How to Increase Immunity in Hindi : तेजी से इम्यून सिस्टम को स्ट्रॉन्ग कैसे बनाये ?

How to Increase Immunity in Hindi – Prevention Diet & Lifestyle by Expert in Hindi

 

Howdy दोस्तों, मेरे ख्याल से थोड़ा ठीक और थोड़ा प्रोब्लेमैटिक situation में होंगे……, इस Lockdown में, ऊपर से हम घर से निकल नहीं पा रहे हैं और घर में भी रहो तो दिन भर सिर्फ और सिर्फ कोरोना के न्यूज़।

 

 और इसी वजह से हमे दिन व् दिन डर बढ़ते जा रहे हैं कि क्या होगा ? क्या हम बच पाएंगे। तो देखिये According to Research कि 99% कोरोना वायरस depend करता है कि आपकी Body कितना Strong है। बहुत सारे Research देखने के बाद आज मैं आपके लिए कुछ ऐसी टिप्स कह सकते है आप, लेके आया हूँ तो इसको हर दिन ध्यान से फॉलो करना जरुरी हो गया है।

 
  सबसे पहले तो हम अपने Hand को थोड़े समय के गैप पर Wash कर रहे है, और बाहर निकल भी रहे हैं तो Musk लगाकर ही निकल रहे हैं और Hand Sanitizer का Use भी कर रहे हैं। क्या फिर भी हम Safe है?
 
 तो दोस्तों फिर भी आपको ये बता दें कि हम Safe नहीं है शायद। क्यों ? क्यूंकि अगर आपके Immune System Strong नहीं है तो अगर किसी से अगर आपके पास वायरस आ गए हैं अनजाने में तो आपकी बीमार होने का chances बढ़ेगा ही बढ़ेगा।
 
 लेकिन अगर आप पूरी Safety के साथ मतलब Sanitizer या Musk को Use कर रहे हैं तो chances थोड़ा कम हो जाता है कि आपके पास कोई वायरस आ जाये। हमें मार्किट में जाना तो पड़ रहा है, कुछ ना कुछ खरीदना पड़ रहा है। क्या पता कहाँ है कोरोना वायरस !
 
 तो इसलिए अभी हमें अपने Immune System के ऊपर काम करना पड़ेगा ही पड़ेगा। ताकि आप बिना डरे रह सकते हैं।
 
boost immunity

 

 
 आप तो जानते ही है दुनिया में कुछ लोग मर भी रहे हैं (50 साल से ज्यादा Age के लोग, और जिन लोगों के पहले से ही कुछ न कुछ बीमार थी वे लोग, क्यों ? क्यूंकि हम जानते हैं की Age ज्यादा होने से और जब भी हम बीमार होते हैं तो हमारे Immune सिस्टम भी कमजोर होने लगता है) और कुछ लोगो की ये बीमार ठीक भी हो रहे हैं। आपको ये भी पता है कि अभी तक कोई इलाज भी नहीं मिला है कोरोना वायरस के। तो लोग ठीक कैसे हो रहे हैं ?
 
 तो ये कोरोना वायरस 99% आपके Body और उसके बीच Fight होता है, So जिन लोगों की Immunity Strong है वे कोरोना वायरस, flu या किसी भी और इन्फेक्शन से Fight करने के लिए Capable है।
 
 तो Guys अपने ही Body के Immunity को Boost करने के लिए आपको कुछ Special या Extra Efforts नहीं देना है, आप अपने लाइफस्टाइल में कुछ छोटे छोटे Changes लाकर अपने बॉडी को ऐसे deadly वायरस से बचने के लिए Prepare कर सकते हैं।
 
 तो इस आर्टिकल में कुछ ऐसे Internal और External Factors के बारे में जानेंगे की जिससे आप अपनी Immunity को हमेशा के लिए Improve कर सकते हो।
 

#1 Diet:-

 
 ये पाँच चीज जिसे हमें अपने diet में इम्प्लीमेंट करना चाहिए।
 
  • Warm Water (गर्म पानी) –

 
आपने शायद सुना होगा कि कोरोना वायरस High Temperature में ख़त्म हो जाते हैं। So, इसलिए आप अपने normal पानी की जगह पे Hot या Warm Water लेना शुरू दें, जिससे आपकी body का Temperature थोड़ा सा ज्यादा रहेगा और कोई भी वायरस के Attack करने के chances कम हो जायेंगे।
 
 
  • Citrus Fruits –

 
Citrus Fruits for boosting immunity

 

 Citrus fruits का मतलब है Vitamin C युक्त फल या भोजन। ये आपके बॉडी के अंदर White Blood Cells की production को बढ़ा देता है और क्या आपको पता है कि White blood cells किसी भी Infections से आपके body को Protect करता है।
 
 तो इसलिए हमें अपने Diet में Regularly Vitamin C लेते रहना चाहिए। और ये कहाँ कहाँ मिलेगा हमें – आप Lemon Juice पी सकते है, आंवला (Amla) खा सकते हैं, Orange Juice पी सकते हैं, Kiwi खा सकते हैं, Mint Leaves भी खा सकते हैं। और भी बहुत कुछ है लेकिन ज्यादातर हमें यही सब आसानी से मिल जाता है।
 
 
  • Ginger & Garlic (अदरक और लहसुन)-

 
 आप कोशिश करें कि दिन की हर Meal में अदरक और लहसुन लें, ये आपकी Immunity built करने में help करता है।
 
 लहसुन को आप सुबह सुबह खाली पेट में गर्म पानी के साथ भी ले सकते हो या फिर दिन में कभी भी खा सकते हो, लेकिन खाये जरूर।
 
