Inspirational Story – The Most Powerful Thing in The World

Inspirational Story – The Most Powerful Thing in The World. Hello दोस्तों, आज मैं ऐसे एक inspirational story बताने वाला हूँ जिसको पढ़के आपको पता चल जायेगा की इस दुनिया की सबसे powerful चीज क्या है ? तो दोस्तों आप इस inspirational story को पूरा पढ़े।


Inspirational Story in Hindi – The Most Powerful Thing in The World



 ये story है एक college की, एक बार एक classroom के अंदर एक professor entry करते है, अब जो सारे बच्चें सामने बैठे होते है, वो professor से एक सवाल पूछते है की ”Sir आप हमे ये बताये इस पूरी दुनिया की सबसे powerful चीज क्या है ?”



 अब professor जैसे ही ये सुनते है, वो आग बबूला हो जाते है, वो बच्चों पे गुस्सा कर देते है, बोलते है ”तुम जैसा बेकार batch मैंने आज तक देखा ही नहीं, तुम बच्चे सिर्फ अपना वक़्त जाया करते रहते हो, तुम जिंदगी में कुछ नहीं कर पाओगे, अगर ऐसी बातों में ध्यान लगाते रहोगे तो ”



 और ऐसा बोलके वो classroom से बाहर चले जाते है।



 अब बच्चे बोलते है – ”अरे ये कैसा professor है !! ये तो बड़ा अकड़ू है।” कोई बोलते है – ”इनमें बड़ा घमंड है, इनमें बड़ा ईगो भरी हुई है, ये तो सुन ही नहीं रहे है हमारी”



 तो आपस में बच्चे जब बात कर रहे होते है professor के बारे में बेकार बोलने लग जाते है, की ये सबसे बेकार teacher तो यही है।



 अब थोड़ी देर बाद वो professor अंदर आते है और फिर professor बोलते है की ”वैसे मैंने एक चीज observe करी है तुम सबमें, की तुम लोग अपना वक़्त जाया नहीं करते, खाली वक़्त में भी काम की बात करते रहते हो, मुझे ऐसा लगता है की तुम लोग जिंदगी में जरूर बहुत कामयाब बनोगे।”



 और ऐसा बोलके फिर वो बाहर जाते है।



 अब बच्चे आपस में बात करते है, बोलते है – ”वैसे sir इतने बुरे भी नहीं है, इनमें बहुत अच्छी qualities भी है और अच्छा पढ़ाते भी है, अच्छे teacher है, ऐसी बात नहीं है कभी कभी हाइपर हो जाते है।”



 अब फिर से वो professor दुबारा अंदर आते है, अब professor बच्चों को बोलते है – ”क्या तुम्हें आज मेरे behaviour में कुछ अलग महसूस हुआ, कुछ difference महसूस हुआ ?”



 बच्चे बोलते है – ”हा sir, आज आपका behaviour तो कुछ अलग लग रहा है हमे।”



तो professor बोलते है – ”तुमलोगों को समझ आया ?”



बच्चे कहते है की ”sir हमे तो कुछ समझ नहीं आया।”



तो professor बोलते है – ”की यही तो answer है तुम्हारे question है। तुमने मुझे सवाल पूछा था की इस दुनिया की सबसे powerful चीज क्या है, और दुनिया की सबसे पावरफुल चीज है हमारे शब्द (Words), जो हम बोलते है।

 जब मैंने तुमलोगों पर गुस्सा किया, तुम्हे बुरा-भला बोला तो तुम मेरे बारे में बोलने लग गए और यहाँ पर ये होता है Principle of Reaction. हम human beings react करते है, जो शब्द हम सुनते है,
 और मैंने अच्छा बोला फिर तुमने react किया और तुमने बोला की sir अच्छे है, तो जैसे मैंने शब्द use करें, वैसे तुमने react किया।”


 तो दोस्तों जिंदगी में याद रखना जो तुम्हारे शब्द है ये सबसे ज्यादा पावरफुल है, अगर इन शब्दो पे control रखोगे तो तुम इस दुनिया में कुछ भी हासिल कर सकते हो।



 ये शब्द ने ही एक ऐतहासिक युद्ध महाभारत युद्ध को जीता दिया वो शब्द है भगवान श्री krishna की वाणी, जिसकी वाणी आज के समय में तो और भी प्रभावित हो रहे है।



 और अगर तुमने इन शब्दो को गलत तरीकेसे use किया तो ये चीज ध्यान रखना की जैसे एक तीर जब निकल जाता है धनुष से तो वो वापस नहीं आता, ऐसे ही हमारे जो शब्द होते है वो भी एक निकल जाते है तो वापस नहीं आते।



 तो इन शब्दों पर हमें control रखना है और सोच – समझके इन्हें use करना है, यही सबसे ज्यादा पावरफुल चीज है इस दुनिया में।



 तो अगर आपको भी लगता है की शब्द इस दुनिया का सबसे पावरफुल चीज है तो नीचे कमेंट करके जरूर बताये और इस article Inspirational Story in Hindi – The Most Powerful Thing in The World को अपने दोस्तों के साथ शेयर करे ताकि उनको भी पता चले की इस दुनिया की सबसे पावरफुल चीज क्या है।



 

आपका बहुमूल्य समय देने के लिए दिल से धन्यवाद।
 
Wish You All The Very Best.

Leave a Comment