लोगों की memory क्यों कमजोर होती जा रही है?

क्योंकि हम अपने brain को बहुत कम use कर रहे हैं। हमारे brain का काफी सारा काम हमारे phone की contacts book, calendar और facebook कर देता हैं।

हमें हमारे करीबी लोगों की birthdays याद नहीं है, क्योंकि facebook हमें बता देता है। उनके phone numbers भी याद नहीं है।

हमारी memory किस तरह कमजोर हो रही है इसका मैं आपको एक interesting example देता हूं –

आपने, आपके family members ने और आपके friends ने jio का sim लिया होगा और मैं यह दावे के साथ कह सकता हूं क्या आपको आपकी family और friends में से किसी का भी new number याद नहीं है, आपने अपने phone में उनके नाम के आगे jio लिख कर save किया हुआ है – भाईया jio, दीदी jio, सास jio, ससुर jio, wife jio, mummy jio, papa jio, etc. के नाम से।

मैंने ऐसे भी कई सारे लोग देखे हैं कि उनकी खुद के ही number याद नहीं होते। कहने का मतलब यही है कि हमने चीजें याद रखना छोड़ दी है। तो हमारे brain की muscles कमजोर होती जा रही है। जिससे हम और भुलक्कड होते जा रहे हैं।

4. Brain को Push करो

जब आप अपने brain को push करोगे, new ideas सोचने के लिए effort डालोगी। शुरू में तो आपको मुश्किल लगेगा जैसे gym में शुरू में लगता है, लेकिन बाद में आपका brain powerful होता जायेगा।

धीरे धीरे आपके mind में बहुत से ideas आने लगेंगे। आपके दिमाग में सवाल आएगा कि आपको किस तरह की ideas generate करना है, well हर दिन आपके दिमाग में amazing business ideas तो आ नहीं सकते।

Even, 10 अच्छे ideas आना बहुत मुश्किल होता है, लेकिन हमारा target वह है भी नहीं।

हमारी कोशिश यह होना चाहिए कि हमारे दिमाग में हर रोज ideas आते रहे और यह हमारी आदत में शामिल हो जाना चाहिए, ताकि यह process चलती रहे।

5. Business ideas कैसे ढूंढते हैं ?

Ideas ढूंढने के लिए एक जगह बैठकर research करना जरूरी नहीं है, ideas तो आपके आस-पास ही होते हैं, बस अपने आस-पास ध्यान देने की जरूरत है।

जब भी हमें कोई challenge या problem आती है तो उस problem के अंदर ही कोई न कोई business ideas हो सकता है।

For Example – Sabeer Bhatia और Jack Smith जब apple में काम करते थे तो उन्हें अपने personal notes exchange करने में problem होती थी, कोई रास्ता नहीं था, जिससे वह बिना मिले अपने वह notes exchange कर सके।

तो इस प्रॉब्लम को solve करने के लिए उन्होंने दुनिया की पहली free webmail service बनाई, जिसे हम Hotmail के नाम से जानते हैं। जिसे बाद में उन्होंने Microsoft को $400 Million में बेचा।

Similarly, Phanindra Sama Bengaluru में काम करते थे, उन्हें दिवाली मनाने के लिए अपने घर Hyderabad जाना था, लेकिन उन्हें Bus की कोई टिकट नहीं मिल सकी और वह अपने घर नहीं जा सके।

तब उन्होंने सोचा कि काश कोई ऐसा platform होता जहां रेल और flight की टिकट की तरह किसी भी Bus की टिकट online booking की जा सकती, और उन्होंने अपने इसी काश को कैसे में convert किया

कि कैसे Bus की टिकट ऑनलाइन booking की जा सकती है और उन्होंने और उनके 2 दोस्त मिलकर redbus.in website start की।

6. क्या आपके Business ideas एकदम Unique होना जरुरी है ?

How-To-Find-Business-Ideas-in-Hindi

आपका बिज़नेस ideas बिल्कुल नया और unique होने की जरूरत नहीं है, आप पुराने ideas को लेकर नया उसमें मिलाकर कुछ नया business बना सकते हो।

Google दुनिया का पहला search engine नहीं है, Facebook दुनिया का पहला social media platform नहीं है, Youtube दुनिया की पहली video sharing website नहीं है, Whatsapp दुनिया का पहला instant messenger नहीं है।

तो आप एक पुराने business idea के अंदर कुछ नई ideas डालके बिल्कुल एक नया बिज़नेस बना सकते हो।

Whatsapp आने से पहले Yahoo Messenger PC पर चलता था, उसमें audio calling भी होती थी, files भी transfer होती थी। यह बात है 2003-2004 कि।

2009 में Whatsapp आया उसमें audio calling भी नहीं थी, वह बस एक instant messenger था। Whatsapp कि founders ने नया यह किया कि whatsapp mobile पर चलता था।

आपको free में किसी को भी text message भेजने के लिए PC use करने की जरूरत नहीं थी। तो यह मोबाइल वाला idea चल गया और ये इतना चला कि आज तक नहीं रुका। और इसका मार्किट और बढ़ता ही चला जा रहा है।

Problem से business ideas कैसे निकलते हैं?

एक व्यक्ति है मुझे नाम पता नहीं, उसका सिर्फ कहानी पता है। कुछ साल पहले उनकी ex-wife ने उस पर बहुत सारे cases लगा दिए थे।

हर हफ्ते 3-4 दिन वो court के चक्कर लगाते थे अलग-अलग cases की date पर। उनके cases supreme court में भी चले, यह cases लड़ते लड़ते वो इतने expert हो गई कि लोग उनसे advice लेने लगे, और फिर उन्होंने paid consultancy देना start कर दी और उनका business start हो गया। जो वो आज भी कर रहे हैं, तो इस तरह भी निकलता है problem से business ideas.

तो जिंदगी में जब भी कोई problem आए तो उसमें घबराना नहीं है, आपको देखना यह है कि क्या मेरी इस प्रॉब्लम में कोई business ideas छुपा है।

Conclusion

तो दोस्तों आपको आज का हमारा ये article (How To Find Business Ideas in Hindi) कैसा लगा नीचे comment करके जरूर बताये।

और इस article से आपने क्या सीखा वो भी नीचे कमेंट में जरूर बताये ?

आप कौनसा बिज़नेस करने वाले हैं?

बिज़नेस आइडियाज ढूँढना इतना भी कठिन काम नहीं है उसको सही तरीकेसे इम्प्लीमेंट करना जरुरी है।

तो आप समझ ही गए होंगे कि कैसे बिज़नेस आइडियाज ढूंढा जाता है, मैंने कई सक्सेसफुल बिज़नेस के आइडियाज ढूंढने की कहानी आपको बताये हैं तो मुझे उम्मीद है आप भी अपने लिए एक बिज़नेस आईडिया ढूंढ ही लोगे और उसमें काम करोगे।

आपका बहुमूल्य समय देने के लिए दिल से धन्यवाद,

Wish You All The Very Best.

सम्बंधित लेख –

  1. Auto Rickshaw Business Ideas in Hindi in India | ऑटो वाले कितना कमाता है इंडिया में?
  2. What is Amazon Business Account | Amazon Business Account 9 Benefits in Hindi
  3. How to Start an Online Business from Home at Just Rs 8/Day | Hindi

Leave a Comment