 
  • Turmeric (हल्दी) –

 
 आयर्वेद और मॉडर्न साइंस, ये दोनों के हिसाब से Turmeric में Healing properties होती है, इसलिए इसको भी आप अपने daily diet में implement करें। हो सकें तो आप एक चम्मच हल्दी powder या raw juice को एक glass गर्म दूध में रात को सोते समय ले सकते हैं। या फिर आप मेरे जैसे भी ले सकते है, मैं सुबह कभी गर्म पानी के साथ एक चम्मच निम्बू रस के साथ आधा चम्मच हल्दी powder लेता हूँ और कभी कभी ब्रेकफास्ट के करीब 2 घंटे बाद गर्म दूध के साथ भी हल्दी powder या रस को लेता हूँ।
 
 
  • त्रिफला Juice –

 
 आप हर रात सोने से पहले त्रिफला जूस पी सकते हैं, इसमें इतना कुछ हैं कि मैंने एक और आर्टिकल में अलग से आपको बताया हुआ है। इसको तो आयर्वेद में अमृत के समान माना गया है।
 
 
 
  • Green Tea –

 
green tea for boosting immunity

 

 ग्रीन tea के अंदर EGCG (Epigallocatechin Gallate) होते हैं, जोकि Antioxidant and anti-inflammatory है, मतलब सिंपल आप जान लो कि आपके immunity boost करने में काम आता है ग्रीन tea या black tea भी ले सकते हैं इसमें वही same properties पायी जाती हैं।
 
 इसलिए आप Daily कमसे कम एक बार ग्रीन tea या black tea लेना शुरू कर दो।
 
 
 तो ये तो आपके Diet थी Immunity को Boost करने के लिए, अब इनसे भी ज्यादा जरुरी तो यह है आपके body में कोई वायरस या इन्फेक्शन एंटर ही ना करें, इसके लिए आपको अपने अपने लाइफस्टाइल में कुछ छोटे छोटे Habits को changes करना होगा, जिनको आप अपने लाइफस्टाइल में include करके अपने बॉडी को बाहर से भी Strong और Safe रख सकते हो।
 
 

#2 Adequate(पर्याप्त) Sleep & Quality Sleep

 
Adequate(पर्याप्त) Sleep & Quality Sleep for boosting immunity

 

 एक अच्छी नींद से हमारी Body में T-Cells (इम्यून सेल्स) की Production increase होती है। ये T-Cells आपकी बॉडी में वायरस इन्फेक्टेड सेल्स से फाइट करने बहुत ज्यादा मदद करते हैं।
 
 अगर किसी के अंदर कोरोना वायरस एंटर भी करता है और अगर वो body उस वायरस से लड़ने के लिए capable है तो कोरोना वायरस उनको कुछ नहीं कर पायेगा, और इसलिए अभी के टाइम में 9-10 घंटे की आपको अपने इम्यून को बढ़ाने के लिए हेल्प करेगा।
 
 

#3 Avoid Stress

 
 अगर आप इस lockdown के समय में घर पर बैठे हुए ज्यादा Stress ले रहे हैं तो आपके कोरोना वायरस के संक्रमण के chances ज्यादा है। इसलिए आपको Stress लेना ही नहीं है। देखिये आप चाहे Stress ले या न ले जो होगा आगे होता ही चला जायेगा ना। तो फ्री mind में रहे और खुश रहें, हो सके तो आप मैडिटेशन करें
 
 Future के बारे में ज्यादा सोचने से आपके Future बदलने वाला नहीं है, उसको एक Proper Planning के आगे ले जाइये तभी आपकी प्रॉब्लम दूर हो सकता हैं। मैं ये बात इसलिए कह रह हूँ अभी Lockdown के वजह से करोड़ो लोगों को नौकरी से निकाल दिया गया है। तो आपको ज्यादा सोचने की जरुरत नहीं है, ज्यादा planning की जरुरत है।
 
 

#4 Sun Exposure

 
 आप ये Try करो कि सुबह 6 से 7 बजे के बीच आप कुछ देर मतलब 10 या 20 मिनट Sunlight में बैठो, जिससे आपकी bones भी strong होगी और बॉडी की इम्युनिटी भी Increase होगी। हाँ ये पावर सिर्फ सुबह के टाइम ही मिलेगा 8 बजे के बाद ये sunlight में कुछ हानिकारक light भी होते हैं तो आप कोशिश ये करें कि सुबह ही sunlight में बैठे।
 
 

#5 Exercise

 
Exercise for Boosting immune system

 

 किसी भी टाइप की Physical Activity आपकी बॉडी में से Unwanted Element जैसे की बैक्टीरिया या वायरस को बाहर निकाल देता है। इसलिए आप प्राणायाम, योग, रनिंग, walking जरूर करें।
 
 कमसे कम आधा घंटा तो दिन में जरूर करना चाहिए। और एक्सपर्ट के हिसाब से इस समय ज्यादा Heavy मतलब अधिक कैलोरी बर्न करने वाली एक्सरसाइज ना करें तो बेहतर रिजल्ट मिलेंगे। इसका मतलब कि 2 घंटे तक exercise करना जरुरी नहीं है। एक घंटा ही Sufficient है।
 

क्या करें –

  • 2 k.m. जितना walk करें,
  • 10 मिनट प्राणायाम करें,
  • 20 मिनट योग करें।
 
ये आपके लिए पूरा ठीक है। 
 
 
 तो दोस्तों आपको आज का हमारा यह How to Increase Immunity in Hindi कैसा लगा और क्या आप ये Habits अपने अंदर डेवेलोप करेंगे मुझे नीचे कमेंट करके जरूर बताये।
 
 इस How to Increase Immunity in Hindi को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।
 
 
आपका बहुमूल्य समय देने के लिए दिल से धन्यवाद,
 
Wish You All The Very Best.

Leave a Comment